Manufacturing Business Ideas In Hindi 2022

Free Join Our Telegram

क्या आप Manufacturing Business Ideas In Hindi में जानना चाहते हैं?  

अगर हाँ, तो स्वागत है आपका इस धमाकेदार आर्टिकल में. 

आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही Important है क्योकि आज हम आपको अलग-अलग टाइप ऐसे Manufacturing Business Ideas के बारें में जानकारी देने वाले हैं जिसके जरिए आप बहुत ही आसानी से अपने पसंद का एक अच्छा-सा बिजनेस शुरू कर पाएंगे.

सो, अगर आप Manufacturing Business Ideas In Hindi के बारे में जानने के लिए तैयार है तो इस महत्वपूर्ण आर्टिकल के साथ लास्ट तक बने रहिएगा।

वैसे अगर आप बिज़नेस से रिलेटेड books पढ़ना पसंद करते हैं तो आप Business Books In Hindi वाले पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Contents

Manufacturing Business Ideas In Hindi 

Home Based Manufacturing Business Ideas In Hindi

अगर आप अपने घर से ही कोई मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो Home Based Manufacturing Business Ideas In Hindi के इस लिस्ट को देखे. 

1. अगरबत्ती बनाना

अगरबत्ती बनाने का बिजेनस छोटे या बड़े पैमाने पर शुरू किया जा सकता है। इंडिया में, अगरबत्ती एक ऐसा चीज है जो लगभग हर घर में उपयोग किया जाता है. क्योकि यहां धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती या धूप जलाने की प्रथा पुराने समय से चली आ रही है, जिसमे अगरबत्ती का होना बहुत जरूरी है।

2. मोमबत्ती बनाना

मोमबत्ती बनाने का बिजेनस छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सकता है। लोग न केवल धार्मिक कामो के लिए बल्कि सजावट के सामान के रूप में भी मोमबत्तियां जलाते हैं। 

आमतौर पर मिलने वाली लंबी सफेद मोमबत्ती के अलावा, सुगंधित और सजावटी मोमबत्तियों का भी मार्केट में अच्छा डिमांड है। 

3. बॉल पेन रीफिल मेकिंग

बॉल पेन रिफिल बनाने की प्रक्रिया सरल होती है। इसके अलावा, आप इस बिजनेस को एक मीडियम इंवेटस्टमेंट के साथ Home Based Manufacturing Business Ideas In Hindi के रूप में शुरू कर सकते हैं। बॉलपेन छात्रों, शैक्षणिक संस्थान के लिए लेखन का एक जरूरी साधन है।

4. बिंदी बनाना

छोटी स्टार्टअप पूंजी से बिंदी बनाने का बिजेनस शुरू किया जा सकता है। आम तौर पर, बिंदी उपयुक्त चिपकने के साथ मखमली कपड़े का एक छोटा टुकड़ा होता है। यह अलग-अलग रंगों, साइजो में मिलता है। 

5. ब्लाउज हुक बनाना

आप Home Based Manufacturing Business Ideas In Hindi के अंतर्गत ब्लाउज हुक बनाने का बिजेनस शुरू कर सकते हैं। यह परिधान और कपड़ा उद्योग के लिए एक बेहद जरूरी चीज है। यह आमतौर पर महिलाओं के परिधान जैसे ब्लाउज, चूड़ीदार, टॉप, कमीज, फ्रॉक आदि में उपयोग किया जाता है।

कम स्टार्टअप पूंजी निवेश वाला कोई भी व्यक्ति अच्छा पैसा कमाने के लिए इस बिजनेस को शुरू कर सकता है। 

थोक व्यापारी और रीटेल सेलर  के अलावा हर कपड़ा बनाने वाली कंपनी, और दर्जी इस उत्पाद के खरीदार हैं।

6. असेंबलिंग बिजनेस

छोटे लेबल पर असेंबलिंग बिजेनस शुरू करने से बिजेनसमैन बड़े लेवल पर मैनुफैक्चरिंग की तुलना में कम मात्रा में पूंजी का रिस्क  उठाना पड़ता है । इसके अलावा,असेंबलिंग बिजेनस शुरू करना और इसे मैनेज करना आसान होता है।

7. चाक बनाना

आप छोटे लेवल पर घर से चाक बनाने का बिजेनस शुरू कर सकते हैं। हमारे देश के स्कूलों मे अभी भी चाक का इस्तेमाल बड़े स्तर पर होता है।

स्कूलो और ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के अलावा, चाक का उपयोग दर्जी, फर्नीचर बनाने वाले भी करते है।  

Food Manufacturing Business Ideas In Hindi

अगर आप food manufacturing business ideas in hindi की तलाश कर रहे है  तो यहाँ इसकी लिस्ट देखे- 

1. बेकरी

बेकरी , हमारे इंडिया में सबसे ज्यादा लाभदायक food manufacturing business में से एक है। कोई अपना या किराए का स्थान लेकर स्टार्ट कर सकता है। 

बेकरी बिजेनस में सफलता प्राप्त करने के लिए सही प्रोडक्ट को चुनना और सही मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपनाना बहुत मायने रखता है। 

डिमांड और फाइनेंसियल कंडीशन को ध्यान में रख कर अपने बेकरी बिजनेस के लिए किसी एक प्रोडक्ट को चुन सकते हैं।

2. बिस्किट बनाना

बिस्किट बनाने का व्यवसाय बहुत ही मुनाफे वाला बिजनेस है। आप छोटे लेवल पर इस बिजनेस कोशुरू कर सकते हैं। 

वैसे बिस्किट बनाने का बिजनेस एक ट्रेडिशनल बिजनेस है और कोई भी बिजनेसमैन इस व्यवसाय को कम इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकता है। 

मॉर्डन, बड़ी क्षमता वाले और स्वचालित बिस्कुट की मशीनों के आने के बावजूद, बहुत सारे लोग अभी भी  लोकल बेकरी से ताजा बिस्कुट खाना पसंद करते है क्योंकि वे सस्ते होते हैं और अलग-अलग किस्म में मिलते हैं।  

3. ब्रेड बनाने का बिजनेस  

हाई क्वालिटी वाले ब्रेड फाइबर और कार्बोहाइड्रेट को, कम वसा वाले रूप में प्रदान करती है जो पोर्टेबल और स्वादिष्ट होती है। अच्छी ब्रेड कभी भी स्टाइल से बाहर नहीं जाती है। रोटी उत्पादन उद्योग में कई विविध अवसर हैं। शहरी  इलाकों में ताजी वाले ब्रेड की हमेशा मांग रहती है। Bred बनाने का काम भी काफी आसान होता है।

4. चॉकलेट बनाना

चॉकलेट के अलग-अलग टाइप के अनुसार इनको बनाने का प्रोसेस अलग-अलग हो सकता है। कच्चे माल की उपलब्धता के अनुसार आप चॉकलेट बनाने के लिए स्वाद और जरूरी सामग्री क्या-क्या लगेगा ,यह तय कर सकते हैं। चॉकलेट बनाना सबसे ज्यादा मुनाफे वाला Food Manufacturing Business में से एक है।

Small Scale Manufacturing Business Ideas In Hindi

क्या आप कम इन्वेस्टमेंट के साथ Small Scale पर Manufacturing Business शुरू करना चाहते हैं? 

आगे हम आपको ऐसे small scale manufacturing business ideas in hindi की जानकारी दे रहे हैं, जिनमे कम इन्वेस्टमेंट और मैनपॉवर की जरूरत होती है।

# 1 ऑटोमोटिव पार्ट्स बनाने का बिजनेस

अगर आपके पास ऑटोमोबाइल बिजनेस इंडस्ट्री में कम लागत वाले इस स्टार्ट-अप बिजनेस का एक्सपीरियंस है तो आप  कारों और माल-गाड़ी बनाने वाली कंपनी के लिए स्पेयर पार्ट्स और टूल्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते है।

#2. हर्बल हेयर ऑयल मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

हर्बल हेयर ऑयल (आयुर्वेदिक) आज के टाइम में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला प्रोडक्ट है। यह सिर दर्द को कम करने के लिए भी जाना जाता है। बालों के लिए जो तेल बनाए जाते हैं उनमे मुख्य रूप से वेजिटेबल आयल और मिश्रित इत्र के रूप में शामिल होते हैं।

#3. केला वेफर निर्माण

कोई भी व्यक्ति कम इन्वेस्टमेंट के साथ केला वेफर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकता है। 

यह मुख्य रूप से होटल, रेस्तरां वगैरह में यूज किया जाता है। केले के वेफर्स बनाने के लिए, पहले आपको हरे केले को साफ करना होगा , स्लाइस करना और फिर तलने के बाद आप इसे यूज में ला सकते हैं। यह एक पॉपुलर स्नैक फूड है और मार्केट में इसकी अच्छी डिमांड रहती है।

#4. डिटर्जेंट पाउडर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस 

एक नया बिजनेसमैन लोगों के आज और आने वाले भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए ब्लू डिटर्जेंट पाउडर की एक यूनिट लगा सकता है और इस क्षेत्र में अच्छी तरह से बिजनेस कर सकता है।

#5 डायपर निर्माण व्यवसाय

नवजात बच्चे के लिए माँ और पिताजी से बेहतर डायपर के महत्व को और कौन जानता है? डायपर एक ऐसा प्रोडक्ट होता है जिसकी जरूरत पूरे साल भर रहती है। डायपर बनाने में खर्चा भी काफी कम आता है। आप डायपर बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और उन्हें थोक में बेच सकते हैं।

Best Manufacturing Business Ideas In Hindi

1- लकड़ी या एमडीएफ फर्नीचर बनाने का बिजनेस 

हाल में ही एक रिपोर्ट आया है जिसमे कहा गया है साल 2020-2024 के दौरान भारतीय फर्नीचर मार्केटप्लेस के 12.91% CGR से बढ़ने की उम्मीद है। इसलिए, आने वाले टाइम में इंडिया में लकड़ी या एमडीएफ  फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करना फायदेमंद manufacturing business ideas in hindi साबित होगा।

इस बिजनेस को कैसे शुरू करें : लकड़ी, एमडीएफ, या पार्टिकल बोर्ड फर्नीचर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए, आपको बढ़ई या काम करने के लिए टीम के साथ एक ऐसी जगह की जरूरत होगी जहां से हवा का आना जाना बना रहता हो। 

मिनिमम इन्वेस्टमेंट:  आप इस व्यवसाय को लगभग 2,50,000 रुपए या इससे ज्यादा इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं। 

2- गारमेंट्स या क्लॉथ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

हमारा इंडिया अपने सूती और रेशमी कपड़ों के लिए जाना जाता है। 

अगर आप एक ऐसे राज्य में रहते हैं जो अपने क्वालिटी युक्त कपास या रेशम प्रोडक्शन के लिए जाना जाता है तो ऐसे में गारमेंट्स या क्लॉथ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए आपको बेस्ट क्वालिटी वाले रॉ मटेरियल खरीदने को बड़ी आसानी से मिल जाएगा.  

और ऐसे में, गारमेंट्स या क्लॉथ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आपके लिए Best Manufacturing Business Ideas In Hindi साबित होगा। 

इस बिजनेस को कैसे शुरू करें :क्लॉथ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

शुरू करने के लिए, आपको उस जगह पर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना होगा जहां से इसके कच्चे माल और आयात या निर्यात केंद्रों मौजूद हो।

मिनिमम इन्वेस्टमेंट:  आप इस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को मध्यम से बड़े पैमाने पर 4,00,000 रुपए या इससे ज्यादा के इन्वेस्टमेंट  में शुरू कर सकते हैं. 

3- फैशन या कीमती आभूषण मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस 

गारमेंट्स या क्लॉथ सेक्टर की तरह ही, ज्वैलरी को सबसे ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस में गिना जाता है।  

अगर आपके पास आभूषण डिजाइनिंग के लिए एक रचनात्मक कला है, तो ऐसे में , आप ज्वैलरी डिजाइनिंग और मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अधिकतम रिटर्न और ज्यादा बेनिफिट कमाने के लिए  अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के बारे में सोच सकते हैं।

इस बिजनेस को कैसे शुरू करें : कीमती आभूषणों का  मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए, आपको फैशन ज्वैलरी के क्वालिटी वाले टुकड़ों के लिए कच्चे माल के सप्लायर की जरूरत होगी। कीमती आभूषणों बनाने के लिए, आपको कीमती धातुओं – सोना, चांदी, प्लेटिनम और कीमती या आधी-कीमत वाले पत्थरों जैसे – हीरे, मोती, नीलम, पुखराज, क्वार्ट्ज की आवश्यकता होगी। इन सब चीजो के लिए आपको सर्टिफाइड डीलर से संपर्क करना होगा. 

कम से कम कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा:  आप इस बिजनेस को लगभग 6000 रुपये के इन्वेस्टमेंट साथ स्माल लेवल पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

अगर आप मीडियम स्केल से लार्ज स्केल पर इस बिजनेस को करते हैं तो इसके लिए आपको काफी इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी , जो लगभग 5,00,000 रुपये या इससे ज्यादा हो सकता है।

Big Manufacturing Business Ideas In Hindi

#1. Paint Manufacturing Business 

Paints का इस्तेमाल ज्यादार दीवार के कलर को प्रोटेक्ट करने के लिए किया जाता है। 

अगर आप इस Industry मे अपना कदम रखते हैं तो आपका मकसद घर या इंडस्ट्रियल परपोज के लिए लिए Paints Manufacturing करना होगा। 

इस काम के लिए आपको कुछ Professional और Expert लोगो को रखना होगा जो Paint Manufacturing मे आपका हेल्प कर सके। 

आप अपने Targeted Customer के हिसाब से कई तरह के Paints बना सकते हैं जैसे कि- Water बेस पेंट , पाउडर बेस पेंट और UV बेस पेंट । 

#2. Organic Beauty products manufacturing 

हर कोई आज सुंदर दिखने की चाहत रखता है। इसीलिए लड़कियां तो लड़कियां लड़के भी Beauty Product का Use करने मे पीछे नहीं है। 

लेकिन आज Market मे जितने भी Beauty Product मिलते हैं उन सब में Chemical यूज होता है जो आगे चलकर Skin Problem खड़ी कर देता है। 

इसलिए लोग Natural Beauty से जुड़े Product की तरफ रुख कर रहे हैं। 

तो आप Big Business शुरू करने के लिए Organic Beauty प्रॉडक्ट की Manufacturing का Business शुरू कर सकते हैं। 

इसके लिए आपको पहले Market मे छानबीन करना होगा कि अगर आप इस Business मे आते हैं तो आपको किन-किन Competitor से मुक़ाबला करना होगा। 

फिर Naturally तरीके से Beauty Product बना सकने वाले Expert को अपनी Company मे Hire करना होगा जो लोगो के जरूरत के हिसाब से आयुर्वेदिक Beauty Product बना सके। 

#3. फर्नीचर फैक्ट्री 

आजकल मार्केट में कस्टम फर्नीचर की डिमांड बढ़ रही है। तो आप बिग बिजनेस आईडिया के तौर पर फर्नीचर बनाने का बिजनेस भी कर सकते हैं। 

बिग बिजनेस आईडिया होने के कारण आपको इसमे अच्छा-खासा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा लेकिन फिर बाद में आप इस बिजनेस से करोड़ो का मुनाफा भी कमा रहे होंगे। 

#4. फ़र्टिलाइज़र फैक्ट्री

अगर आप फ़र्टिलाइज़र मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरू करते हैं तो इसमे गवर्नमेंट की तरफ से आपको सब्सिडी और दूसरे बेनिफिट मिल सकते हैं। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी क्योकि फ़र्टिलाइज़र बनाने में काफी मशीनों और रो मटेरियल का इस्तेमाल किया जाता है। 

#5. Electric Car Manufacturer 

आप तो जानते ही हैं आज के Time पर Electric कार का Concept कितना हिट हो चुका है। 

हमारे India मे कुछ ऐसे जगह भी हैं जहां Petrol या Diesel के इस्तेमाल पर Ban लगा दिया है। 

इसके लिए लोग अपनी vehicle को CNG से चलाते थे। लेकिन अब CNG के बाद Electric कार या Bike आने से लोग अपने Vehicle को Change कर रहे हैं। 

और नए जमाने के Car , Bike का Use कर रहे हैं। 

अगर आप Renewable Energy को Support करते हैं तो आपके लिए यह Big Business idea एकदम Perfect होगा।

आप इस Business को शुरू करने के लिए अपनी Planning के हिसाब से Local या National market को Target कर सकते हैं।                                 

#6. Cement Plant 

India मे Cement Manufacturing तमिलनाडु मे 1904 से शुरू हो गया था लेकिन सिस्टमैटिक तरीके से इसकी शुरुआत गुजरात के पोरबंदर मे India Cement Limited Company के द्वारा 1914 से हुई थी।

Cement प्रॉडक्शन का बिजनेस India मे इतना तेजी से Grow कर रहा है कि हमारा इंडिया Cement Production के मामले मे विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। 

अनुमान तो यह लगाया जा रहा है कि 2025 तक India मे Cement Business 500-600 Million प्रति वर्ष तक पहुँच जाएगा। 

तो आप Big Business Idea के तौर पर इसे शुरू कर सकते हैं।

#7. Paper Mill का Business 

पेपर Industry भी हमारे India का सबसे Import इंडस्ट्री मे से एक है। वैसे यह भी Traditional Business idea है लेकिन इसे भी Big Business idea मे गिना जाता है। 

अगर आप सही Strategy के साथ इस Business को शुरू करते हैं तो आप जरूर Successful हो सकते हैं। क्योकि जमाना चाहे कितना भी Digital हो जाए कागज की जरूरत तो पड़ेगी ही। 

जब आप इस Business को शुरू करने जा रहे होंगे तो इसके लिए आपको सही Location चुनना बहुत जरूरी होगा। और इस Business को शुरू करने के लिए Best Location चुनने मे आपको थोड़ी मसक्कत करनी पड़ सकती है। 

Business location कुछ ऐसा चुनिये जहां से आपको Raw Material मिलना आसान हो। 

#8. Tea Leaves Business

हमारे India की चाय पूरे दुनिया भर मे Famous है। अगर आप चायपत्ती के खेती करवा करके इसे अपने Brand Name से पैकेट मे भरकर बेचेगे तो आपको इस बिजनेस से बहुत फायदा होगा। 

India मे चायपत्ती की खेती के लिए दर्जलिंग , असम और नीलगिरी जैसे जगह Best है। 

#9. टेक्सटाइल मिल 

Indian टेक्सटाइल का Industry एक Traditional Business Sector है जिसमे कताई-बुनाई , Garments सेगमेंट आते हैं। 

Textile Industry से Economy सीधे तौर पर जुड़ा हुआ है। 

इसीलिए Textile Industry को Promote करने के लिए Government ने भी इससे जुड़े एक्सपोर्ट Policy मे काफी छूट दे रखी है। 

#10. TMT Rod Manufacturing 

TMT यानि Thermo-Mechanical Treatment Of Rod/Bar . 

TMT Rod या TMT Bar का Business मीडियम या लार्ज स्केल बिजनेस मे आता है। यह भी बहुत मुनाफे वाला Business है। 

इसके अलावा अच्छी बात यह है कि भारत सरकार ने अपनी नई औद्योगिक नीति के तहत Iron और Steel Sector को Public Sector के लिए रिजर्व Industry की लिस्ट से हटाकर Private Sector मे Investment करने वालों के लिए खोल दिया है। 

#11. शराब का प्रॉडक्शन 

India के दिल्ली ,मुंबई , चेन्नई ,कोलकाता ,पुणे और बैंगलोर जैसे शहरो मे वाइन (शराब) Center की 80% Demand है और यह बहुत तेजी से बढ़ रही है। 

अगर आप इनमे से किसी शहर से ताल्लुक रखते हैं तो आप Big Business Idea के रूपए Wine Center खोलने के बारे मे सोच सकते हैं। 

#12. Drug Manufacturing Business 

Drug Manufacturing Business को फर्मास्यूटिकल मैन्यूफैक्चुरिंग बिजनेस भी कहते हैं। Drug Formula तैयार करने के लिए आपको काफी R&D करना पड़ सकता है। 

अगर आप इस फील्ड के Expert हैं और आपने इस Background से पढ़ाई की हुई है तो आप इस Business को शुरू कर सकते हैं। 

लेकिन Drug Manufacturer का License पाने के लिए आपको बहुत पापड़ बेलने पड़ सकते हैं।

#13. Sugar Mill

शुगर (शक्कर) मिल का बिजनेस Manufacturing Business Idea के अंतर्गत Big Business Idea की लिस्ट मे आता है। शुगर को गन्ने से तैयार किया जाता है इसके लिए गन्ने से शुगर बनाने वाली मशीन मे Processing करके शुगर तैयार किया जाता है। 

तो Shugar मिल का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक बड़ा-सा मशीन खरीदना होगा। 

#14. फुटवेयर का मैन्युफैक्चरिंग 

फुटवेयर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आप या तो अपना को ब्रांड लॉन्च कर सकते हैं या फिर ठीक-ठाक क्वालिटी वाले जूते ,चप्पल, सैंडल और स्लिपर बनाकर सस्ते दाम में बेच सकते है। 

अपने फुटवेयर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को आगे बढ़ने के लिए आपको मशीन खरीदने और अच्छी क्वालिटी के जूते-चप्पल बनाने के लिए और ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है 

और आपको कुछ वर्कर भी काम पर रखना होगा। 

अक्सर लोग इस तरह के क्वेश्चन पूछते हैं-

Q- मैन्युफैक्चरिंग में कौन कौन से काम आते हैं?

Ans- मैन्युफैक्चरिंग के अंतर्गत कई काम आते हैं जैसे कि – 
1. ईट बनाने का बिजनेस 
2. मोमबत्ती बनाने का व्यापार 
3. प्लास्टिक सामान बनाने का व्यापार 
4. नमकीन बनाने का व्यापार
5 थर्मल से जुड़े प्रोडक्ट बनाने का व्यापार 
6. कॉपी बनाने का काम 
7.LED बनाने का बिजनेस आदि.  

Q- कम लागत में अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans- ये हैं कुछ कम लागत वाले अच्छे बिजनेस आईडिया 
1. ब्रेड बनाने का कारोबार 
2. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस 
3. अगरबत्ती बनाने का धंधा  
4. कोचिंग सेंटर कर सकते हैं शुरू 
5. कुकीज बिस्किट बनाने का बिजनेस भी है अच्छा
6. पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है कम इन्वेस्टमेंट में. 

Q- मैन्युफैक्चरिंग उद्योग से जुड़े मशीन की जानकारी 

Ans-मैन्युफैक्चरिंग उद्योग से जुड़े अलग-अलग मशीन की जानकारी के लिए आप यह वीडियो देख सकते हैं-  👇👇

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x