Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye [2022]:इन Top10 तरीको से करे पहली कमाई

Free Join Our Telegram

क्या आप kuku fm से पैसे कमाने की सोच रहे हैं?और जानना चाहते हैं कि Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye?

तो आपके लिए सबसे अच्छी बात है कि Kuku FM से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनकी help आप रियल पैसे कमा सकते हैं

क्योकि यहाँ मै आपको जिन तरीको की जानकारी देने वाला हूँ वो सब बहुत अच्छे काम करते हैं और इनकी मदद से आप Kuku FM Se Paise कमा सकते हैं।  

तो देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं……….. 

#1 Affiliate Marketing

अगर आप Kuku FM Se Paise कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए बहुत बढ़िया एक बेस्ट तरीका है। 

दरअसल , Affiliate Marketing का फंडा यह है कि जब आप किसी भी कंपनी के product को लोगो को pramote करते हैं तो इसके लिए company आपको commission देती है। लेकिन इससे आप तभी पैसे कमा सकते हैं जब आपके जरिये promote किए जा रहे product को लोग खरीदे।  

इसके लिए आपको Kuku FM के जरिये आपको किसी ऐसे topic के ऊपर podcast बनाना होगा जिससे related product का आप Affiliate कर सके। 

अगर आप किसी popular book की summary record करके इसे Kuku FM मे Publish  करते हैं तो book की summary को सुनने के बाद काफी लोग उस book को पढ़ना चाहेगे ऐसे मे आप Amzon जैसे किसी भी साइट से, जो Affiliate program support करती हैं उससे आप उस book की Affiliate link देते हैं तो हर एक सेल पर आपको company आपको कुछ commision देगी। इस प्रकार आप Affiliate Marketing के जारिए Kuku FM se paise कमा सकते हैं। 

क्या आप जानना चाहते हैं कि मोज एप से पैसे कैसे कमाए

इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे product या service का promotion करते हैं जिसके बारे मे आप अच्छे से जानते हैं या फिर आप उसे पहले से इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे product का Kuku FM पर Affiliate Marketing से बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

यह भी पढे- क्या आप जानते है कि- सबसे ज्यादा पैसा की काम मे है?

#2 Sponsors & Advertising

sponsors और advertising भी Kuku FM Se Paise कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन इसके लिए आपको अपना पूरा effort लगाना होगा और थोड़ा धैर्य भी रखना होगा।  

आज ऐसे कई podcast ad network company है जो आपको indirectly advertiser से connect करने मे help करती है।

ये ad network company advertiser को ढूँढने ,ad के script को तैयार करने जैसे सभी कामो को खुद करती हैं। 

अगर आप kuku FM मे Sponsors & Advertising से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके podcast को सुनने के लिए हर महीने 5,000 से 10,000  Listener/audience होना चाहिए। 

जब आपके Kuku FM के podcast channel पर audience की संख्या अधिक होने लगेगी तो advertiser या sponsors के लिए लोग आपसे खुद ही contact करने लगेगे।

और आपको ऐसे एक नहीं बल्कि अनेक लोग contact करेगे और इसके बदले आप अपनी popularity के हिसाब से advertiser से पैसे charge कर सकते हैं।  इस तरह आप Sponsors & Advertising के जरिये Kuku FM Se Paise कमा सकते हैं। 

#3 Courses

आमतौर पर एक podcast का duration 25-35 मिनट का होता है इतने कम समय मे किसी topic का केवल summary या overview दिया जा सकता है।

कई ऐसे famous podcater हैं जो अपने podcast टॉपिक से जुड़े विषय पर पूरी जानकारी देने के लिए course तैयार करते हैं। 

अतः Kuku FM Se Paise Kamane के लिए course sell करना एक अच्छा तरीका है। 

इन courses से आपके audience को course के अंत मे एक specific topic के पर complete जानकारी मिल जाएगी और इस course के बदले आपको पैसे मिल जाएगे। 

इसके साथ ही आपको अपने audience का email भी मिल जाएगा जिससे आपको अपनी email list बनाने मे हेल्प मिलेगी। आप इन email का इस्तेमाल अपने दूसरे कोर्सो की जानकारी देने के लिए भी कर सकते हैं और आने वाले podcast का notification भी भेज सकते है। 

Pro Tip: अपने course को pramot करने के लिए आपके पास एक और option यह है कि आप एक webinar करे और इस webinar मे 45 मिनट के अंदर अपने course के importance के बारे मे बताए 

जिससे उनके मन मे आपके course को लेकर जिज्ञासा पैदा होगी और वो आपके course को जरूर खरीदना चाहेगे।

 इस तरह आप अपने podcast से जुड़े टॉपिक के course को बेचकर भी Kuku FM Se Paise कमा सकते हैं। 

#4 Services

अगर आप kuku FM मे अपने किसी service के ऊपर podcaste बनाते हैं तो इससे आप कई तरह के service को sell करके पैसे कमा सकते हैं। 

वहीं अगर आप investment के ऊपर podcast बनाते हैं तो affiliate companies का affiliate करके भी आप Kuku FM Se Paise कमा सकते हैं। 

इसी तरह अगर आप Health पर podcaste बनाते हैं तो आप अपने Kuku FM के podcaste मे health से जुड़ी service देने वाले app या website का advertisement कर सकते हैं और Kuku FM Se Paise कमा सकते हैं। 

#5 Premium Content

अपने podcaste मे आप premium content देकर भी पैसे कमा सकते हैं। यह premium content कुछ भी हो सकता है जैसे कि –

  • अतिरिक्त इंटरव्यू show 
  • podcaste तैयार करने के पीछे क्या-क्या होता है इसकी जानकारी
  • Ad-free RSS feed podcast 
  • Host के साथ सवाल-जवाब के podcast आदि 

आप इसे अपने हिसाब से तय कर सकते हैं कि आप अपने audience को premium content मे क्या-क्या offer करेगे? 

#6 Physical Products

 Kuku FM Se Paise कमाने के लिए आप उन product या software को pramot या sell कर सकते हैं जिन्हे आप use करते हैं। 

अगर आप अपने अपने podcast की quality पर बहुत focus करते हैं तो इससे न केवल वो आपको सुनेगे बल्कि आपके ऊपर trust भी करने लगेगे, ऐसे मे अगर आप अपने audience को कोई product/service को खरीदने के लिए influence करेगे तो वो आँख मूंदकर आपके product/service को खरीदे लेगे।

अगर आपने एक बार अपने audience का विश्वास जीत लिया तो इस विश्वासt के power को इस्तेमाल करके आप आसानी से किसी भी product को बेच सकते हैं।  

#7 Product/Service Review 

अगर आपके पास कोई service ,product जैसे कि book वगैरा कुछ भी ऐसा है जिसके बारे मे लोग जानना चाहते हैं तो आप उस चीज का review दे सकते हैं।

 अगर आप अपने podcast channel पर Review वाले content डालते हैं तो कुछ समय के बाद आपके पास product review की जानकारी वाले audience की भरमार लग जाएगी। 

और जब आपके podcaste channel पर हर महीने अच्छे खासे audience आने लगे तो अपने product या service का review कराने के लिए लोग आपसे contact करेगे। इसके बदले आप उनसे अच्छे पैसे charge कर सकते हैं। इस तरह आप Product review करके भी  Kuku FM Se Paise कमा सकते हैं।

#8 Public Speaking

आज कई ऐसे podcaster है जिन्हे लोग public speaking के लिए approach करते हैं। अगर आपको लोग सुनना पसंद करते हैं तो आप भी उनके लिए online या offline जैसे कि किसी event या conference मे public speaking कर सकते हैं और इसके बदले उनसे कुछ पैसे charge कर सकते हैं। 

#9 Consulting

हर industry मे एक सलाहकार की जरूरत होती है। अगर आपके podcast का topic किसी ऐसे विषय से जुड़ा हुआ है जिस पर आप लोगो को उनके problem मे help कर सके तो आप consulting करके भी kuku FM से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।  

#10 Events

event को host करके केवल आप पैसे कमा सकते हैं बल्कि अपने fans के लिए इस event को यादगार भी बना सकते हैं। 

Kuku FM Se Paise कमाने के लिए एक सफल Podcaster कैसे बने?

अगर आप Kuku FM Se Paise कमाना चाहते हैं और एक सफल Podcaster बनाना चाहते तो इसके लिए लिए आपका content (Podcaste) बहुत तगड़ा होना चाहिए जो लोगो को पसंद आए,उनके मन को भाए। 

अगर आप सचमुच Kuku FM Se Paise कमाना चाहते हैं तो आप सीख ही लेगे कि आपको ऐसा content (Podcaste) कैसे बनाना है जो लोगो को पसंद आए। 

अगर आप एक सफल podcaster बनाना चाहते हैं तो podcaste मे career शुरू करने से पहले इन 3 बातों का ध्यान रखे-

1. Content

2. Presentation

3.Promote your podcast

Content: successful podcaster बनने के लिए जरूरी है good content 

किसी भी topic पर podcast बनाने से पहले एक बार यह जरूर सोचे कि जिस topic पर मै podcast बनाने जा रहा हूँ क्या वह लंबे समय तक चलेगा?क्या मै इस topic पर बिना किसी problem या issue के लोगो (audience) से ढेर सारी बाते कर सकता हूँ?

 और क्या आपको लोग सुनना पसंद करेगे?

इन सवालो के जवाब मे खुद के प्रति कोई संदेह न रखे। 

क्योकि Kuku FM Podcast से होने वाली कमाई पूरी तरह से आपके content के ऊपर depend करता है। ऐसे मे अगर आप चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपका podcast पहुंचे और आप Kuku FM से खूब सारा पैसा कमा सके तो इसके लिए आप अपने content को best और interesting बनाए। 

Presentation: अपने podcast को बेहतरीन तरीके से पेश करे

Kuku FM Se Paise कमाने के लिए एक सफल Podcaster बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपके listener किस तरह से podcaste को present करने पर इसे पसंद करते हैं। 

अगर आपको अपने presentation मे कोई कमी नजर आती है तो आप उसे improve करे। 

इसके लिए आप अपने podcast को एक बढ़िया stucture या flow तैयार करके step by step जानकारी दे। 

याद रखे आप kuku FM से तभी अच्छी कमाई कर सकते हैं जब आपके kuku FM के podcast channel मे audience (listener) की एक बड़ी संख्या होगी। 

अतः इसके लिए जरूरी है कि आप अपने podcast को बेहतरीन तरीके से पेश करे

Promote your podcast: अपने podcast को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाए

सोचिए ,अगर आपने Kuku FM पर एक बहुत बढ़िया podcaste बनाया है लेकिन उसे कोई सुनने वाला ही न हो तो क्या होगा?

आपके मेहनत करने का कोई नतीजा नहीं मिलेगा। 

इसका मतलब यह है कि Quality content (podcast) बनाने के बाद उसको प्रमोट करना भी जरूरी है। 

अतः समय-समय पर अपने podcaste को pramot करते रहे। इसके लिए आप Facebook ,Instagram जैसे social media site का इस्तेमाल करके अपने network मे podcast को pramot कर सकते हैं। 

लेकिन मैंने देखा है कि जब हम अपने personal id पर ऐसी चीजे share करते हैं तो लोग कुछ न कुछ negative comment करते रहते हैं। इसलिए अच्छा होगा कि आप एक नया Facebook या instagram ,twitter id बनाए और इसका user name और profile photo ऐसा कुछ रखे जिससे वो लोग आपके इस काम के बारे मे न जान पाए जो आप पर negative comment कर सकते हैं ऐसे मे हो सकता है कि आप demotivate हो जाए। 

 Kuku FM मे किस तरह के content को publish किया जा सकता है?

1. अपने creativity को शुरू करने के लिए आप Email id या phone number के साथ Kuku FM मे sign-in कर सकते है। 

2. अगर आप अपने Audio show को Kuku FM मे Publish करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने Audio के thumbnail और इसकी कुछ detail देकर आप इसे Kuku FM मे Publish कर सकते हैं। 

3. ध्यान रहे कि आपका content (Podcaste)  लोगो के लिए आकर्षक और ज्ञानवर्धन होना चाहिए। 

4. आपके content मे कोई Fake news या गलत जानकारी नहीं होनी चाहिए। 

4. आपका content (Audio) खुद का बनाया हुआ होना चाहिए। आप दूसरों के बनाए content को publish नहीं कर सकते हैं। 

आप निम्न category मे अपने content को Kuku FM मे पब्लिश कर सकते हैं-

  • Audiobooks
  • Stories, 
  • Podcasts, 
  • Audio lecture
  • News
  • Quiz shows  

ऊपर दिये content के category मे से किसी भी content को आप निम्न language मे बना सकते हैं-

  • Hindi
  • English 
  • Marathi
  • Bengali

KUKU FM: Community Policy

अगर आप Kuku FM Se Paise कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Kuku FM के कुछ Policy को फॉलो करना होगा। दरअसल ,यह policy Kuku FM के creator की help करने के लिए बनाई गई है जिससे उनके creator बेहतरीन content बना सके और अपने चैनल पर audience की संख्या बढ़ा सके।

Q: अगर मै Kuku FM का creator बनाना चाहूँ तो इसके लिए मेरे पास क्या योग्यता होनी चाहिए?

Ans: . अगर आप Kuku FM का creator बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आगे दी गई योग्यता के साथ आपके अंदर निम्न खूबिया होनी चाहिए-

  • अपने काम लेकर जूनूनी रहना 
  • दृढ़ निश्चय और कुछ creativity 
  • आपका दिल एक artist का होना चाहिए वहीं दिमाग एक entrepreneur का होना चाहिए। 

Kuku FM eligibility criteria-Kuku FM Se Paise कमाने के लिए आपको Kuku FM eligibility criteria को पूरा करना होगा। यहाँ Kuku FM eligibility criteria की जानकारी दी जा रही है-

  1. Quantity:
    • आपको कम से कम 10 content publish करने होंगे। 
    • आपको अपने channel पर हर हफ्ते कम से कम 1 content publish करने का नियम बनाना होगा। 
  1. Quality:
    • आपको Kuku FM पर अपने content को exclusively host करना होगा।  
    • आपको Kuku FM को mention करना होगा कि आपका content original है। 
    • आपके Kuku FM account मे followers और हर महीने का  listening hours आगे दिये गए criteria से match करना चाहिए।  
  1. Duration of content:
    • आपके content की duration कम से कम 5 मिनट और ज्यादा से ज्यादा 10 मिनट का होना चाहिए। क्योकि यदि आपके content का duration बहुत लंबा होगा तो हो सकता है कि आपके podcast मे लोगो का interest कम हो जाये।
  2. Legality:
    • content को publish करने के लिए आपके पास इसका right (अधिकार) होना चाहिए।  
    • अगर आप अपने podcast show मे किसी third party के content का इस्तेमाल करते हैं तो आपके पास इसका permission होना चाहिए।  

अगर आप इन सारे criteria को पूरा करते हैं तो आप Kuku FM मे Level 1 के kalakaar बन जाएगे। और अगर आप level 3 मे पहुँच जाएगे तो आपके podcast channel का monetization हो जाएगा। 

Kuku Kalakaar के अलग-अलग level और उसके फायदे

Level-1 

अगर आपके Kuku FM podcast channel पर हर महीने नीचे दी गई संख्या मे follower , listen time और ,monthly listener है तो आप Kuku FM मे level-1 के Kalakaar बन सकते हैं-

Listens- 5,000/month

Followers- 500/month 

Total Listening Duration- 250 hour/month 

Level 1 Kuku FM Kalakaar बनने के फायदे- अगर आप Kuku FM मे level 1 के kalakaar बन जाते हैं तो आपको इसके निम्न फायदे मिलेगे-

  • Kuku FM आपको pramote करेगा जिससे आपके podcast चैनल पर आपको और ज्यादा  follower और listen time मिलेगा। 
  • आपको India के सबसे बड़े content creators community के whatsapp group मे शामिल कर लिया जाएगा। 
  • जहां आप अपने show को grow करने के लिए लोगो से trick और tips पूछ सकेगे। 
  • आपको Advanced Analytics provide किया जाएगा जिससे आप अपने audience और उनकी जरूरतों को जान सकेगे कि उन्हे आपके कौन से content पसंद आते हैं। 
  • आपको Kuku FM Exclusive Webinars का access दे दिया जाएगा। 
  • अपने Kuku FM kalakaar को level 1 से next level तक ले जाने मे help करने के लिए हर महीने होने वाले ऑनलाइन और ऑफलाइन Kuku FM Exclusive Workshops का access भी आपको दे दिया जाएगा। 
  • जहां आप अपने जैसे और content creator से मिल सकेगे और नए-नए लोगो से अपनी पहचान बना सकेगे। 

Level 2 

अगर आपके Kuku FM podcast channel पर हर महीने नीचे दी गई संख्या मे follower , listen time और ,monthly listener है तो आप Kuku FM मे level-2 के Kalakaar बन सकते हैं-

Listens-25,000/month

Followers-2,500/month

Total Listening Duration-1,200 hour/month

Level 2 Kuku FM Kalakaar बनने के फायदे- अगर आप Kuku FM मे level 2 के kalakaar बन जाते हैं तो आपको इसके निम्न फायदे मिलेगे-

  • Kuku FM के top creator आपको monitor करेगे। यदि कहीं पर कोई कमी नजर आती है तो इसके impvooment के लिए आपको personal tips देगे। 
  • आप Kuku FM के official influencer बन जाएगे। 
  • आपके content को दूसरे social media channel पर promote किया जाएगा और आपके profile को premium creator की तरह दिखाया जाएगा। 
  • Kuku FM के CSR Campaigns मे आपको officially काम करने का मौका मिल सकता है और आप Kuku FM के PR के पार्ट बन सकते हैं इससे मार्केट मे आपकी brand image बनेगी। 

Level-3 अगर आपके Kuku FM podcast channel पर हर महीने नीचे दी गई संख्या मे follower , listen time और ,monthly listener है तो आप Kuku FM मे level-3 के Kalakaar बन सकते हैं-

Listens-1,00,000/month

Followers-10,000/month

Total Listening Duration-5,000 hour/month

Level 3 Kuku FM Kalakaar बनने के फायदे- अगर आप Kuku FM मे level 3  के kalakaar बन जाते हैं तो आपको इसके निम्न फायदे मिलेगे-

  1. Kuku FM मे आप अपने podcast channel को sponsored ad के जरिये Monetize या financilize करके Kuku FM Se Paise कमा सकेगे। 
  2. अगर आप level 3 के kalakaar बन जाते हैं तो आप अपने podcast channel मे Kuku FM के जरिये ad लगवाकर per ad impression basis पर Kuku FM Se Paise कमा सकते हैं। 

Kuku FM Se Paise कमाने से जुड़े कुछ प्रश्न जो आमतौर पर पूछे जाते हैं-

Q: कौन-कौन Kuku FM का creator बन सकता है?

Ans: कोई भी व्यक्ति जो बढ़िया content बना सकता है या ज्ञानवर्धक audio stories/books/podcasts/courses तैयार कर सकता है वह Kuku FM का creator बन सकता है।

Q: Kuku से पैसे कमाने के लिए मै अपने content को किस तरह से monitise या financilise कर सकता हूँ?  

Ans: आज Kuku FM india का सबसे बड़ा non-music audio platform। हर दिन लगभग 1 लाख से भी ज्यादा लोग अपने पसंदीदा podcaste को सुनने के लिए आते हैं। 
अगर आप kuku FM से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपके Kuku FM के Podcast chanel पर monthly 1,00,000 listener होने चाहिए।

Q: Kuku FM Podcast से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Ans: Kuku FM हर महीने मे होने वाली कमाई का 40% share करती है। अतः आप Kuku FM Podcast से 40% तक की कमाई कर सकते हैं। 

Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye(निष्कर्ष)

कहते हैं कि “Your network is your net worth” यानि कि आपका network (audience) ही आपका net worth (असली कमाई) है।

अगर आप Kuku FM Se Paise कमाना चाहते हैं तो आपको अपना network बढ़ाना होगा जितना बड़ा आपका network होगा उतनी ही मोटी रकम आप Kuku FM मे podcasting करके कमा सकते हैं। 

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको इस जानकारी से काफी कुछ जानने को मिला है। 

मै आपकी तरफ से जानना चाहता हूँ कि आपको Kuku FM Se Paise कमाने का कौन सा तरीका सबसे अच्छा लगा? 

मुझे comment करके बताए। मै आपके comment का इंतजार कर रहा हूँ। 

comment here and bye animation
4.5/5 - (6 votes)

2 thoughts on “Kuku FM Se Paise Kaise Kamaye [2022]:इन Top10 तरीको से करे पहली कमाई”

Leave a Comment

x