हेलो गूगल – मेरी दुकान नहीं चल रही है कोई उपाय बताइए , बड़ी समस्या है 🥴🥴🥴

दोस्तों किसी भी बिजनेस में सेल का बहुत महत्त्व होता है. चाहे एक छोटा सा दुकान हो या फिर कोई मल्टीनेशनल कंपनी हर किसी का रोजी रोटी बिक्री के दम पर ही चलता है. इसलिए कंपनी में काम करने वाले लोगो को टारगेट दिया जाता है और ये टारगेट बिजनेस का सेल बढ़ाने में मदद करते हैं. अगर आपका भी सेल नहीं आ रहा है तो दुकान चलाना बहुत मुश्किल हो जायेगा ………….

ऐसे में अगर आपका कहना है मेरी दुकान नहीं चल रही है कोई उपाय बताइए तो इसी का समाधान हम आपको आगे बता रहे हैं- 

मेरी दुकान नहीं चल रही है कोई उपाय बताइए

उपाय नं. 1 🡲 दुकान में रखें साबुत हल्दी और पीला कपड़ा 

दोस्तों बिजनेस में सेल्स कितना होगा यह व्यक्ति के भाग्य पर निर्भर करता है. अगर आपका भाग्य अच्छा नहीं है तो कोई भी कस्टमर आपके दुकान में नहीं आएगा. अगर आपके दुकान का औरा अच्छा नहीं है , वास्तु अच्छा नहीं है तो इससे भी सेल की संख्या गिर सकती है. 

दोस्तों किसी भी व्यक्ति का भाग्य प्रचक्र यानी काल-पुरुष सिद्धांत के अनुसार बृहस्पति से देखा जाता है. अगर किसी के जीवन में बृहस्पति खराब तो वह जीवन भर क्लाइंट या कस्टमर के लिए तरसता रहेगा. ऐसे व्यक्ति को बार बार लगता हैकि मेरे बगल वाले की दुकान तो बहुत अच्छी चल रही है लेकिन मेरे साथ ऐसा क्यूं हो रहा है. 

दोस्तों इसका दो ही कारण हो सकता है या तो उत्तर पूर्व दिशा खराब है या फिर आपके कुंडली में बृहस्पति खराब है. और जब बृहस्पति खराब हो जाता है तो यह बारहवें भाव के परिणाम भी देता है यानी खर्चे बहुत अधिक होते हैं. 

ऐसे में  इस समस्या के समाधान के लिए वास्तु से संबंधित एक खास उपाय जो आपके दुकान में ग्राहकों की संख्या को बढ़ा सकता है. 

देखिए दुकानों में ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए आपको वास्तु को ठीक करना बहुत जरूरी है.  ऐसे में अगर आपकी समस्या है कि मेरी दुकान नहीं चल रही है कोई उपाय बताइए तो इसके लिए आप 12 हल्दी की गांठे यानी कि साबुत हल्दी के टुकड़े को पीले कपड़े में लपेटकर या बांधकर अपने दुकान , ऑफिस , फैक्ट्री या फिर जहां आप बिजनेस करते हैं उसके उत्तर पूर्व दिशा में इसे छुपाकर रख दें तो निश्चित रूप से आपके बिजनेस में ग्राहकों की संख्या बढ़नी शुरू हो जाएगी. 

अगर आप इस उपाय को हर महीने के बृहस्पति को करेगे तो आपको अपने ग्राहकों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगा. ध्यान दें कि जब आप नई गांठे रखें तो पुराने वाली गांठों को तालाब या जलाशय में प्रवाहित कर दें. 

उपाय नं. 2 🡲 निंबू और हरी मिर्च है ग्राहक बढ़ाने का कारगर टोटका

दोस्तों अपनी दुकान में ग्राहक बढ़ाने का यह सबसे सरल और बेहतरीन उपाय हैं. इस उपाय को के जरिए अपने दुकान में टोटका लगाने के लिए आपको सात हरी मिर्च लेना होगा और एक नींबू की जरूरत होगी. इन दोनों को एक धागे में पिरोकर मन बना लें. माल बना लेने के बाद इसे अपनी दुकान के एक किसी ऐसी जगह पर टंगे जहां पर कस्टमर की नजर पड़ती रहे. दोस्तों आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इस माल को हर शनिवार को बदलते रहना होगा. दुकान में ग्राहक बढ़ाने के इस टोटके को अपनाकर आपको बहुत फायदा मिलेगा. 

उपाय नं.3 🡲 पीपल के पेड़ के पत्ते से दुकान में ग्राहक कैसे बढ़ाएं

क्या आपका दुकान नहीं चल रहा है तो इंडिया न्यूज़ के फैमिली गुरु शो में आने वाली  डॉ. जय मदान जी का कहना है कि इसके लिए आप आप पीपल के पत्ते को तोड़ लाएं और उसे धूप बत्ती दिखाकर अपनी दुकान के जिस कुर्सी में आप बैठते हैं उसके नीचे रख दें . 7 शनिवार तक ऐसा करने के बाद जब आपकी सीट के नीचे जब 7 पीपल के पत्ते इकट्ठा हो जाए तो फिर इसे किसी तालाब या कुएं के पास छोड़ दें.

अगर आप कुछ उपाय जानना चाहते हैं तो हमारे साथ लास्ट तक बने रहे हम आपको दुकान के बिजनेस से संबंधित बहुत से सवालों के जवाब देने वाले हैं,………..

उपाय नं. 4 🡲 दुकान में ग्राहक आने के उपाय, दुकान के टोटके – नीबू और पानी

दोस्तों अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि ग्राहक दुकान के पास आते तो हैं लेकिन खाली हाथ लौट जाते हैं, कुछ खरीदते ही नहीं. अगर ऐसा होता रहा तो स्वाभाविक सी बात है कि आगे चलकर दुकान की बिक्री कम हो जाएगी.  

अगर आप समय रहते इस समस्या का समाधान कर लेंगे तो बहुत बड़े नुकसान से बच जाएंगे. ऐसे में बात करें कि दुकान में ग्राहक आने के क्या उपाय हैं , इसके लिए क्या टोटका किया जा सकता है. 

तो दोस्तों आ बता दें कि उपाय के तौर पर आप नींबू और पानी को आजमा सकते हैं. दरअसल इसके लिए आपको करना यह होगा कि एक नींबू के रस को एक गिलास पानी में अच्छे से मिला दें. फिर इसके बाद इस मिश्रण को अपने ऑफिस या दुकान जिस जगह पर भी आपको काम करते हैं वहां रख लें. इस उपाय को करने के बाद आप पाएंगे कि ग्राहक भी आ रहे हैं और कुछ न कुछ खरीद रहे हैं पहले की तरफ खाली हाथ नहीं लौट रहे हैं. दोस्तों आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि गिलास के पानी को हर रविवार को बदलते रहना होगा. 

उपाय नं. 5 🡲 रखें स्फटिक का श्रीयंत्र

दोस्तों अगर आपका बिजनेस नहीं चल रहा है , दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं तो अपने दुकान या बिजनेस के जिस जगह पर आपने छोटा मंदिर बना रहा है वहां पर शुल्क पक्ष के शुक्रवार को स्फटिक का श्रीयंत्र रखें. और इस स्फटिक के श्रीयंत्र की नियमित रूप से पूजा करें. 

बता दें कि स्फटिक का श्रीयंत्र माता लक्ष्मी का ही यंत्र है.  लेकिन जो स्फटिक का होता है वो माता लक्ष्मी को विशेष रूप से प्रिय है. इस उपाय को करने के बाद देखिए कि आपका बिजनेस किस तरह दिन दुगनी रात चौगुनी तरक्की करता है. 

उपाय नं.6 🡲 करें सुंदर कांड का पाठ 

दुकान में अगर बिक्री नहीं हो रही है तो इसके लिए अगला उपाय भी है. इसमें आपको हर मंगलवार तथा शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करना होगा. अगर आप सप्ताह  में 2 दिन पाठ नहीं कर सकते हैं तो एक दिन ही करें लेकिन जरूर करें. इसके लिए मंगलवार का दिन ज्यादा शुभ होगा. इस उपाय को करने के एक महीने के बाद आपको परिणाम मिलने शुरू हो जायेगे और आपका धंधा फुल स्पीड पकड़ लेगा.

उपाय नं. 7 🡲 रखें पवित्रता का खास ध्यान 

दोस्तों अगर आपसे हो सके तो अपने दुकान में रोजाना परफ्यूम का स्प्रे करें. क्योंकि हर किसी को खुशबू पसंद होता है. वो चाहते हैं कि वो जहां भी जाए वो जगह सुगंधित हो. इसी तरह माता लक्ष्मी भी चाहती है वो जहां जाए वो जगह पवित्र हो. 

दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आपके बिजनेस में किसी भी तरह का कोई अड़चन या बाधा न आए तो इसके लिए आपको अपने दुकान में पवित्रता का खास ध्यान रखना होगा. उदाहरण के तौर पर आप अपने दुकान में कभी भी शराब वगैरह न पिए , कभी भी दुकान में मांसाहार का सेवन न करें आदि . 

उपाय नं. 8 🡲 करें गीता के 11वे अध्याय का पाठ 

दोस्तों बिजनेस में तरक्की के लिए अगले तरीके की बात करें तो वो है नियमित तौर पर गीता के 11वें अध्याय का पाठ करना.  अगर आप बिजी रहते हैं और आपके पास इतना समय नहीं है तो आप रोजाना 11वें अध्याय के के 36वे श्लोक का पाठ करें. अगर आपके पास रोजाना पाठ करने का समय भी नहीं है तो आप 36वे श्लोक को कागज पर लिखकर अपने दुकान के पूर्व दिशा के दीवार पर चिपका दें और फिर देखें इसका चमत्कार कैसे आपके दुकान की बिक्री नहीं बढ़ती है. 

उपाय नं. 9 🡲 दीपावली के दिन घर के दरवाजे पर जलाए दीपक 

दोस्तों अब हम आपको जिस उपाय के बारे में बताने वाले हैं वह बहुत ही अच्छा है. इस उपाय को करने से आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और धंधा भी खूब चलेगा. दोस्तों इस उपाय को आपको दीपावली के रात को करना है. उसे दिन आपको अपने घर के सभी दरवाजों पर मुट्ठी भर गेहूं के ऊपर दिया रखकर तिल के तेल से दिया जलाना है. दीपावली के अगले दिन मैंने सुबह आपको यह गेहूं इकट्ठा करके गाय को खिला देना है. इस बार को करने के बाद देखना माता लक्ष्मी आपके ऊपर कैसे अपना कृपा बरसती है और आपका धंधा, कितना आगे निकल जाएगा.

दुकान में बरकत और दुकान को नजर से बचने के उपाय

दोस्तों इस दुनिया में सफलता से जलने वाले लोगों की कमी नहीं है. ऐसे में देखा जाता है कि जब किसी का बिजनेस अच्छा चल रहा होता है,  तरक्की कर रहा होता है लेकिन पता नहीं अचानक ऐसा क्या हो जाता है कि बिजनेस में मंदी आ जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही हुआ है या फिर आप सोच रहे हैं कि खुदा न खांसता आगे कभी ऐसा हो तो लोगों की नजर से दुकान को बचाने के लिए कुछउपाय करने की जरूरत है.   लोगों की नजर से दुकान को बचाने के लिए उपाय के तौर पर आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं.  इस उपाय को करने के लिए एक छोटा फिटकरी का टुकड़ा लेकर अपनी दुकान से वार दीजिए. इसके बाद अपने किसी के नजदीकी चौराहे पर जाकर इस टुकड़े को उत्तर दिशा में फेंक दें. 

फिटकरी फेंकने के बाद आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि आपको इधर-उधर कहीं भी नहीं झांकना है. सीधे अपने घर की तरफ चले आना है. अगर आप इस उपाय को करते हैं तो दुकान पर जो नजर लगी होगी वह उतर जाएगी और फिर आगे कि की नजर  नहीं लगेगी. किसी कारोबार भी आपका अच्छे से चलने लगेगा. 

मेरी दुकान नहीं चल रही है कोई उपाय बताइए – टिप्स 

  • दुकान में आपको बैठते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखना है कि आपका मुंह उत्तर या पूर्व की तरफ ही हो. 
  • जिस कुर्सी पर बैठकर आप अपना दुकान चलाते हैं उसे पर बैठकर भोजन बिल्कुल भी ना करें. 
  • सुबह-शाम दुकान में कपूर जरूर जलाएं . अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके दुकान से नकारात्मकता दूर हो जाएगी.
  • दुकान खोलने के टाइम पर तथा शाम को बिजली जलाने के बाद कभी भी दान ना दें.
  • अपनी दुकान में जो कुछ भी उपकरण रखें वो आग्नेय कोण में होना चाहिए.
  • आपके दुकान में जो तिजोरी है उसके ऊपर किसी भी तरह का कोई बीम नहीं होना चाहिए. 
  • अपनी तिजोरी को कभी भी खाली न रखें उसमें कुछ ना कुछ रुपए जरूर होना चाहिए. 
  • तिजोरी के अंदर कुबेर यंत्र या फिर श्री यंत्र को रखना ना भूले. 
  • दुकान में अपने कुल देवता का तस्वीर जरूर लगाए. 
  • अपनी दुकान के प्रवेश द्वार के आगे और पीछे भगवान गणेश का मूर्ति अवश्य लगे. भगवान गणेश के मूर्ति की जगह आप चाहे तो सूर्य यंत्र भी लगा सकते हैं.
  • दोस्तों अपनी दुकान को हमेशा साफ सुथरा रखें. दुकान के प्रवेश द्वार पर चौखट बिल्कुल भी ना लगाए . इस बात का ध्यान रखें की दुकान के सामने फोन का खंबा , सीढी, पेड़ आदि नहीं होना चाहिए.
  • दुकान की साफ-सफाई करते समय ध्यान रखें कि कूड़ा को सड़क पर नहीं डालें और ना ही इस कूड़े को किसी दूसरे की दुकान के तरफ फेंके. 

दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए

दोस्तों अगर बात करें कि दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए तो इस पर वास्तु कहता है कि कैश काउंटर को उत्तर या दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना शुभ होता है. लेकिन अगर आप कैश काउंटर को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखते हैं तो आपको अपने दुकान का  प्रवेश द्वार उत्तर दिशा बनाना चाहिए.

दुकान का मुंह किस दिशा में होना चाहिए

दोस्तों वास्तुशास्त्र के मुताबिक आपके दुकान का मुंह किस दिशा में होना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का शॉप चला रहे हैं. उदाहरण के लिए अगर आप फूड आइटम बेचने से जुड़ा दुकान चला रहे हैं तो आपके दुकान का मुंह पूर्व दिशा में होना चाहिए. वहीं अगर आप कपड़ों के दुकान चला रहे हैं तो इसके लिए उत्तर दिशा शुभ होता है.

दुकान का गल्ला किस दिशा में होना चाहिए

जागरण वेबसाइट के अनुसार गल्ला हो या तिजोरी इन्हें दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम दिशा की तरफ रखना चाहिए. इन्हे कुछ इस तरह से रखा जाए कि गल्ला का मुख उत्तर दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ ही खुले। दरअसल ऐसा माना जाता है कि उत्तर कुबेर की दिशा होती है। अगर आप ऐसा करेगे तो इससे आपके धन में वृद्धि होगी. 

दुकान में ग्राहक बुलाने का मंत्र क्या है

दोस्तों अगर आप अपने दुकान की गद्दी पर बैठे-बैठे धंधा बढ़ाना चाहते है तो आपको ग्राहक बुलाने का मंत्र जरूर पता होना चाहिए. इसके लिए आप एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर इसे गेहूं के आसन पर स्थापित करें और फिर इसके बाद इस पर सिंदूर का तिलक लगाए. इतना सब करने के बाद अब मूंगे की माला से ले और ऊं श्रीं श्रीं श्रीं परम सिद्धि व्यापार वृद्धि नम: मंत्र का 21 बार जाप करें.  जब 21 बार माला जाप पूरा हो जाए तो इसके बाद पोटली को अपने दुकान में किसी ऐसे जगह पर टांग दें , जहां ग्राहकों की दृष्टि पोटली पर पड़ती रहे.  ज्योतिषियों का कहना है कि ऐसा करने से ग्राहक ज्यादा आते हैं जिससे  बिजनेस में सफलता मिलने के अच्छे योग बनते हैं. (सोर्स: पंजाबकेसरी वेबसाइट )

दुकान का साइज कितना होना चाहिए

किसी भी दुकान का अलग अलग हो सकता है जो कि उसके प्रकार और माल के स्टॉक की मात्रा पर निर्भर करता है. लेकिन अगर एक आदर्श दुकान की बात करें तो सीखा लंबाई उसके चौड़ाई का 2 से 2.5 गुना कम होता है. मानकर चलते हैं अगर किसी दुकान की लंबाई 50 फीट है तो उसकी चौड़ाई को 2 से 2.5 गुना कम करने पर 20 फीट के आसपास रखा जा सकता है. 

पश्चिम मुखी दुकान में काउंटर किधर होना चाहिए

दोस्तों पश्चिम मुखी दुकान में काउंटर को आप पूर्व और पश्चिम दिखा में रख सकते हैं. काउंटर रखने के लिए आपको सबसे पहली प्राथमिकता पूर्व देना को देनी चाहिए. अगर पूर्व दिशा में काउंटर रखते नहीं बन रहा है तो आप पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. (सोर्स: vedecology india)

सुबह दुकान खोलने की दुआ

दोस्तों सुबह दुकान खोलने के लिए आप 3 बार सूरह अल नास पढ़ें. इस दुआ को पढ़ने से पहले जब आप सुबह उठे तो सबसे पहले तुरंत वजू करें. यह करने के बाद आप अपने दुकान की तरफ चले जाए और अब बताया गया दुआ पढ़ें. 

सुबह दुकान खोलने का तरीका. सुबह दुकान खोलने से पहले क्या करना चाहिए?

दोस्तों अगर आप सुबह दुकान खोलने से पहले ॐ महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णुपत्नी च धीमहि तन्यो लक्ष्मी प्रचोद्यात। 7 बार मंत्र का जाप करें. और दुकान खोलने के बाद लक्ष्मी जी के चित्र की पूजा धूप-दीप अगरबत्ती से करते हुए फिर से उसी मंत्र का जाप करें. इस बार आपको रुद्राक्ष के माला के साथ 108 बार मंत्र का जाप करना होगा.  अगर आप रोजाना ऐसा करेगे तो निश्चित ही आपको लाभ मिलेगा. 

बंधी दुकान खोलने का तरीका

दोस्तों वैसे तो बंधी हुई दुकान को खोलने के कई तरीके हैं जैसे कि लोबान धूप ,मोर पंख का प्रयोग, नींबू मिर्च लटकाना , लाल कपड़ा और नारियल , दान पुण्य करना , पीली वस्तु रखना आदि. लेकिन इनमे से नींबू मिर्च लटकाना बंधी हुई दुकान को खोलने का अच्छा और सरल तरीका है. इससे न सिर्फ बंधी हुई दुकान खुल जाती है बल्कि भविष्य में किसी भी प्रकार के बंधन में नहीं रहती है. 

धंधे में बरकत के लिए क्या करें

दोस्तों अगर बात करें कि धंधे में बरकत के लिए क्या करें तो इसके लिए आप पानी सामने रखें और फिर गुरुगीता का पाठ करके पानी में देखें, इसके बाद  ‘ॐ गुरु, ॐ गुरु…’ जप करके उस पानी को अपने घर में छिड़के और पिएं. ऐसा करने से धंधे में बरकत तो मिलती ही है साथ में घर में पुराना कलह क्लेश होता है वो भी दूर हो जाता है. 

क्या ग्राहकों को बेवकूफ बनाना भी व्यापार की एक कला है?

जी हां, हर वो चीज एक कला है जिससे किसी भी काम को करने में मदद मिलती है. जहां तक बात रही ग्राहकों को बेवकूफ बनाना चाहिए या नहीं तो यह आपके सिचुएशन पर निर्भर करता है. कहावत है कि अगर सीधी उंगली से घी न निकले तो उंगली टेडी करनी पड़ती है. 

छोटी सी दुकान में अधिक से अधिक मुनाफा कैसे कमाया जाता है?

दोस्तों छोटी सी दुकान से अधिक से अधिक मुनाफा कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन उनमें से सरल और आसान तरीका है कि आप ऐसे प्रोडक्ट को बेचे जिससे आपको ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिलता हो और अपने कस्टमर को अच्छी से अच्छी सर्विस मुहैया करें. 

ग्राहकों को लुभाने के सबसे अच्छे तरीके क्या हैं?

दोस्तों कस्टमर को आकर्षित करने के लिए आप उन्हें डिस्काउंट दे सकते हैं , या फिर अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप लोगो को अच्छी क्वालिट का प्रोडक्ट और सर्विस देंगे तो वे अपने जान पहचान के लोगो को भी आपके दुकान के बारे में बताएंगे . इससे बाकी लोगो में जिज्ञासा आयेगी कि आंखिर उसके दुकान  में ऐसी क्या बात है एक बार चलकर देखते हैं. इस तरह बिल्कुल फ्री में कस्टमर आपके दुकान के तरफ आकर्षित होकर आयेगे और धड़ाधड़ आपका माल बिकेगा. 

क्या दुकान में सोना गलत है या सही?

दोस्तों जिस तरह क्लास में टीचर पढ़ा रहे हों और स्टूडेंट सो रहें हो तो यह बिलकुल भी अच्छा नहीं होता. उसी तरह दुकान में आपका सोना भी उचित नहीं है. इससे कस्टमर की नजर में आपका इमेज यानी मान-सम्मान तो कम होगा ही साथ में बाकी लोग भी आपको आलसी समझने लगेगे.  

यह भी पढ़ें-

Free join our 2k community

Hi there! I'm a blogger and my main goal is to help people by sharing precise and valuable information through my blog.

Leave a Comment