श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन कैसे ले? यहॉं मिलेगी लोन अप्रूवल ट्रिक की जानकारी 2022

Free Join Our Telegram

स्वागत है दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के बारे में संपूर्ण जानकारी बहुत ही सरल भाषा में प्रदान करेंगे।

अर्थात यदि आप एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, और उसके लिए लोन लेने की सोच रहे हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप Shriram finance business loan के माध्यम से किस प्रकार से बहुत ही आसानी से अपना बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं।

और इसी के साथ हम यह भी बताएंगे कि श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन क्या होता है? और इस लोन को लेने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? और इसका ब्याज दर क्या है? और इसी के साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन कैसे लें? और लोन अप्रूवल कैसे मिलेगा?

यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया आर्टिकल को अंत तक पढ़े।  

Contents

Shriram finance business loan in Hindi – श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन

यदि आप एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, या अपना पहले से चल रहे बिजनेस को और भी आगे बढ़ाना चाहते हैं। और उसके लिए आपको पैसों की आवश्यकता है, जिससे आप परेशान हो रहे हैं कि पैसे कैसे लेकर आए कहां से लोन ले, तो दोस्तों आप बहुत ही आसानी से श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के माध्यम से लोन ले सकते हैं। श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के माध्यम से आप बहुत ही कम ब्याज दर एक अच्छी अमाउंट में लोन ले सकते हैं। और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, 

यदि आपका CIBIL SCORE अच्छा होगा। तो आपको बहुत ही आसानी से आकर्षक ब्याज दरों पर लोन मिल जाएगा। और श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के माध्यम से महिलाएं और भी ज्यादा आकर्षक ब्याज दरों पर लोन प्राप्त कर सकती हैं। और यदि हम Shriram finance business loan की लोन राशि के बारे में बात करें तो आप यहां से न्यूनतम 1 लाख और अधिकतम 1 करोड़ तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Shriram Finance Business Loan Details in hindi :

नाम-श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन Shriram finance business loan
ऋण दाता कौन है –श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस
ब्याज दर-ब्याज दर मात्र 15% प्रतिवर्ष है
प्रोसेसिंग फीस-प्रोसेसिंग फीस 2% से भी कम है
लोन भुगतान अवधि-लोन की अवधि 12 महीनों से 60 महीनों तक है।
लोन राशि-न्यूनतम 1लाख  से अधिकतम 1 करोड़  रुपए तक का लोन ले सकते हो।
उम्र-18 से 59 तक
ऑफिशियल वेबसाइट-https//www. ShriramCity.in/

Shriram finance business loan Eligibility – श्रीराम बिजनेस फाइनेंस लोन के लिए योग्यता

श्रीराम फाइनेंस लोन के लिए केवल वे ही लोग आवेदन कर सकते हैं। जो कि इस के लिए पात्रता रखते हैं, अर्थात योग्य है। आवेदन करने के लिए निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

  • लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से 59 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आवेदक अपने सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के लिए लोन प्राप्त कर सकता है।
  • आवेदक कर्ता का 10 लाख या उससे अधिक का वार्षिक कारोबार होना चाहिए, या आवेदक कर्ता 10 लाख से अधिक 1 साल में कमाता हो।
  • निजी लिमिटेड/ साझेदारी कंपनियों का वार्षिक कारोबार 20 लाख या इससे अधिक हो तो वही आसानी से श्रीराम फाइनेंस से लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • व्यवसाय वर्तमान समय में चल रहा हो अर्थात बंद ना हुआ हो।
  • आवेदक कर्ता के कोई भी चेक बाउंस नहीं होनी चाहिए।
  • किसी भी व्यवसाय में आवेदन कर्ता था 3 साल से होना अनिवार्य है।

यदि आप ऊपर दी गई सभी योग्यताएं रखते हैं तो आप Shriram finance business loan के माध्यम से बहुत ही आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Shriram finance business loan Documents Requirement – श्रीराम बिजनेस फाइनेंस लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक कर्ता के पास अपना आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने के लिए आपके पास कोई भी व्यवसाय पंजीकरण प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपके पास पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड में से कोई एक होना चाहिए।
  • आपके पास आपका एड्रेस प्रूफ होना चाहिए, इसमें आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस, गैस के बिल और बिजली के बिल का उपयोग कर सकते हैं।
  • आवेदक कर्ता के पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • पिछले 3 वर्षों का बैंक स्टेटमेंट।
  • आवेदक कर्ता की हाल ही की रंगीन फोटो।
  • और आवश्यक अन्य मूल दस्तावेज।

यदि आप श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन से लोन लेने की सोच रहे हैं। तो आपके पास ऊपर दिये सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। जिससे कि आपको लोन प्राप्त करने में कोई भी परेशानी ना हो।

श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के लिए आवेदन कैसे करें

श्रीराम फाइनेंस लोन के लिए यदि आप योग्य हैं, और आपके पास अभी दस्तावेज है। तो आप इसके लिए दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं। एक आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और दूसरा आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए एक-एक करके दोनों ही तरीकों के बारे में अच्छे से जानते हैं।

श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें – 

  • सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि यह है- www.shriramcity.in
  • वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको होम पेज पर प्रोडक्ट का विकल्प देखने को मिलेगा, जब आप उस पर क्लिक करोगे तो आपको नीचे की ओर बिजनेस लोन का विकल्प देखने को मिल जाएगा, आपको उस पर क्लिक करना होगा।
  • बिजनेस लोन पर क्लिक करने के पश्चात आप एक नए पेज पर redirect हो जाएंगे, जहां पर आपको बिजनेस लोन से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।
  • इस पेज पर दी गई सभी जानकारी को अच्छे से पढ़ने के पश्चात आपको नीचे की ओर scroll करके Apply Now बटन पर क्लिक करना होगा।
  • और जैसे ही आप Apply Now के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने Instant loan का फॉर्म खुलकर आ जाता है।
  • अब आपको यहां पर आपकी कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे कि आपको आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ, पैन कार्ड नंबर आदि दर्ज करके Apply Now  बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • उसके पश्चात अपना एप्लीकेशन फॉर्म मैं सभी जानकारी दर्ज करके submit करनी होगी।
  • अपनी सभी जानकारी submit करने के पश्चात श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस के कर्मचारी आप से जल्द ही संपर्क करेंगे और लोन के आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

श्रीराम बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • यदि आप इसके लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप अपने नजदीकी किस श्रीराम फाइनेंस की शाखा में जाना होगा।
  • ब्रांच में जाने के पश्चात आपको प्रांतीय कर्मचारियों से संपर्क करना होगा और आपको वहां से बिजनेस लोन की पूरी जानकारी प्राप्त करनी होगी।
  • वहां के कर्मचारियों के द्वारा आपको एक आवेदन फॉर्म दिया जाएगा।
  • आवेदन फॉर्म पर अपनी सभी जानकारियों को बच्चे से दर्ज करने के पश्चात उसमें अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • और उसके पश्चात अपना आवेदन फॉर्म उसी ब्रांच में जमा करवा देना होगा।

इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Shriram finance business loan interest rate 2022– श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन ब्याज दर क्या है? 

आपको किसी भी बिजनेस लोन के लिए आवेदन करने से पहले बिजनेस लोन के interest rate के बारे में जानकारी अवश्य निकालनी चाहिए। और यदि बात करें श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के interest rate की अर्थात ब्याज दर की, तो यह  15% वार्षिक ब्याज दर पर लोन प्रदान करते हैं। जो कि अन्य बहुत से बिजनेस लोन की तुलना में काफी आकर्षक है। आपको श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन से लोन लेने से पहले अन्य फाइनेंस बिजनेस लोन कंपनियों के ब्याज दर के बारे में जानकारी अवश्य निकालनी चाहिए। और उनकी आपस में तुलना करके जो सबसे सस्ता और अच्छा हो उसी से लोन लेना चाहिए।

श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन ईएमआई कैलकुलेटर (Shriram Finance Business Loan Calculator)

किसी भी फाइनेंस से लोन लेने से पहले आपको ब्याज दर के साथ-साथ EMI कॉपी चेक करना चाहिए क्योंकि आपके प्यार पर जितनी ज्यादा अधिक होगी आपको उतनी ही अधिक मात्रा में EMI देनी होगी और यदि आप श्री राम फाइनेंस बिजनेस लोन की EMI कैलकुलेट करना चाहते हैं तो आप उनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बहुत ही आसानी से EMI केलकुलेटर की सहायता से अपनी EMI की गणना कर सकते हैं।

श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के क्या क्या लाभ है, एवं विशेषताएं –

  • कोई भी व्यक्ति ने किसी भी छोटे या मध्यम उद्योग के लिए आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है।
  • श्रीराम फाइनेंस आपको काफी ज्यादा आकर्षक ब्याज दरों पर लोन प्रदान करता है।
  • एक के माध्यम से आप 1 लाख से लेकर 1 करोड रुपए तक की ऋण राशि आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • यदि आप एक बार लोन के लिए आवेदन करते हैं उसके पश्चात श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के कर्मचारी खुद आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपको सारी जानकारी देते हैं।
  • आप श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन के साथ 12 महीनों से 60 महीनों तक का लोन ले सकते हैं।
  • आप न्यूनतम दस्तावेजों के साथ लोन ले सकते हैं।
  • इसमें आपको प्रोसेसिंग फीस भी बहुत ही कम देनी होगी आपको मात्र 2% प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा।
  • आप अपने छोटे से बिजनेस के लिए या अपने बिजनेस को और भी बड़ा बनाने के लिए बहुत ही आसानी से श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन की सहायता से लोन ले सकते हैं।
  • आप लोन ली गई राशि को मासिक किस्तों के द्वारा अर्थात EMI के माध्यम से चुका सकते हैं।

बिजनेस लोन अप्रूवल कैसे ले? लोन अप्रूवल ट्रिक 

अगर आप चाहते हैं कि बिजनस लोन के लिए Apply करने के बाद जल्दी ही लोन का अप्रूवल मिल जाए तो आप इन चीजों को जरूर फॉलो करें- 

1. बिजनस लोन के लिए बिजनस प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाइए। 

जी हां, लोन Approval के लिए आपसे Bank अधिकार बिजनस रिपोर्ट की मांग करेंगे इसलिए आपको पहले से बिजनेस रिपोर्ट तैयार कर लेना। 

अगर आप नहीं जानते हैं कि बिजनेस प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे बनाया जाता है तो इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ें- project report format in hindi

2. क्लियर करें, क्यों लेना चाहते हैं बिजनेस लोन 

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन लेने का कई वजह हो सकता है जैसे कि बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के लिए , बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए आदि। 

लेकिन लोन का आपका क्या खास वजह है? यह अच्छे से क्लियर कर लें। बिजनेस लोन लेने के लिए अगर आपके पास ठोस वजह होगी तो लोन अप्रूवल मिलने में आपको आसानी होगी और आप Loan के पैसे को सही जगह इन्वेस्ट भी कर पाएंगे। 

3. कितने लोन की जरूरत पड़ेगी?

अगर आपको कन्फर्म नहीं है कि बिजनस शुरू करने  के लिए आपको कितने रुपए के लोन की जरूरत होगी तो इससे अच्छा यही होगा कि आप लोन के लिए अप्लाई ही न करें। 

लेकिन अगर आपको बिजनेस लोन की सख्त जरूरत है और आप चाहते हैं कि आपको लोन का अप्रूवल मिल जाए तो थोड़ा दिमाग दौड़ाइए और हिसाब-किताब लगाकर पता कीजिए आपको Exact कितने रुपयों की जरूरत पड़ सकती है। 

अगर आप कम लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको आगे चलकर पैसों की कमी हो सकती है वही अगर आप ज्यादा लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके पैसे फालतू में खर्च हो सकते हैं और आपको बाद इस रकम के लिए ज्यादा पैसे भी चुकाने पड़ेंगे। 

अगर आप इन समस्याओं के बचना चाहते हैं तो अब आपको पता है कि क्या करना है। इससे आपको Loan Approval मिलने का चांस बढ़ जाएगा। 

4. चेक करें अपना क्रेडिट स्कोर – 

कोई भी Bank या लेंडर लोन देने से पहले उस पर्सन का क्रेडिट स्कोर जरूर चेक करता है। 

क्योकि क्रेडिट स्कोर इस बात को साबित करता कि कोई बंदा लोन लेने के बाद भविष्य में पैसे वापस लौटाएगा या नहीं। 

इसलिए आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे ज्यादा होना चाहिए। इसी के साथ कई Bank या संस्था उस व्यक्ति को लोन देना ज्यादा पसंद करती है जिसका बिजनेस मार्केट में पहले से अपना पकड़ बना चुका हो। इसलिए लेंडर मांग करते हैं कि बिजनेस लोन Apply करने के लिए आपका बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना होना चाहिए।

“श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन” से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

श्रीराम फाइनेंस विकिपीडिया इन हिंदी

श्रीराम ग्रुप एक भारतीय अर्ध-सरकारी कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर चेन्नई में है । इसकी स्थापना 5 अप्रैल 1974 को R.Thyagarajan(त्यागराजन) , AVS Raja और T. Jayaraman ने की थी।  इस Group की शुरुआत चिट फंड कारोबार में हुई और बाद में श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस (वाणिज्यिक वाहन वित्त), श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस (कंज्यूमर & MSME फाइनेंस ) और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस की तरफ इन्होंने अपना कदम बढ़ाया. 

सबसे जल्दी कौन सी बैंक लोन देती है?

सबसे जल्दी HDFC बैंक लोन देती है. 

श्रीराम फाइनेंस लोन कैसे चेक करें?

श्रीराम फाइनेंस लोन चेक करने के लिए आप 1800-103-6369 नंबर पर Call कीजिए.  

श्रीराम फाइनेंस कंपनी का मालिक कौन है?

श्रीराम फाइनेंस कंपनी के मालिक और चेयरमैन R. Thyagarajan हैं. 

श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन प्रोसेसिंग फीस कितना है? 

श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन का प्रोसेसिंग फीस 2% से कम है. 

क्या Shriram Finance Business Loan के लिए ऑनलाइन घर बैठे Apply किया जा सकता हैं? 

जी हां, Shriram Finance Business Loan के लिए ऑनलाइन घर बैठे Apply किया जा सकता हैं. 

Shriram Finance से ज्यादा से ज्यादा कितना बिजनेस लोन ले सकते हैं?

Shriram Finance से आप 1 लाख रुपए से 1 करोड़ तक का बिजनेस लोन ले सकते हैं.  

Shriram Finance Business लोन लेने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए? 

अगर आप Shriram Finance Business लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपका उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए. 

श्रीराम बिजनेस लोन किस काम आता है?  

बाक़ी बैंकों की तरह श्री राम फाइनेंस बिजनेस के लिए लोन देता है. इस लोन से आप अपनी फाइनेंसियल प्रॉब्लम को साल्व कर सकते हैं. 

श्रीराम Business Loan का ब्याज दर क्या है?

श्रीराम बिजनेस लोन की ब्याज दर 15% सालाना है.  

श्रीराम फाइनेंस business loan लोन को चुकाने की अवधि कितनी है?

श्रीराम फाइनेंस business loan लोन को चुकाने के लिए आपको 12 महीने से 60 महीने का टाइम मिलता है. 

 अंतिम शब्द

आज के इस लेख में हमने आपको श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन ( Shriram finance business loan ) के बारे में बहुत ही आसान भाषा में संपूर्ण जानकारी दी है। और आपको बताया है कि आप किस प्रकार से श्रीराम फाइनेंस बिजनेस लोन कैसे लें? और इसके लिए आपको किस प्रकार से आवेदन करना है, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी हैं। उम्मीद करते हैं, कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। यदि इससे संबंधित आपका कोई भी सुझाव या हमें चाहे तो नीचे कमेंट करे। आज के इस लिए को पूरा पढेने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

( रेटिंग देकर बताए आपको यह post कैसा लगा?)

Leave a Comment

x