Best 5 Digital Marketing Business Ideas In Hindi 2022

Free Join Our Telegram

Marketing किसी भी कम्पनी के लिए इतनी महत्वपूर्ण है कि जितने प्रोडक्ट होते हैं उनका सेल इसी से आता है क्योंकि जो दिखता है वही बिकता है।

और Marketing ही वो चीज है जो ब्रांड के प्रोडक्ट का उसके कस्टमर के साथ डायरेक्ट लिंक बनाती है।

आज के समय में लाखो लोग हर दिन जरूरत में आने वाली चीजें, त्योहार की चीज़े या तो खुद की इच्छाओं के लिए चीज़े ऑनलाइन खरीदते है।

पहले के मुकाबले शॉपिंग करने का तरीका बहुत बदल गया है। क्योकि आज लोग ऑनलाइन सामान देखते और पसंद आने पर ऑनलाइन ही खरीदी कर लेते है।

Digital marketing क्या है ?

जैसे नाम से ही पता चलता है की यह मार्केटिंग की digital (online ) तकनीक है। डिजिटल मार्केटिंग में सोशल मीडिया , यूट्यूब , वेबसाइट यानी की ऑनलाइन प्लेटफार्म पर प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है।

Digital marketing क्यों बेहतर है?

अभी के इंटरनेट के जमाने में digital marketing मार्केटिंग के लिए सबसे अच्छी मानी जाती है। और इसका सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि इससे आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस का एडवर्टाइज कम पैसों में दुनियाभर में कर सकते हो।

Digital marketing में youtube, Blog, Instagram, Twitter जैसे सोशल मीडिया पर आपके प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हो। इसकी खास बात यह है कि इसमें आप अपने टारगेट ग्रुप कस्टमर ( जिन स्पेसिफिक लोगो को आप प्रोडक्ट बेचना चाहते हो उन्हें जैसे उम्र के हिसाब से , कंट्री और एरिया के हिसाब से और कई और फिल्टर से वर्गीकृत करके ) पर फॉक्स कर सकते हो।

Digital marketing के कैरियर में बहुत प्रॉफिट है और इसे फ्यूचर की मार्केटिंग तकनीक भी कहा जाता है। आप नीचे बताए हुए Digital marketing business Ideas से इस फील्ड में अपना करियर स्टार्ट कर सकते हो।

Digital marketing Buisness Ideas In Hindi

[1] Digital marketing company

Internet के बढ़ते उपयोग की वजह से सभी कंपनियां ऑनलाइन सोशल मीडिया पर अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटर को ढूंढती है।

काफी सारी नई कंपनीज के पास इतना पैसा नही होता की वह उनकी डिजिटल मार्केटिंग टीम बना सके तो आप की बनाई हुए डिजिटल मार्केटिंग कंपनी उनको काम आती है।और इंटरनेट के युग में इसका ट्रेंड बहुत बढ़ा है और आगे भी बढ़ने वाला है। आज भारत में भी कई सारी डिजिटल मार्केटिंग कंपनीया है जो बहुत अच्छे प्रॉफिट के साथ काम करती है।

सभी को अपनी दुकान और बिजनेस ऑनलाइन करने है , लोग अपने बिजनेस को instagram , Google और facebook जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ला रहे है और यह कोशिश जारी है की सारे बिजनेस ऑनलाइन रेडी बन सके । यही Digital marketing business की सबसे बड़ी ऑपरच्युनिटी है क्योंकि ऑनलाइन बिजनेस में डिजिटल मार्केटिंग की ज्यादा जरूरत होती है।

[2] YouTube channel

बढ़ती यूट्यूब पॉपुलैरिटी के कारण यूट्यूब आज के समय प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है यहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियां यूट्यूब पर के पास आकर मुंह मांगे दाम पर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाती है।

यूट्यूब चैनल खोलने के लिए आपको सिर्फ है कि अकाउंट बनाना है और यूट्यूब चैनल पर वीडियोस बनाकर डालने हैं आपकी पॉपुलैरिटी के हिसाब पर ब्रांड आपके पास प्रोडक्ट की मार्केटिंग के लिए आती है।

आज भारत में ही कई ऐसे युट्यूबर है जो सिर्फ एक वीडियो में प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए लाखो रुपए चार्ज करते है।

[3] Social media influencer

आप में से कोई भी ऐसा नहीं होगा कि जो सोशल मीडिया( खास कर Facebook , instagram , Twitter) का इस्तेमाल ना करता हो। सोशल मीडिया सिर्फ टाइम पास का जरिया नहीं पर हमारी आदत बन चुकी है।

हम भले ही सोशल मीडिया पर टाइम वेस्ट करते है पर कई ऐसे सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर , सेलिब्रेटी पर्सनेलिटी है जो सोशल मीडिया पे एक पोस्ट डालने का भी तगड़ा पैसा लेते है।

अगर आप सोशल मीडिया पर इनफॉर्मेटिव कॉन्टेनेट या तो किसी भी तरह का कॉन्टेंट बना सकते है तो आपके लिए यह बिजनेस आइडिया बेहत असरदार होगा।इसके लिए आपको कोई भी एक कैटेगिरी पसंद कर के उसके पर कंटेंट डालना होगा।

जैसे जैसे आपके फॉलोअर्स और रिच बढ़ेगी ऐसे में कम्पनी खुदबखूद आपके पास उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन के लिए आएगी क्योंकि किसी भी ब्रांड को चाहिए की उनके प्रोडक्ट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चले।

[4] Google Ads/ Facebook Ads

जब भी गूगल पर आप कोई भी टॉपिक या तो queries सर्च करते हो तो रिजल्ट पेज जो पहली वेबसाइट दिखती है वो सभी ads होती जो की लिखा हुआ होता है।

इसी तरह यूट्यूब पर वीडियो देखते समय आप को ads देखते वो और फेसबुक में भी आपको पोस्ट की ad देखने को मिलती है। इसी तरह सारे सोशल मीडिया कंपनी ads campaign रन करती है।

पर ad campaign रन करने के लिए आपको Search engine optimization यानी की SEO की अच्छी नॉलेज होना काफी जरूरी है आपको अलग अलग सोशल मीडिया डिफरेंट एल्गोरिथम के बारे में ज्ञान होना बेहद जरूरी होता है।

अगर आपके पास google ads या तो facebook ads चलाने की स्किल है तो आप भी किसी भी कंपनी के लिए ad campaign रन कर सकते है और इसके बदले में आपको भारी रकम मिलती है।

आप तरह तरह की और क्रिएटिव ad campaign बनाकर कंपनी की सेल्स को बढ़ा सकते है और इसके बदले में कंपनी आपको लाखो रुपए देती है।

[5] Social Media manager

बड़े सेलिब्रिटी के पास लाखो करोड़ो फॉलोअर्स होते है और इसी की वजह से उनके पास ब्रांड प्रमोशन के लिए आते है। सेलिब्रिटी खुद यह सब सोशल मीडिया नही हैंडल करते क्योंकि उन्हें यह आता नही या तो उनके पास टाइम नही होता है।

इन सेलिब्रिटीज के पास सोशल मीडिया टीम होती है जो की उनके सोशल मीडिया को मैनेज करती है और किस ब्रांड के साथ कितने में डील करनी और कैसे करनी यह सब काम वह सोशल मीडिया टीम करती है।

अगर आपको सोशल मीडिया को grow कैसे करना पता है और आप इसमें SEO और कॉन्टेंट ऑप्टिमाइजेशन कर सकते है तो आप भी इसी तरह सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में काम कर सकते है।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x