ऐसे शुरू करें पेपर बैग बनाने का व्यापार और कमाए मुनाफा | How to Start Paper Bag making Business in hindi

Free Join Our Telegram

पॉलीथीन की वजह से होते प्रदूषण को देखते हुये सरकार ने ही इसे बैन कर दिया है। ऐसे मे यदि आप पेपर बैग बनाने का बिजनेस आइडिया के बारे मे सोच रहे हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

कच्चा माल 

पेपर बैग बनाने के लिए निम्न कच्चा माल की जरूरत होती है-

सफ़ेद और रंगीन पेपर रोल:- 45 रू प्रति रोल 

फ्लेक्सो कलर :-  180 रू प्रति किलोग्राम  

पोलीमर स्टीरियो:- 1.6 रूपए प्रति सेंटीमीटर   

कहाँ से खरीदे

कच्चा माल आपको बाजार मे आसानी से मिल जाएगा। इसके अतिरिक्त आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं।  

3 मशीन 

पेपर बैग बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको स्वचलित मशीन  आवश्यकता होगी। इस मशीन के जरिये आप 1 मिनट मे 60 पेपर बैग बना सकते हैं। मशीन की मदद से आपका काम आसान हो जाएगा और आप कम समय मे ज्यादा पेपर बैग बना सकेगे।

 कीमत 

पेपर बैग मेकर मशीन आपको कम से कम 3 लाख रूपये मे मिल जाएगा । 

कहाँ से खरीदे 

इन मशीन को खरीदेने के लिए आप https://dir.indiamart.com/ साइट 

मे विजिट कर सकते हैं।खरीदते समय आपको ध्यान रखना है कि मशीन मे डबल कलर/ फोर कलर फ्लेक्सो प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट, मेन ड्राइव के लिए 3 हॉर्स पॉवर का मोटर तथा फ्लैट फोर्मिंग डाई और स्टीरियो डिजाईन रोलर होना चाहिए। 

4 आवश्यक जगह

मशीन को रखने और अन्य कार्यो को करने के लिए आपको कम से कम 300 वर्ग फीट स्थान की जरूरत होगी। इसके लिए आपको ऐसे स्थान का चयन करना चाहिए झन ट्रांसपोर्ट और बिजली की अच्छी व्यवस्था हो। 

पेपर बैग बनाने की प्रक्रिया

  • •सबसे पहले पेपर रोल को जरूरत के आकार में काट लें और बीच से मोड़ कर मार्जिन बना लें. मार्जिन के दोनों हिस्सों को मोड़ कर चिपका दें और सूखने के लिए छोड़ दें. 
  • •इसके बाद दूसरे कागज के टुकड़े को मोड़ कर पेपर के दोनों सिरों को जोड़ दें. 
  • अपनी  जरूरत के अनुसार साइड के हिस्सों को मोड़ कर एकल डिजाईन दें.फिर पेपर के गत्ते को इसके अन्दर ग्लू की सहायता से सेट करें.
  • •पंचिंग मशीन की मदद से आप इसके दोनों ऊपरी सिरों में छेद करें  , ताकि इसमें हैंडलटैग लगाया जा सके. इस तरह हैण्ड मेड पेपर बैग बन कर तैयार हो जाता है।.

विभिन्न साइज के बैग

आपको उसी साइज़ के पेपर बैग बनाने चाहिए जिसकी मार्केट मे ज्यादा मांग हो। सामान्यतः निम्न साइज़ के पेपर बैग की मार्केट मे डिमांड होती है-

4.25X 6 

5.25X7.5 

6.75X8.5 

8.25X10 

9.75X12.75 

10.5X16 

कुल लागत 

इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 3-5 लाख रूपये की लागत आएगी। इतने रूपये मे आपको मशीन और अन्य सामान मिल जाएगा। 

 9 मार्केटिंग करें 

अगर आप पेपर बैग बनाने के बिजनेस में जल्दी सफलता पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मार्केटिंग करनी पड़ेगी। 

10 किसे बेचे पेपर बैग

आप अपने पेपर बैग को विभिन्न बड़े शौपिंग मॉल, गिफ्ट शॉप वालों से बात कर उन्हे  बेच सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप अपने पेपर बैग को ऑनलाइन फ्लिपकार्ट या amazon मे भी बेच सकते हैं। 

10 लाभ ( Profit)

स्वचलित मशीन की मदद से आप एक मिनट मे 60 पेपर बैग बना सकते है।प्रति बैग से आपको 10 पैसे का मुनाफा मिलेगा। यानि एक मिनट मे आप 6 रूपये कमा सकते हैं इस हिसाब से आप दिन का 2,800 रूपये और महीने का 70,000 हजार रूपये तक कमा सकते हैं।   

11 लोन (Loan)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप लोन प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी बैंक से आपको लोन मिल जाएगा। 

13 ट्रेनिंग लें

पेपर बैग बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पेपर बैग बनाने वाली किसी दूसरे व्यक्ति/कंपनी से इसकी ट्रेनिंग ले लेनी चाहिए। आप चाहे तो youtube की मदद ले सकते हैं।

5/5 - (2 votes)

Leave a Comment