Amazon se paise kaise kamaye 2022 : जानिए अमेज़न से पैसे कमाने के 9 तरीके

Free Join Our Telegram

5 जुलाई 1954 को वाशिंगटन के बेलेव्यू में एक गैरेज में बुक बेचने से शुरू हुई Amazon कंपनी आज इतनी Successful हो चुकी है कि इस कंपनी के मालिक जेफ बेजोस सबसे अमीर लोगो की लिस्ट में कभी पहले तो कभी दूसरे नंबर पर आते रहते है. 

Amazon अब न सिर्फ Online प्रोडक्ट बेचने का Business करती है बल्कि यह Amazon Web Services (क्लाउड कंप्यूटिंग), Zoox (ऑटोमेटिक व्हीकल), Kuiper Systems (सैटेलाइट इंटरनेट) का भी बिजनेस करती है.

पर आज के इस आर्टिकल में हम Amazon के बिजनेस के बारे में नहीं , बल्कि यह बताएंगे कि Amazon में Online Shopping करने के अलावा भी कैसे आप Amazon से पैसे कमा सकते हैं?

तो पूरी जानकारी के लिए हमेशा की तरह इस आर्टिकल के साथ लास्ट तक बने रहिएगा.  

Amazon से पैसे कमाने के 9 तरीके

Amazon Affiliate से पैसे कैसे कमाए

ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीददारी करने के लिए दो तरह से Amazon की साइट में जाते हैं या तो डायरेक्ट सर्च करके या फिर किसी यूट्यूब चैनल , ब्लॉग , फेसबुक पेज आदि जगह पर दिए गए लिंक से. 

जो भी लोग किसी जगह पर दिए amazon के लिंक पर क्लिक करके इसके साइट में आते हैं ज्यादातर मामलों में वो लिंक Affiliate Link ही होते हैं. जिनसे ब्लॉग, Youtube चैनल या facebook पेज के मालिक की कमाई होती है. 

अगर आप Amazon से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप भी Amazon के Affiliate Marketing Program को जॉइन करके आप फ्री में पैसे कमा सकते है. 

क्योकि इसके लिए न तो आपको कोई पैसे देना पड़ता है और न ही इससे पैसे कमाने के लिए बहुत बड़े-बड़े कंडीशन को पूरा करना होता है.  

इसके Affiliate Program को जॉइन करने के लिए आप कुछ ही सेकंड में Amazon Affiliate Account बना सकते हैं. 

फिर अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर उस प्रोडक्ट का लिंक देकर ,होने वाले हर सेल पर कमीशन कमा सकते हैं. 

अगर आपके पास ब्लॉग या यूट्यूब चैनल नहीं भी हैं, तो भी आप फेसबुक , व्हाट्सअप , या इंस्टाग्राम से Amazon Affiliate Marketing करके पैसे कमा सकते हैं. 

हर सेल पर आपको कितना कमीशन मिलेगा? ये इस बात पर डिपेंड करेगा कि आपने किस तरह का प्रोडक्ट बिकवाया है. 

Amazon Seller बनकर पैसे कमाए

आपने कभी-न-कभी Amazon से शॉपिंग जरूर की होगी. 

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है Amazon के पास इतने सारे प्रोडक्ट कहाँ से आते होंगे? 

क्या खुद Amazon इन्हें बनाता है या फिर कोई Amazon के पर अपने प्रोडक्ट बेचता है जिसे Amazon हम लोगो तक डिलीवरी करता है? 

जी हाँ , Amazon में कोई दूसरा व्यक्ति होता है जो अपने Product को सेल करने के लिए Amazon में लिस्ट कर देता है और वह प्रोडक्ट हमे Amazon के App या Website में दिखाई देता है. 

अगर Amazon के तरफ से डिलीवरी होने के बाद Successful वह प्रोडक्ट सेल हो जाता है तो इसमें से कुछ परसेंट amazon रख लेता है बाकी के पैसे अपने सेलर को देता है. 

अगर आपके पास पहले से कोई दुकान है या फिर खोलने वाले हैं तो आप भी Amazon सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट यहां से बेचके पैसे कमा सकते हैं. 

Amazon सेलर बनकर इससे पैसे कमाने के लिए आपको sellercentral.amazon.in/ पर रजिस्टर करना होगा. 

[सफल] Amazon Seller बनने के लिए टिप्स- 

1. सबसे पहले अपने Product की अच्छी क्वालिटी वाला फ़ोटो खीचिए जिससे आपके प्रोडक्ट को देखकर ही लोग ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर दे दे. 

2. आर्डर मिलने के बाद प्रोडक्ट को हमेशा टाइम से पैक करके रखे ताकि जब भी Amazon का कूरियर प्रोडक्ट लेने आए तो प्रोडक्ट जल्दी लेकर टाइम से डिलीवरी कर पाए.

3. आपको अपने प्रोडक्ट के नाम (Keyword) को उसके टाइटल और डिस्क्रिपशन में ज़रूर लिखे।ताकि जब भी कोई उससे रिलेटेड प्रोडक्ट Amazon में सर्च करे तो आपका वह प्रोडक्ट भी दिख जाए. 

4. जैसे-जैसे आपके आर्डर  Successfully complete होंगे और रिव्यु आएगे, वैसे-वैसे Amazon में आपके बाकी Product भी Rank करेगे.

Amazon Delivery Boy बनकर पैसे कैसे कमाए

Amazon से पैसे कमाने के लिए यह भी कभी अच्छा Option है. क्योकि इंडिया में एक फ्रेशर Amazon डिलीवरी बॉय सलाना 1 लाख 30 हजार रुपए तक की कमाई करता है.

और जैसा कि आप जानते हैं Online शॉपिंग के मामले में Amazon बड़ी कंपनी है. तो प्रोडक्ट कस्टमर तक सही समय में पहुंच जाए इसके लिए Amazon को डिलीवरी बॉय की जरूरत पड़ती रहती है. और यह जरूरत हर महीने बढ़ती रहती है क्योकि Amazon के Customer बढ़ते है. 

अगर आप Amazon में डिलीवरी Boy का काम करके पैसे कमान चाहते हैं तो इसके लिए आपके आपको इन  चीजो की जरूरत होगी- 

  • कम से 10th तक की पढ़ाई- (क्योकि सही पते पर प्रोडक्ट की डिलीवरी करने के लिए पढ़ा लिखा होना जरुरी है)
  • स्मार्टफ़ोन– (Customer से बात करने और प्रोडक्ट के QR Code को स्कैन करने के लिए कि कस्टमर को प्रोडक्ट मिल गया है)
  • बाइक- (आने-जाने के लिए किसी का भी ले सकते हैं , चल जाएगा लेकिन इसका Insurance, रजिस्ट्रेशन और ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है)
  • आधार कार्ड/ पैन कार्ड- Amazon डिलीवरी बॉय के रूप में रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरत पड़ेगी. 
  • बैंक एकाउंट- पेमेंट/सैलरी लेने के लिए 

अगर आपके पास ये सारी चीजे हैं तो Amazon Delivery बनकर पैसे कमाने के लिए आप तो तरीके से Apply कर सकते हैं एक तो Amazon के वेबसाइट- logistics.amazon.in/

में जाकर और दूसरा अपने एरिया के नजदीकी Amazon Center में जाकर 
नोट- अगर आपको अपने आस-पास का सेंटर नहीं पता है Google में सर्च कीजिए-  Amazon Center Near Me

Apply करने के बाद अगर आपको Amazon डिलीवरी बॉय के   लिए Select कर लिया जाता है तो इसकी जानकारी आपको ईमेल या कॉल करके दे दी जाएगी.

Amazon Kindle से पैसे कमाए

अगर आपको Ebook पढ़ने का शौक है तो आप Amazon Kindle के बारे में जरूर जानते होंगे कि यह एक Online Digital Book Store है जहां आपको 5 रुपए से लेकर 500 रुपए तक का ebok देखने को मिल जाएगा. 

और इस Digital Book Store के लिए Amazon ने अलग से मोबाइल App भी बना रखा है जो आपको प्ले स्टोर में मिल जाएगा. 

Amazon के इस App का 10 करोड़ से भी ज्यादा डाउनलोड है जो यह बताता है कि  दुनिया भर के लोग Amazon Kindle को यूज़ करते है. 

ऐसे में अगर आप कोई ईबुक बनाकर उसे Amazon Kindle लिस्ट करते हैं तो यहां से उस ईबुक को बेचकर पैसे कमा सकते है. 

Ebook बनाने के लिए टिप्स- 

  1. किसी ऐसे टॉपिक पर Ebook बनाए जिस पर कम लोगो ने लिखा हो और लोगो को उसकी जरूरत हो. 
  2. Ebook बनाने से पहले एकाध Ebook पढ़ ले जिससे आपको Ebook लिखने के लिए कुछ आईडिया मिल जाएगा. 
  3. अगर आपको ईबुक बनाने के बारे में जानकारी नहीं है कि Ebook कैसे बनाया जाता है तो आप Youtube या गूगल की हेल्प से जानकारी ले सकते हैं. 

Amazon के लिए Data Entry का काम करके धन-दौलत कैसे कमाए

Amazon App में आपको “Custom Product” नाम की केटेगरी देखने को मिल जाएगा.  जिसमे ज्वैलरी ,प्रिंटेड मग ,मूर्तियां , पेंटिंग और टी-शर्ट जैसे अनगिनत चीजे दिख जाएगी. 

इन Product पर ऐसे लोगो का नाम लिखा जाता जिसे खरीदने के बाद amazon का Customer गिफ्ट के रुप में अपने किसी रिश्तेदार या फ्रेंड को देना चाहता है. 

इस काम के लिए Amazon ऐसे लोगो को काम पर रखता है जो Product पर इस तरह की चीजे Print कर सके. इसे ही Amazon Data Entry काम कहते हैं. 

अगर आप इस काम को कर सकते हैं तो Amazon Data Entry से पैसे कमाने के लिए यहाँ से Apply करे
Note- किसी भी जॉब के लिए Apply करने से पहले आवयश्क योग्यता , जॉब लोकेशन जरूर चेक कर ले.

Amazon Merch Service से पैसे कमाए

अगर आप Amazon Merch Service के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दे कि इस Service के द्वारा Amazon लोगो को T Shirt Design प्रिंटिंग करके उसे Amazon में लिस्ट करने पर होने वाले बिक्री पर रॉयलिटी देता है. 

अगर आपको T-shirt Designing करने का शौक है तो आप अपने इस शौक से पैसे कमा सकते हैं. 

बस इसके लिए आपको Amazon Merch में Sign-Up करके अपने Designing को Upload करना होगा. इसके लिए आपसे कोई भी फीस नहीं लिया जाएगा. अगर Amazon का कोई भी Customer आपके Design किए हुए T-Shirt को खरीदता है तो इस Design के T-Shirt को Amazon Print करके Customer को Delivery कर देगा . हर सेल पर जो भी पैसे मिलेंगे उसमे से आपको Royalty के तौर पर कमाई होगी. 

अगर आप Amazon Merch से जुड़ना चाहते हैं तो यहाँ से Sign Up करे. 

Amazon Delivery Franchise लेकर कमाए पैसे

यह तो आप जान ही चुके हैं कि Amazon Delivery Boy बनकर पैसे कैसे कमाया जा सकता है लेकिन अगर आप Delivery Boy नहीं बनाना चाहते हैं तो आप Amazon की Delivery Franchise लेकर भी पैसे कमा सकते है. 

मगर हाँ , इसके लिए आपको शुरू में ही लाखो रुपए का Investment करना होगा. 

लेकिन बाद में कमाई करके आप ये पूंजी वसूल लेंगे और इससे कहीं ज्यादा कमा लेंगे. 

अगर आप Amazon Delivery Franchise क्या और कैसे ले से जुड़ी ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो Google में  सर्च कर सकते हैं या फिर हमारे ब्लॉग के Article को पढ़ सकते हैं. 

Amazon वर्चुअल असिस्टेंट बनकर पैसे कमाए

लोग Amazon में अपने Business की मार्कटिंग तो करना चाहते हैं लेकिन उन्हें Technology के बारे में इतना नहीं पता है कि क्या ,कब और कैसे करना है. 

यही पर Virtual Assistance का रोल आता है. Virtual Assistant ऐसे लोगो की problem को Solve करने में Help करते हैं. 

अगर आप Amazon में Virtual Assistant का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो यहां से देखे जॉब वैकेंसी 

Amazon Influencer Program से पैसे कमाए

अगर आप Amazon Influencer प्रोग्राम के बारे में नहीं जानते हैं तो इसे कुछ इस तरह समझिए कि जैसे Facebook में आप अपना Facebook पेज बनाकर वहां कुछ पोस्ट डालकर लोगो को जोड़ सकते हैं उसी तरह Amazon Influencer Program में Amazon आपको एक पेज बनाने का Option देता है जिसे आप अपना Online Store भी कह सकते हैं. 

इस स्टोर में आप Amazon के Product को List करके रख सकते हैं. जब आपके इस Online Store में लोग आएंगे और यहां से कुछ खरीददारी करेगे तो हर सेल पर कमीशन के रूप में Amazon आपको पैसे देगा जिससे आपकी कमाई होगी.  

Amazon Influencer प्रोग्राम कुछ-कुछ Affiliate Marketing से मैच करता है लेकिन पूरी तरह से सेम नहीं है. 

क्योकि Affiliate Marketing में हम Amazon के किसी Product का लिंक शेयर करते हैं तो वह लिंक Direct Amazon के App में खुलता है. 

लेकिन Amazon Influencer प्रोग्राम में आपका खुद का ऑनलाइन साइट होगा जहां आपके द्वारा लिस्ट की हुई अलग -अलग केटेगरी के Product  होंगे. 

Amazon Influencer Program Join करने के लिए क्लिक करे.

Note- जॉइन/Sign-Up करने के लिए आपको Youtube, Twitter, Facebook  और Instagram का ऑप्शन देखने को मिलेगा. अगर आप FB या Insta से Sign-UP करेगे तो आपको Approval मिलने में 4-5 दिन का टाइम लग सकता है इसलिए Youtube या Twitter से ही Amazon Influencer Program Join करे. 

Amazon से पैसे कैसे कमाए? [निष्कर्ष]

इस Hindi Article को यहाँ तक पढ़ने के बाद अब आप जान गए होंगे कि 2022 में Amazon Se Paise Kaise Kamaye  

फिर भी अगर आपका कोई Question रह गया है जिसका जवाब आपको न मिला हो , तो आप नीचे Comment करके बेझिझक पूछ सकते है।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x