Top 5 Real Estate Business Ideas In Hindi 2022

Free Join Our Telegram

भारत विस्तार की दृष्टि में बहुत ही बड़ा देश है। और जनसंख्या भी में भारत विश्व में दूसरे नंबर पर आता है। इसी कारण से भारत में पिछले बहुत समय से Real estate का बिजनेस चल रहा है।

वैसे आप लोगो ने real estate का नाम कई बार सुना होगा लेकिन क्या आपको सच मे पता है Real estate क्या होता है और आप real estate से कैसे पैसा कमा सकते है ?

Real Estate क्या होता है ?

Real estate मतलब जमीन या जमीन पर बनाई गई ब्लीडिंग, दिकाने , मकान , फ्लैट आदि बनाना या उसे बेचना।

जो भी आप जमीन पर बनी बिल्डिंग , दुकाने , बड़े बड़े कॉम्प्लेक्स देखते हैं जो की प्राइवेट प्रॉपर्टी के अंतर्गत आते हैं . इन सभी तरह के प्रॉपर्टी के खरीदने – बेचने के काम को Real estate Buisness कहते है।

जमीन पर मकान बनाना उस मकान को बेचना या तो उसके भाड़े पे देना यह सब Real estate Buisness के अंदर आता है।

हम वर्तमान में Real estate को चार भागों में भी विभाजित कर सकते है | जैसे की
1.रेजिडेंशियल
2.कमर्शियल
3.इंडस्ट्रियल
4.भूखंड रियल एस्टेट

भारत में प्राचीनकाल से ही जमीन खरीदने-बेचने का काम होता रहा है। और गांव में तो ज्यादातर लोगों के पास अपनी जमीन होती है।

चलिए हम आपको Real estate के कुछ कमाल के बिजनेस आइडिया बताते है जिसमे आप भविष्य में अपना अच्छा करियर बना सकते है।

Real estate Buisness Ideas

[1] Real estate किराए पर दे

बहुत सारे लोग होते हैं जो घर खरीद नहीं सकते आप उन लोगों को घर किराए पर दे सकते हैं। सिर्फ घर ही नहीं आप अपनी दुकान किसी को भी किराए पर दे सकते हैं।

अभी के समय ट्यूशन क्लासेस बहुत बढ़िया चल रहे हैं तो उसके लिए आप अपने किसी बड़े होल को किराए पर दे सकते हैं।

मकान , दुकान या फ्लैट को किराए पर देना एक बहुत ही बढ़िया buisness है। शहरी विस्तार में ज्यादातर घर प्रॉपर्टी ऑनर के द्वारा किराए पर दिए गए होते है।

इस बिजनेस में बहुत बढ़िया पैसा मिलता है और ज्यादा कुछ करना भी नही है बस किसी अच्छे लोगो को घर किराए पर देना है , इसमें आपको अपने घर ,दुकान का मेंटेनेंस करना होता है।

[2] property flipping

बहुत सारे ऐसे घर और बिल्डिंग होते है जो जर्जरित हो चुके होते है । या तो कोई कुदरती या कुत्रिम आपत्ति को वजह से घर खंडन बन चुके होते है। क्या आप ऐसे घरों को खरीदेंगे ?

नही , किसी का भी जवाब हां नही होगा। पर कई लोग इन्ही घरों को खरीदकर अच्छे खासे पैसे बनाते है। यह लोग इन जर्जरित मकानों को बहुत ही सस्ते दामों में खरीदते है और इनका समरकाम करके इन्ही मकानों को ऊंचे दामों में बेचते है और इसी को प्रॉपर्टी फ्लिपिंग कहते है।

[3] Construction Management

अगर आपके पास कंस्ट्रक्शन के बारे में जानकारी है या तो आप सिविल इंजीनियर के बैकग्राउंड से आते है तो आप यह काम आसानी से करके पैसा कमा सकते है।

इसी काम में किसी व्यक्ति को जहा पर कंस्ट्रक्शन का काम हो रहा है उसी साइट पर नियुक्त किया जाता है और उसे कंस्ट्रक्शन का सब कुछ हिसाब रखना होता है की ठीक से काम हो रहा है की नही।

[4] Property Dealer बन जाए

यह Real estate में बिजनेस करने का सबसे पॉपुलर तरीका है इसे Estate agent भी कहा जाता है। यह पैसा कमाने के बढ़िया विकल्प है क्योंकि आपको इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम चाहिए और प्रॉफिट ज्यादा मिलता है , इसमें आपको ज्यादा लोगो से अपनी जान पहचान बनाने की जरूरत पड़ेगी।

प्रॉपर्टी डीलर जमीन , दुकान या घर को बेचने या तो किराए पर देना का सौदा कराने वाला होता है और यह बेचने वाले के पास से इसका कुछ कमीशन लेता है कई प्रॉपर्टी डीलर तो खरीदने वाले के पास से भी कमीशन लेते है।

पहले के समय में सभी प्रॉपर्टी डीलर का काम करते थे और उन्हें कोई भी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं थी पर अभी के समय रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होता है। पर अभी भी कई सारे प्रॉपर्टी डीलर रजिस्ट्रेशन के बिना ( सरकार से छिप के ) यह काम करते है।

[5] Online काम करे

लोगो की ऑनलाइन पर निर्भरता समय के साथ बढ़ रही है। लोग मकान देखने के लिए भी ऑनलाइन प्लेटफार्म का उपयोग करते है।

आप Real estate के बारे में Blog या तो Youtube channel बना कर उसके बारे में कॉन्टेंट डाल सकते है। जब आपकी ऑडियंस रिच बढ़ जाएगी तब आपको बड़े बड़े प्रॉपर्टी ऑनर से उनकी प्रॉपर्टी के बारे स्पॉन्सर्ड कॉन्टेंट बना ने के ऑफर मिला शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा आप इसमें एफिलिएट मार्केटिंग करके एस्टेट को बिकवाकर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो।

आप ने सोशल मीडिया जैसे की फेसबुक और इंस्टाग्राम पर देखा होगा की कई ऐसे पेज होते है जो सिर्फ मकान के ही फोटो शेयर करते है और डिस्क्रिप्शन में उसके बारे में जानकारी और मोबाइल नंबर देते है जिससे लोग उन तक पहुंच पाए। आप भी खुद ऐसा पेज बना कर काम कर सकते हो या तो किसी बड़े प्रॉपर्टी ऑनर के लिए यह काम कर सकते हो।

Rate this post

Leave a Comment

x