[Top 5] Solar Business Ideas In Hindi 2022

Free Join Our Telegram

Renewable Energy को हमारा फ्यूचर एनर्जी सोर्स बताया जाता हैं। Renewable energy में Solar एनर्जी (सोलर पैनल से उत्पन्न को जाने वाली एनर्जी) , पवनचक्की से मिलने वाली एनर्जी और टरबाइन से मिलने वाली एनर्जी मुख्य है।

और इन सभी एनर्जी में सबसे बढ़िया है Solar Energy जो की बाकी के मुकाबले किफायती है और इस बिजनेस को Large Scale पर शुरू भी किया जा सकता है। इसी कारण से Solar Buisness का भविष्य में अच्छा Market Scope है।

इसमें अच्छा भविष्य की वजह से इस सेक्टर में इन्वेस्टमेंट करना अच्छा विकल्प हो सकता है।

इसीलिए आज के इस पोस्ट में Earningmitra आपको Top 5 Solar Buisness Ideas की जानकारी In hindi में देनें वाला है जिससे आप इस फील्ड से रिलेटेड कोई नया बिजनेस शुरू कर सके।

लेकिन Solar Businesss Ideas के बारे में जानने से पहले आपको यह समझना ज्यादा जरूरी है कि Solar Energy को ही क्यू ज्यादा महत्व दिया जा रहा है ? चलिए इसे समझते है ।

Solar की importance ज्यादा क्यों है ?

1. सस्ता और यूज करना है आसान

आप अगर पिछले दस सालो के डाटा को एनालिसिस किया जाए तो एनर्जी के सोर्सेस जैसे की कोयला, यूरेनियम , सोलर पैनल , टरबाइन इन सब में सोलर पैनल से दाम बहुत तेज़ी से गिरे है। और बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ में सोलर सेल की एफिशिएंसी बढ़ेगी और कॉस्ट कम होगा।

सस्ते दाम की वजह से इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में हो रहा है और इसका इंप्लीमेंटेशन करना भी दूसरे सोर्स की कंपेरटिवली सस्ता और आसान है।

2. कहीं भी लगाया जा सकता है

सोलर पैनल छोटे से छोटे घर से लेकर बड़े से बड़े पार्क तक में लगाया जा सकता है और इसी की वजह से यह बहुत ही बेहतरीन रिन्यूएबल एनर्जी का सोर्स है।

3. कम जगह की जरूरत

सोलर पैनल को लगाने के लिए कोई एडिशनल स्पेस की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसे छत पर लगाया जा सकता है इसी वजह से सोलर पैनल बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है रिन्यूएबल एनर्जी के लिए।

Solar business Ideas in hindi

Solar buisness में आपको पांच अलग अलग प्रकार के बिजनेस ideas मिल जाएगे। आप इन में से किसी भी Solar buisness Ideas में इन्वेस्ट करके तगड़ा प्रॉफिट कमा सकते हैं-

[1] Solar Companies की फ्रैंचाइज़ी

अगर आप के पास पैसे की कमी ना हो तो आप सोलर के प्रोडक्ट्स बनाने वाली कॉम्पनीज की फ्रेंचाइजी का कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं।

पर फ्रेंचाइजी के लिए आपको एक बड़े ज्यादा स्टोर की जरूरत होगी जिसके लिए बहुत कैपिटल की जरूर पड़ सकती है।

सिर्फ स्टोर के लिए ही नहीं परंतु फ्रेंचाइजी का ऑर्डर लेने के लिए भी बड़ी कीमत कम्पनी को देनी पड़ेगी। Franchise Order का फीस कितना होगा यह कंपनी की Market Value के ऊपर डिपेंड करेगा , जितनी ज्यादा कंपनी की वैल्यू होगी उतना ही ज्यादा एक्सपेंसिव उनकी फ्रेंचाइजी होगा।

फ्रेंचाइजी मिलने के बाद उस कंपनी की तरफ से डीलर सर्टिफिकेट, सेल्स मैनेजर, शॉपर बोर्ड, टी शर्ट मिलते है जिसे आप मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

ज्यादातर यह कंपनी खुद मार्केटिंग का काम खुद ही करती है फ्रैंचाइज़ी लेने के बाद कंपनी का प्रोडक्ट बेचने के लिए बस आपको ज्यादा से कस्टमर लाकर अपने सेल पर ध्यान देना होगा।

[2] Solar plant लगाना

क्लाइमेट चेंज की वजह से पूरे विश्व में रिन्यूएबल एनर्जी के तरफ लोगो का ध्यान गया है। और इसे आगे बढ़ाने के लिए भारत सरकार भी नई-नई नीतियां बना रहा है।

भारत सरकार इस मामले में लोन भी देती है। आप खाली जगह पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली का उत्पादन कर के इससे पैसा बना सकते हैं। सोलर प्लांट लगाकर यह बिजनेस करने के लिए आपको सरकारी विज कंपनी से लाइसेंस लेना होगा।

इस सोलर प्लांट की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें मेंटेनेंस का खर्चा बहुत ही कम आता है। इस Solar Business Idea को आप वन टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह भी देख सकते है।

[3] Distributor बनकर शुरू कर सकते हैं सोलर बिजनेस

आप सोलर प्रोडक्ट के डिस्ट्रीब्यूटर बनकर भी पैसा कमा सकते हो। इसके लिए आप किसी सोलर कंपनी का डिस्ट्रीब्यूटरशिप जॉइन करना होगा और इस तरह आप अपना सोलर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

लेकिन हां ,डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए थोड़े ज्यादा पैसे की जरूरत होती है पर आप इसमें तगड़ा प्रॉफिट कर सकते हैं। एक सोलर डिस्ट्रीब्यूटर का काम कंपनी के सोलर प्रोडक्ट को अपने एरिया में सभी जगह डिस्ट्रीब्यूट करना होता है।

[4] Solar Maintenance Engineer

Solar उपकरण के इंजीनियर एक बहुत ही बढ़िया खुद का बिजनेस बन सकता है। अभी के समय गांव गांव सोलर पैनल लगने लगे है इनको लगाने के लिए इंजीनियर की जरूरत होती है और किसी भी तकनीकी खामी के लिए जरूरत पड़ती है।

आप खुद सोलर टेक्नीशियन की दुकान खोल सकते या तो आप किसी भी कम्पनी में इस काम के लिए नौकरी कर सकते है और इस फील्ड की डिमांड आने वाले समय के साथ बढ़ने वाली है।

[5] Solar Compnies Stocks

अगर आप शेयर मार्केट का थोड़ा ज्ञान रखते है तो सोलर से जुड़ी कंपनी के शेयर आप खरीद सकते है क्योंकि यह इंडस्ट्री आने वाले समय में तहलका मचाने वाली है और यह आपको तगड़ा मुनाफा दे सकता है।

सोलर रिलेटेड कंपनीज जैसे की सोलर पैनल बनाने वाली, बैटरी और इन्वर्टर मैन्युफैक्चरर , सोलर सेल बनाने वाली और सोलर के उपकरण बनाने वाली कंपनी बहुत ही बढ़िया विकल्प है स्टोक मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए और यह स्टॉक आपको बहुत बढ़िया रिटर्न दे सकता है।

5/5 - (1 vote)

Leave a Comment

x