अगरबत्ती पैकिंग का काम करना है , तो अभी पढ़ें ये जानकारी

नमस्कार, आपका स्वागत है इस लेख में जिसमे हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे अगरबत्ती पैकिंग का काम कर सकते हैं। यह एक ऐसा काम जिसे आप कम इनवेस्टमेंट और कम मेहनत में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।  अगर आप भी अगरबत्ती पैकिंग का काम करना चाहते हैं तो इस लेख में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगी और घर बैठे Agarbatti Packing Ka Kaam शुरू करने मे मदद करेगी। तो फालतू की बातों मे टाइम बर्बाद न करते हुए चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और सीधे मुद्दे की बात पर आते हैं- 

अगरबत्ती पैकिंग का काम कैसे करे ?

अगरबत्ती पैकिंग का काम आप दो तरह से कर सकते हैं। एक खुद के लिए और दूसरा किसी और के लिए ।

अगर आप खुद के लिए अगरबत्ती पैकिंग का काम करते हैं तो यह आपके लिए एक बिजनेस की तरह होगा जिसमे आप पैकिंग करने से लेकर बेचने तक सारा काम खुद करेगे , वहीं अगर आप किसी और के लिए अगरबत्ती पैकिंग का काम करते हैं तो यह आपके लिए एक नौकरी की तरह होगा जिसमे आपको सिर्फ अगरबत्ती पैकिंग करके वापिस कंपनी को लौटना है और पेमेंट लेना है।

इस आर्टिकल मे हम आपको दोनों ही तरीको से अगरबत्ती पैकिंग का काम करने की जानकारी देंगे।

खुद के लिए अगरबत्ती पैकिंग का काम

स्टेप 1: अगरबत्ती पैकिंग का काम शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको रॉ अगरबत्ती यानि इसका कच्चा माल खरीदना होगा। कच्ची अगरबत्ती बिना खुशबू के बनी होती है। आप कच्ची अगरबत्ती अपने लोकल मार्केट से या फिर ऑनलाइन से खरीद सकते हैं। कच्ची अगरबत्ती की कीमत अलग-अलग जगह पर अलग-अलग होती है, लेकिन आम तौर पर ये 70 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से मिलती है। आपको रॉ अगरबत्ती की क्वालिटी और साइज का भी ध्यान रखना होगा।

स्टेप 2: जब आप कच्ची अगरबत्ती खरीद लें तो इसके बाद आपको उन्हें खुशबूदार बनाने के लिए सेंट लगाना होगा। सेंट लगाने के लिए आपको परफ्यूम ऑयल या फिर अगरबत्ती कंपाउंड खरीदना होगा। परफ्यूम ऑयल या अगरबत्ती कंपाउंड भी आप अपने लोकल मार्केट से फिर ऑनलाइन से खरीद सकते हैं। परफ्यूम ऑयल या अगरबत्ती कंपाउंड की कीमत भी अलग-अलग जगह पर अलग-अलग होती है, लेकिन आम तौर पर ये 300 से 500 रुपये किलो के हिसाब से मिलती है। आपको परफ्यूम ऑयल या अगरबत्ती कंपाउंड की क्वालिटी और खुशबू का भी ध्यान रखना होगा।

स्टेप 3: सेंट लगाने के लिए आपको एक बड़ा सा बार्टन या फिर ड्रम लेना होगा जिस्मे आप परफ्यूम ऑयल या अगरबत्ती कंपाउंड डाल सकते हैं। उसके बाद आपको कच्ची अगरबत्ती को उसमें डालना होगा और अच्छे से मिक्स करना होगा। आपको रॉ अगरबत्ती को परफ्यूम ऑयल या अगरबत्ती कंपाउंड में कम से कम 10 मिनट तक भीगो देना होगा²। उसके बाद आपको कच्ची अगरबत्ती को निकल कर एक साफ कपड़े पर सुखा देना होगा।

स्टेप 4: जब आपकी सुगंधित अगरबत्ती तैयार हो जाती है तो अब आपको उन्हें पैक करना होगा। पैकिंग के लिए आपको सिलोफन पेपर या फिर बटर पेपर लेना होगा जिसमें आप सुगंधित अगरबत्ती को लपेट कर रख सकते हैं। आप सुगंधित अगरबत्तियों को नंबर के हिसाब से या फिर वजन के हिसाब से बंडल बना सकते हैं। उसके बाद आपको एक प्रिंटेड कार्टून का बॉक्स लेना होगा जिस तरह आप सेंटेड अगरबत्ती के बंडल को डाल डालेंगे। आप अपने कार्टून बॉक्स पर अपना ब्रांड नाम, Logo, पता, कांटैक्ट नंबर और MRP लिख सकते हैं। फिर आपको कार्टन को क्लियर सेलोफेन पेपर से रैप कर देना होगा।

स्टेप 5: आखिरी में, आपको अपना पैक किए हुए सुगंधित अगरबत्ती को बेचना होगा। अगरबत्तियों को बेचने के लिए आप अपने लोकल मार्केट में जा सकते हैं , जहां पर आप किराना स्टोर, पूजा की दुकानें, जनरल स्टोर और होलसेलर्स को अपनी सुगंधित अगरबत्ती सप्लाई कर सकते हैं। आप अपनी सुगंधित अगरबत्ती की कीमत अपनी लागत और प्रॉफ़िट मार्जिन के हिसाब से तय कर सकते हैं। वैसे आम तौर पर सुगंधित अगरबत्ती की कीमत 120 से 150 रुपये किलो के हिसाब से होती है, तो आप अपना कीमत भी इसी के आसपास रख सकते हैं। आप अपने ग्राहकों को डिस्काउंट और स्कीम भी दे सकते हैं, इससे कस्टमर को आकर्षित करने मे आसानी होगी  आप अपनी सुगंधित अगरबत्ती को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं जैसे कि Amazon, Flipkart, Indiamart, आदि।

किसी और के लिए अगरबत्ती पैकिंग का काम

आप अगरबत्ती पैकिंग का काम घर से करना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है। अगरबत्ती पैकिंग का काम एक आसन और फ्लेक्सिबल काम है जो आप अपने समय और सुविधा के हिसाब से कर सकते हैं। अगरबत्ती पैकिंग का काम आपको अच्छी इनकम भी दे सकता है अगर आप मेहनत और डेडिकेशन से करें। अगरबत्ती पैकिंग का काम करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो मैं आपको बता दूंगा।

स्टेप 1: अगरबत्ती पैकिंग का काम करने के लिए सबसे पहले आपको एक विश्वसनीय और जानी-मानी कंपनी या सप्लायर ढूँढना होगा जो आपको अगरबत्ती और पैकिंग सामग्री दिलवाएगा। इस तरह के काम को पाने के लिए आप इंटरनेट पर सर्च कर सकते हैं या अपने लोकल एरिया में किसी शॉप या फैक्ट्री से पूछ सकते हैं। इसके बाद आपको उनसे बात करनी होगी कि कितना काम मिल सकता हैं, कितना पेमेंट मिलेगा, कितना टाइम लगेगा, कैसे डिलीवरी होगी, इत्यादि। आपको कंपनी या सप्लायर से एग्रीमेंट भी साइन करना होगा जिस तरह सारी नियम और शर्तें स्पष्ट हो।

स्टेप 2: जब आपको कंपनी या सप्लायर से अगरबत्ती और पैकिंग मटेरियल मिल जाए तो आपको अपने घर में एक साफ और खुली जगह अरेंज करना होगा जहां आप अगरबत्ती पैकिंग का काम कर सके। आपको अपने घर में फायर सेफ्टी भी सुनिश्चित करना होगा क्योंकि अगरबत्ती ज्वलनशील होती है। आपको अपने घर में किसी भी पालतू जानवर या बच्चे को अगरबत्ती पैकिंग के एरिया से दूर रखना होगा।

स्टेप 3: जब अगरबत्ती पैकिंग के लिए आपका जगह तैयार हो जाए तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं। आपको कंपनी या सप्लायर के निर्देशों को फॉलो करते हुए अगरबत्ती को बॉक्स में पैक करना होगा। आपको बॉक्स पर लेबल भी लगाना होगा जो कंपनी या सप्लायर ने दिए होंगे। आपको बॉक्स को अच्छी तरह से और सुरक्षित रूप से सील करना होगा ताकि अगरबत्ती को नुकसान न हो। आपको अपना पैकिंग स्पीड भी मेंटेन करना होगा ताकि आप की डेडलाइन से पहले काम पूरा कर सकें।

स्टेप 4: जब आपका पैकिंग काम हो जाए तो आपको कंपनी या सप्लायर को सूचित करना होगा और डिलीवरी के बारे में पूछना होगा। डिलीवरी के लिए आपको अपना ट्रांसपोर्ट अरेंज करना होगा या कंपनी या सप्लायर के तरफ से माल लेने के लिए गाड़ी भेजी जाएगी। आपको डिलीवरी टाइम पर पहुंचाना होगा और अपने बॉक्स को कंपनी या सप्लायर को हैंडओवर करना होगा। आपको डिलीवरी रसीद भी लेना होगा जिस तरह सारी डिटेल्स हो।

स्टेप 5: जब आपका डिलीवरी हो जाए तो आपको कंपनी या सप्लायर से पेमेंट के बारे में पूछना होगा। आपको पेमेंट मोड भी कन्फर्म करना होगा कि कैश, चेक, ऑनलाइन ट्रांसफर आदि। आपको पेमेंट टाइम भी जान लेना चाहिए कि कब तक पेमेंट मिलेगा। 

ये कुछ स्टेप्स जो आपको अगरबत्ती पैकिंग का काम घर से करने के लिए फॉलो करने होंगे। अगरबत्ती पैकिंग का काम एक साधारण और लाभदायक काम है जो आप घर बैठे कर सकते हैं। बस आपको थोड़ी सी मेहनत और स्मार्टनेस से काम करना है और अपनी इनकम बढ़ाना है।

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न-

पार्ट-1

अगरबत्ती पैकिंग का काम क्या है?

अगरबत्ती पैकिंग का काम एक ऐसा काम है जिसमें आपको कंपनी या सप्लायर से अगरबत्ती और पैकिंग मटेरियल मिलता है और आपको उन्हें बॉक्स में पैक करके डिलीवरी करना होता है।

अगरबत्ती पैकिंग का काम घर से कैसे करें?

अगरबत्ती पैकिंग का काम घर से करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जैसे कि कंपनी या सप्लायर ढूँढना , पैकिंग काम करने के लिए जगह का बंदोबस्त करना , पैकिंग करना, डिलीवरी करना, और पेमेंट लेना।

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने के लिए क्या योग्यता चाहिए?

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने के लिए कोई खास योग्यता नहीं चाहिए। आपको बस 8वीं या 10वीं पास होना चाहिए।

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने में कितना टाइम लगता है?

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने में टाइम आपके स्पीड और क्वांटिटी पर निर्भर करता है। आप जितना जल्दी और ज्यादा पैक करेंगे उतना ही जल्दी और ज्यादा इनकम करेंगे।

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने में कितना पैसा मिलता है?

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने में कितना पैसा मिलेगा यह कंपनी या सप्लायर के तरफ से दिये जाने वाले रेट और आपके पैक किए हुए बॉक्स की संख्या पर निर्भर करता है। आपको हर बॉक्स के लिए अलग रेट मिल सकते हैं। अगर एवेरेज कमाई की बात करें तो आप महीने का 10,000 से 15,000 तक कमा सकते हैं।

पार्ट-2

क्या अगरबत्ती पैकिंग का काम घर से कर सकते हैं?

हां, आप अगरबत्ती पैकिंग का काम घर से कर सकते हैं। आपको बस कच्ची अगरबत्ती, परफ्यूम ऑयल या अगरबत्ती कंपाउंड, सेलोफेन पेपर, बटर पेपर और कार्टन की जरूरत होगी। आप सभी चीजों को ऑनलाइन या अपने लोकल मार्केट से खरीद सकते हैं।

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने के लिए क्या लाइसेंस की जरूरत है?

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने के लिए आपको कोई खास लाइसेंस की जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आप अपना ब्रांड नाम और लोगो रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपको ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। और अगर आप जीएसटी से जुडना चाहते हैं तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने में कितना खर्चा और कितना मुनाफा होता है?

अगरबत्ती पैकिंग का काम करने में खर्चा और मुनाफा आपके उत्पादन क्षमता, कच्चे माल की लागत, पैकिंग सामग्री की लागत और बिक्री मूल्य पर निर्भर करता है। आम तौर पर, अगर आप 100 किलो कच्ची अगरबत्ती को 80 रुपये किलो के हिसाब से खरीदते हैं और 500 रुपये किलो के हिसाब से परफ्यूम ऑयल या अगरबत्ती कंपाउंड लगते हैं तो आपका कुल खर्चा 58000 रुपये होगा। और अगर आप अपनी सुगंधित अगरबत्ती को 150 रुपये किलो के हिसाब से बेचते हैं तो आपका कुल कमाई 1,50,000 रुपये होगा। इसमें से पैकिंग मटेरियल और ट्रांसपोर्टेशन का खर्चा निकालने के बाद आपका नेट प्रॉफिट 80,000 रुपये तक हो सकता है।

10 thoughts on “अगरबत्ती पैकिंग का काम करना है , तो अभी पढ़ें ये जानकारी”

  1. Mera naam manju hai main packing job karna chahti hun kripya karke mujhe packing job de dijiye agarbatti packing job mein karya karna chahti hun

    Reply
  2. मेरा नाम ताहिर मध्य प्रदेश जिला शाजापुर तहसील कालापीपाल पोस्ट खारदौन काला घर से अगरबत्ती पैकिंग काम करना है कोई करवाना चाहते हैं तो मुझे से सम्पर्क करें ताहिर 9893992628

    Reply

Leave a Comment