रद्दी का बिजनेस कैसे शुरू करे |Raddi Ka Business 2022

Free Join Our Telegram

अगर आप कम पढ़े लिखे है या 12 वी फेल है तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसे आपके जैसा कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है, क्योकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं है. 

तो आज के इस पोस्ट में हम आपको रद्दी के बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं. 

उम्मीद करते हैं कि पिछले आर्टिकल की तरह यह आर्टिकल भी आपको खूब पसंद आएगा. 

पेश है आपके लिए यह खास जानकारी……………. 

रद्दी का बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी चीजें- 

  1. कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करने का स्किल
  2. शॉप डालने के लिए एक बढ़िया लोकेशन जहां से लोगो का आना-जाना होता हो. (लगभग 100 स्क्वायर फ़ीट)

* अगर आप लोगो के घर-घर जाकर रद्दी इकठ्ठा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको शॉप डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मुम्बई में जो लोग रद्दी का बिजनेस करते हैं वो होम डिलीवरी ही करते हैं उनका खुद का कोई शॉप नहीं होता है.

रद्दी के बिजनेस को शरू करने के किन-किन चीजों में इन्वेस्ट करना होगा? 

रद्दी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी. बस इन चीजों का बंदोबस्त करना होगा- 

  • एक बोर्ड 
  • एक कांटा (तौलने वाली मशीन)
  • और जगह का भाड़ा

* रद्दी तौलने की मशीन आपको 12,000 रुपए के आसपास में मिल जाएगी. 

रद्दी के दुकान में क्या-क्या रख सकते हैं?

रद्दी के दुकान में आप बुक और नोटबुक ले सकते हैं. अगर कोई बुक सही-सलामत मिलती है तो आप उसे किसी और कस्टमर को सेल भी कर सकते हैं. 

अपना रद्दी किसे बेचे? 

हर शहर में रद्दी खरीदने वाला एक मेन डीलर होता है. आप अपनी रद्दी इन्हें बेच सकते हैं. रद्दी बेचने के लिए आपको खुद से माल लोड करके ले जाना होगा. जब आपके पास 1 टन रद्दी इकठ्ठा हो जाए तो आप बेचने के लिए ले जा सकते हैं.

रद्दी का भाव कितना होता है? 

रद्दी का भाव कोई फिक्स नहीं होता है  क्योकि अगर मार्केटिंग में रद्दी का डिमांड बढ़ता है तो रद्दी का भाव बढ़ जाता लेकिन अगर डिमांड कम हुआ तो रद्दी का भाव भी गिर जाता है.   इसलिए इसके बारे में सही से बता पाना थोड़ा मुश्किल है. 

इस बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है? 

इस बिजनेस में होने वाली कमाई कितनी होगी यह आपके सेल पर निर्भर करता है. 

आप डीलर को जितना ज्यादा रद्दी देगे आपको उतना ही ज्यादा मार्जिन मिलेगा. 

उदाहरण के लिए- 

अगर आप डीलर को 1 दिन में  टन माल भेजेते हैं तो वो आपको इस पर ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन देगा लेकिन अगर आप 100 देते हैं तो आपको मिलने वाला रेट थोड़ा कम हो सकता है.

अपने दुकान में ज्यादा से ज्यादा ग्राहक कैसे लाए? 

अगर आप अपने रद्दी के बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा ग्राहक लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बाकी लोगो की तुलना में0 कस्टमर से अच्छा व्यवहार करना होगा , उनसे अच्छे से पेश आना ताकि उनके नजरों में आप बेस्ट दुकानदर बन जाए और आपको अपनी तरफ से बेस्ट सर्विस देना होगा. 

बेस्ट सर्विस का मतलब कि अगर कोई कस्टमर अपनी रद्दी बेचने के लिए आता है तो आप उसे वही रेट दे जो मार्केट में चल रहा है. इससे कस्टमर को नाराजगी नहीं होगी कि ये भैया तो बहुत सस्ते में रद्दी लेते हैं. 

1 नंबर रद्दी और 2 नंबर रद्दी किसे कहते हैं? 

रद्दी के बिजनेस में लोग अक्सर इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल करते हैं. 1 नंबर रद्दी का मतलब होता है बिना इस्तेमाल किया हुआ रद्दी और 2 नंबर रद्दी का मतलब होता है यूज किया हुआ रद्दी. 

रद्दी के बिजनेस में सफल होने के टिप- 

  1. ज्यादा से ज्यादा लोगो से अपना कांटेक्ट बनाइए.
  2. अपने बात करने के तरीको को सुधारे 

रद्दी के बिजनेस में क्या सावधानी रखे? 

आपको कुछ ऐसे कस्टमर मिलेंगे जो अपना रद्दी बेचकर ज्यादा पैसा कमाने के लिए उसमे कोई भारी चीज जैसे पत्थर वगैरा दबा देगे, तो ऐसे में आपको रद्दी का सही वजन पता नहीं चलेगा. 

इसलिए रद्दी खरीदते समय चेक जररू कर ले कि कहीं कुछ लोचा तो नहीं है. 

आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना होगा कि बारिश के मौसम में आपका रद्दी भीगे नहीं. 

रद्दी बिजनेस में ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कैसे कमाए?

अगर आप रद्दी बिजनेस से ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी गोडाउन से माल न खरीदकर सीधे लोकल मार्केट से रद्दी खरीदना चाहिए. क्योकि वहां से आपको बहुत ही सस्ते में मिल जाएगा. 

अगर आपके पास खुद का गाड़ी होगा तो आप घर-घर जाकर रद्दी इक्कठा कर सकते हैं. अगर आपके पास गाड़ी नहीं भी है तो आप अपने आसपास देखिए कि कौन आपको कम रेंट पर गाड़ी दे सकता है. 

आप जब माल लेकर बेचने (अनलोडिंग) के लिए जाए तो ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमाने के लिए आप कुछ खराब माल बीच में रख दे बाकी सही माल ऊपर और नीचे रख दे. 

जब अनलोडिंग होगा तो वो खराब माल बीच में ही दबा रह जाएगा और इस तरह खराब माल बेचकर भी आप ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं. 

जहां आप माल अनलोडिंग करने के लिए ले जा रहे हैं , वहां के लेबर को अगर आप पहले से कुछ खिला-पिला देगे तो ये काम आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा. 

रद्दी का बिजनेस कैसे शुरू करे वीडियो?

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x