[Top 7 ] Online Business Ideas in Hindi|ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके

Free Join Our Telegram

क्या आप online business ideas in hindiया ऑनलाइन बिजनेस करने के तरीके के बारे मे जानना चाहते हैं ?

तो पेश है आपके लिए इस टॉपिक पर यह महत्वपूर्ण जानकारी-

1) Technical Support Service

lockdown के बाद आधा से अधिक काम ऑनलाइन हो चुका है। जिसके लिए computer और mobile का इस्तेमाल किया जाता है और इन उपकरणो मे आमतौर पर कुछ-न -कुछ खराबी आती ही रहती है। अगर आप टेक्निकल काम करने मे माहिर हैं तो Zoom app या Google meet app की मदद से लोगो को online video चैट के जरिये Technical Support Service देते हैं तो इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

2) SEO Consultant

अगर आप किसी online business idea without investment के बारे मे सोच रहे है तो SEO Consultant आपके लिए best business हो सकता है। क्योकि आपके जैसे ही और लोग online business करने के लिए youtube और blogging की ओर रूख करते हैं। अगर आप seo के बारे मे जानते हैं तो आप youtube video के ranking मे इनकी help करके पैसे कमा सकते हैं। 

3) Online Teaching

यह भी एक बेहतरीन business है। लेकिन इसके लिए आपको पढ़ने-पढ़ाने के लिए काम मे interest होना चाहिए। आजकल कई सारे लोग Online teaching के जरिये मोटा कमाई कर रहे हैं। अगर आपको इस काम मे interest है तो आप zoom app के जरिये student को coaching देकर भी पैसे कमा सकते हैं।

4) Blog/Website के लिए आर्टिकल लिखना

अगर आपको लिखने मे मजा आता है तो आप दूसरे लोगो के Website के लिए आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। आज ऐसे कई website हैं जिन्हे एक अच्छे writer की जरूरत है इसके लिए वे प्रति शब्द 50 पैसे से लेकर 1 रूपये तक देने को तैयार हैं। रोजाना 1,000 word का article लिखकर आप हजार रूपये तक कमा सकते हैं। 

5) Online Store

आजकल के नई पीढ़ी के युवा offline के बजाय ऑनलाइन shopping मे खूब interest ले रहे हैं। ऐसे मे अगर आप amazon या flipkart जैसे e-commerce platform के साथ हाथ मिलाकर आप अपने online business को शुरू कर सकते हैं। 

6) Video Editing Service

आप youtube पर जितने भी video देखते हैं उन video को youtube channel पर upload करने से पहले Video editor को edit करने के लिए दिया जाता है। आज video editor की भी बहुत जरूरत है। अगर आपको video editing आती है तो आप अपने  Video Editing Service देकर online अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

7) Graphic Design

website के desinging  के पीछे एक ग्राफिक desiger का हाथ होता है। लोग चाहते हैं कि उनका website बढ़िया दिखे। इसके लिए वो graphic designer को hire करते हैं। अगर आपको graphic desinging करना आता है तो आप webpage, web template, logo, प्रिंटिंग सामग्री की डिजाईन इत्यादि तैयार करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको freelancing website मे अपना account बनाकर अपने Graphic Design skill के बारे मे लोगो को बताना होगा जिससे आपको वो अपने site के लिए Graphic Design का order दे सके।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x