[धाँसू 102] Low Investment -Small Business Ideas In Hindi

Free Join Our Telegram

आज Business मे बड़ी- बड़ी सफलता प्राप्त करने वाले जितने भी हस्तियाँ हैं उन्होने अपने business की शुरुआत छोटी चीजों (small business ideas) से की थी।

अब हमारे देश के अरबपति मुकेश अंबानी को ही ले लीजिये कहते हैं कि बचपन मे उन्होने अपने गाँव के मेले मे भाजिया बेचने का business किया था और आज jio phone ,jio sim को पूरे इंडिया मे बेच रहे हैं साथ ही jio mart के जरिये और न जाने क्या-क्या बेच रहे हैं।  

अगर आप भी कुछ करना चाहते हैं लेकिन समझ मे नहीं आ रहा है कि शुरुआत किस चीज से की जाए तो आपके लिए मै कुछ small scale business idea की जानकारी In Hindi में लेकर आया हूँ।

इनमे से आप अपनी मनपसंद business idea को चुनकर अपने Business की शुरुआत कर सकते हैं

और उस Business मे तहलका मचाकर अगले मुकेश अंबानी आप बन सकते हैं। 

पेश है आपके लिए यह खास जानकारी

Contents

102 Low Investment -Small Business Ideas in hindi

1. ब्याज पर पैसे देने का धंधा 

यह एक ऐसा business idea है जिसमे आप पैसे से पैसे कमा सकते हैं। ब्याज पर पैसे देने का business शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा investment की जरूरत नहीं है। आप इस business को कम investment मे भी शुरू कर सकते हैं। आप इस business मे शुरू-शुरू मे ब्याज पर कम पैसे दे और जब आपका business grow करने लगे तो इसमे आप ज्यादा निवेश कर सकते हैं। 

वैसे तो इस business को कहीं से भी शुरू किया जा सकता हैं लेकिन गाँव मे यह business ज्यादा बढ़िया चलता है। business idea in hindi village के लिए यह best है। आप चाहें तो business idea for start up in hindi के रूप मे आप इस business को चुन सकते हैं।

2. Tea and coffee cafe 

अधिकांश लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। अपनी अपनी पसंद के अनुसार सभी लोग चाय पीते हैं कोई अदरक वाली चाय पीता है तो कोई बिना अदरक वाली लेकिन पीते हैं जरूर। 

आप भी सुबह-सुबह लोगो को चाय की चुस्की लेते हुये देखते होंगे। अगर आप चाय और coffee का cafe खोलते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं क्योकि  एक चाय को बनाने मे कम से कम 2-3 रूपये का खर्चा आता है वही इसे 10 रूपये तक मे बेचा जाता है। इस business मे आपको लोगों को ढूँढने की जरूरत नहीं पड़ेगी लोग खुद-ब-खुद चलकर आपके cafe मे चाय पीने आएगे। 

आप इस business को कम मत आँकिए क्योकि इसी business को करके हमारे india 

के prafull billore नाम के एक युवक 24 साल के उम्र मे करोड़पति बन चुके हैं,जिसे लोग MBA चायवाला के नाम से जानते हैं।

करोड़पति चाय वाला के बारे मे अधिक जानकारी के लिए यह video देखें। 

3. Footwear Shop

एक जमाना था जब लोग जूते/चप्पल का इस्तेमाल इसलिए करते थे जिससे उनके पाँव की सुरक्षा होती लेकिन आज जूते चप्पल पाँव की सुरक्षा के लिए ही नहीं बल्कि style के लिए भी पहना जाता है। 

इसलिए आजकल मार्केट मे एक से बढ़कर एक stylish जूते-चप्पल आते हैं। 

यह भी काफी अच्छा small business idea हैं। पहले लोग एक जोड़ी जूते-चप्पल से ही काम चला लेते थे लेकिन आज की बात तब से बहुत अलग हो गई है। 

आज लोग टहलने के लिए अलग चप्पल ,सुबह jogging करने के लिए अलग जूते ,office जाने के लिए अलग और कभी शादी पार्टी मे जाना हो तो उसके लिए भी अलग जूते इस्तेमाल करते हैं। 

जूते चप्पल की भी मार्केट मे अच्छी-ख़ासी डिमांड बनी रहती है। अगर आप इस business को आप शुरू करना चाहते हैं तो  50 हजार से 1 लाख रूपए के investment इस business को शुरू कर सकते हैं। 

अगर कोई business idea after retirement की तलाश कर रहा तो इस business को आराम से दुकान मे बैठे-बैठे कर सकते हैं।

 4.Gift Shop Business – गिफ्ट शॉप बिज़नेस

बड़े तो बड़े आज छोटे-छोटे बच्चे भी अपने दोस्तों को जमन्दिन के मौके पर गिफ्ट देते हैं । जन्मदिन के अलावा सालगिरह , नए साल और विभिन्न त्योहारों पर लोग एक-दूसरे को उपहार भेट करते हैं। वैसे हर रोज किसी न किसी का जन्मदिन या सालगिराह जरूर होता है। 

अधिंकाश लोग अपने जन्मदिन पर बड़े-बड़े पार्टी देते हैं कोई भी व्यक्ति जन्मदिन मे खाली हाथ नहीं जा सकते हैं कुछ न कुछ gift ले जाना पड़ता है। ऐसे मे आप गिफ्ट शॉप का business करते हैं और लोगों के लिए gift pack करते हैं तो इस business से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।  

5. Beauty Parlour Business (ब्यूटी पार्लर)

आजकल महिलाए चाहे बाजार जाती हो या किसी शादी-पार्टी मे जाने वाली हो अपने खूबसूरती का विशेष ध्यान रखती है यहाँ तक की beauty parlour मे इसके लिए पैसे खर्च करने मे भी नहीं हिचकिचाती हैं । इसलिए यह महिलाओ के लिए best business idea है। यह business महिलाओ के लिए पार्ट टाइम business idea भी हो सकता हैं।

जिन महिलाओ को सजाने-सवारने का काम अच्छा लगता है वो महिला इस business को चाहें तो घर से शुरू कर सकती है या फिर पास मे कहीं कोई दुकान किराए पर लेकर भी इस business को शुरू कर सकती हैं। 

यदि beauty parlour का अच्छा ज्ञान नहीं लेकिन फिर भी इस काम को करने मे दिलचस्पी है तो वह महिला किसी दूसरे beauty parlour मे जाकर वहाँ कुछ महीने काम करके इसकी trening ले सकती है। फिर इस business को आराम से शुरू कर सकती हैं। Beauty parlour business ideas for women के लिए बेस्ट है।  

6. सिलाई / कढ़ाई (Tailoring/ Embroidery) 

सिलाई का काम कपड़े से जुड़ा हुआ है। कपड़ा इंसान की मूलभूत जरूरतों मे से एक होने के साथ आज यह फैशन का माध्यम बन गया है। लोग अपने मन का कपड़ा पहने के लिए दर्जी से कपड़े सिलवाते हैं। यह एक ऐसा business है जिसे कोई भी महिला या पुरुष शुरू कर सकता है। 

आप इस business को दो तरह से शुरू कर सकते है या खुद सिलाई का काम सीख कर या फिर सिलाई का काम सीखे हुए लोगो को काम पर रख कर। अगर आप सिलाई का काम सीखकर इस small business idea को शुरू करते हैं तो आप न केवल कपड़े सिलकर पैसे कमाएगे बल्कि दूसरे लोगो को इसकी trening देकर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

7. डांस सेंटर (Dance Centre) 

अगर आप एक अच्छे डांसर हैं और आपको dance आती है तो आप एक dance center खोल सकते हैं। 

जब से tv मे नचबलिए , झलक दिखला जा जैसे dance कार्यक्रम होने लगे तब से लोगों के अंदर का dancer बाहर निकल कर आने लगा है। कई लोगो को बचपन से ही dancing industry मे career बनाने का सपना होता है।

अगर आप इन लोगों को dance सीखते है तो एक साथ कई लोगों को dance सिखाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको dance करना नहीं आता है लेकिन फिर भी आप dance center खोलना चाहते है तो ऐसे मे कुछ dance teacher हायर करके आप अपना dance academy शुरू कर सकते हैं।  

8. फोटोग्राफी (Photography business ) 

अगर फोटो खीचना आपका शौक है तो अपने इस शौक को अपने profession मे बदलकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा business idea है जिसमे आपको investment के रूप मे केवल एक D.S.L.R. camera की जरूरत है बाकी आपका मेहनत और जूनून ही काफी है। 

अगर आपके अंदर सही angle के साथ फोटो खीचने का tailent है तो आप एक अच्छा फोटोग्राफर बन सकते हैं। यह एक  low investment small business idea है।

9. योग प्रशिक्षक (Yoga Instructor)

योग से लोग-बाग अच्छी तरह से वाकिफ है। योग मे इतनी शक्ति है कि यह असाध्य से भी असाध्य रोग को जड़ से मिटा देता है। यह तन के साथ-साथ मन को भी स्वास्थ्य रखने मे मदद करता है। अगर आप योग के अच्छे जानकार हैं तो आप लोगो को योग करने का intruction दे सकते हैं। 

इसके लिए आपको सुबह और शाम का 1-2 घंटे का समय निकालना होगा। 

शुरू -शुरू मे आप 20-30 लोगों से ही योग प्रशिक्षण दे सकते हैं और हर व्यक्ति से महीने का 300-400 रूपये चार्ज कर 8-9 हजार रूपये आसानी से सकते हैं। 

आप चाहे तो योग का course भी कर सकते हैं। और एक graduated yoga instructor बन सकते हैं।  

10. मैरिज ब्यूरो (Wedding Bureau) 

किसी मूवी मे ये  गाना है कि ये बंधन दिलो के बंधन ये नाते दिलो के नाते तय होते हैं अंबर मे, धरती मे जोड़े जाते। 

इसी बंधन को जोड़ने के लिए आप मैरिज ब्यूरो शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे उम्मीदवारों से संपर्क बनाए रखना होगा जिन्हे जीवनसाथी की तलाश है। आप ऐसे जोड़ो को मिलवाने का पवित्र कार्य करके इसके बदले आप कुछ commission ले सकते हैं। 

11. सैलून (Salon)

आज हर लड़का stylish दिखना चाहता है इसके लिए सभी अपनी मनपसंद  hair cutting कटाते है। आज शहर तो शहर गाँव मे भी hair cutting का अच्छा चलन है ऐसे मे आप सैलून खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बाल एक ऐसी चीज है जो हर महीने बढ़ती रहती है यानि  अगर आप इस business को शुरू करते हैं तो इस business मे आपको customer की बिल्कुल भी कमी नहीं होने वाली है।  अगर आप इस business को करना चाहते हैं और आपको बाल काटना नहीं आता है तो किसी अच्छे सैलून मे कुछ महीने training लेकर बाल काटना सीख सकते हैं । 

12. रियल एस्टेट एजेंट (Real state Agent)

“सब का सपना घर हो अपना” 

घर बनवाने के लिए जमीन के जरूरत होती है। इसके लिए लोग रियल स्टेट एजेंट से बात करते हैं।

दरअसल ,रियल स्टेट एजेंट का संपर्क ऐसे लोगों से होता है जो अपनी जमीन बेचना चाहते है । घर बनवाने वाले व्यक्ति और जमीन बेचने वाले व्यक्ति के बीच मे रियल स्टेट एजेंट एक कड़ी की तरह काम करते हैं। 

इस business मे commission के तौर पर कमाई होती है। यह commission आम तौर पर 1%-5% के बीच होता है जो कि बहुत अच्छी बात है।  

अगर आप इस business को start करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी एक office खोलनी पड़ेगी जहां पर लोग आपसे property के लिए face-to-face मिल कर बात कर सके। यह office पर किराए पर भी ले सकते हैं। इस business मे आने वाला investment नाम मात्र का है। आपको केवल office खोलने मे investment करना पड़ेगा। 

फिर आपको ऐसे लोगो की लिस्ट तैयार करनी होगी जो अपना property बेचने मे interested हो और उन लोगो से भी संपर्क बनाए रखना होगा जो कि property खरीदने का planning कर रहे हैं। 

13. आइसक्रीम पार्लर (Ice cream Parlour)

शाम को खाना खाने के बाद अधिकाश लोगो को ice cream खाने की आदत होती है। ice cream की खोज मे लंबी सफर तय करना भी मजूर करते हैं। हालाकि यह एक मौसमी व्यवसाय है लेकिन फिर भी इसे सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम मे लोगो द्वारा खाया जाता है। 

अगर आप ice cream parlour खोलने का business शुरू करना चाहते हैं तो आप इसके लिए किसी अच्छी company की franchise लें सकते हैं और एक दुकान किराए पर लेकर आप इस business को शुरू कर सकते हैं।

अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो आप खुद की icecream फ्रीज़ खरीदकर ice-cream Parlour खोल सकते हैं और ice-cream जमाकर लोगों को ice cream बेच सकते हैं। अपने customer को आकर्षित करने के लिए मौसम के अनुसार स्वाद के मामले मे बेहतरीन और सबसे अलग ice-cream बनाए। 

14. हैण्डक्राफ्ट सेलर (Handcraft Seller)

हामरे प्रधानमंत्री मोदी जी आमतौर पर local for vokal की बात करते है। और भारत सरकार भी कुछ राज्यों मे handicraft business को प्रोत्साहन दे रही है। ऐसे मे अगर आपके हांथ मे handicraft product बनाने की कला है तो आप इस business को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

हस्तनिर्मित वस्तुए काफी आकर्षक और लुभावनी होती है जिससे मार्केट मे इस तरह के वस्तुओ की काफी demand होती हैं। 

हस्तनिर्मित वस्तुए सामान्यतः लकड़ी ,पत्थर या काँच की बनी हुई होती हैं। इनसे संगमरमर की मूर्तियाँ,गुल्लक,टेबल टॉप,फ्लावर पॉट ,फोटो फ्रेम,टोकरी, आदि बनाये जाते हैं। अगर आप इस business को शुरू करते हैं तो यह आपके लिए एक low competition business idea है। 

15. कोचिंग क्लासेस (Coaching Classes)

 हर student के मम्मी-पापा चाहते हैं कि मेरा बेटा /बेटी class मे  सबसे ज्यादा अंकों से पास हो इसलिए student दूसरों से अधिक अंक लाने के लिए केवल स्कूल की पढ़ाई पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं। अपने कमजोर विषयों की तैयारी के लिए वे कोचिंग जॉइन करते हैं। 

अगर आपको किसी विषय मे महारथ हासिल है तो आप ऐसे छात्रों की मदद कर सकते हैं और बदले मे अपनी इच्छा के अनुसार coaching fee ले सकते हैं। अगर आप बड़े level पर coaching class खोलना चाहते हैं तो आप अपने जैसे और teachers को रख सकते हैं और सभी विषयों की coaching provide कर सकते हैं। एक student business idea as a student के रूप मे इस business को शुरू करके अपने से छोटे क्लास मे पढ़ने वाले student को coaching देकर पढ़ाई के साथ कमाई भी कर सकता है ।

16. कन्सलटेंसी (Consultancy) 

हर क्षेत्र के अपने विशेषज्ञ होते हैं जिनकी अपनी भूमिका होती है। आप जिस भी फील्ड मे विशेषज्ञता रखते हैं उसकी consultancy service दे सकते हैं। 

आईटी ,finance ,health sector के लोग अपनी कंसल्टेंसी सर्विस देकर पैसा चार्ज कर रहे हैं और बेहतरीन कमाई कर रहे हैं। 

17. वेडिंग प्लानर:  

शादी मे ऐसे लोगों की जरूरत होती है जिन्हे management करने की जानकारी हो। शादियाँ तो हमेशा होती ही रहती है अतः कहा जा सकता है कि यह हमेशा चलने वाला business idea है।  अगर आपके अंदर creativity है तो इस business idea को आजमाकर देखना चाहिए। 

एक अच्छा वेडिंग प्लानर वो होता है जो शादी के invitation से लेकर बिदाई होने तक सब कुछ सही से planing करके ज्यो का त्यों कर सके। किसी तरह की problem होने पर वेडिंग प्लानर के अंदर उस प्रोब्लेम को solve करने के लिए problem solving skill भी होना चाहिए। अगर आपके अंदर ये हुनर है तो आप वेडिंग प्लानर बन सकते हैं। 

इसमे आपकी कमाई आपके planning पर निर्भर करती है कि क्या आप वाकई वैसा कर सकते हैं जैसा कि आपने planing किया था । आपके काम के हिसाब से आपको fees दी जाएगी। जब आप experienced वेडिंग प्लानर बन जाएगे तो यह fees आप खुद डिसाइड कर सकते है और अपने हिसाब से fees ले सकते हैं। 

18. Mobile Shop Business (मोबाइल शॉप) 

एक समय था जब बात करने के लिए लोग telephone booth का उसे करते थे लेकिन आज आपको हर जेब मे मोबाइल मिल जाएगा। किसी के जेब मे keypad तो किसी के जेब मे anroid या ipad आदि लेकिन मोबाइल सभी के पास है।

आज मोबाइल फोन न केवल कॉल करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल audio,video और game खेलने के लिए भी किया जा है। 

इसलिए जो व्यक्ति keypad रखा है वह anroid लेने की सोच रहा है और जो anroid रखा है वह apple का कोई फोन खरीदना चाहता है। आप देख सकते हैं कि किस तरह से लोग एक mobile से दूसरे mobile मे शिफ्ट हो रहे हैं । 

अर्थात एक ही mobile को लोग ज़िंदगी भर नहीं रखना चाहते हैं बल्कि upgrade करते रहना चाहते हैं।हालाकि मै भी anroid से one plus मे शिफ्ट होने की सोच रहा हूँ। अगर आपके पास 1 लाख रूपये हैं तो आप इस business को आराम से शुरू कर सकते हैं। 

19. Start Your Blog (ब्लॉगिंग)

आजकल लोग business ideas with low investment and high profit वाले business करना चाहते हैं। इसके लिए blogging एक अच्छा माध्यम हो सकता है। अगर आपको किसी विषय की अच्छी समझ है और आप उस विषय पर लिखकर लोगो को ज्ञानवर्धक जानकारी दे सकते हैं तो आप एक website बनाकर अपनी blogging का सफर शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने साइट का एक नाम चुनना होगा जिसे domain name कहते हैं और अपने site को host करने के लिए आपको hosting की जरूरत होगी । ये दोनों चीजें आप 2-3 हजार रूपये मे purchase कर सकते हैं। 

अगर आप अच्छे से 1-2 साल मेहनत करते हैं तो आप आगे चलकर महीने का कम से कम 60-70 रूपये कमाने लगेगे। आपकी यह कमाई लाखों मे भी हो सकती है जो कि पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है। 

20. Solar Business (सोलर बिजनेस)

एक तरफ ऊर्जा के खपत ज्यादा हो रही है जिससे ऊर्जा के संसाधन मे कमी आ रही है और इन संसाधन का दोहन करने से पर्यावरण का प्रदूषण भी दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। 

ऐसे मे सोलर पैनेल तकनीक से ऊर्जा प्राप्त करने के तरीके ने सरकार और लोगों का ध्यान  अपनी तरफ आकर्षित किया है। जिससे इन दिनो सोलर पैनेल की चर्चा बनी रहती है। 

मार्केट मे सोलर पैनल की मांग भी बढ़ रही है ऐसे मे अगर आप सोलर पैनल का business start करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आप चाहे तो किसी अच्छी कंपनी के solar franchise लेकर इस business को शुरू कर सकते हैं। इस समय india मे loom solar panel company top company है जो अपने सोलर पैनेल का franchise दे रही है। आप इनके official site पर जाकर franchise के लिए register कर सकते हैं। 

21. जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर (Juice Point) 

सोशल मीडिया के कारण लोगों के बीच स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता बढ़ रही है और डॉक्टर कहते है कि जूस स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। 

इसलिए सड़कों के किनारे जूस स्टाल और जूस पीने वाले लोग देखने को मिल जाते हैं। जूस की बढ़ती डिमांड के कारण यह एक sucessful small business idea के रूप मे उभर रहा है। 

आप चाहे तो छोटे शहरो के सड़क के किनारे जूस का स्टॉल लगा सकते हैं और इस business को शुरू कर सकते हैं। 

22. Social Media Service (सोशल मीडिया सर्विस)

आज हर company चाहती है कि market मे उसके brand की अच्छी पहचान हो जिससे company का brand awareness बढ़े और साथ ही company के product का sell भी। इसके लिए ज़्यादातर company उन लोगो से संपर्क करती हैं जिनके social मीडिया साइट जैसे कि Facebook, Instagram, YouTube, Twitter, Telegram आदि मे follower की जबरजस्त संख्या होती है। 

अगर आप facebook चलाते हैं और आपके facebook page मे 15-20 हजार या इससे अधिक follower हैं तो आप उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं जिन्हे अपने brand का advertise करना है और इसके बदले आप उनसे मोटी रकम ले सकते हैं। 

इसी तरह अगर आपके youtube channel मे sascriber की अच्छी संख्या है तो वहाँ से भी company के product को pramot कर इसके बदले पैसे charge कर सकते हैं। Social Media Service देने का business एक zero investment business idea है। 

23. Health Club (फिटनेस क्लब)

अँग्रेजी मे एक कहावत है health is wealth 

आज हर कोई स्वास्थ्य रहना चाहता है ऐसे मे अगर आप लोगो के लिए health club खोलते हैं तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है। सभी को अपने स्वास्थ्य की चिंता होती है। इसलिए लोग खुद ब खुद चल कर आपके health club मे आएगे। 

आप इस business को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं 

एक तो आप खुद health club मे लोगो को fit रहने के लिए instruction देंगे और विभिन्न instrument की मदद से exercise करने मे लोगों की मदद करेगे। इसके लिए आपको इस फील्ड का experience होना जरूरी है। 

अगर आपको exercise करने करवाने का experience नहीं है लेकिन इस business मे profit को देखते हुये आप इस business को शुरू करना करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए दूसरा तरीका यह है कि आप किसी experienced health teacher को hire करे  जहां भी आप health club खोलना चाहते हैं।   

वहाँ इतनी जगह होनी चाहिए कि विभिन्न exercise instrument रखने के बाद भी 40-50 लोग आराम से आ सके और इस तरह आप इस business को शुरू कर सकते हैं। 

24. General Store (जनरल स्टोर)

इस General store खोलने के business को महिला और पुरुष दोनों शुरू कर सकते हैं। 

business idea with 20k के आसपास investment के अंतर्गत 25-40 हजार रूपये मे आप इस business को शुरू कर सकते हैं। जब आपका business चल पड़ेगा तो आप इसमे थोड़ा और investment लगाकर इसे बड़ा कर सकते हैं। 

रोजाना इस्तेमाल होने वाले चीजों की जरूरत लोगों को पड़ती रहती है। और इसके लिए लोग general store का रूख करते रहते हैं । 

25. Interior Decorator (इंटीरियर डेकोरेटर)

सभी चाहते हैं कि मेरा घर या ऑफिस बढ़िया दिखे और लोगो उसकी तारीफ करे। इस काम के लिए लोग इंटीरियर डेकोरेटर को hire करते हैं। यह भी काफी अच्छा business idea है। 

अगर आपके अंदर ये हुनर है तो आप एक अच्छे इंटीरियर डेकोरेटर बन सकते हैं और इस काम को करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो इसका course भी कर सकते है और इस काम मे महारथ हासिल कर सकते हैं। 

26. Bakery Business (बेकरी)

bakery (टोस्ट ,ब्रेड या बिस्कुट) का business करना बहुत profitable हो सकता है क्योकि हमेशा ही मार्केट मे इसकी डिमांड बनी रहती है।  

बच्चे तो बच्चे घर के बड़े सदस्य भी सुबह-सुबह चाय के साथ ब्रेड या टोस्ट खाना पसंद करते हैं। 

आप इस business को दो तरह से शुरू कर सकते हैं एक तो खुद bakery का उत्पादन करके और दूसरा होलसेलर से खरीदकर। अगर आप होले सेलर से खरीदकर bekary product को बेचने का business करते हैं तो आप इस business को 10-15 हजार रूपये मे आराम से शुरू करते हैं। 

लेकिन यदि आप खुद bekary product का उत्पादन करते हैं तो इस business को शुरू करने के लिए कच्चा माल और मशीन रखने के लिए आपको कम से कम 1000 वर्ग फीट जगह की जरूरत पड़ेगी। शुरु मे आप छोटी मशीन से ही bekary बनाने के business को start कर सकते हैं। 

27. Electronic Store (इलेक्ट्रॉनिक स्टोर)

छोटे-छोटे Electronic की चीजें लोगो के जीवन मे आम होती बात होती जा रही है। और आय दिन नए नए गैजेट मार्केट मे आते रहते और लोगों के बीच जो भी नई चीज आती है वह जल्द ही पॉपुलर हो जाती है। 

नई technology से बनी चीजों का इस्तेमाल कर हर किसी को अच्छा लगता है। 

अगर आप Electronic store खोलने का idea अच्छा लगा तो इस पर आप काम कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

जिस तरह आज सड़क के किनारे आपको किराने की दुकान देखने को मिल जाती हैं उसी तरह future मे electronic store बहुत आम बात हो जाएगी। हालाकि यह अभी trending business idea है। 

28. Translation Service (अनुवाद सेवा)

अगर आपको दो या दो से अधिक भाषाओ की जानकारी है और आप online business idea की तलाश कर रहे है तो यह आपके लिए best business idea है। आज ऐसी कई website हैं जिन्हे translator की जरूरत है इसके लिए वो काफी अच्छी कीमत भी देते हैं। 

बस आपको freelancer ,upwork या guru.com जैसी site पर जाकर उन लोगों की तलाश करनी है जिन्हे आपकी service की जरूरत है। यह business idea भी आपके लिए zero investment business idea हो सकता है। 

29. Incense Stick Business (अगरबत्ती का बिज़नेस)

अगरबत्ती एक ऐसी चीज है जिसकी demand साल के बारहों महीने बनी रहती है। हालाकि विभिन्न धार्मिक अवसरों पर इसकी डिमांड कुछ ज्यादा बढ़ जाती है। 

आप इस business को low investment मे भी शुरू कर सकते हैं। और आगे चलकर बहुत बड़ी industry खड़ी कर सकते हैं। 

अगर आप इस business को शुरू करना चाहते है तो इसकी trening किसी अगरबत्ती बनाने वाली company मे ले सकते हैं अथवा internet या youtube की मदद से भी कुछ idea ले सकते हैं। 

30. Plant Shop (पौधों की दुकान)

जैसे-जैसे शहरों मे प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है लोग पर्यावरण की स्वछता और पेड़ों के महत्व को लेकर सतर्क हो रहे हैं। पेड़-पौधे न केवल हमारे निवास स्थानो के आस-पास की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि हमे शुद्ध oxygen भी देते है। 

इसलिए लोगों के बीच पेड-पौधे लगाने की जागरूरता बढ़ी है जिससे मार्केट मे पेड-पौधों का demand भी बढ़ा है। इस business को आप अपने घर से पौधों की nursery लगाकर शुरू कर सकते हैं और कोई दुकान किराए पर लेकर वहाँ से भी बेच सकते हैं। 

पौधों के साथ आप अपनी दुकान मे पौधों के लिए गमले भी रख सकते हैं क्योकि यदि कोई व्यक्ति पौधा खरीदता है तो उस पौधे को लगाने के लिए उसे गमले की जरूरत पड़ेगी । इस तरह आप पौधों के साथ गमले का business भी कर सकते हैं।  

31. Pets Food Store (जानवरों के भोजन की दुकान)

आजकल हर किसी के घर मे कोई न कोई पालतू जानवर देखने को मिल जाता है। 

शहरी घरों मे आमतौर पर बिल्ली या कुत्ता पालना पसंद करते हैं।वहीं ग्रामीण इलाके मे पॉल्ट्री फॉर्म और डेयरी फॉर्म का व्यवसाय करने व्यापारी के पास गाय ,भैस या मुर्गी वगैरा होते हैं। 

व्यापारियों को इन जानवरों के लिए भोजन खरीदने की जरूरत होती है। ऐसे मे अगर आप किसी ऐसे क्षेत्र मे रहते हैं जहां पालतू पशु ,पॉल्ट्री फॉर्म या डेयरी फॉर्म की अधिकता है तो आप इन पालतू कुत्ते, बिल्ली और पॉल्ट्री/ डेयरी फॉर्म के जानवरों के भोजन की दुकान खोलकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

32. DJ Sound Services (DJ ध्वनि सेवाएं)

शहर हो या गाँव आज डीजे का चलन सभी जगह हो गया है। बिना गाना बजाना के हर कार्यक्रम सूना-सूना लगता है। एक समय था जब केवल ढ़ोल-नगाड़ो से ही काम चल जाता था लेकिन आज बिना डीजे के हर कार्यक्रम अधूरा सा लगता है।   

शादी -पार्टी के साथ-साथ छोटे-छोटे त्योहार मे भी डीजे बजाया जाता है। और इस तरह के कार्यक्रम आय-दिन होते रहते हैं। अगर आप DJ Sound Services का business शुरू करते हैं तो इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

इसके लिए आपके पास DJ Sound Services की सभी टूल होना चाहिए। साथ ही आपको एक-दो कर्मचारी रखने की आवश्यकता भी पड़ेगी।  

33. Travel Agency – ट्रेवल एजेंसी

यह भी एक small business idea है जिसे low investment के साथ शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक office की जरूरत होगी । आप चाहे तो खुद का office बनवा सकते हैं या फिर शुरू-शुरू मे किराए पर लेकर काम चला सकते हैं।  

इस business को शुरू करने के लिए यही आपका एक investment होगा। हालाकि आप चाहे तो advertisement पर भी पैसे खर्च कर सकते हैं। इस business को चलाने के लिए आपको bus transport service और hotel वालों से संपर्क बनाना होगा। 

इस तरह आप travel agency का business शुरू कर सकते हैं। इस business मे आपकी कमाई commission base पर होती है। 

34. Medical Store (दवाई की दुकान)

आपने देखा होगा कि इस कोरोना काल के दौरान सभी चीजें बंद हो गई थी लेकिन इन तीन चीजों बंद नहीं हो पाई थी food,medicine,और internet 

medicine की demand कभी कम नहीं होने वाली है। अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसे नहीं है तो आप इस business को कम investment के साथ small business idea के रूप मे शुरू कर सकते हैं। 

medical store खोलने के लिए license की जरूरत होती है ऐसे मे हो सकता है कि आप कहे कि मैंने तो medical की पढ़ाई नहीं की हैं इसलिए मै इस business को नहीं कर सकता हूँ।

लेकिन अगर आप किसी परिचित pharmacist को hire कर ले तो उसके नाम से drug license बनवा कर medical store के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

35. Nursery School  (नर्सरी विद्यालय)

कोई भी बच्चा अपनी माँ की कोंख से पढ़-लिखकर पैदा नहीं होता है। हर बच्चे को एक अच्छी शिक्षा की जरूरत होती है ऐसे मे अगर आप nursery school खोलना चाहते हैं तो आप लगभग 50 बच्चों और कुछ teachers के साथ आप इस काम को शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको state bord या CBSE के affliate program को join करना होगा। यह भी एक लाभदायक business idea है। जिसमे हर साल आपको नए-नए बच्चे मिलते रहेगे। 

36. Golgappa Stall (गोलगप्पा स्टाल / पानी पुरी का व्यवसाय)

 वैसे तो गोलगप्पा हर किसी को खाना पसंद है लेकिन इस मामले मे लड़कियां ज्यादा आगे हैं । इसकी demand का अंदाजा गोलगप्पा स्टाल पर गोलगप्पा खाने के लिए लोगो की लगी भीड़ से लगाया जा सकता है।  

गोलगप्पा स्वादिष्ट होने के साथ इसका मसालेदार जीरायुक्त पानी पेट के लिए लाभदायक होता है। इस business को शुरू करने मे यदि आप हिचकिचा रहे हैं तो पानी पूरी बेचने के लिए आप किसी कर्मचारी को भी रख सकते हैं। इस तरह कई गोलगप्पा स्टाल अलग-अलग जगह खोलकर आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है। 

37. Mobile Repair Shop (मोबाइल मरम्मत की दुकान)

आज मार्केट मे हर दस कदम की दूरी पर mobile shop की दुकान देखने को मिल जाती है। लोग बाग महंगे-मंहगे मोबाइल तो खरीद लेते हैं लेकिन गिर जाने या थोड़ी बहुत ठोकर लग जाने से कभी-कभी इन मोबाइल के hardware मे problem आ जाती है ऐसे मे या तो तुरंत दूसरा मोबाइल लेने का बंदोबस्त नहीं हो पाता या फिर पसंदीदा mobile को जल्दी से बदलने का मन भी नहीं करता है। 

इसलिए mobile को ठीक कराने के लिए लोग mobile repair की शॉप मे ले जाते हैं। अगर आपके इलाके मे इस तरह के shop की कमी है तो यह आपके लिए successful business idea हो सकता है।

बस इसके लिए आपको mobile के सभी पूर्जों की जानकारी होनी चाहिए और आपके पास कुछ mobile repairing tool होना चाहिए। सड़क के किनारे जहां से लोगों का आना जाना बना रहता है वहाँ कोई रूम किराए पर लेकर आप इस business को start कर सकते हैं। 

यदि आपको mobile repairing के बारे मे अच्छी जानकारी नहीं है तो आप किसी दूसरे mobile repairing center मे trening लेने के बाद इस business  को आराम से शुरु कर सकते हैं। 

38. AutoMobile Repair Shop (ऑटोमोबाइल मरम्मत व्यवसाय)

जिस तरह कोई भी व्यक्ति नहीं चाहता है की उसका तबीयत खराब हो लेकिन हो ही जाता है उसी प्रकार कोई व्यक्ति यह नहीं चाहता कि उसके bike मे कोई खराबी आए लेकिन खराबी आ ही जाती है। और bike की मरम्मत कराने के लिए लोग AutoMobile Repair Shop मे ले जाते हैं। 

हर किसी न किसी की bike मे आय-दिन कुछ न कुछ problem आती रहती है। ऐसे मे अगर आप लोगो के इस problem का solution देने के लिए AutoMobile Repair Shop खोलते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा business हो सकता है। 

इस business मे आपको customer की बिल्कुल भी कमी नहीं होगी। अगर आप इस business को शुरू करना चाहते हैं तो पहले किसी दूसरे AutoMobile Repair Shop मे जाकर 6-7 महिना काम करें और इसकी ट्रेनिंग ले। 

जब आप bike repairing के काम मे माहिर हो जाए तो 10-20 हजार रूपये के investment मे अपना खुद का AutoMobile Repair Shop खोल सकते हैं। आप अपनी शॉप को रोड लाइन के किनारे खोले तो ज्यादा अच्छा रहेगा क्योकि यहाँ से गाड़ियों का आना जाना बना रहता है।   

39. Special Food Corner (विशेष खाने की दुकान)     

आप किसी एक खाने की चीज को टार्गेट कर उसक दुकान खोल सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको business को शुरू करने के लिए investement भी कम लगेगा। मान लीजिये आप पकौड़े का दुकान खोलते हैं तो लोग-बाग आपके दुकान को पकौड़े के लिए जानेगे। 

अगर आपका नाम दीपक है तो आपके दुकान को लोग दीपक पकौड़े वाला के नाम से जानेगे। इस तरह आपके business की branding भी आसानी से हो जाएगी और आप अपने एरिया के जाने माने पकौड़े वाला कहलाएगे। यह तो एक example है आप इस तरह किसी भी खाने वाली चीज का business कर सकते हैं जो आपको अच्छा लगता हो।                                                                                       

40. Tent House Business (टेंट हाउस बिजनेस)

टेंट लगवाना एक चलन बन गया है। शादी पार्टी से लेकर हिन्दू धर्म मे किए जाने वाले भागवत कथा यज्ञ मे टेंट लगाया जाता है। टेंट लगाने से महफिल की शोभा मे चार चाँद लग जाता है। 

भले ही यह चमक-धमक कुछ ही समय का होता है लेकिन कुछ ही समय के लिए सही टेंट लगवाते है जरूर। अमीरों की तो बात ठीक है गरीब भी अपने हैसियत के हिसाब मे टेंट लगवाने मे पैसे खर्च करता है। 

आप खुद ही देख सकते हैं कि टेंट का demand कितना है। इस business मे केवल रात भर के लिए अपनी टेंट service देकर मोटी कमाई कर सकते हैं। 

41. फूल माला की दूकान वाला बिज़नस

यह business मंदिरों के आस-पास बहुत अच्छे से चलता है। अगर आप किसी ऐसे ही इलाके मे रहते हैं जहां आमतौर पर पूजा-पाठ होती रहती है तो आप यह small business idea आपके लिए है। 

आप business को करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। फूल माला के साथ आप नरियल और अगरबत्ती भी रख सकते हैं। 

 42. सब्जी का बिज़नस (Vegetable Business)

गाँव और शहर दोनों ही जगह आप इस business को कर सकते हैं। हर सुबह-शाम रसोई मे सब्जी पकाई जाती है जिससे daily इसका खपत होता रहता है। अगर आप business with low investment जैसे business idea की तलाश कर रहे हैं तो आप इस business को low investment मे शुरू कर सकते हैं। 

अगर आप यह business करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं या तो आप सब्जी का उत्पादन करे या सब्जी मंडी से थोक रेट मे सब्जी खरीदकर अपने दुकान मे बेचे। 

दो तरीके आपके ऊपर निर्भर करते हैं यदि आपके पास अच्छी जमीन और सिचाई के लिए पानी की व्यवस्था है तो आप इसका खुद से उत्पादन कर अच्छे भाव मे बेच कर बढ़िया कमाई कर सकते हैं लेकिन इस तरीके मे आपको मेहनत अधिक करना पड़ेगा। 

वहीं अगर आप सब्जी मंडी से खरीदकर अपने दुकान मे बेचते हैं तो पहले तरीके की तुलना मे मुनाफा थोड़ा कम मिलेगा लेकिन इसमे फायदा ये है कि सब्जी उत्पादन करने मे लगने वाले मेहनत से आप बच जाएगे। 

आप चाहे किसी भी तरीके से सब्जी का business करें आपको ध्यान रखना है कि आपकी सब्जी ताजी और साफ-सुथरी होनी चाहिए। साथ ही दुकान मे आप अपने सब्जियों को बढ़िया करीने से लगाकर रखे जिससे ग्राहक दूर से ही आपके सब्जियों को रखने की व्यवस्था को  देखकर आपके दुकान मे सब्जी खरीदने खीचा चला आए। 

43.टिफिन सर्विस का व्यवसाय (Tiffin’s Business)

हालाकि यह business idea महिलाओ के लिए है क्योकि इसके लिए स्वादिष्ट भोजन बनाने की कला होना जरूरी है और यह काम महिलाओ को अच्छे से आता है। लेकिन अगर पुरुष टिफिन सर्विस का business स्टार्ट करना चाहे तो खुद भोजन न बनाकर इस काम के लिए कुछ महिला को रख सकते हैं और इस business को स्टार्ट कर सकते हैं। 

office worker और कंपनियों मे काम करने वाले कर्मचारी बहुत व्यस्त होते हैं जिससे उनके पास इतना समय नहीं होता कि वे hotel मे जाकर भोजन कर सके। 

अगर आप टिफ़िन सर्विस का business को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको office worker और company के कर्मचारियों से बात कर उन्हे अपनी टिफ़िन service offer कर सकते हैं और इसके बदले हर एक आदमी से इस service को देने मे आए investment के हिसाब से महीने का पैसा charge कर सकते हैं।  

44. मुर्गी पालन का बिज़नस (Poultry Business)

इस दुनिया मे दो तरह के लोग रहते हैं एक वो जो जीने के लिए खाता है और दूसरा वो जो खाने के लिए जीता है। जो खाने के लिए जीता है उनकी संख्या दुनिया मे बहुत अधिक है।

इसलिए मार्केट मे चिकन की मांग भी बहुत अधिक है। और business हमेशा उसी चीज का किया जाता है जिसकी demand मार्केट मे ज्यादा होती है। 

अगर आप इस business को करने मे interested हैं तो यह भी काफी profitable business idea है क्योकि जब चूजे छोटे होते हैं तो आप इन्हे कम कीमत मे खरीद कर बने होने पर अच्छे भाव मे बेचकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। 

आप इस buiness को छोटे और बड़े दोनों स्तर पर शुरू कर सकते हैं। यानि कि अगर आपके पास कम investment है तो भी आप इस business को शुरू कर सकते हैं।  

45. मछली पालन का बिज़नस (Fish Farming Business)

कुछ लोगों को मुर्गी से ज्यादा मछ्ली खाना पसंद होता है। वहीं कुछ लोग दोनों ही खाना पसंद करते हैं। खैर सबकी अपनी-अपनी पसंद है। मछ्ली की भी मार्केट मे अच्छी डिमांड है। 

अगर आपके पास मछ्ली पालन के लिए कोई अच्छा सा तालाब या नर्सरी वगैरा है तो

आप मछली पालन का business शुरू कर सकते हैं। 

46. दूध डेयरी का बिज़नस (Milk Dairy Business)

सभी लोग दूध से होने वाले फायदे से अच्छी तरह वाकिफ है।  दूध वैसे तो कई कामो मे इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन होटेलों मे इसका ज़्यादातर इस्तेमाल चाय बनाने मे होता है। कई मरीजों को doctor दूध से ही गोली-दवाई लेने के सलाह देते हैं। दूध का ज्यादा demand शहरों मे ही होता है। 

अगर आप दूध डेयरी का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा business idea हो सकता है क्योकि इस business को करने का कोई सीजन नहीं है यह एक parmanent business idea हैं। कल भी दूध से बनी चीजों की demand थी ,आज भी है और आगे भी रहेगी। 

47. मसाले का बिज़नस (Spice Business)

low investment मे घर से शुरू किया जाने वाला यह एक अच्छा business idea है। रसोई मे जितनी भी सब्जियाँ बनती हैं उन सब मे मसालों का उपयोग किया जाता है। 

मसालो के बिना सब्जी खाने का मजा ही किरकिरा हो जाता है। 

अगर आप इस business को करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मार्केट से साबूत मसाले खरीदने होंगे। इन मसालो को आप थोक रेट मे खरीदे जिससे आपको ये सस्ती पड़ जाएगी। मसालों को पीसने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत भी पड़ेगी। मसाला पीसकर आप बढ़िया से पैकेट मे पैक करके मार्केट मे दुकानदारों को या होलसेलर को बेच सकते हैं। 

अगर आप इस business मे सफल होना चाहते हैं तो आपके मसाले की quality औरों से जबरजस्त होनी चाहिए। साथ ही आप जिस पैकेट मे अपना मसाला पैक कर रहें है वह branded लगनी चाहिए। 

48. Stationery Shop Business – स्टेशनरी शॉप

पढ़ाई-लिखाई एक ऐसी चीज है जो कभी बंद नहीं होने वाली है और पढ़ाई-लिखाई करने के लिए पेन,कॉपी-किताब आदि की जरूरत होती है। ऐसे मे अगर आप किसी स्कूल या collage के पास Stationery Shop खोलते हैं तो इस business से आपको बहुत profit मिलेगा।  

आपको कभी भी ग्राहको की कमी नहीं होगी। आपके शॉप मे न केवल बच्चे आएगे बल्कि school के कर्मचारी भी register वगैरा खरीदेने के लिए आपके पास आएगे। अगर आप इस business को शुरू करना चाहते हैं तो 30-35 हजार रूपये के investment मे इस business को शुरू कर सकते हैं। 

49. Electronic Repair Shop – इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग सेंटर

दोस्त हर घर मे आपको electronic चीजें जैसे पंखा ,कूलर ,टीवी ,ए.सी. आदि मे से कोई न कोई चीज देखने को  मिल ही जाएगी।electronic चीजों मे यदि ज्यादा electticity आ जाए तो ये जल्दी खराब हो जाती है। हालाकि problem छोटी सी ही होती है लेकिन electronic चीजें काम करना तो बंद कर ही देती हैं। 

दोस्त अगर आपको बिगड़े हुए electronic चीजों को ठीक करने की जानकारी है तो आप अपने इस ज्ञान को business मे बदलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। यह आपके लिए best business idea हो सकता है।  

50.You Tube – यूटूब

youber बनाना business idea without investment का एक अच्छा example है। अगर आप free मे online पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो youtube आपके लिए एकदम सही विकल्प है। youtube से आप zero investment मे पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको किसी ऐसे topic पर video बनाना होगा जिस पर आपका interest हो क्योकि जब हम अपने interested चीज के ऊपर काम करते हैं तो उस काम मे हमको उबाई नहीं आती है। 

अगर आप youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके जरिये बनाई गई video लोगो के लिए useful होना चाहिए। क्योकि फालतू की कोई चीजें कोई भी देखना पसंद नहीं करता है ,न तो आप और न ही मै। 

जब आपके youtube channel मे 1,000 सस्क्राइबर और 4,000 घंटे watch time हो जाएगे तो इसके बाद आप google adsens के लिए apply कर free मे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

हालाकि यह कमाई free मे नहीं बल्कि आपके मेहनत से होगी। क्योकि 1000 सस्क्राइबर और 4000 घंटे watch time लाने मे काफी मेहनत करनी पड़ती है और पैसे कमाने के लिए काफी धैर्य रखना पड़ता है। 

51. Become a Freelancer – फ्रीलांसिंग से कमायें

freelancing भी online कमाई का एक अच्छा जरिया है। इसमे आपको दूसरे लोगों के द्वारा काम दिया जाता है अगर आप उनके दिये काम को कर देते हैं तो इसके बदले आपको पैसे दे दिये जाते हैं। यह काम कुछ भी हो सकता है। इसमे आप अपने मर्जी के हिसाब से काम कर सकते हैं। 

अगर आपको article writing आता है तो आप उन लोगो को artical लिख कर दे सकते हैं जिन्हे article की जरूरत है। इसके अतिरिक्त भी ऐसे बहुत से काम है जैसे कि website designing ,software development ,youtube thumbnail बनाना आदि। 

अगर आपको ये काम नहीं आता है तो online video या courses करके आप इन कामो को सीखे सकते है।

जब आप एक बार इन कामो को सीख लेते हैं तो फिर  Fiverr.com , Freelancer.com ,Upwork.com ,Guru.com जैसे freelancing website पर अपना account बनाकर online काम करके पैसे कमा सकते हैं।  

52. Popcorn Business – पॉपकॉर्न बिज़नेस

मार्केट मे popcorn की भी अच्छी demand रहती है।अगर आपके पास 15-20 हजार रूपये है तो आप इस business को शुरू कर सकते हैं इतने रूपयों मे आपको raw material और popcorn बनाने की मशीन दोनों मिल जाएगी। 

popcorn बनाने के बाद आप इसे retail price मे बेच सकते हैं या खुद का कोई showroom खोलकर भी बेच सकते हैं। 

53. Chips Making Business – चिप्स बिज़नेस

 हर दुकान मे आपको chips लटकते हुये मिल जाएगी क्योकि इसकी demand हर जगह है । इसलिए chips बनाने का business भी एक फायदेमंद business idea है।

 जब लोग सफर पर निकलते है तो दूसरे खाने वाली चीजों के साथ chips जैसी चीजें भी साथ मे रखते हैं।  Chips Making Business को आप छोटे जगह और कम investment मे शुरू कर सकते हैं। 

54. Candle Making Business – मोमबत्ती बिज़नेस

शादी-पार्टी से लेकर विभिन्न त्योहारों तक मे मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। मार्केट मे colorful मोमबत्ती की ज्यादा demand रहती है। 

अगर आप इस business को शुरू करते हैं तो इस business से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप अपने बनाए मोमबत्ती को online amazon या flipkart मे भी sell कर सकते हैं।  यह business small business idea के अंतर्गत आता है। 

55. Papad Making Business – पापड़ का व्यवसाय

यह business घर से शुरू किए जा सकने वाले business की सूची मे आता है। 

अगर आप सोच रहे हैं कि business startup करने के लिए मेरे पास ज्यादा पैसे नहीं है तो इस business को आप कम पैसे मे शुरू कर सकते हैं। 

 घर के नियमित भोजन के साथ शादी पार्टियों के भोज मे पापड़ का बहुत खपत होता है। अगर आप पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं तो इससे भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

56.  (Breakfast Joint)/Breakfast Shop – सुबह के नाश्ते की दुकान  

यह एक ऐसा business है जिसे अगर आप शुरू करते हैं तो आपको तब तक customer की कमी नहीं होगी जब तक आप उनके लिए लजीज और स्वादिष्ट भोजन या पकवान बनाते रहेगे। 

आज कल अधिकांश लोगो की दिनचर्या अत्यंत व्यस्त होने के कारण उन्हे ढंग का खाना बनाने का समय ही नहीं मिल पाता है। एक तो सुबह जल्दी-जल्दी office के लिए जाना और देर रात लौटकर आना। इसलिए लोग समय की कमी के कारण होटल वगैरा मे ही ब्रेकफ़ास्ट कर लेते हैं। 

अगर आप breakfast joint या नाश्ते की दुकान खोलना चाहते है तो आप 20-30 हजार रूपये के small investment मे आराम से खोल सकते हैं। इस business मे आपको अपने दुकान की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। क्योकि लोग खाने पीने वाली चीजों मे साफ-सफाई को बहुत महत्व देते हैं क्योकि ये उनके स्वास्थ्य से जुड़ी होती है।  

57. Video Graphy Business – वीडियोग्राफी बिज़नस

आजकल videography का चलन है। शादी पार्टी मे लोग videographer को बुलाते हैं जिससे उन खुशी के लम्हों को camera मे कैद किया जा सके।  

अगर आपको videography का काम आता है बहुत अच्छी बात है आप इस business को शुरू कर सकते हैं और अपने कला को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। लेकिन अगर आप इस काम को करने का कोई idea नहीं है तो आप इस को सीखने के बाद भी कर सकते हैं। जिस व्यक्ति को videography का काम आत है उसने भी तो कभी सीखा होगा।  

58. Trading Business – ट्रेडिंग बिज़नस

trading से लोग कम investment करके लाखों रूपये कमा रहे हैं। लेकिन इसे वहीं लोग successful हो पाते हैं जिनको trading करने की काफी अच्छी समझ होती है। कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने इसमे पैसे लगाकर लाखों रूपये गवाए हैं।  

अगर आप trading मे पैसे लगाकर कमाई करना चाहते हैं तो मेरी सलाह यही है सबसे पहले इसके बारे मे गहरी जानकारी रखें तभी आप इसमे पैसे लगाए, नहीं तो आपको लेने के देने पड़ सकते हैं। 

जब आप इसके बारे a toz पूरी जानकारी प्राप्त कर लें तो शुरू-शुरू मे अपने income का 5-10% ही invest करे। trading का अच्छा experience होने पर आप बड़ी रकम भी लगा सकते हैं। 

59. Computer Training Institute – कंप्यूटर इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर

आज computer का जमाना है इसलिए हर माँ-बाप अपने बच्चे को computer सीखना चाहता है क्योकि वो नहीं चाहते हैं कि इस तेजी से बदलती दुनिया मे उनका बच्चा पीछे रह जाये। अगर आपको computer की अच्छी जानकारी है तो आप कंप्यूटर इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं और computer की trening देकर आप बदले मे रूपये चार्ज कर बढ़िया कमाई कर सकते हैं।  

60. Bindi Making Business – बिंदी बनाने का व्यवसाय

जो महिलाए home based business idea की तलाश कर रही हैं उनके यह best business idea हो सकता है। इस small business idea को 15-20 हजार रूपये मे शुरू किया जा सकता है और इससे 40-50% तक का profit margin कमाया जा सकता हैं।  

जो महिलाए इस business को शुरू करना चाहती हैं तो इसके लिए उन्हे गोंद ,मखमल कपडा , विभिन्न प्रकार के पत्थर जैसे रूबी,सेफायेर ,क्रिस्टल,मोती आदि की आवश्यकता होगी।

61. Namkeen Bhujia Making – नमकीन भुजिया बनाने का व्यवसाय 

भुजिया नमकीन की भी मार्केट मे अच्छी demand रहती है। गम भूलाने के लिए पैक मारने वाले लोगो का पसंदीदा चीज भुजिया नमकीन है।इस small business को 50-60 हजार रूपये के small investment मे शुरू कर सकते हैं।   

इस business को शुरू करने के लिए आपको  सेव मेकिंग मशीन ,फ्रायेर मशीन और मिक्सर मशीन की जरूरत होगी साथ ही इस business को शुरू करने के लिए आपको फूड लाइसेन्स और जीएसटी नंबर लेने की जरूरत पड़ेगी।  

इसके अतिरिक्त आप निम्न business idea को आजमा सकते हैं-

62 Fruit Stall Business – फ्रूट स्टाल बिज़नस

63. Sweet Box Making – स्वीट बॉक्स मेकिंग बिज़नस

64. Carpentry And Plumbing Business – बढईगिरी और प्लंबिंग बिज़नेस

65. Computer Repairing (लैपटॉप रिपेयरिंग)

66. Graphic Design – ग्राफ़िक डिजाईन

67. Matrimony Website – मैट्रिमोनी वेबसाइट

68. ATM Machine Franchise – एटीएम मशीन की फ्रैंचाइज़ी लेकर

69. Screen Printing Business – स्क्रीन प्रिंटिंग बिज़नेस

70. Soap Making Business – साबुन का बिज़नस

71. Cats Farming – बिल्लियों को बेंचने का व्यवसाय

72. Tuition Center – ट्यूशन सेंटर

73. कबाड़ का बिज़नस 

74. Readymade Cloths Business – रेडीमेड कपड़ों का बिज़नेस

75. Catering Business – कैटरिंग बिज़नस

76. Toy Shop – खिलौने का बिज़नस

77. Virtual Assistant Business ideas – 

78. Online Marketing- ऑनलाइन मार्केटिंग

79. Affiliate Marketing – एफिलिएट मार्केटिंग

80. Online Selling Photos – फोटो बेंचकर पैसे कमायें

81. Write Quality Article – दूसरों के ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमायें

82 technical Support – टेक्निकल सपोर्ट

83. Jan Aushadhi Kendra – जन औषधि केंद्र 

84. Coconut Hair Oil – कोकोनट हेयर आयल बिज़नेस

85. Envelops Making – कागज के लिफाफे का व्यापार

86. Smart Gadgets Shop Business Idea

87. Fly Ash Bricks Making Business (सीमेंट के ईंट बनाने का व्यवसाय)

88. Jaggery Plant (गुड़ बनाने का बिज़नेस)

89. Besan Manufacturing Business (बेसन मैन्युफैक्चरिंग बिज़नस)

90. Daliya Making Business (दलिया बनाने का व्यवसाय)

91.रिक्रूटमेंट फ़र्म (Recruitment Firm):

92. ज्वेलरी बनाना (Jewel Making):

93. गेम स्टोर-

94. पेपर बैग बनाने का व्यवसाय-

95. दोने पत्तल बनाने का व्यवसाय-

96. Paytm Agent (पेटीएम एजेंट बने)

97. गाड़ी पार्किंग का बिज़नस (Car Parking Business)

98. Dry Vegetable Shop (सूखी सब्जी की दुकान)

99.Kulhad Tea (कुल्हड़ वाली चाय)

100.मग प्रिंटिंग-

101.सेकंड हैंड कार डीलरशिप-

102.Chocolate making – चॉकलेट बनाना

Small Profitable Business Ideas

small business idea से जुड़े आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q : सबसे सफल छोटे व्यवसाय क्या हैं ?

Ans :  सभी व्यवसाय सफल व्यवसाय ही हैं क्योकि जिस व्यावसाय को आप काम आंक रहे हैं उसी को करके दूसरा व्यक्ति सफल हो चुका है।

Q : कम निवेश के साथ छोटा व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है ?

Ans :  अगर आपके पास investment के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं तो फूल माला का दुकान ,सब्जी का business और travel agency के business को कम पैसे मे शुरू कर सकते हैं।

Q : शुरू करने के लिए सबसे आसान व्यवसाय क्या है ?

Ans : service related business startup के लिए सबसे अच्छे व्यवसाय माने जाते हैं।

Q : घर से शुरू किये जाने वाले कम निवेश के व्यवसाय क्या है ?

Ans : घर से शुरू करने वाले व्यवसाय आपके कौशल पर निर्भर करते हैं. आप जिस चीज में निपुण हैं, आप उसका व्यवसाय शुरू कर उसे अपने पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं.

Q : कम पूंजी के साथ शुरू किया जाने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : आपकी जिस व्यवसाय में सबसे अधिक रूचि हैं वहीँ व्यवसाय सबसे अच्छा  व्यवसाय होता हैं, क्योकि उसे आप बहुत ही ईमानदारी एवं योजना बद्ध तरीके से करते हैं. फिर चाहे वह कम निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले व्यवसाय ही क्यों न हो.

Q : कम खर्च में ऑनलाइन कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?

Ans :  कम खर्च में ऑनलाइन निम्न व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?
 ब्लॉगिंग
वेबसाइट डिजाइनिंग
डेटा एंट्री
एफिलिएट मार्केटिंग
यूट्यूब चैनल
ड्रॉपशिपिंग
रिक्रूटमेंट फर्म आदि इसी तरह के कई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

61 Low Investment -Small Business Ideas (निष्कर्ष)

दोस्त यह थी कुछ स्माल बिजनेस आइडिया की जानकारी। मुझे उम्मीद है कि small business idea in hindi के ऊपर लिखा गया यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। अगर आपको अभी इस लेख मे कुछ कमी नजर आ रही है तो मुझे इसकी जानकारी दे अथवा किसी अन्य विषय के ऊपर आपके जानकारी चाहिए तो मुझे comment करके बताए मै उसकी जानकारी भी आपको दूँगा।  

comment here and bye animation
5/5 - (2 votes)

Leave a Comment

x