9 डीलरशिप बिजनेस आईडिया | Dealership Business Ideas In Hindi

Free Join Our Telegram

डीलरशिप बिजनेस आईडिया की दुनिया में आपका स्वागत है. 

अगर आप एक बिजनेसमैंन है और कोई नया बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए डीलरशिप बिजनेस फायदेमंद बिजनेस आईडिया हो सकता है. 

चाहे आप ऑटोमोबाइल , एप्लायंस या फिर किसी और तरह का कंज़्यूमर गुड्स बेचना चाहते हो. इस बिजनेस में आपको डीलरशिप लेने के लिए ऐसे बहुत से प्रोडक्ट के ऑप्शन मिल जाएगे.  

अगर आप अच्छी प्लानिंग के साथ इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं और अपने कस्टमर को संतुष्टि दे पाते हैं तो आप डीलरशिप के बिजनेस से मोटी कमाई करना कोई बड़ी बात नहीं है. 

ऐसे अब अगर आप डीलरशिप बिजनेस की दुनिया में कदम रखने की सोच रहे हैं लेकिन आपको कोई अच्छा-सा बिजनेस आईडिया नहीं मिल रहा है तो आज के इस पोस्ट में Earning Mitra आपको Dealership Business Ideas In Hindi में बताने वाला है. 

 तो आइए शुरू करते हैं और जानते हैं कौन-से हैं वो बिजनेस आईडिया. 

Contents

Dealership Business Ideas In Hindi

1. कार डीलरशिप 

आप किस कार मनुफैक्टरर से पार्टनरशिप करके कार डीलर बन सकतेह हैं या फिर इस्तेमाल किए जा चुके कर को बेचने के लिए आप कार रीसेलिंग का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं. 

2.  मोटरसाइकिल डीलरशिप 

हमारे इंडिया में मोटरसाईकल बहुत पॉपुलर व्हीकल है. अगर आप मोटर साईकल का डीलरशिप बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो यह भी आपके लिए बहुत फायदेमंद बिजनेस आईडिया हो सकता है. 

3.  बोट डीलरशिप 

आप तो जानते हैं कि हमारा भारत तीन तरफ से समुन्द्र से घिरा हुआ है और यहां बहुत से समुंद्री मार्ग भी है. ऐसे में अगर आप किसी अच्छे लोकेशन पर बोट डीलरशिप का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो यह आपके लिए एक सक्सेसफुल बिजनेस हो सकता है. 

4.  खेती-किसानी से जुड़े उपकरण का डीलरशिप 

भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां की बहुत बड़ी जनसंख्या खेती-किसानी करती है.  खेती करने के लिए फार्मिंग से जुड़े उपकरण किसानों के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

ऐसे में आप फार्मिंग से जुड़े उपकरण का डीलरशिप बिजनेस स्टार्ट करने के बारे में सोच सकते हैं. 

5. कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट डीलरशिप 

आजकल कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट की डिमांड बहुत ज्यादा है. ऐसे में आप बुलडोजर, जेसीबी जैसे कंस्ट्रक्शन इक्यूपमेंट का डीलरशिप लें सकते हैं. 

6. ट्रक डीलरशिप  

ट्रांसपोर्ट करने के लिए ट्रक का सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. इसलिए ट्रक डीलरशिप बिजनेस शुरू करना भी अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है. 

7. फ़ूड डीलरशिप 

खाना एक ऐसी जरूरत है जो पहले भी थी , आज भी है और आगे भी रहेगी.  ऐसे में अगर आप फूड डीलरशिप का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद बिजनेस आईडिया साबित हो सकता है. 

फूड डीलरशिप में आप ग्रोसरी आइटम, स्नैक्स , ड्रिंक्स और बेकरी आइटम का डीलरशिप ले सकते हैं. 

8. हेल्थ केअर से जुड़े प्रोडक्ट का डीलरशिप 

आप इस डीलरशिप बिजनेस आईडिया को भी स्टार्ट कर सकते हैं. इस इंडस्ट्री में आप ब्यूटी, हेल्थ , कॉस्मेटिक से जुड़े प्रोडक्ट का डीलरशिप लें सकते हैं. 

9. ज्वेलरी डीलरशिप 

गहने महिलाओ के श्रृंगार के लिए बेहद जरूरी आइटम होते हैं.  आज के टाइम में बहुत से ज्वेलरी कंपनी है जो अपने बिजनेस को दूर-दूर तक फैलाने के लिए डीलर की तलाश कर रही है. 

आप ऐसी कंपनी के ज्वेलरी का डीलरशिप लेकर इनका आइटम सेल कर सकते हैं.  

बता दें कि यह बिजनेस आईडिया आजकल युवाओं को बहुत पसंद आ रहा है. 

अक्सर लोग इस तरह के प्रश्न पूछते हैं-

Q: डीलर के तौर हम पर किस तरह के प्रोडक्ट बेच सकते हैं? 

Ans: डीलर के तौर पर आप कई तरह के प्रोडक्ट बेच सकते हैं जैसे कि ऑटोमोबाइल, एप्लायंस इलेक्ट्रॉनिक, फर्नीचर आदि. 
इनमे से आप किस तरह का प्रोडक्ट बेचना आपके लिए सही रहेगा यह आपके इंटरेस्ट , मार्केट डिमांड और सप्लायर पर निर्भर करेगा. 

Q: जिस प्रोडक्ट को हम बेचना चाहते हैं उसका सप्लायर कैसे ढूंढें? 

Ans: जिस प्रोडक्ट का आप डीलरशिप लेना चाहते हैं उसके सप्लायर से कांटेक्ट करने के लिए आप मनुफैक्टरर और डिस्ट्रीब्यूटर से मिल सकते हैं. इसके अलावा अगर आप अपने एरिया के डीलर से बात करेगे तो आपको बड़ी आसानी से सप्लायर का कांटेक्ट नंबर मिल सकता है. 

Q: अपने डीलरशिप बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें और ज्यादा से ज्यादा कस्टमर कैसे बनाए?

Ans: अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप कई अलग-अलग चीजो का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि – लोकल मीडिया में एडवरटाइजिंग , खुद की वेबसाइट बनवाना और सोशल मीडिया पर बिजनेस के नाम से अकॉउंट बनाकर वहां एक्टिव रहना. अच्छी कस्टमर सर्विस देकर लोगो के साथ अच्छा व्यवहार बनाना , कस्टमर को डिस्काउंट या कूपन आदि देकर भी अपने बिजनेस की मार्केटिंग की जा सकती है.   

Q: कैसे पक्का करें कि कस्टमर हमारे प्रोडक्ट से संतुष्ट हो गया है और उनके शिकायतों को कैसे हैंडल करें? 

Ans: किसी भी बिजनेस में कस्टमर संतुष्टि का अनुमान लगा पाना मुश्किल होता है. वैसे अगर कस्टमर आपके प्रोडक्ट की तरफ करता है तो आप समझ सकते हैं वह आपसे खुश है लेकिन वहीं अगर कस्टमर प्रोडक्ट के बारे में खरी-खोटी बाते कहता है तो इससे पता चलता है तो कि प्रोडक्ट से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं है. 

Q: अपने एरिया के डीलर से आगे कैसे निकलें ? 

Ans: अपने एरिया के डीलर को कंपटीट करके उनसे आगे निकलने के लिए आपको उनसे अच्छे प्रोडक्ट देने होंगे और कस्टमर को खुश रखने पर फोकस करना होगा.  

Q: अपने डीलरशिप बिजनेस को कैसे फैलाए और बिजनेस को ग्रो कैसे करें? 

Ans: अपने बिजनेस को फैलाने के लिए आप अलग-अलग लोकेशन व्यापार करे और ज्यादा आइटम का स्टॉक रखे. साथ में कस्टमर को अपना परमानेंट ग्राहक बनाने के लिए टाइम-टाइम पर ऑफर वगैरह भी देते रहे.  

Q: डीलरशिप बिजनेस स्टार्ट करने के लिए हमे किन कानूनी बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

Ans: डीलरशिप बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ कानूनी बातों का ध्यान रखना होगा जैसे कि जरूरी लाइसेस और परमिट बनवाना. 

Q: डीलरशिप बिजनेस में कौन-कौन से प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है और इनसे कैसे निपटा जाए? 

Ans: डीलरशिप के बिजनेस में आपको कम्पटीशन और मार्केट डिमांड में होने वाले उतार-चढाव का सामना करना पड़ेगा. 

इन चीजो से निपटने के लिए आप किसी एक चीज पर निर्भर न होकर अपना कोई और साइड बिजनेस भी करते रहे. इस इंडस्ट्री से up-to-date रहे  और अपने तरक्की के लिए नए मौके की तलाश करते रहे. 

Q: खुद को इस इंडस्ट्री के साथ कैसे up-to-date रखे और Market में होने वाले बदलाव को कैसे स्वीकार करें?

Ans: खुद को डीलरशिप इंडस्ट्री में अप-टू-डेट रखने के लिए आप ट्रेड प्रकाशन से मैगनीज या अखबार पढ़ सकते हैं या फिर इससे संबंधित कार्यक्रम में शामिल होकर भी आप डीलरशिप बिजनेस से जुड़ी जानकारी हांसिल करते रह सकते हैं.  

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x