इन 5 step मे शुरू करे मुर्गी पालन धंधा और कमाए मुनाफा।

Free Join Our Telegram

अगर आप बेरोजगार हैं और business करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप मुर्गी पालन धंधा को कम investment मे शुरू करके इससे अच्छा-खासा कमाई कर सकते हैं। तो मुर्गी पालन का धंधा कैसे शुरू करे चलिए जानते हैं 

1 मुर्गी पालन की जगह:

मुर्गी पालन के लिए कितने जगह यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने मुर्गियों से इस business को शुरू करते हैं। मुर्गी पालन के लिए स्थायी जगह चुने। और जगह ऐसा होना चाहिए जहां हिंसक जानवर न सके। हो सकते तो ग्रामीण इलाके मे पॉल्ट्री फ़ॉर्म शुरू करे वहाँ आपको जमीन भी सस्ती मिल जाएगी और काम करने के लिए लोग भी। 

2 मुर्गी की नस्ल:

मुर्गी पालन business शुरू करने से पहले तय कर ले कि आप कि मकसद से इस business को करना चाहते है। अगर आप मांस बेचने के लिए इस business को करना चाहते है तो आपको ब्रायलर नस्ल की मुर्गी का पालन करना चाहिए वहीं अगर आप अंडे बेचने के लिए इस धंधा को करते हैं तो आपको लेयर नस्ल के मुर्गी का पालन करना चाहिए। मार्केट मे मुर्गी के मांस और अंडे दोनों का ही अच्छा मांग है आप किसी को भी चुन सकते हैं । 

3 मुर्गी का आहार:

एक मुर्गी की कीमत उसके वजन पर निर्भर करती है और उसका वजन तभी बढ़ेगा जब आप उसे अच्छा आहार देगे। इनके आहार के रूप मे प्री स्टार्टर, स्टार्टर और फिनिशर दिया जाता है जिसे आप मार्केट से खरीद सकते हैं। इसके अलावा आप इन्हे मक्का, सूरजमुखी, तिल, मूंगफली, जौ और गेूंह आदि भी दे सकते है। 

4 मुर्गियों का रखे ध्यान:

सबसे जरूरी चीज मुर्गियों का ध्यान रखना है। अगर आपकी मुर्गी किसी वजह से मर जाती हैं तो आपके मुनाफे पर पानी फिर जाएगा। गौर करे कि पॉल्ट्री फ़ॉर्म मे शुद्ध हवा आ जा रही है या नहीं। अगर किसी मुर्गी मे कोई बीमारी के लक्षण दिखाई दे तो उसे बाकी मुर्गियों से अलग रखे। 

5 व्यवसाय की मार्केटिंग करे:

हो सकता है कि शुरू-शुरू मे आपके इस business के बारे मे किसी को पता न हो ऐसे मे आपको अपने पॉल्ट्री फ़ॉर्म business की मार्केटिंग करने की जरूरत है।इसके लिए आप चिकन बेचने वाले hotel से संपर्क कर सकते हैं। शुरू-शुरू मे आप दूसरे पॉल्ट्री फ़ॉर्म की तुलना मे अपने मुर्गियों की कीमत कम रखे जिससे लोग खुद ब खुद खिचे चले आएगे और जब धंधा पटरी पर आ जाए तो आप अपने मुर्गियों का कीमत बढ़ा सकते हैं। 

5/5 - (3 votes)

1 thought on “इन 5 step मे शुरू करे मुर्गी पालन धंधा और कमाए मुनाफा।”

Leave a Comment

x