200+ Low Investment Small (chote) Business Ideas In Hindi | अब होगी तगड़ी कमाई

Free Join Our Telegram

क्या आपको पता है हमारा देश बदल रहा है क्योकि लोग अब Google में जॉब कैसे करें से ज्यादा बिजनेस कैसे शुरू करें  सर्च कर रहे हैं। 

तो अगर आप भी खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते लेकिन आपके पास इतना बैंक बैलेंस नहीं है कि लाखों-करोड़ों रु. लगाकर मुकेश अम्बानी या रतन टाटा जैसे बड़ा बिजनेस शुरू कर सकें। 

तो दोस्त परेशान मत होइए और अपने सभी चिंताओं को छोड़ दीजिए। 

क्योकि आज के इस आर्टिकल में Earningmitra आपको एक से बढ़कर एक ऐसे Low Investment Small Business Ideas की जानकारी In Hindi में देने वाला हैं जिसे शुरू करके आप हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

और फिर जब आपका यह स्मॉल बिजनेस सक्सेफुल हो जाए तो अपने अनुभव से ऐसे 10 बिजनेस और शुरू करें। इस तरह से फिर एक दिन आप मुकेश अम्बानी की तरह बहुत बड़े बिजनेसमैन बन जाएगे। 

लेकिन इसके लिए आपको सबसे किसी स्मॉल बिजनेस आईडिया से बिजनेस की शुरुआत करके उसमे सफलता पानी होगी। इसलिए अब पेश हैं आपके लिए Small Business Ideas in hindi by earningmitra.com की यह शानदार लिस्ट-

नोट: ऊपर दिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने के बाद वापस इसी जगह पर आने के लिए अपने मोबाइल स्क्रीन में Back करने का Button दबाए.

Contents

Top 10 Most Successful Small Business Ideas In Hindi 

1. कोचिंग क्लासेस | Tuition Classes

Small Business Ideas In hindi coaching class

हर स्टूडेंट के मम्मी-पापा चाहते हैं कि मेरा बेटा /बेटी क्लास मे  सबसे ज्यादा अंकों से पास हो इसलिए student दूसरों से अधिक अंक लाने के लिए केवल स्कूल की पढ़ाई पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं। अपने कमजोर विषयों की तैयारी के लिए वे कोचिंग जॉइन करते हैं। 

अगर आपको किसी विषय मे महारथ हासिल है तो आप ऐसे छात्रों की मदद कर सकते हैं और बदले मे अपनी इच्छा के अनुसार coaching fee ले सकते हैं। अगर आप बड़े level पर coaching class खोलना चाहते हैं तो आप अपने जैसे और teachers को रख सकते हैं और सभी विषयों की coaching provide कर सकते हैं। 

ज्यादा जानकरी के लिए गूगल में सर्च करें – कोचिंग क्लास का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. इवेंट प्लानर | Event/ Wedding Planner 

Small Business Ideas In hindi event Planner

जब भी शादी-वादी होती है तो हर कोई सोचा करता है कि सब कुछ बढ़िया से निपट जाए , इस मौके में किसी भी चीज का कसर नहीं रह जाए।

इसके लिए लोग शहर में वेडिंग प्लानर्स को हायर करना पसंद करते हैं। इस काम के बदले लोग वेडिंग प्लानर को अच्छी-खासी कीमत देने को तैयार होते हैं।

किसी फंक्शन की योजना बनाना और योजना के अनुसार उसे सही ढंग से संचालित करने की प्रक्रिया को आम तौर पर इवेंट प्लानर के रूप में जाना जाता है,

इवेंट प्लानर का काम फंक्शन के लिए जरूरी बजट का हिसाब-किताब करना, फंक्शन शेड्यूलिंग, समारोह के लिए जगह का चयन, जरूरी परमिट लेना, पार्किंग की व्यवस्था करना, वक्ताओं या मनोरंजन के लिए नाच-गाने की व्यवस्था करना, सजावट की व्यवस्था करना, घटना सुरक्षा, खानपान की तैयारी देखना आदि है।

वेडिंग प्लानर बनने के लिए, आपके पास शादी समारोह को सुचारू रूप से संभालने के लिए मैनपावर होना चाहिए।

अभी के टाइम पर स्मॉल बिजनेस शुरू करने के लिए यह एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया हो सकता है।

गूगल में सर्च करें- इवेंट प्लानर का बिजनेस कैसे शुरू करें?  

3. कुकिंग क्लास | Cooking Classes

Small Business Ideas In hindi cooking class

अगर आप स्वादिष्ट भोजन पकाने मे माहिर हैं तो अपने इस कला को आप दूसरों को cooking सीखा सकते है। 

आजकल ऐसे कई लोग हैं Kitchen Chef का क्लास देने के लिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा रहे हैं।  

आप चाहे तो पार्ट टाइम में भी इस बिजनेस को कर सकते हैं।  

गूगल में सर्च करें- कुकिंग क्लास का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4. ड्राइविंग स्कूल | Cab Service

Small Business Ideas In hindi Driving school business

अगर आपके पास अच्छी ड्राइविंग स्किल है और आप खुद का कार जैसा वाहन खरीद सकते हैं तो आप ड्राइविंग स्कूल या कैब सर्विस का स्मॉल बिजनेस शुरू सकते हैं। 

आप अपने एक ही वाहन का इस्तेमाल करके महीने में 10-15 कस्टमर को कार ड्राइविंग सिखाकर Low इन्वेस्टमेंट में मोटी कमाई कर सकते हैं। 

अगर आपके पास कार खरीदने के लिए पैसे नहीं है तो आप सेकंड हैंड कार ले सकते हैं या फिर बैंक लोन लेकर भी नया कार ले सकते हैं। 

और जानने के लिए गूगल में सर्च करें- ड्राइविंग स्कूल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. कैटरिंग बिजनेस |Food Catering Business

Small Business Ideas In hindi catering service

यह बिजनेस खानपान से जुड़ा हुआ है, जो बहुत सफल और फायदेमंद बिजनेस है।

अगर आप ऐसे लोगो की टीम तैयार कर सके जो बेस्ट क़्वालिटी का भोजन बना सके तो आप इस स्मॉल बिजनेस आईडिया में अपना हाथ आजमा सकते हैं।

बस इसके लिए आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि ग्राहकों को वही मिले, जो वे मांगते हैं, तो इस बिजनेस में आपके सफल होने का चांस बढ़ जाएगे।

आज लोग इतने व्यस्त हो चुके हैं कि उनके पास इतना समय और मैनपॉवर नहीं है कि शादी-पार्टी के कार्यक्रमो में मेहमानों के लिए खुद से भोजन बना पाए।

इसलिए लोग पहले से खानपान एजेंसियों को इन तरह के काम को करने का ठेका दे देते हैं।

अगर आपके पास एक टीम है और इस स्मॉल बिजनेस आईडिया को शुरू करने के लिए कुछ पैसे भी हैं तो आप आसानी से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

आपको पहले अपने इस बिजनेस का विज्ञापन करना होगा जिससे जल्दी-जल्दी आर्डर मिलने शुरू हो जाएगे। इसके लिए आप डिजिटल मार्केटिंग का हेल्प ले सकते हैं।  

गूगल में सर्च करें- कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

6. हेल्थ क्लब | Fitness Centres

Small Business Ideas In hindi health club or gym

अँग्रेजी मे एक कहावत है “Health is wealth” 

आज हर कोई स्वास्थ्य रहना चाहता है ऐसे मे अगर आप लोगो के लिए health club खोलते हैं तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है। सभी को अपने स्वास्थ्य की चिंता होती है। इसलिए लोग खुद ब खुद चल कर आपके health club मे आएगे। 

आप इस business को दो तरीके से शुरू कर सकते हैं 

एक तो आप खुद health club मे लोगो को fit रहने के लिए instruction देंगे और विभिन्न instrument की मदद से exercise करने मे लोगों की मदद करेगे। इसके लिए आपको इस फील्ड का experience होना जरूरी है। 

अगर आपको exercise करने करवाने का experience नहीं है लेकिन इस business मे profit को देखते हुये आप इस business को शुरू करना करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए दूसरा तरीका यह है कि आप किसी experienced health teacher को hire करे  जहां भी आप health club खोलना चाहते हैं।   

वहाँ इतनी जगह होनी चाहिए कि विभिन्न exercise instrument रखने के बाद भी 40-50 लोग आराम से आ सके और इस तरह आप इस business को शुरू कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- जिम का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

7. कंप्यूटर प्रक्षिक्षण केंद्र | Computer Training Center

Small Business Ideas In hindi computer training center

आज computer का जमाना है इसलिए हर माँ-बाप अपने बच्चे को computer सीखना चाहता है क्योकि वो नहीं चाहते हैं कि इस तेजी से बदलती दुनिया मे उनका बच्चा पीछे रह जाये। अगर आपको computer की अच्छी जानकारी है तो आप कंप्यूटर इंस्टिट्यूट ट्रेनिंग सेंटर खोल सकते हैं और computer की trening देकर आप बदले मे रूपये चार्ज कर बढ़िया कमाई कर सकते हैं।  

गूगल में सर्च करें- कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर कैसे शुरू करें?

8. सैलून | Salon

Small Business Ideas In hindi salon

आज हर लड़का stylish दिखना चाहता है इसके लिए सभी अपनी मनपसंद  hair cutting कटाते है। आज शहर तो शहर गाँव मे भी hair cutting का अच्छा चलन है ऐसे मे आप सैलून खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बाल एक ऐसी चीज है जो हर महीने बढ़ती रहती है यानि  अगर आप इस business को शुरू करते हैं तो इस business मे आपको customer की बिल्कुल भी कमी नहीं होने वाली है।  अगर आप इस business को करना चाहते हैं और आपको बाल काटना नहीं आता है तो किसी अच्छे सैलून मे कुछ महीने training लेकर बाल काटना सीख सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- सैलून का बिजनेस कैसे शुरू करें?

9. रियल एस्टेट एजेंट | Real Estate Broker

Small Business Ideas In hindi real estate agent

कहते हैं- “सब का सपना, घर हो अपना” 

घर बनवाने के लिए जमीन के जरूरत होती है। इसके लिए लोग रियल स्टेट एजेंट से बात करते हैं।

दरअसल ,रियल स्टेट एजेंट का संपर्क ऐसे लोगों से होता है जो अपनी जमीन बेचना चाहते है । घर बनवाने वाले व्यक्ति और जमीन बेचने वाले व्यक्ति के बीच मे रियल स्टेट एजेंट एक कड़ी की तरह काम करते हैं। 

इस business मे commission के तौर पर कमाई होती है। यह commission आम तौर पर 1%-5% के बीच होता है जो कि बहुत अच्छी बात है।  

अगर आप इस business को start करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी एक office खोलनी पड़ेगी जहां पर लोग आपसे property के लिए face-to-face मिल कर बात कर सके। यह office पर किराए पर भी ले सकते हैं। इस business मे आने वाला investment नाम मात्र का है। आपको केवल office खोलने मे investment करना पड़ेगा। 

फिर आपको ऐसे लोगो की लिस्ट तैयार करनी होगी जो अपना property बेचने मे interested हो और उन लोगो से भी संपर्क बनाए रखना होगा जो कि property खरीदने का planning कर रहे हैं। 

और पढ़ें- Real Esate Business Ideas In Hindi 

             रियल एस्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

10. सोशल मीडिया एजेंसी | Social Media Agency  

Small Business Ideas In hindi social media agency

आज हर company चाहती है कि market मे उसके brand की अच्छी पहचान हो जिससे company का brand awareness बढ़े और साथ ही company के product का sell भी। इसके लिए ज़्यादातर company उन लोगो से संपर्क करती हैं जिनके social मीडिया साइट जैसे कि Facebook, Instagram, YouTube, Twitter, Telegram आदि मे follower की जबरजस्त संख्या होती है। 

अगर आप facebook चलाते हैं और आपके facebook page मे 15-20 हजार या इससे अधिक follower हैं तो आप उन लोगों से संपर्क कर सकते हैं जिन्हे अपने brand का advertise करना है और इसके बदले आप उनसे मोटी रकम ले सकते हैं। 

इसी तरह अगर आपके youtube channel मे sascriber की अच्छी संख्या है तो वहाँ से भी company के product को pramot कर इसके बदले पैसे charge कर सकते हैं। Social Media Service देने का business एक zero investment business idea है।

गूगल में सर्च करें- सोशल मीडिया एजेंसी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Creative Small Business Ideas In Hindi

1. बच्चो का अडवेंचर एरिया| Children Play/Adventure Area

small business ideas in hindi childeren adventure area

बच्चों के लिए प्ले या एडवेंचर एरिया शुरू करना स्मॉल बिजनेस आईडिया के अंतर्गत बहुत फायदेमंद बिजनेस आईडिया है। 

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लागत भी कम लगाना पड़ेगा। 

गूगल में सर्च करें- बच्चो के लिए एडवेंचर एरिया का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. चाय कैफ़े | Coffee Café

small business ideas in hindi tea cafe

अधिकांश लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है। अपनी अपनी पसंद के अनुसार सभी लोग चाय पीते हैं कोई अदरक वाली चाय पीता है तो कोई बिना अदरक वाली लेकिन पीते हैं जरूर। 

आप भी सुबह-सुबह लोगो को चाय की चुस्की लेते हुये देखते होंगे। अगर आप चाय और coffee का cafe खोलते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं क्योकि  एक चाय को बनाने मे कम से कम 2-3 रूपये का खर्चा आता है वही इसे 10 रूपये तक मे बेचा जाता है। इस business मे आपको लोगों को ढूँढने की जरूरत नहीं पड़ेगी लोग खुद-ब-खुद चलकर आपके cafe मे चाय पीने आएगे। 

आप इस business को कम मत आँकिए क्योकि इसी business को करके हमारे india के prafull billore नाम के एक युवक 24 साल के उम्र मे करोड़पति बन चुके हैं,जिसे लोग MBA चायवाला के नाम से जानते हैं।

करोड़पति चाय वाला के बारे मे अधिक जानकारी के लिए यह video देखें। 

3. गिफ्ट स्टोर | Custom Gift Store

small business ideas in hindi gift store

बड़े तो बड़े आज छोटे-छोटे बच्चे भी अपने दोस्तों को जमन्दिन के मौके पर गिफ्ट देते हैं । जन्मदिन के अलावा सालगिरह , नए साल और विभिन्न त्योहारों पर लोग एक-दूसरे को उपहार भेट करते हैं। वैसे हर रोज किसी न किसी का जन्मदिन या सालगिराह जरूर होता है। 

अधिंकाश लोग अपने जन्मदिन पर बड़े-बड़े पार्टी देते हैं कोई भी व्यक्ति जन्मदिन मे खाली हाथ नहीं जा सकते हैं कुछ न कुछ gift ले जाना पड़ता है। ऐसे मे आप गिफ्ट शॉप का business करते हैं और लोगों के लिए gift pack करते हैं तो इस business से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें- गिफ्ट स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4. पुराने चीजों का बिजनेस | Antique Business

small business ideas in hindi puraane chijon ko bechne ka business

अगर आप पुराने जमीन की चीजो और फर्नीचर के साथ छोटा-सा प्राचीन वस्तुओं का दुकान खोलते है तो इन्हें देखने के लिए लोग आपके दुकान में खिंचे चले आएगे। 

प्राचीन वस्तुओं को खरीदने में रुचि रखने वाले सही कस्टमर मिल जाने पर यह बिजनेस आपको बहुत ज्यादा मुनाफा कमाकर दे सकता है। 

गूगल में सर्च करें- प्राचीन चीज बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

5. इवेंट में गेम ऑर्गनाइज़र | Game Organizer at Event

small business ideas in hindi game organizer in event

आजकल के पार्टियों, जन्मदिन और सालगिराह पर गेम ऑर्गेनाइजर की बहुत ज्यादा डिमांड होती है। 

यह एक Creative Business Ideas in hindi है। इसके लिए आपको कॉम्युनिकेशन और क्रिएटिविटी में खुद को इम्प्रूव करना होगा।

गूगल में सर्च करें- इवेंट में गेम ऑर्गनाइजर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

6. हॉट एयर बलून या नाव की सवारी सेवाएं | Hot Air Balloon or Boat Ride Services

small business ideas in hindi hot balon

क्या आपको एडवेंचर से जुड़े चीजें करने में मजा आता है? अगर हां, तो यह आपके लिए अडवेंचर से भरा बिजनेस आईडिया हो सकता है। 

हालांकि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ ज्यादा रु. का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है साथ में कस्टमर की सेफ्टी के लिए आपको अनुभवी लोगो को ही काम पर रखना होगा। 

बता दें कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको एक बड़े जगह की जरूरत होगी। 

गूगल में सर्च करें-  हॉट एयर बलून का बिजनेस कैसे शुरू करें?

7. डीजे सर्विस | DJ Services

small business ideas in hindi DJ Service

शहर हो या गाँव आज डीजे का चलन सभी जगह हो गया है। बिना गाना बजाना के हर कार्यक्रम सूना-सूना लगता है। एक समय था जब केवल ढ़ोल-नगाड़ो से ही काम चल जाता था लेकिन आज बिना डीजे के हर कार्यक्रम अधूरा सा लगता है।   

शादी -पार्टी के साथ-साथ छोटे-छोटे त्योहार मे भी डीजे बजाया जाता है। और इस तरह के कार्यक्रम आय-दिन होते रहते हैं। अगर आप DJ Sound Services का business शुरू करते हैं तो इससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

इसके लिए आपके पास DJ Sound Services की सभी टूल होना चाहिए। साथ ही आपको एक-दो कर्मचारी रखने की आवश्यकता भी पड़ेगी। 

गूगल में सर्च करें-  डीजे सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. चैट बोट सर्विस | Chatbot services

small business ideas in hindi chat bot service

यह Small Business ideas पिछले कुछ सालों से चलन में आया है इसलिए अब Upcoming Business ideas in hindi में इसका नाम आता है। 

बता दें कि आजकल हर छोटी-बड़ी कंपनी अपने कस्टमर के लिए चैटबोट सर्विस का यूज कर रही है। 

अगर आप अपने क्लाइंट के लिए कस्टम चैटबोट बना सकते हैं, तो निश्चित तौर पर आप इस बिजनेस से मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  चैटबोट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

9. इंटीरियर डिज़ाइनर | Interior Designer

small business ideas in hindi interior designer

सभी चाहते हैं कि मेरा घर या ऑफिस बढ़िया दिखे और लोगो उसकी तारीफ करे। इस काम के लिए लोग इंटीरियर डेकोरेटर को hire करते हैं। यह भी काफी अच्छा business idea है। 

अगर आपके अंदर ये हुनर है तो आप एक अच्छे इंटीरियर डेकोरेटर बन सकते हैं और इस काम को करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप चाहे तो इसका course भी कर सकते है और इस काम मे महारथ हासिल कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

10. डांस क्लास | Dance Classes

small business ideas in hindi dance class

अगर आप एक अच्छे डांसर हैं और आपको dance आती है तो आप एक dance center खोल सकते हैं। 

जब से tv मे नचबलिए , झलक दिखला जा जैसे dance कार्यक्रम होने लगे तब से लोगों के अंदर का dancer बाहर निकल कर आने लगा है। कई लोगो को बचपन से ही dancing industry मे career बनाने का सपना होता है।

अगर आप इन लोगों को dance सीखते है तो एक साथ कई लोगों को dance सिखाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको dance करना नहीं आता है लेकिन फिर भी आप dance center खोलना चाहते है तो ऐसे मे कुछ dance teacher हायर करके आप अपना dance academy शुरू कर सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  डांस क्लास का बिजनेस कैसे शुरू करें?

11. आइसक्रीम बिजनेस | Ice Cream Business

small business ideas in hindi ice cream business

शाम को खाना खाने के बाद अधिकाश लोगो को ice cream खाने की आदत होती है। ice cream की खोज मे लंबी सफर तय करना भी मजूर करते हैं। हालाकि यह एक मौसमी व्यवसाय है लेकिन फिर भी इसे सर्दी और गर्मी दोनों ही मौसम मे लोगो द्वारा खाया जाता है। 

अगर आप ice cream parlour खोलने का business शुरू करना चाहते हैं तो आप इसके लिए किसी अच्छी company की franchise लें सकते हैं और एक दुकान किराए पर लेकर आप इस business को शुरू कर सकते हैं।

अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं तो आप खुद की icecream फ्रीज़ खरीदकर ice-cream Parlour खोल सकते हैं और ice-cream जमाकर लोगों को ice cream बेच सकते हैं। अपने customer को आकर्षित करने के लिए मौसम के अनुसार स्वाद के मामले मे बेहतरीन और सबसे अलग ice-cream बनाए।

गूगल में सर्च करें- आइसक्रीम का बिजनेस कैसे शुरू करें?

12. बालों का बिजनेस | Hair Business

small business ideas in hindi hair business

लोगो को लगता है कि बालों का बिजनेस थोड़ा अजीब Small Business Ideas है। लेकिन आपको बता दें कि बालों का इंडस्ट्री बहुत ही फायदें में चल रहा है।  

हेयर इंडस्ट्री ने साल 2018 के इंडियन इकॉनमी में 248 मिलियन डॉलर का योगदान दिया था। 

आपको बता दें कि भारत US, यूरोप और चीन जैसे देशों में बालों का निर्यात करता है। 

गूगल में सर्च करें-  बालों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

13. गैरेज सर्विस | Garage service

small business ideas in hindi garage service

गांव से लेकर शहर की सड़को तक दिन-रात दोपहिया या चारपहिया वाहन चलती रहती है, क्योकि जमाना ही कुछ ऐसा है बाजार भी जाना हो तो लोग बाइक या स्कूटी लेकर जाते हैं और बहुत ज्यादा चलते रहने के कारण अक्सर इनमे कुछ न कुछ खराबी आ जाती है। इसलिए इनकी सर्विसिंग कराने के लिए न चाहते हुए भी गैरेज ले जाना पड़ता है।

अगर आप इस Small Business Ideas से अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपको रिपेरिंग करने का कुछ बेसिक सीखना होगा। 

इस काम को सीखने के लिए अच्छा यही होगा कि पहले आप दो-चार महीने किसी गैरेज में काम करें फिर इस बिजनेस में उतरे।

गूगल में सर्च करें-  गैरेज सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

14. हैण्डक्राफ्ट सेलर | Handcraft Seller

small business ideas in hindi hand craft seller

हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी आमतौर पर local for vokal की बात करते है। और भारत सरकार भी कुछ राज्यों मे handicraft business को प्रोत्साहन दे रही है। ऐसे मे अगर आपके हांथ मे handicraft product बनाने की कला है तो आप इस business को शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

हस्तनिर्मित वस्तुए काफी आकर्षक और लुभावनी होती है जिससे मार्केट मे इस तरह के वस्तुओ की काफी demand होती हैं। 

हस्तनिर्मित वस्तुए सामान्यतः लकड़ी ,पत्थर या काँच की बनी हुई होती हैं। इनसे संगमरमर की मूर्तियाँ,गुल्लक,टेबल टॉप,फ्लावर पॉट ,फोटो फ्रेम,टोकरी, आदि बनाये जाते हैं।

गूगल में सर्च करें- हैंडमेड चीजो को बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Home Based Small Business Ideas In Hindi 

1. होममेड चॉकलेट | Home Chocolate Business

small business ideas in hindi homemade chocklet

चॉकलेट एक ऐसी चीज है जिसकी डिमांड कभी भी खत्म नहीं हो सकती है।  चाहे कोई भी सीजन हो , कोई भी इवेंट हो वहां चॉकलेट जरूर से होता है।

अगर आप इस स्मॉल बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो इसका रो मटेरियल खरीदने में आपको थोड़ा-पैसा खर्च करना होगा।

बता दें कि घर से बने (Homemade) चॉकलेट की मार्केट में बहुत डिमांड रहती है। इसलिए इस बिजनेस से आप तगड़ी कमाई कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  घर में चॉकलेट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

2. भर्ती एजेंसी | Recruitment Services

small business ideas in hindi recruitment agency

अगर आप पूछेगे कि आज के समय पर सबसे ज्यादा फायदेमंद बिजनेस कौन-सा है तो फायदेमंद बिजनेस की लिस्ट में रिक्रूटमेंट सर्विस का नाम सबसे पहले आएगा। 

बस इस काम में आपको चुनिंदा कैंडिडेट को कंपनी में जॉब दिलाने के लिए चुनना होगा और कंपनी के तरफ से आपको इसके लिए मोटा कमीशन दिया जाएगा. 

बता दें कि आप इस काम को अपने घर से भी कर सकते हैं. 

गूगल में सर्च करें-  रिक्रूटमेंट एजेंसी कैसे खोलें?

3. सिलाई | Tailoring

small business ideas in hindi silaai

सिलाई का काम कपड़े से जुड़ा हुआ है। कपड़ा इंसान की मूलभूत जरूरतों मे से एक होने के साथ आज यह फैशन का माध्यम बन गया है। लोग अपने मन का कपड़ा पहने के लिए दर्जी से कपड़े सिलवाते हैं। यह एक ऐसा business है जिसे कोई भी महिला या पुरुष शुरू कर सकता है। 

आप इस business को दो तरह से शुरू कर सकते है या खुद सिलाई का काम सीख कर या फिर सिलाई का काम सीखे हुए लोगो को काम पर रख कर। अगर आप सिलाई का काम सीखकर इस small business idea को शुरू करते हैं तो आप न केवल कपड़े सिलकर पैसे कमाएगे बल्कि दूसरे लोगो को इसकी trening देकर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- टेलरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

4. टिफ़िन सर्विस | Tiffin Services

small business ideas in hindi tiffin service business

हालाकि यह business idea महिलाओ के लिए है क्योकि इसके लिए स्वादिष्ट भोजन बनाने की कला होना जरूरी है और यह काम महिलाओ को अच्छे से आता है। लेकिन अगर पुरुष टिफिन सर्विस का business स्टार्ट करना चाहे तो खुद भोजन न बनाकर इस काम के लिए कुछ महिला को रख सकते हैं और इस business को स्टार्ट कर सकते हैं। 

office worker और कंपनियों मे काम करने वाले कर्मचारी बहुत व्यस्त होते हैं जिससे उनके पास इतना समय नहीं होता कि वे hotel मे जाकर भोजन कर सके। 

अगर आप टिफ़िन सर्विस का business को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको office worker और company के कर्मचारियों से बात कर उन्हे अपनी टिफ़िन service offer कर सकते हैं और इसके बदले हर एक आदमी से इस service को देने मे आए investment के हिसाब से महीने का पैसा charge कर सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  टिफ़िन सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. योग क्लास | Yoga Class

small business ideas in hindi yoga clasess

योग से लोग-बाग अच्छी तरह से वाकिफ है। योग मे इतनी शक्ति है कि यह असाध्य से भी असाध्य रोग को जड़ से मिटा देता है। यह तन के साथ-साथ मन को भी स्वास्थ्य रखने मे मदद करता है। अगर आप योग के अच्छे जानकार हैं तो आप लोगो को योग करने का instruction दे सकते हैं। 

इसके लिए आपको सुबह और शाम का 1-2 घंटे का समय निकालना होगा। 

शुरू -शुरू मे आप 20-30 लोगों से ही योग प्रशिक्षण दे सकते हैं और हर व्यक्ति से महीने का 300-400 रूपये चार्ज कर 8-9 हजार रूपये आसानी से सकते हैं। 

आप चाहे तो योग का course भी कर सकते हैं। और एक graduated yoga instructor बन सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  योगा क्लास का बिजनेस कैसे शुरू करें?

6. बीमा एजेंट | Insurance Agent

small business ideas in hindi insurence agent

अगर आपखे पास अच्छी कॉम्युनिकेशन स्किल है और आप अपने बातों से किसी को भी मना सकते हैं तो आपको इन्सुरेंस एजेंट के बिजनेस में बड़ी आसानी से सफलता मिल सकती है. 

बता दें कि इस बिजनेस को आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में स्टार्ट कर सकते हैं.  

और वैसे भी आज के टाइम में अच्छा कमीशन पाने के लिए इन्सुरेंस पॉलिसी बेचने से अच्छा कोई और आसान तरीका नहीं हो सकता है. 

अधिक जानकारी के लिए गूगल में सर्च करें-  इन्सुरेंस एजेंट कैसे बने?

7. नेटवर्क मार्केटिंग | Network Marketing

small business ideas in hindi Network Marketing business

जब बात चल रही हो कि Low Investment Small Business Ideas In Hindi में. तो Network Marketing का नाम कैसे छूट सकता है।

जो लोग इसके बारे मे नहीं जानते हैं तो उन्हे यह नया-नया लगता है कि- ये नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस क्या है?

लेकिन जो लोग इसके बारे मे जानते है, वो इसे कर भी रहे हैं और अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं। बस इसमे होता ये है कि जिस तरह कोई Business Customer के बिना नहीं चल सकता है उसी तरह Network Marketing का बिजनेस लोगो के बिना नहीं चल सकता है।

इस Business की सबसे अच्छी बात है कि यह सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस  है जिसे आप बहुत ही कम पैसों मे शुरू करके 4-5 साल मे लाखो-करोड़ो की कमाई कर सकते हैं। क्योकि इस Business का भी कोई सीज़न नहीं है। यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। और आने वाले समय मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस भी यही है।

ऐसा हम नहीं बल्कि बड़े बड़े Businessman कहते हैं।

8. मैरिज ब्यूरो | Marriage Bureauro

small business ideas in hindi Marrige beauro

किसी मूवी मे ये गाना है कि ये बंधन दिलो के बंधन ये नाते दिलो के नाते तय होते हैं अंबर मे, धरती मे जोड़े जाते। 

इसी बंधन को जोड़ने के लिए आप मैरिज ब्यूरो शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐसे उम्मीदवारों से संपर्क बनाए रखना होगा जिन्हे जीवनसाथी की तलाश है। आप ऐसे जोड़ो को मिलवाने का पवित्र कार्य करके इसके बदले आप कुछ commission ले सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- मैरिज ब्यूरो का बिजनेस कैसे शुरू करें?

9. मेडिकल सैंपल कलेक्शन | Medical Sample Collection

small business ideas in hindi medicle sample collection

अगर आपको ब्लड ग्रुप और मेडिकल से जुड़ी पर्याप्त जानकारी है तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं।

इस बिजनेस में बस आपको अपने कस्टमर का बॉडी फ्लूइड सेम्पल लेकर उन्हें पैथोलॉजी क्लीनिक सर्विस देना होगा। 

बता दें कि इस Small Business ideas में अभी बहुत ही कम कम्पटीशन है और छोटे जगह पर भी आप इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  मेडिकल सेम्पल कलेक्शन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Part-Time Small Business Ideas In Hindi 

1. वीजा कंसलटेंट | Visa Consultant

small business ideas in hindi visa consultant

Market में कंसलटेंट की डिमांड बहुत पहले से थी और आगे भी रहेगी। अगर आपके पास visa के बारे में अच्छी नॉलेज है। आप इनके नियम कानून को जानते हैं और visa बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत होती हैं? इसके लिए क्या-क्या करना होता होता?  

इन सारी चीज़ों के बारे में अगर आपको पता है तो आप Visa कंसल्टेंसी फर्म शुरू कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  visa consultant का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. पर्सनल शेफ | Personal Chef

small business ideas in hindi personal chef

अगर आपको खाना बनाने से प्यार हैं और आप इन चीजो के स्पेशलिस्ट हैं तो पर्सोनल शेफ बनकर मोटी कमाई कर सकते हैं।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको मुख्य रुप से कुकिंग इक्विपमेंट के साथ खाना बनाने से जुड़े आवश्यक सामग्री खरीदने पर पैसे इन्वेस्ट करना होगा।

गूगल में सर्च करें-  पर्सनल शेफ का बिजनेस कैसे शुरू करें?

3. स्पोर्ट कोच | Sports Coach

small business ideas in hindi sport coach

अगर आपको स्पोर्ट से लगाव है और आप इस एरिया में एक्सपर्टीज रखते हैं तो आप उन बच्चो को ट्रेनिंग दे सकते हैं जो स्पोर्ट में अपना कैरियर बनाकर देश का नाम रौशन करना चाहते हैं। 

इस बिजनेस में आपको अपने सभी स्टूडेंट को अच्छी ट्रेनिंग देनी होगी जिससे वो अपने लक्ष्य तक पहुँच सके।

गूगल में सर्च करें- स्पोर्ट कोच कैसे बने?

4. डे केअर सेंटर | Day Care Services

small business ideas in hindi day care center

आज के समय में जॉब या कोई अन्य काम में व्यस्त रहने वाले ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चो की देखभाल करने के लिए  डे केअर सर्विस के ऊपर निर्भर रहते हैं।

अगर आपको बच्चो से बहुत लगाव है तो आप Small Business Ideas In Hindi के अन्तर्गत आप Day Care Service देने का Part Time Business शुरू कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  डे केअर सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. सोफा क्लीनिंग सर्विस | Sofa Cleaning Services

small business ideas in hindi sofa cleaning service

आजकल लोग दिन-ब-दिन बहुत ज्यादा व्यस्त होते जा रहे हैं और उन्हें इतना समय नहीं मिलता है कि वे अपने घर या ऑफिस के फर्नीचर को साफ कर सके।

अगर आपको साफ-सफाई करना अच्छा लगता है तो आप कुछ लोगो की टीम बनाकर सोफा क्लीनिंग सर्विस शुरू कर सकते हैं।

बस इसके लिए आपको क्लीनिंग से जुड़े कुछ इक्विपमेंट खरीदने होंगे।

गूगल में सर्च करें-  सोफा क्लीनिंग सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Low Investment Small Business Ideas In Hindi

1. मोबाइल फ़ूड शॉप | Mobile Food Shop 

small business ideas in hindi mobile food shop

मोबाइल फ़ूड शॉप का नाम Top Small Business Ideas In Hindi में आता है क्योकि दुनिया का हर एक व्यक्ति टेस्ट और हेल्दी फ़ूड खाना पसंद करता है।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बहुत ही कम Investment में शुरू करके मोटी कमाई कर सकते हैं.

गूगल में सर्च करें- मोबाइल फ़ूड शॉप कैसे खोलें? 

2. फ़ास्ट फ़ूड पार्लर | Fast Food Parlour

small business ideas in hindi fast food parlour

जब व्यक्ति को बहुत भूख लगती है और घर से दूर होने के कारण वह भूख से तड़प रहा होता है तो ऐसे में वह Fast Food खाना पसंद करता है।

अगर आप ठीक-ठाक कीमत पर लोगो को अच्छी क्वालिटी का फ़ास्ट फ़ूड बनाकर दे सकते हैं तो आप इस Low Investment Small Business ideas से बहुत जल्दी मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  फ़ास्ट फ़ूड पार्लर कैसे शुरू करें?

3. डाइट फ़ूड शॉप | Diet Food Shop

small business ideas in hindi diet food shop

आजकल लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर काफी जागरूक हो चुके हैं।आपको गांव से लेकर शहर तक हर जगह पर फ़ास्ट फ़ूड जॉइंट देखने को मिल जाएगा। 

लेकिन कुछ ही दुकान होंगे जहां सेहत के लिए हेल्दी डाइट फ़ूड मिलता हो।

ऐसे मैगर आप डाइट फ़ूड शॉप शुरू करते हैं तो आपके लिए यह बहुत ही अच्छा Small Busienss Idea साबित होगा।

गूगल में सर्च करें-  डाइट फ़ूड शॉप कैसे शुरू करें?

4. जूस स्टॉल | Health Drink

small business ideas in hindi juice stall

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के आने के बाद अब लोग-बाग अपने सेहत के प्रति जागरूक हो रहे है और उन्हें पता है कि उनके लिए क्या खाना सही होगा और क्या नहीं? 

इसलिए लोग अब कार्बोनेटेड ड्रिंक के जगह पर हेल्थ ड्रिंक लेने लगे हैं। 

यही वजह है कि अब मार्केट में नीम, चुकुन्दर और गाजर जैसे जूस की बहुत ज्यादा डिमांड है.

ऐसे में अगर आप हेल्थ ड्रिंक स्टाल शुरू करते हैं तो आपके लिए यह बहुत फायदेमंद बिजनेस दिया साबित हो सकता है।

गूगल में सर्च करें- जूस स्टाल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. आइस डिश और सोडा शॉप | Ice Dish & Soda Shop

small business ideas in hindi ice dish and soda shop

आइस डिश और सोडा शॉप का बिजनेस सबसे कम लागत में शुरू होने वाला ऐसा बिजनेस है जिसमे आप बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। 

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बस आपको बर्फ बनाने वाला मशीन और सोडा मेकर जैसे मशीन खरीदना होगा। 

गूगल में सर्च करें-  आइस डिश और सोडा शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

6. कूरियर शॉप | Courier Shop

small business ideas in hindi courier shop

अगर आप किसी मैसेज, पैकेज या लेटर को बड़ी जल्दी एक जगह से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकते हैं तो यह Low Investement Small Business ideas आपके लिए बहुत ही अच्छा है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मध्यम कम स्किल्ड वर्कर की जरूरत होगी।

गूगल में सर्च करें-  कूरियर शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

7. लांड्री शॉप | Laundry Shop

small business ideas in hindi laundry shop

हर कोई साफ-सुथरे कपड़े पहनना पसंद करता है।अगर आप लोगो को बढ़िया लांड्री सर्विस दे सकते हैं तो यह बिजनेस आईडिया आपके लिए ही है।

इस बिजनेस को बढ़िया से मैनेज करने के लिए आप कुछ लोगो को काम पर भी रख सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  लांड्री शॉप का बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस | Candle Making

small business ideas in hindi mombatti banane ka business

शादी-पार्टी से लेकर विभिन्न त्योहारों तक मे मोमबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है। मार्केट मे रंग-बिरंगे मोमबत्ती की ज्यादा डिमांड रहती है। 

अगर आप इस business को शुरू करते हैं तो इस business से भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप अपने बनाए मोमबत्ती को ऑनलाइन Amazon या Flipkart मे भी सेल कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

9. साबुन बनाने का बिजनेस | Soap Making

small business ideas in hindi sabun banane ka business

आजकल मार्केट में ओरिजिनल और हर्बल साबुन की डिमांड रहती है। 

अगर आपको साबुन बनाना आता है तो आप इस Small Business Ideas में अपना हाँथ आजमा सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- साबुन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

10. मूर्ति बनाने का बिजनेस | Idol Making

small business ideas in hindi murti banane ka business

अगर आप के क्रिएटिव इंसान हैं और आपको मूर्ति बनाना आता है तो आप इस Low Investment Busienss को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

हमारा भारत एक ऐसा देश हैं जहां गणेश चतुर्थी, दुर्गा पूजा के मौकों पर बड़ी श्रद्धा से इनके मूर्तियों की पूजा की जाती है।

इसलिए इनकी Market में बहुत डिमांड होती है।

गूगल में सर्च करें-  मूर्ति बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

11. बैग बनाने का बिजनेस | Bag Making

small business ideas in hindi bag banane ka business

प्लास्टिक बैग या पॉलीथीन पर बैन लगने के बाद मॉल और शॉपिंग यूनिट में पेपर बैग के डिमांड में भारी इजाफा हुआ है.

आप अपने क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके जूट या कॉटन का बैग बनाकर ऑनलाइन या ऑफलाइन बेच सकते हैं।

और पढ़ें- पेपर बैग बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

12. अचार या पापड़ बनाने का बिजनेस | Pickle-Papad Making

small business ideas in hindi papad yaa achaar ka business

अचार या पापड़ बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे पिछले कुछ समय से ज्यादातर महिलाएं कर रही है।

आप अपनी आवश्यकता के अनुसार पार्ट टाइम या फुल टाइम इस बिजनेस को कर सकते हैं।

और पढ़ें- पापड़ बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?    

अचार बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?  

13. कैरियर काउन्सलिंग | Career Counselling

small business ideas in hindi career counsling

अगर आप ट्रेंड के हिसाब से अपनी जानकारी रखते हैं और आपको मालूम है कि आजकल किस तरह के कैरियर की ज्यादा डिमांड है तो आप कैरियर काउन्सलिंग के प्रोफेशन को चुन सकते हैं.आप इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं।

बता दें कि आजकल माता-पिता और टीचर किसी अच्छे कैरियर कॉउंसलर की तलाश में रहते हैं ताकि वे अपने बच्चे के भविष्य को एक सही कैरियर ऑप्शन चुन सके।

गूगल में सर्च करें-  कैरियर कॉउंसलर कैसे बने?

14. धार्मिक सामान बेचने का बिजनेस | Religious Items

small business ideas in hindi dharmik saman bechne ka business

हमारे इंडिया में अलग-अलग धर्म को मनाने वाले लोग रहते हैं और सभी धर्म के लोग अपनी परम्परा के अनुसार आवश्यक दिया , धूप , मूर्ति और शंख जैसे आइटम चीजें खरीदते हैं।   

ऐसे में धार्मिक किसी तीर्थ स्थान के नजदीक धार्मिक आइटम बेचना भी बहुत अच्छा Small Business Ideas हो सकता है।  

गूगल में सर्च करें-  धार्मिक समान बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

15. कीट नियंत्रण | Pest Control

small business ideas in hindi paste control

पेस्ट कंट्रोल का बिजनेस धीरे-धीरे करके मेट्रो सिटी में टॉप बिजनेस आईडिया बनने जा रहा है।

हर कोई कीटों और मच्छरों से होने वाले बीमारियों से मुक्त होकर खुशहाल जिंदगी जीना चाहता है। 

ऐसे में मेट्रो सिटी में कीट नियंत्रण (पेस्ट कंट्रोल) का बिजनेस Low Investment में Small Business Ideas का एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। 

गूगल में सर्च करें- कीट नियंत्रण (पेस्ट कंट्रोल) का बिजनेस कैसे शुरू करें?

16. पान की दुकान | Paan Centre

small business ideas in hindi paan ki dukan

कोई भी व्यक्ति पान सेंटर का बिजनेस शुरू कर सकता है। क्योकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे स्टार्ट करने के लिए किसी भी तरह के कोई स्किल की जरूरत नहीं है। 

इस Low Cost Business Ideas में आपको बस पान बनाकर अपने कस्टमर को देना होगा। 

अगर आप पान सेंटर का यह Small Business शुरू करते हैं तो आप अपने इस दुकान से बिस्कुट और चॉकलेट जैसे छोटे-मोटे आइटम भी साथ में बेच सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  पान की दुकान कैसे खोलें?

17. मछली घर शॉप | Aquarium Shop

small business ideas in hindi machhli ghar ka business

मछली घर यानी एक्वेरियम शॉप का बिजनेस का नाम भी Low Cost Small Business Ideas में आता है। 

इस बिजनेस में आपको फिश टैंक की देखभाल करने के साथ ऑफिस या होम के लिए प्रोफेशनल एक्वेरियम लीजिंग सर्विस मुहैया कराना होगा।  

मछली घर यानी एक्वेरियम को वास्तु के लिहाज से भी अच्छा माना जाता है।  

ऐसे में कम लागत में यह बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया साबित हो सकता है। 

गूगल में सर्च करें-  एक्वेरियम शॉप कैसे शुरू करें?

18. घर मरम्मत करने का सर्विस | House Repair Service

small business ideas in hindi ghar ki marammat karne ka service

समय-समय पर घर के रखरखाव और मरम्मत पर ध्यान देने की जरूरत होती है।  

ऐसे में  हाउस रिपेयर सर्विस बहुत अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है।  

अगर आपको कंस्ट्रक्शन से जुड़े काम के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप स्किल्ड वर्कर के साथ बड़ी आसानी से इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  हाउस रिपेयरिंग सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

19. हाँथ की रेखाओं को पढ़कर भविष्य बताना | Palm Reader or Astrology

small business ideas in hindi astrology

किसी व्यक्ति के हथेली को देखकर उसके भविष्य के बारे में बता देना आजकल एक बिजनेस बन गया है। 

अगर आप इस स्किल को कहीं से भी सीख लेते हैं तो इसमे आप किसी व्यक्ति के हाँथ की रेखाओं को पढ़कर उसके भविष्य को बताने के बदले मुंहमांगी फीस ले सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  हाँथ की रेखाओं को देखकर भविष्य बताना कैसे सीखें?

20. जासूस और सिक्योरिटी सर्विस | Spy & Security Services

small business ideas in hindi security service

आज के समय में किसी पर भी यकीन नहीं किया जा सकता है। इसी के वजह से अब Market में जासूस और सिक्योरिटी सर्विस की डिमांड बढ़ रही है। 

ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने घर और ऑफिस के लिए इस तरह के सर्विस का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

गूगल में सर्च करें- सिक्योरिटी सर्विस देने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

21. सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग | Software Training

small business ideas in hindi software training

अगर आप C, C++, JAVA, और HTML जैसे कंप्यूटर लैंग्वेज के एक्सपर्ट हैं तो आप अपने घर से या फिर कोई छोटा-सा रूम किराए पर लेकर सॉफ्टवेयर ट्रेनिंग सर्विस का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  सॉफ्टवेयर ट्रेनर कैसे बने?

Online Small Business Ideas In Hindi 

1. ब्लॉगिंग | Blogging

small business ideas in hindi blogging

अगर आपको किसी विषय की अच्छी समझ है और आप उस विषय पर लिखकर लोगो को ज्ञानवर्धक जानकारी दे सकते हैं तो आप एक website बनाकर अपनी blogging का सफर शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको अपने साइट का एक नाम चुनना होगा जिसे domain name कहते हैं और अपने site को host करने के लिए आपको hosting की जरूरत होगी । ये दोनों चीजें आप 2-3 हजार रूपये मे purchase कर सकते हैं। 

अगर आप अच्छे से 1-2 साल मेहनत करते हैं तो आप आगे चलकर महीने का कम से कम 60-70 रूपये कमाने लगेगे। आपकी यह कमाई लाखों मे भी हो सकती है जो कि पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है। 

और पढ़ें- Bloging Business Ideas In Hindi 

            खुद का ब्लॉग कैसे शुरू करें? 

2. व्लोगिंग | Vlogging

small business ideas in hindi vlogging

अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए वीडियो ब्लॉगिंग या व्लोगिंग बहुत ही सस्ता और आसान तरीका है।

इसके जरिए आप लोगो के बीच अपने ब्रांड अवेयरनेस को बढ़ा सकते हैं। 

अगर आपके चैनल पर अच्छे-खासे सब्सक्राइबर हो जाते हैंतो आप अपने ब्लॉग्स वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करके बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

बस इसके लिए आपको कैमरा के सामने कॉन्फिडेंस के साथ बोलने का प्रैक्टिस करना होगा। साथ में कुछ वीडियो एडिटिंग स्किल भी सीखनी होगी। 

गूगल में सर्च करें-  vlogging का बिजनेस कैसे शुरू करें?

3. यूट्यूब चैनल | YouTube Channel

small business ideas in hindi youtube channel

यूट्यूबर बनाना business idea without investment का एक अच्छा example है। अगर आप free मे online पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो youtube आपके लिए एकदम सही विकल्प है। youtube से आप zero investment मे पैसे कमा सकते हैं। बस इसके लिए आपको किसी ऐसे topic पर video बनाना होगा जिस पर आपका interest हो क्योकि जब हम अपने interested चीज के ऊपर काम करते हैं तो उस काम मे हमको उबाई नहीं आती है। 

अगर आप youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके जरिये बनाई गई video लोगो के लिए useful होना चाहिए। क्योकि फालतू की कोई चीजें कोई भी देखना पसंद नहीं करता है ,न तो आप और न ही मै। 

जब आपके youtube channel मे 1,000 सस्क्राइबर और 4,000 घंटे watch time हो जाएगे तो इसके बाद आप google adsense के लिए apply कर free मे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

हालाकि यह कमाई free मे नहीं बल्कि आपके मेहनत से होगी। क्योकि 1000 सस्क्राइबर और 4000 घंटे watch time लाने मे काफी मेहनत करनी पड़ती है और पैसे कमाने के लिए काफी धैर्य रखना पड़ता है।

जानिए – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए? [पूरी जानकारी] 

4. फ्रीलांस लेखक | Freelance writer

small business ideas in hindi freelance writer

freelancing भी online कमाई का एक अच्छा जरिया है। इसमे आपको दूसरे लोगों के द्वारा काम दिया जाता है अगर आप उनके दिये काम को कर देते हैं तो इसके बदले आपको पैसे दे दिये जाते हैं। यह काम कुछ भी हो सकता है। इसमे आप अपने मर्जी के हिसाब से काम कर सकते हैं। 

अगर आपको article writing आता है तो आप उन लोगो को artical लिख कर दे सकते हैं जिन्हे article की जरूरत है। इसके अतिरिक्त भी ऐसे बहुत से काम है जैसे कि website designing ,software development ,youtube thumbnail बनाना आदि। 

अगर आपको ये काम नहीं आता है तो online video या courses करके आप इन कामो को सीखे सकते है।

जब आप एक बार इन कामो को सीख लेते हैं तो फिर  Fiverr.com , Freelancer.com ,Upwork.com ,Guru.com जैसे freelancing website पर अपना account बनाकर online काम करके पैसे कमा सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- फ्रीलांसिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. एस. ई. ओ. एक्सपर्ट | SEO Expert

small business ideas in hindi seo expert

SEO लोगो को थोड़ा टेक्निकल शब्द लगता है और शायद आपको भी कुछ ऐसा ही लग रहा हो।

लेकिन यह ज्यादा कुछ नहीं है बस  एक Process है जिससे किसी भी Website को Google जैसे Search Engine मे Rank कराया जाता है।  

और आज हर कोई चाहता है कि मेरा Website Google मे बढ़िया Position पर Rank करे, क्योकि इससे उनका Business और Sell दोनों बढ़ता है।  

और एक SEO Expert उनके इस काम को आसान बनाने के लिए ही जाना जाता है।  

अगर आप SEO सीखना चाहते हैं तो 4-6  महीने का Online कोर्स करके आप आराम से सीख सकते हैं।  

वैसे आप चाहे तो बिना Course के भी Google और Youtube से Free मे सीख सकते हैं 

लेकिन लोग Certificate के ऊपर ज्यादा भरोसा करते हैं और वो आपको Course करने पर ही मिलेगा। 

फिर इसके बाद आप अपना SEO Service दे सकते सकते हैं और बदले मे इस डिजिटल बिजनेस आइडिया से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल में सर्च करें-  SEO एक्सपर्ट कैसे बने?

6. अनुवाद सेवा | Translation Service

small business ideas in hindi translation service

अगर आपको दो या दो से अधिक भाषाओ की जानकारी है और आप online business idea की तलाश कर रहे है तो यह आपके लिए best business idea है। आज ऐसी कई website हैं जिन्हे translator की जरूरत है इसके लिए वो काफी अच्छी कीमत भी देते हैं। 

बस आपको freelancer ,upwork या guru.com जैसी site पर जाकर उन लोगों की तलाश करनी है जिन्हे आपकी service की जरूरत है।

गूगल में सर्च करें-  ट्रांसलेशन सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

7. ऐप डेवेलपमेंट | App Development

small business ideas in hindi app development

क्या आपके पास Android या iOS का Knowledge है? और क्या आपका Interest Mobile Apps Development मे है? 

अगर हाँ, तो आप Android और iOS दोनों ही Platform के लिए App Develop कर सकते हैं और इससे Digital तरीके से अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकते हैं।  

लेकिन अगर आपको Mobile App Development की A,B,C,D भी नहीं पता है तो आप Udemy से कोई सस्ता Course खरीदकर सीख सकते हैं। 

और फिर Free मे सीखना है तो Youtube तो है ही।

गूगल में सर्च करें- ऐप डेवलपमेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

8.एफिलिएट मार्केटिंग | Affiliate Marketing

small business ideas in hindi affiliate marketing

Affiliate Marketing Basically एक Marketing Process है जिसमे किसी भी Company के Product को Promote करके Sell करवाने पर Commission मिलता है। 

और यह Commision ही एक Affiliate Marketer की कमाई होती है।  आज Affiliate Market की Industry 8 बिलियन की हो गई है। 

Affiliate Marketing के प्रकार 

वैसे Affiliate Marketing Business कई Type के होते हैं लेकिन एक नौसिखिये के लिए CPA (cost per action) और CPL (cost per lead) बेस्ट चॉइस होगा। क्योकि इसे  कम Investment मे शुरू किया जा सकता है। 

Affiliate Marketing कैसे शुरू करे ? 

आज कई ऐसी Company हैं जो अपने Product को Sell करने के लिए Affiliate Programme चलाती हैं। 

जैसे कि- 

  • Amazon 
  • Flipkart 
  • Godaddy 
  • Hostinger 

तो आप ऐसी किसी भी Company के Affiliate Program मे Signup करके अपना Affiliate Business शुरू कर सकते हैं। Registration और Verification हो जाने के बाद Affiliate Program चलाने वाली Company आपको Referral ID के साथ एक Unique Affiliate LInk देगी।  

आप इस Link को Internet मे कहीं भी Share कर सकते हैं। जैसे ही आपके Link से कोई Product खरीदता है तो आपके Affiliate Account मे इसके Commission Add हो जाएगे जिसे आप अपने Bank Account मे Withdrawal कर सकते हैं।  

आप चाहे तो अपने Affiliate Link को Share करने के लिए अपना Blog शुरू कर सकते हैं या फिर आप अपने Social Media Profile मे भी Share कर सकते हैं। 

अगर आपके पास पहले से ही Follower या Subscriber हैं तो यह आपके लिए और भी अच्छी बात है। 

Note– Affiliate Marketing Business मे Successful होने के लिए आपको SEO और Copywriting की Basic जानकारी होनी चाहिए। जो कि आप Google और Youtube से Free मे सीख सकते हैं। 

गूगल में सर्च करें-  एफिलिएट मार्केटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

9. फेसबुक पर प्रोडक्ट बेचना | Products Sell on Facebook

small business ideas in hindi selling product on facebook

दिसंबर 2018 में आए एक रिपोर्ट के अनुसार – फेसबुक ऐप में मंथली 2.3 बिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर हैं। 

आपको बता दे कि फेसबुक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म होने के साथ ही एक ऐसा साइट है जो लोगो को खुद का ऑनलाइन स्टोर या ग्रुप बनाने का फैसिलिटी देता है। 

अगर आपके पास पहले से कोई प्रोडक्ट या सर्विस है तो आप अपने मार्केटिंग नॉलेज का इस्तेमाल करके फेसबुक में ऑनलाइन बेचकर खूब सारा पैसा कमा सकते हैं। 

और पढ़ें- फेसबुक से पैसे कैसे कमाए? 

10. डोमेन ट्रेडर | Domain Trader

small business ideas in hindi domain trader

यह भी Small Business Ideas के अंतर्गत आने वाला एक बहुत अच्छा online Business Idea है क्योकि आज के Time पर ये बहुत तेजी से Grow कर रहा है। 

अगर आपने GoDaddy ,Bigrock.com या Bluehost.com का नाम सुना होगा तो Domain Trader के बारे मे जानते होगे। 

क्योकि ये इसी का Digital Business करते हैं।  

ये Website Domain Name खरीदते हैं और फिर इन्हे कुछ Extra फीचर के साथ Resell करते हैं। 

लेकिन यह थोड़ा रिस्की Business हो सकता है क्योकि हो सकता है कि जो Domain Name आप खरीद ले उसे बेचने के लिए आपको कोई न मिले।  

गूगल में सर्च करें- डोमेन खरीदने बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

11. ऑनलाइन फ़ोटो बेंचें | Sell Photos Online

small business ideas in hindi online photo beche

आज ऐसे कई वेबसाइट हैं जो स्टॉक फ़ोटो बेचने के लिए जानी जाती है। इन स्टॉक फ़ोटो में से फ्री फ़ोटो का इस्तेमाल ब्लॉगर अपने ब्लॉगपोस्ट पर करते हैं और जो लोग अच्छी क्वालिटी का फ़ोटो लेना चाहते हैं उन्हें इसके लिए वेबसाइट को पैसा देना पड़ता है। 

इस पैसे में से कुछ पैसे उस फोटोग्राफर को दे दिए जाते हैं जिसने वेबसाइट में फ़ोटो अपलोड की होती है और बाकी वेबसाइट चलाने वाली कंपनी रख लेती है।

इन स्टॉक फ़ोटो वेबसाइट में आप भी अपना एकाउंट बनाकर फ़ोटो बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें-  मोबाइल से फ़ोटो एडिटिंग करके पैसे कैसे कमाए?   

12. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग | Stock Market Trading

small business ideas in hindi share market trading

अक्टूबर 2020 मे आए वेबसीरीज Scam 1992 का एक फ़ेमस डायलोग है – “शेयर मार्केट इतना गहरा कुआं है ,जो पूरे देश की प्यास बुझा सकता है।”

जी हाँ , यह बिल्कुल सही है लेकिन जब इसमे सही तरीके से पैसे invest किए जाए। 

और यही वजह है कि आज Stock Market मे Invest करने का लोगो मे क्रेज बढ़ता ही जा रहा है। 

यह भी सबसे अच्छा डिजिटल बिजनेस आइडियाज मे से एक है ,जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं। 

आप Share Market मे Trading करके ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं और इस Share Fund को Bombay Stock Share या Nation Stock से Exchange भी कर सकते हैं।  

गूगल में सर्च करें- स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

13. डेटा एंट्री | Data Entry

small business ideas in hindi data entry

क्या आपको Computer चलाने की Basic जानकारी है? और आप Internet पर छोटे-मोटे काम कर सकते हैं?

अगर हाँ , तो आप Online Data Entry के काम से पैसे कमा सकते हैं।  

आज ऐसे कई Company हैं जो ऐसे लोगो की तलाश मे हैं जो अपने घर से ही काम करके उनके System मे Data Enter कर सके।  

इसमे आपको Paper Work जैसे Form Filling के Data Entry का काम भी मिल सकता है जिसे आप TV देखते-देखते या फिर गाना सुनते-सुनते भी पूरा कर सकते हैं।  

आपको इस काम के लिए या हफ्ते मे Payment दे दिया जाएगा या फिर महीने मे, Depend On Company  

गूगल में सर्च करें-  Data Entry सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Profitable Small Business Ideas In Hindi 

1. सोलर बिजनेस | Solar Business 

small business ideas in hindi solar business

एक तरफ ऊर्जा की खपत ज्यादा हो रही है जिससे ऊर्जा के संसाधन मे कमी आ रही है और दूसरी तरफ इन संसाधन का दोहन करने से पर्यावरण का प्रदूषण भी दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। 

ऐसे मे सोलर पैनेल तकनीक से ऊर्जा प्राप्त करने के तरीके ने सरकार और लोगों का ध्यान  अपनी तरफ आकर्षित किया है। जिससे इन दिनो सोलर पैनेल की चर्चा बनी रहती है। 

मार्केट मे सोलर पैनल की मांग भी बढ़ रही है ऐसे मे अगर आप सोलर पैनल का business start करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

आप चाहे तो किसी अच्छी कंपनी के solar franchise लेकर इस business को शुरू कर सकते हैं। इस समय india मे loom solar panel company top company है जो अपने सोलर पैनेल का franchise दे रही है। आप इनके official site पर जाकर franchise के लिए register कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- सोलर पैनल का बिजनेस कैसे शुरू करें?

2. रेडीमेड नमकीन शॉप | Readymade Namkeen Shop

small business ideas in hindi readymade namkeen shop

अच्छा आप बताइए आज आपने नाश्ता किया था न?

अगर हाँ , तो आप ही की तरह ज़्यादातर लोग रोज सुबह-सुबह नाश्ता करना पसंद करते हैं। लेकिन हर किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि खुद से सुबह-सुबह नाश्ता बना सके।

ऐसे मे अगर आप यह बिजनेस शुरू करते है तो इससे भी आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। क्योकि खाने-पीने से जुड़े जितनी भी चीजें हैं वो सब 12 महीने चलने वाला बिजनेस की लिस्ट मे आती है। और जो चीज 12 महीने चलेगा , वो सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस होगा। 

गूगल में सर्च करें-  रेडीमेड नमकीन का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

3. मोबाइल रिपेयर शॉप | Mobile Repair Shop

small business ideas in hindi mobile repair shop

आज मार्केट मे हर दस कदम की दूरी पर mobile shop की दुकान देखने को मिल जाती है। लोग बाग महंगे-मंहगे मोबाइल तो खरीद लेते हैं लेकिन गिर जाने या थोड़ी बहुत ठोकर लग जाने से कभी-कभी इन मोबाइल के hardware मे problem आ जाती है ऐसे मे या तो तुरंत दूसरा मोबाइल लेने का बंदोबस्त नहीं हो पाता या फिर पसंदीदा mobile को जल्दी से बदलने का मन भी नहीं करता है। 

इसलिए mobile को ठीक कराने के लिए लोग mobile repair की शॉप मे ले जाते हैं। अगर आपके इलाके मे इस तरह के shop की कमी है तो यह आपके लिए successful business idea हो सकता है।

बस इसके लिए आपको mobile के सभी पूर्जों की जानकारी होनी चाहिए और आपके पास कुछ mobile repairing tool होना चाहिए। सड़क के किनारे जहां से लोगों का आना जाना बना रहता है वहाँ कोई रूम किराए पर लेकर आप इस business को start कर सकते हैं। 

यदि आपको mobile repairing के बारे मे अच्छी जानकारी नहीं है तो आप किसी दूसरे mobile repairing center मे trening लेने के बाद इस business  को आराम से शुरु कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- मोबाइल रिपेयरिंग शॉप कैसे खोलें?

4. पैकेज पानी का बिजनेस | Package Drinking Water

small business ideas in hindi package water business

छोटे शहरों में बोतल बंद पानी की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है।  

यह एक ऐसा बिजनेस को आपके मरते दम तक चलेगा। सबसे अच्छी बात तो यह है कि कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस की शुरुआत कर सकता है। 

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आने वाला लागत बिजनेस साइज पर डिपेंड करेगा। 

गूगल में सर्च करें-  पैकेज पानी बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

5. ज्वेलरी बनाने का बिजनेस | Jewellery Production & sale

small business ideas in hindi jwellery banane ka busienss

आजकल के जमाने में फैशन से जुड़े हर एक चीज का बिजनेस बहुत अच्छे से फल-फूल रहा है। 

ऐसे में अगर आपके पास यूनिक ज्वेलरी बनाने का स्किल है तो आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। 

अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपको अपने हर कस्टमर को बस इतना कहना होगा कि आपके नए ज्वेलरी शॉप के बारे में और लोगो को जरूर बताए। 

गूगल में सर्च करें-  ज्वेलरी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

6. दूध डेयरी | Dairy Business

small business ideas in hindi dairy business

सभी लोग दूध से होने वाले फायदे से अच्छी तरह वाकिफ है।  दूध वैसे तो कई कामो मे इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन होटेलों मे इसका ज़्यादातर इस्तेमाल चाय बनाने मे होता है। कई मरीजों को doctor दूध से ही गोली-दवाई लेने के सलाह देते हैं। दूध का ज्यादा demand शहरों मे ही होता है। 

अगर आप दूध डेयरी का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा business idea हो सकता है क्योकि इस business को करने का कोई सीजन नहीं है यह एक permanent business idea हैं। कल भी दूध से बनी चीजों की demand थी ,आज भी है और आगे भी रहेगी। 

ये भी पढ़ें- डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें? 

7. मशीनरी रेंट पर देने का बिजनेस | Rental Business

small business ideas in hindi machinary renting business

कंस्ट्रक्शन , माइनिंग या ट्रांसपोर्टेशन से जुड़े कामो के लिए जरूरी मशीन को रेंट पर देना भी बहुत फायदेमंद बिजनेस आईडिया है। 

जो लोग इस तरह के चीजें रेंट पर देते हैं वो खुद का कोई शॉप नहीं खोलते हैं क्योकि मशीन का साइज ही इतना बडा होता है। 

लोग-बाग बड़े-बड़े मशीन को थोड़े समय के लिए खरीदने से अच्छा रेंट पर लेना उचित समझते हैं।  

अगर आप मशीनरी से जुड़े उपकरण को रेंट पर देने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको माध्यम लागत लगाना होगा। 

गूगल में सर्च करें-  मशीन रेंट पर देने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

8. ट्रेवल एजेंसी | Travel Agency

small business ideas in hindi travel agency ka business

यह भी एक small business idea है जिसे low investment के साथ शुरू किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक office की जरूरत होगी । आप चाहे तो खुद का office बनवा सकते हैं या फिर शुरू-शुरू मे किराए पर लेकर काम चला सकते हैं।  

इस business को शुरू करने के लिए यही आपका एक investment होगा। हालाकि आप चाहे तो advertisement पर भी पैसे खर्च कर सकते हैं। इस business को चलाने के लिए आपको bus transport service और hotel वालों से संपर्क बनाना होगा। 

इस तरह आप travel agency का business शुरू कर सकते हैं। इस business मे आपकी कमाई commission base पर होती है।

ये भी पढ़ें- ट्रेवल एजेंसी बिजनेस कैसे शुरू करें?  

9. ब्यूटी पार्लर | Beauty Parlour 

small business ideas in hindi beauty parlour

आजकल महिलाए चाहे बाजार जाती हो या किसी शादी-पार्टी मे जाने वाली हो अपने खूबसूरती का विशेष ध्यान रखती है यहाँ तक की beauty parlour मे इसके लिए पैसे खर्च करने मे भी नहीं हिचकिचाती हैं । इसलिए यह महिलाओ के लिए best business idea है। यह business महिलाओ के लिए पार्ट टाइम business idea भी हो सकता हैं।

जिन महिलाओ को सजाने-सवारने का काम अच्छा लगता है वो महिला इस business को चाहें तो घर से शुरू कर सकती है या फिर पास मे कहीं कोई दुकान किराए पर लेकर भी इस business को शुरू कर सकती हैं। 

यदि beauty parlour का अच्छा ज्ञान नहीं लेकिन फिर भी इस काम को करने मे दिलचस्पी है तो वह महिला किसी दूसरे beauty parlour मे जाकर वहाँ कुछ महीने काम करके इसकी trening ले सकती है। फिर इस business को आराम से शुरू कर सकती हैं। यह बिज़नेस औरतों के लिए बेस्ट है।

गूगल में सर्च करें-  ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

10. फोटोग्राफी बिजनेस | Photography Business 

small business ideas in hindi photography business

अगर फोटो खीचना आपका शौक है तो इस शौक को अपने profession मे बदलकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा business idea है जिसमे आपको investment के रूप मे केवल एक D.S.L.R. camera की जरूरत है बाकी आपका मेहनत और जूनून ही काफी है। 

अगर आपके अंदर सही angle के साथ फोटो खीचने का tailent है तो आप एक अच्छा फोटोग्राफर बन सकते हैं।

गूगल में सर्च करें- फोटोग्राफर कैसे बने?

11.कन्सलटेंसी | Consultancy

small business ideas in hindi consultancy

हर क्षेत्र के अपने विशेषज्ञ होते हैं जिनकी अपनी भूमिका होती है। आप जिस भी फील्ड मे विशेषज्ञता रखते हैं उसकी consultancy service दे सकते हैं। 

आईटी ,finance ,health sector के लोग अपनी कंसल्टेंसी सर्विस देकर पैसा चार्ज कर रहे हैं और बेहतरीन कमाई कर रहे हैं।

गूगल में सर्च करें-  कंसल्टेंसी सर्विस का बिजनेस कैसे शुरू करें?

12.पानीपुरी का व्यवसाय | Golgappa Stall 

small business ideas in hindi panipuri ka business

 वैसे तो गोलगप्पा हर किसी को खाना पसंद है लेकिन इस मामले मे लड़कियां ज्यादा आगे हैं । इसकी demand का अंदाजा गोलगप्पा स्टाल पर गोलगप्पा खाने के लिए लोगो की लगी भीड़ से लगाया जा सकता है।  

गोलगप्पा स्वादिष्ट होने के साथ इसका मसालेदार जीरायुक्त पानी पेट के लिए लाभदायक होता है। इस business को शुरू करने मे यदि आप हिचकिचा रहे हैं तो पानी पूरी बेचने के लिए आप किसी कर्मचारी को भी रख सकते हैं। इस तरह कई गोलगप्पा स्टाल अलग-अलग जगह खोलकर आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है।

ये भी पढ़ें- पानी पूरी बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?   

13. मुर्गी पालन का बिज़नस | Poultry Farm  Business

small business ideas in hindi murgi palan ka business

इस दुनिया मे दो तरह के लोग रहते हैं एक वो जो जीने के लिए खाता है और दूसरा वो जो खाने के लिए जीता है। जो खाने के लिए जीता है उनकी संख्या दुनिया मे बहुत अधिक है।

इसलिए मार्केट मे चिकन की मांग भी बहुत अधिक है। और business हमेशा उसी चीज का किया जाता है जिसकी demand मार्केट मे ज्यादा होती है। 

अगर आप इस business को करने मे interested हैं तो यह भी काफी profitable business idea है क्योकि जब चूजे छोटे होते हैं तो आप इन्हे कम कीमत मे खरीद कर बने होने पर अच्छे भाव मे बेचकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। 

आप इस business को छोटे और बड़े दोनों स्तर पर शुरू कर सकते हैं। यानि कि अगर आपके पास कम investment है तो भी आप इस business को शुरू कर सकते हैं।  

ये भी पढ़ें- मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?   

14. मछली पालन का बिज़नस | Fish Farming Business

small business ideas in hindi fish farming business

कुछ लोगों को मुर्गी से ज्यादा मछ्ली खाना पसंद होता है। वहीं कुछ लोग दोनों ही खाना पसंद करते हैं। खैर सबकी अपनी-अपनी पसंद है। मछ्ली की भी मार्केट मे अच्छी डिमांड है। 

अगर आपके पास मछ्ली पालन के लिए कोई अच्छा सा तालाब या नर्सरी वगैरा है तो आप मछली पालन का business शुरू कर सकते हैं।

गूगल में सर्च करें – मछली पालन का बिजनेस कैसे शुरू करें?

15. मसाले का बिज़नस | Spice Business

small business ideas in hindi masale ka business

low investment मे घर से शुरू किया जाने वाला यह एक अच्छा business idea है। रसोई मे जितनी भी सब्जियाँ बनती हैं उन सब मे मसालों का उपयोग किया जाता है। 

मसालो के बिना सब्जी खाने का मजा ही किरकिरा हो जाता है। 

अगर आप इस business को करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मार्केट से साबूत मसाले खरीदने होंगे। इन मसालो को आप थोक रेट मे खरीदे जिससे आपको ये सस्ती पड़ जाएगी। मसालों को पीसने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत भी पड़ेगी। मसाला पीसकर आप बढ़िया से पैकेट मे पैक करके मार्केट मे दुकानदारों को या होलसेलर को बेच सकते हैं। 

अगर आप इस business मे सफल होना चाहते हैं तो आपके मसाले की quality औरों से जबरजस्त होनी चाहिए। साथ ही आप जिस पैकेट मे अपना मसाला पैक कर रहें है वह branded लगनी चाहिए।

गूगल में सर्च करें- मसाले का बिजनेस कैसे शुरू करें?

16. वीडियोग्राफी बिज़नस | Videography Business

small business ideas in hindi videography business

आजकल videography का चलन है। शादी पार्टी मे लोग videographer को बुलाते हैं जिससे उन खुशी के लम्हों को camera मे कैद किया जा सके।  

अगर आपको videography का काम आता है बहुत अच्छी बात है आप इस business को शुरू कर सकते हैं और अपने कला को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं। लेकिन अगर आप इस काम को करने का कोई idea नहीं है तो आप इस को सीखने के बाद भी कर सकते हैं। जिस व्यक्ति को videography का काम आत है उसने भी तो कभी सीखा होगा।

गूगल में सर्च करें-  वीडियोग्राफी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

17. ब्याज पर पैसे देने का धंधा | Money Lending 

small business ideas in hindi byaaj par paise dene ka dhandha

यह एक ऐसा business idea है जिसमे आप पैसे से पैसे कमा सकते हैं। ब्याज पर पैसे देने का business शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा investment की जरूरत नहीं है। आप इस business को कम investment मे भी शुरू कर सकते हैं। आप इस business मे शुरू-शुरू मे ब्याज पर कम पैसे दे और जब आपका business grow करने लगे तो इसमे आप ज्यादा निवेश कर सकते हैं। 

वैसे तो इस business को कहीं से भी शुरू किया जा सकता हैं लेकिन गाँव मे यह business ज्यादा बढ़िया चलता है।

ये भी पढ़ें- ब्याज पर पैसे देने का धंधा कैसे शुरू करें? 

आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1. सबसे सफल छोटे व्यवसाय क्या हैं ?

Ans :  सभी व्यवसाय सफल व्यवसाय ही हैं क्योकि जिस व्यावसाय को आप काम आंक रहे हैं उसी को करके दूसरा व्यक्ति सफल हो चुका है।

Q2. कम निवेश के साथ छोटा व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है ?

Ans :  अगर आपके पास investment के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं तो फूल माला का दुकान ,सब्जी का business और travel agency के business को कम पैसे मे शुरू कर सकते हैं।

Q3. शुरू करने के लिए सबसे आसान व्यवसाय क्या है ?

Ans : service related business startup के लिए सबसे अच्छे व्यवसाय माने जाते हैं।

Q4. घर से शुरू किये जाने वाले कम निवेश के व्यवसाय क्या है ?

Ans : घर से शुरू करने वाले व्यवसाय आपके कौशल पर निर्भर करते हैं. आप जिस चीज में निपुण हैं, आप उसका व्यवसाय शुरू कर उसे अपने पैसे कमाने का जरिया बना सकते हैं.

Q5. कम पूंजी के साथ शुरू किया जाने वाला सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : आपकी जिस व्यवसाय में सबसे अधिक रूचि हैं वहीँ व्यवसाय सबसे अच्छा  व्यवसाय होता हैं, क्योकि उसे आप बहुत ही ईमानदारी एवं योजना बद्ध तरीके से करते हैं. फिर चाहे वह कम निवेश के साथ शुरू किया जाने वाले व्यवसाय ही क्यों न हो.

Q6. कम खर्च में ऑनलाइन कौन सा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?

Ans :  कम खर्च में ऑनलाइन निम्न व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ?
 ब्लॉगिंग
वेबसाइट डिजाइनिंग
डेटा एंट्री
एफिलिएट मार्केटिंग
यूट्यूब चैनल
ड्रॉपशिपिंग
रिक्रूटमेंट फर्म आदि इसी तरह के कई व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

दोस्त ये थे कुछ स्माल बिजनेस आइडिया ( Business Ideas in hindi by earningmitra.com ) हमे उम्मीद है कि कम इन्वेस्टमेंट में शुरू होने वाले business ideas के ऊपर लिखा गया यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

5/5 - (4 votes)

Leave a Comment