जानना चाहते हैं Google Map से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं?|यहाँ है 6 तरीके

Free Join Our Telegram

गूगल मैप के बारे में हम सब अच्छे से जानते हैं लेकिन आपको कैसा लगेगा अगर हम कहे कि आप इससे पैसे भी कमा सकते हैं. 

आपको यकीन नहीं हो रहा होगा न ? 

क्योकि आप सिर्फ यही जानते हैं कि किसी जगह का लोकेशन या रास्ता पता करना हो तो बस इसी काम के लिए हम गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं. 

लेकिन आज के इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप खुद कमेंट करके कहेंगे कि हाँ यार , हम तो गूगल मैप से सच में पैसे कमा सकते हैं.

अगर आप जानने के लिए तैयार हैं कि Google Map Se Paise Kaise Kamaye तो चलिए इस आर्टिकल के मेन टॉपिक पर आते हैं- 

गूगल मैप से पैसे कैसे कमाए? 

1- Google Map में शॉप के नाम को लिस्ट करें

गूगल मैप से पैसे कमाने का यह सबसे आसान और अच्छा तरीका है इसके लिए किसी ऐसे व्यक्ति के शॉप या कंपनी को रजिस्टर करना जिनसे अभी तक गूगल मैप में अपना शॉप लिस्ट नहीं किया है.

इससे उन्हें ये फायदा होगा कि जब भी कोई व्यक्ति उस एरिया में अपने आस-पास गूगल में शॉप सर्च करेगा तो गूगल मैप में उस दुकान का नाम भी दिखाई देगा. इससे उनका सेल और ऑनलाइन प्रेजेंस बढ़ जाएगा.

इस काम के बदले आप उस दुकानदार से फीस चार्ज करके पैसे कमा सकते हैं.

गूगल मैप में शॉप रजिस्टर करने का स्टेप कुछ इस तरह है-

  1. सबसे पहले आपको Google Map खोल लेना है.
  2. इसके लिए आप सीधे गूगल की वेबसाइट में जा सकते हैं या ऐप डाऊनलोड कर सकते हैं.
  3. गूगल मैप में प्रोफाइल वाले आइकॉन पर क्लिक करें.
  4. आपको Add Your Business का ऑप्शन दिखाई देगा . इस पर क्लिक करने पर जो जानकारी मांगी जाए उसे फिल कर दें. जैसे कि बिजनेस नेम , दुकान का एड्रेस क्या है , कितने बजे से कितने बजे खुला रहता है , कितने बजे और किस-किस दिन छुट्टी रहता है आदि.
  5. यहां पर आपको 2-4 एक्स्ट्रा स्टेप फॉलो करने होंगे. इन स्टेप को फॉलो करने के बाद 5 मिनट में उस दुकानदार के शॉप का लोकेशन लाइव हो जाएगा. .

और ज्यादा डिटेल में जानने के लिए आप इस वीडियो को देख सकते हैं-

2- शॉप के नाम से वेबसाइट बनाए

बहुत सारे लोगो ने पहले से ही अपने दुकान या कंपनी को गूगल मैप में रजिस्टर कर रखा है लेकिन इनके पास खुद का वेबसाइट नही है . यहां पर आपके लिए कमाई का एक और मौका निकलकर आता है .

लेकिन आप कैसे मालूम करेगे कि किस शॉप के नाम से वेबसाइट है या नहीं , तो बस इसके लिए आप सीधे गूगल खोलिए और चेक करने करने के लिए दुकान के नाम सर्च कीजिए.

अगर आपको उस दुकान के नाम से गूगल मैप में कोई वेबसाइट का नाम नहीं दिखता है तो आप उनका वेबसाइट को गूगल मैप में Add करने के बदले कुछ फीस ले सकते है.

इसके लिए आपको उन्हें ईमेल या फोन नंबर के जरिए कांटेक्ट करना होगा और वेबसाइट होने के क्या-क्या बेनिफिट होते हैं बताना होगा.

अगर आप उन्हे कॉन्विएन्स कर सके तो आपकी कमाई पक्की है.

अब आगर आप ये सोच रहे हैं कि मुझे वेबसाइट बनाना तो आता ही नहीं .

तो इसका भी सॉल्युशन है . या तो आप वेबसाइट डिज़ाइन करना सीखिए या फिर किसी वेबसाइट डिज़ाइनर से बात करके वेबसाइट बनवा लीजिए . वेबसाइट डिज़ाइनर को वेबसाइट बनाने के पैसे देने के बाद जो पैसे बचे वो सब आपके होंगे. और यही आपकी कमाई होगी.

3- Google Map में शॉप की रैंकिंग बढ़ाए और पैसे कमाए

जिस तरह आप किसी के शॉप को गूगल मैप में लाकर आप पैसे कमा सकते हैं. उसी तरह आप उन शॉप को गूगल मैप में लाने में हेल्प कर सकते हैं जिनका शॉप गूगल मैप में रजिस्टर्ड को तो है लेकिन सर्च करने पर उस शॉप का नाम ही नहीं आता है . यानी आप उस शॉप के नाम की रैंकिंग सुधारने में हेल्प करके पैसे कमा सकते हैं.

लेकिन अब आप ये सोच रहे होंगे कि मैंने कभी ऐसा काम ही नहीं है तो मैं कैसे किसी शॉप की गूगल मैप में रैंकिंग सुधार सकता हूँ?

डोन्ट वैरी , यह काफी आसान होता है . आप इसे कर सकते हैं. क्योकि कोई भी सर्च रिजल्ट रीलेवेंसी , जियोग्राफिक डिस्टेंस और उस लोकेशन की पॉपुलरिटी के बेस पर दिखाया जाता है.

For Example , Google मैप के एल्गोरिदम को यह लग सकता है कि जो भी सर्च किया जा रहा है वह किसी बिजनेस द्वारा जियोग्राफिक लोकेशन में और ज्यादा मिलने की संभावना है।

इसलिए, किसी यूजर के लिए उस बिजनेस का लोकेशन ज्यादा रैंक कर सकता है क्योकि यूजर इसी को सर्च कर रहा है. इसलिए आप गूगल मैप में किसी शॉप की रैंकिंग बढ़ाने के लिए उस बिजनेस से जुड़े इनफार्मेशन को अपडेट कर सकते हैं.

4- Social Media अकॉउंट बनाए और उसे मैनेज करके मनी कमाए

Google Map से पैसे कमाने के बेस्ट  तरीकों में से  एक यह है कि अगर कोई शॉप Google Map पर लिस्ट है और उनका वेबसाइट भी है , तो आप अगले स्टेप पर जा सकते हैं: सोशल मीडिया साइटों पर उनके सोशल अकॉउंट सर्च कीजिए.

अगर आपको सोशल मीडिया पर या YouTube उनके कोई अकॉउंट नहीं मिलते है, तो आप शॉप के मालिकों से कांटेक्ट करें और उन्हें अलग-अलग सोशल मीडिया साइटों पर अपने शॉप के लिए अकॉउंट बनाने और उनके सोशल मीडिया अकॉउंट को मैनेज करने के लिए हर महीने कुछ फीस का पेशकश करें।

इस तरह आप खुद के लिए एक इनकम सोर्स बना लेंगे.

ऐसे कई बेहतरीन  तरीके हैं जिनसे आप और ज्यादा पैसे कमा सकते हैं  , जिनका जिक्र हमने इस खास आर्टिकल में किया है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के बारे में जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़े-  Affiliate Marketing क्या है और 2022 में इससे पैसे कैसे कमाए?

5- Google Map में कमेंट का रिप्लाई देकर रुपए कमाए

Google मैप पैसे कमाने का यह भी एक अच्छा तरीका है.

कमेंट किसी भी बिजनेस के लिए एक ऐसा चीज है जिसके बेस पर कस्टमर डिसाइड करता है कि मुझे प्रोडक्ट लेना चाहिए या नही.

अच्छे कमेंट कस्टमर की सोच में यह बात डाल देती है कि किसी को इनके प्रोडक्ट या सर्विस से फायदा हुआ है तो मुझे भी इससे जरूर फायदा मिलेगा .

इसके लिए आपको उस शॉप या कंपनी के मालिक को सभी कमेंट के बेस्ट रिप्लाई देने और अच्छी इनकम कमाने के लिए सभी कस्टमर के समस्याओं का अच्छे से सोलुशन देना होगा .

6- freelance websites की मदद से पैसे कमाए

आपके लिए यह Google मैप से पैसे कमाने का सबसे अच्छा और नया तरीका हो सकता है.

क्योकि इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

मानकर चलते है कि गूगल मैप से पैसे कमाने के जो तरीके हमने आपको बताए हैं उनके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं या आप उन काम को नहीं कर सकते हैं?

और आपने शॉप के मालिक से इस काम करने का बात कर लिया है तो आप उन लोगो से इस काम को करा सकते हैं जिन्हें यह आता है .

इस तरह के लोग आपको इन वेबसाइट में मिल जाएगे-

  • Freelancer.com
  • Upwork.com
  • Fiver.com

इन लोगो से कम से कम पैसे में काम करवाके आप बाकी पैसा अपने कमिशन के तौर पर पैसे कमा सकते हैं.

Google Map Se Paise Kaise Kamaye? [निष्कर्ष]

तो दोस्तों , हम उम्मीद करते हैं करते हैं कि आज के पोस्ट में हमने आपको Google Map Se Paise Kaise Kamaye. के बारे जो जानकारी दी है वह आपको पसंद आया होगा.

अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है तो इसे 5 रेटिंग देकर हमे अपना प्रतिक्रिया बताए.

धन्यवाद ……………….

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

x