जानना चाहते हैं 2023 में Bank Of India से बिजनेस लोन कैसे ले? ये रहा बिजनेस लोन अप्रूवल लेने का ट्रिक 

Free Join Our Telegram

नमस्ते दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के बारे में सभी जानकारी देंगे। और यदि आप अपना एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, या फिर पहले से ही चल रहे बिजनेस के लिए लोन लेना चाहते हैं। तो हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के माध्यम से बहुत ही आसानी से बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

और इसी के साथ हम आपको बताएंगे कि आपको बैंक ऑफ इंडिया से लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? Bank Of India Business Loan की ब्याज दर क्या है? और इसी के साथ हम आपको बताएंगे कि बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन कैसे ले?

यदि आप भी बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, तो कृपया आज के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Bank Of India Business Loan In Hindi – बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन

जब भी हम कोई अपना नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, या फिर अपने बिजनेस को और भी आगे बढ़ाना चाहते हैं। तो हम सब पैसों को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते हैं। और यदि आप भी इसी प्रकार से पैसों की आवश्यकता को लेकर परेशान हैं।

और आप लोन लेना चाहते हैं, तो दोस्तों आपको बता दें कि आप बहुत ही आसानी से बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के माध्यम से अपने बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं। जोकि बहुत ही कम ब्याज दर पर और बिना किसी लंबी प्रोसेस के बहुत ही आसानी से मिल सकता है।

बैंक ऑफ इंडिया के बारे में बात करें तो बैंक ऑफ इंडिया का मुख्यालय मुंबई में है। और इसकी स्थापना 1906 में हुई और इस बैंक का राष्ट्रीयकरण 1969 में हुआ। इसी के साथ इस बैंक की भारत में 5316 शाखाएं खुली हुई है। और इन शाखाओं के मध्य 56,000 से भी अधिक बैंक कार्यरत है, और यह बैंक इंटरनेशनल स्तर पर काम करता है। इन सभी बातों से आप यह अंदाजा लगा सकते हैं कि यह एक

नाम-बैंक ऑफ़ इंडिया बिजनेस लोन Bank Of India Business Loan
ऋण दाता कौन है –बैंक ऑफ़ इंडिया
ब्याज दर-ब्याज दर मात्र 9.70% प्रतिवर्ष है
प्रोसेसिंग फीस-1 लाख रूपये तक : शून्य1 लाख रु से अधिक : 250 रूपये से 300 रूपये
लोन भुगतान अवधि-लोन की अवधि 5-7 वर्ष तक है।
लोन राशि-न्यूनतम 1लाख  से अधिकतम 1000 लाख रूपये तक का लोन ले सकते हो।
उम्र-25 से 60 तक
ऑफिशियल वेबसाइट-https://www.bankofindia.co.in/

 Bank Of India Business Loan Eligibility – बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के लिए योग्यता

दोस्तों यदि आप बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा बिजनेस लोन लेना चाहते हैं, तो आपके पास नीचे दी गई सभी योग्यता होनी चाहिए।

  • कोई भी व्यक्ति है जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है, या अपने बिजनेस को और आगे बढ़ाना चाहता है। वह अपने बिजनेस से जुड़ी किसी भी जरूरत हम किसी भी कार्य को करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से लोन ले सकता है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 25 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा बहुत सारी बिजनेस लोन योजनाएं प्रदान की जा रही है जिसकी पात्रता अलग-अलग प्रकार से हैं आप अपने हिसाब से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों के लिए लोन ले सकते हैं।
  • लोन लेने के लिए आपका CIBIL Score को बहुत ही अच्छा होना चाहिए, जिससे कि आपको आसानी से बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा लोन प्रदान किया जाएगा।
  • यदि आपने बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से लोन लेना चाहते हैं, तो आपका अकेला कोई लोन बकाया नहीं होना चाहिए, ना ही कोई भी चेक बाउंस जाना चाहिए।

अगर आप यह सभी योग्यताएं रखते हैं, तो आप बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के माध्यम से बहुत ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Bank Of India Business Loan Documents Requirement – बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक कर्ता के पास अपना  Aadhar card  होना अनिवार्य है।
  • पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आपके पास कोई भी व्यवसाय पंजीकरण प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास Passport, Driving License, Voter Id, Pan Card में से कोई एक होना चाहिए।
  • जीएसटी पंजीकरण प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास आपका एड्रेस प्रूफ होना चाहिए, इसमें आप अपने Driving License, गैस के बिल और बिजली के बिल का उपयोग कर सकते हैं।
  • आवेदक कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • पिछले 6 महीनो का बैंक स्टेटमेंट।
  • आवेदक कर्ता की हाल ही की रंगीन फोटो।
  • और आवश्यक अन्य मूल दस्तावेज जो कि बैंक द्वारा मांगे जाएंगे।

बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के तहत योग्य हैं, और आपके पास सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध है। तो आप बैंक ऑफ इंडिया से लोन के लिए दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। एक आप लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और अन्य दूसरा आप लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए इन दोनों ही तरीकों के बारे में विस्तार में जानते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे ?

यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सोच रहे हैं। तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें।

  • बैंक ऑफ बड़ौदा बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो कि यह है – www.bankofindia.co.in
  • और जब आप इन की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाते हैं तो आपको उनके होम पेज पर ऊपर msme का विकल्प देखने को मिलता है आपको उस पर click करना होगा।
  • msme के विकल्प पर Click करने के पश्चात आपके सामने वे सभी बिजनेस लोन योजनाएं आ जाएगी जो कि बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा वर्तमान में चलाई जा रही है।
  • आप इनमें से अपने हिसाब से इसमें आप eligible हैं, और जिनसे आप लोन प्राप्त करना चाहते हैं, उस पर click करें।
  • आवेदन करने के लिए अब आपको apply now के विकल्प पर click करना होगा।
  • Apply now पर click करने के पश्चात आपके सामने Loan Application FROM दिखाई देगा अब आपको इस फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • और मैं अपनी सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद form को Submit कर दे।
  • इसके पश्चात बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी आपसे जल्दी ही संपर्क करेंगे और लोन की आगे की प्रक्रिया को पूरी की जाएगी।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से बैंक ऑफ बड़ौदा बिजनेस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे ?

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक ऑफ इंडिया की नजदीकी ब्रांच में जाना होगा।
  • बैंक की शाखा में जाने के पश्चात आपको वहां के बैंक कर्मचारी से संपर्क करना होगा। और बिजनेस लोन से जुड़ी सभी जानकारी हासिल करनी होगी।
  • उसके पश्चात आपको बैंक कर्मचारी एक लोन आवेदन फॉर्म देंगे आपको फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा। और अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करके। 
  • फॉर्म को वापिस बैंक में जमा करवा देना होगा। इसके पश्चात आपके लोन की आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Bank Of India Business Loan Interest rates – बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन ब्याज दर क्या है।

जब भी आप किसी भी बैंक या किसी अन्य निजी संस्था से लोन ले तो सबसे पहले आपको ब्याज दर के बारे में जानकारी लेनी चाहिए और ब्याज दर का पता लगाना चाहिए तो बात करें यदि हम बैंक ऑफ इंडिया के ब्याज दर की तो बैंक ऑफ इंडिया में ब्याज दर 9.70 प्रतिशत से शुरू होता है और यदि आप बिना बैंक की ब्याज दर की जानकारी है कोई भी लोन के लिए आवेदन कर देते हैं तो भुगतान के समय आपको परेशानी हो सकती है इसलिए आप किसी भी बैंक से लोन के लिए आवेदन करें पहले उसकी ब्याज दर को अवश्य चेक करें।

बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन लेने के लाभ और विशेषताएं क्या क्या है?

  • बैंक ऑफ इंडिया आपको भी प्रकार के बिजनेस लोन योजनाएं प्रदान करता है। आप अपने अनुसार जिस भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से आप 5 से 7 वर्ष तक का लोन ले सकते हैं।
  • बैंक ऑफ इंडिया में बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन देता है जोकिंग 9.70% वार्षिक दर से शुरू होती है।
  • बैंक ऑफ इंडिया का प्रोसेसिंग फीस बहुत ही कम है। और यदि आप इस से 1 लाख तक का लोन लेते हैं, तो आपको 0 रुपए प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। और 1 लाख से अधिक के लिए आपको ₹300 प्रोसेसिंग फीस देनी होगी। जो कि अन्य बैंकों की तुलना में काफी ज्यादा कम है।

बिजनेस लोन अप्रूवल कैसे ले? लोन अप्रूवल ट्रिक

अगर आप चाहते हैं कि बैंक ऑफ इंडिया में बिजनस लोन के लिए Apply करने के बाद जल्दी ही लोन का अप्रूवल मिल जाए तो आप इन चीजों को जरूर फॉलो करें- 

1. बिजनस लोन के लिए बिजनस प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाइए। 

जी हां, लोन Approval के लिए Bank अधिकतर बिजनस रिपोर्ट की मांग करते है। इसलिए आपको पहले से बिजनेस रिपोर्ट तैयार कर लेना। 

अगर आप नहीं जानते हैं कि बिजनेस प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनाया जाता है तो इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें- project report format in hindi

2. क्लियर करें, क्यों लेना चाहते हैं बिजनेस लोन 

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन लेने का कई वजह हो सकता है जैसे कि बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक जरूरतों को पूरा हेतु, बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आदि। 

लेकिन लोन लेने का आपका क्या खास वजह है? यह अच्छे से क्लियर कर लें। बिजनेस लोन लेने के लिए अगर आपके पास ठोस वजह होगा तो लोन अप्रूवल मिलने में आपको आसानी होगी और आप Loan के पैसे को सही जगह इन्वेस्ट भी कर पाएंगे। 

3. कितने लोन की जरूरत पड़ेगी?

अगर आपको कन्फर्म नहीं है कि बिजनस शुरू करने  के लिए आपको कितने रुपए के लोन की जरूरत होगी तो इससे अच्छा यही होगा कि आप लोन के लिए अप्लाई ही न करें। 

लेकिन अगर आपको बिजनेस लोन की सख्त जरूरत है और आप चाहते हैं कि आपको लोन का अप्रूवल मिल जाए तो थोड़ा दिमाग दौड़ाइए और हिसाब-किताब लगाकर पता कीजिए आपको Exact कितने रुपयों की जरूरत पड़ सकती है। 

अगर आप कम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको आगे चलकर पैसों की कमी हो सकती है वही अगर आप ज्यादा लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके पैसे फालतू में खर्च हो सकते हैं और आपको बाद इस रकम के लिए ज्यादा पैसे भी चुकाने पड़ेंगे। 

अगर आप इन समस्याओं से बचना चाहते हैं तो अब आपको पता है कि क्या करना है। अगर आप ऐसा करते है तो आपको Loan Approval मिलने का चांस बढ़ जाएगा। 

4. चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर – 

कोई भी Bank या लेंडर लोन देने से पहले उस पर्सन का क्रेडिट स्कोर जरूर चेक करता है। 

क्योकि क्रेडिट स्कोर इस बात को साबित करता कि कोई बंदा लोन लेने के बाद भविष्य में पैसे वापस लौटाएगा या नहीं। 

इसलिए आपका क्रेडिट स्कोर ठीक-ठाक होना चाहिए। इसी के साथ कई Bank या संस्था उस व्यक्ति को लोन देना ज्यादा पसंद करती है जिसका बिजनेस मार्केट में पहले से अपना पकड़ बना चुका हो। 

इसलिए लेंडर मांग करते हैं कि बिजनेस लोन Apply करने के लिए आपका बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना होना चाहिए।

अगर आप इन सभी बातों पर खरा उतरते हैं तो बैंक ऑफ इंडिया से आपको बिजनेस लोन मिलने की 100% गैरंटी है. 

 अंतिम शब्द

आज के इस लेख में हमने आपको बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन ( Bank Of India Business Loan ) के बारे में बहुत ही आसान भाषा में संपूर्ण जानकारी दी है। और आपको बताया है कि आप किस प्रकार से बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन कैसे लें? और इसके लिए आवेदन कैसे करें, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी हैं। यदि इससे संबंधित आपका कोई भी सुझाव या हमें चाहे तो नीचे कमेंट करे। आज के इस लिए को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x