Ghar baithe packing ka kaam karke paise kaise kamaye: इन 2 तरीको के बारे मे आपको जानकारी होनी चाहिए।

Free Join Our Telegram

अगर मै आपसे पूँछू कि आप पैसे क्यों कमाना चाहते हैं तो आपका जवाब होगा कि –

भाई ! इस दुनिया मे आजकल बिना पैसे के कुछ मिलता ही नहीं है। 

क्या मै सही कह रहा हूँ?

यानि कि अगर जीना है तो पैसे कमाना जरूरी है। 

और आमतौर पर लोग पैसे कमाने के लिए बाहर जॉब या कोई दूसरा काम करने जाते हैं। 

लेकिन आज के समय मे बाहर जाकर काम करके पैसे कमाना थोड़ा असुरक्षित  है। (खासकर महिलाओ के लिए )

अब जरा  सोचिए कि ऐसे मे आप घर से बाहर गए बिना पैसे कैसे कमाएगे?

अगर आप पैकिंग के काम के बारे मे सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। 

क्योकि अगर आपको पैकिंग का काम आता है तो आप घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमा सकते हैं?

तो क्या आप जानने के लिए तैयार हैं कि घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं और इन तरीको से पैसे कैसे कमाए?

तो देर किस बात की चलिये शुरू करते हैं………………………..

शायद आप पैकिंग के काम के बारे मे जानते होंगे,अगर नहीं जानते हैं तो चलिये मै एक बार बता देता हूँ- 

Contents

पैकिंग का काम क्या है?

company अपने product की पैकिंग दो ही मकसद से कराती है पहला कि उनका product safe रहे और दूसरा मार्केटिंग के लिए क्योकि कंपनी यह अच्छी तरह से जानती है कि जो दिखाता है वही बिकता है।

यानि कि जब लोग उस product के आकर्षक पैकिंग को देखे तो उनके मन मे जिज्ञासा आए कि इसका पैकिंग इतना बढ़िया है तो इसके अंदर रखा product कितना बढ़िया होगा? जिससे लोग उस product को खरीद ले और जैसे ही product sell होता company को उसका मुनाफा भी मिल जाता है। 

पैकिंग के काम के प्रकार 

आमतौर पर पैकिंग के काम के 3 प्रकार होते हैं-

 1. इस तरह के पैकिंग के काम मे company आपको product और packing करने के जरूरी चीजें देती है। इस product को पैक करके आपको company को देना होता है। इस काम के बदले मे company आपको हर महीने salary देती है। 

2. इस तरह के काम मे company आपको product बनाने की मशीन देती है। जिसकी मदद से आप product बनाकर और उसकी पैकिंग करके आप कंपनी को देते हैं। मान लीजिये कि अगर company ने आपको cutton machine दी हैं तो आप इस मशीन से cutton का कपड़ा बनाएगे और इसकी पैकिंग करके company को देंगे। 

अगर आप इस काम से ज्यादा profit कमाना चाहते हैं तो आप अपना खुद का product बनाकर market मे बेच के ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। 

3. पैकिंग करने के काम के इस काम को online पैसे कमाने के लिए सबसे अछका business module माना जाता है। 

इसमे आप अपने खुद के product को बनाते हैं और इसे offline sell  करने के बजाय online sell करते हैं। 

पैकिंग के काम के लिए योग्यता

अगर आप पैकिंग के काम को करना चाहते है तो इसके लिए आपको किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं है। 

बस इसके लिए आपको एक क्रिएटिव सोच कि जरूरत है जो नए – नए पैकिंग करके के idea दे सके। 

क्योकि अगर आप बार-बार एक ही style मे product की पैकिंग करेगे तो हो सकता है कि आप customer या company आपके पैकिंग करने के तरीके से बोरियत महसूस करने लगे। 

अतः जरूरी है कि आपको आकर्षक ढंग से पैकिंग करना आना चाहिए जिससे customer या company आपके काम से खुश रहे।

Pro tip: अगर आपको आकर्षक पैकिंग करना नहीं आता है तो आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं आप इसे youtube के माध्यम से free मे  सीख सकते हैं। 

पैकिंग का काम क्यों करे

यहाँ पर कुछ ऐसे कारण दिये गए हैं जिनके वजह से आपको पैकिंग का काम करना चाहिए- 

घर बैठे काम

अगर आप किसी ऐसे काम के बारे मे सोच रहे है जिसे आप घर बैठे-बिठाए कर सकते तो आपके लिए पैकिंग का काम बेस्ट है। 

कम जरूरते

इस काम को करने के लिए आपको कुछ पैकिंग से जुड़े चीजों के अलावा ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं होती है।

कम पूंजी

अगर आपके पास बहुत ज्यादा पूंजी नहीं है और न ही पैकिंग के अलावा घर बैठे काम करके पैसे कमाने के लिए कोई दूसरा विकल्प है। आइसेम मे आप इस काम को low investment मे शुरू कर सकते हैं। क्योकि इसके लिए आपको आप इस काम को कम चीजों की जरूरत होती है। 

ठीक-ठाक कमाई

घर बैठे पैकिंग का काम करके आप महीने का 20-50 हजार रूपये तक कमा सकते हैं। हालाकि यह सैलरी अलग-अलग company के ऊपर निर्भर करता है कि वे आपको कितना pay कर सकते है जिससे वो भी profit मे रहें।

घर के खर्चे चलाने मे मदद-

पैकिंग के काम से होने वाली वाली कमाई से आप अपने घर के खर्चे को आराम से चला सकेगे। अगर आपके बच्चे हैं तो उनके शौक भी पूरे कर सकेगे। 

खुद की पहचान-

अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करके 20-50 हजार रूपये कमाने लगेगे तो आपके समाज और आस-पड़ोस के लोग आपके काम से आपको जानने लगेगे। जिससे लोगो के बीच आपकी एक पहचान बनेगी। 

पैकिंग का काम कैसे करे। पैकिंग का काम करने के तरीके 

सुनिए,

अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 2 तरीके हैं। 

पहला तरीका यह है कि किसी company के लिए घर बैठे पैकिंग का काम करे। 

और दूसरा तरीका यह है कि आप खुद का पैकिंग business शुरू करे। मै आपको दोनों ही तरीकों के बारे मे डीटेल मे बता रहा हूँ-

 job करके पैकिंग का काम

अगर आप किसी company के लिए job करके घर बैठे पैकिंग के काम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने area के आसपास के company से contact करना होगा। 

अगर आप नहीं जानते हैं कि आपके area मे कौन-कौन सी company है जो work from home packing job देते हैं तो इसकी जानकारी के लिए आप Google की मदद से सकते हैं बस आपको google मे search करना है packing job work from home near me 

इसके बाद आपके आस-पास के location मे जितने भी packing job work from home opportunity देने वाली कंपनियाँ होगी। वो आपके सामने आ जाएगी। 

घर बैठे पैकिंग का काम करने के लिए अपने पसंद के अनुसार आप किसी भी company को चुन सकते हैं। 

अगर आपको किसी कारणवश उस company मे job नहीं मिल जाएगा तो आप निराश न होए। आप उनसे किसी और company के बारे मे पूछ सकते हैं जो packing job work from home opportunity देते है। क्योकि इन company वालों का संपर्क अपने जैसे दूसरे कंपनियों से होता है।  

घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली company का नाम 

मै आपको आगे जितने भी website के काम बताने वाला हूँ वो website ,पैकिंग के अलावा भी कई तरह के काम देती हैं- 

  • Monstar.in 
  •  Careerjeet 
  • naukari.com 
  • jooble 
  • Olx 
  • Quicker 

Note – आप Olx और quicker का नाम देखकर यह न सोचे कि ये तो पुराने समान खरीदने और बेचने की साइट है Olx और quicker साइट मे पहले केवल पुराने समान खरीदने या बेचने बस की सुविधा थी लेकिन अब यहाँ जॉब ढूँढने और जॉब पाने की भी सुविधा दी जाने लगी है। 

दरअसल इन website के मालिक से उन company का संपर्क रहता है जिन्हे अपने काम को कराने के लिए worker की जरूरत होती है। 

company ऐसे website वालों से संपर्क करती हैं जिन्हे बड़ी संख्या मे लोग पहले से जानते हैं और ऐसी site मे अपने जरूरत को बताते हैं कि हमे इस काम के लिए इतने लोग चाहिए 

और फिर website के मालिक उस company के नाम,पता ,contact number ,company द्वारा दी जाने वाली सैलरी और आवश्यक worker की संख्या जैसे जानकारी सहित उस company को अपने website मे list कर देते हैं 

और इस काम के बदले company से मोटे पैसे भी लेते हैं ।

आपके जैसे  जिन लोगो को job की तलाश होती है वो इन website मे आकार job ढूंढते हैं। इस तरह उस website के माध्यम से company को काम करवाने के लिए worker मिल जाते हैं।

Pro Tip-जब आपको घर बैठे पैकिंग का काम मिल जाए तो इसकी प्रामाणिकता के लिए company से एडवांस मे कुछ पैसे मांग सकते हैं। यदि वह company आपको पैसे दे देती है तो समझ लीजिये वह कोई फ़्राड company नहीं है। 

 company को join कैसे करे-

जैसे ही ऊपर दिये गए website मे से किसी भी website मे work from home packing job search करेगे तो आपको सामने कई company के नाम आ जाएगे जिन्हे आपकी जरूरत है। यहाँ आपको उस company का नाम ,पता ,email, फोन नंबर  जैसी पूरी जानकारी मिल जाएगी। इसके जरिये आप संपर्क करके company को जॉइन कर सकते हैं। 

ध्यान रहे packing job work from home के लिए company से बात करते वक्त आपको हिचकिचाना नहीं है 

document 

जब आप company मे job के लिए apply करेगे तो company आपसे कुछ document मांगेगी। जैसे कि 

  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 
  • स्थायी पता 
  • बैंक पास बुक की फोटोकॉपी आदि 

जब आप अपना address company को दे देंगे तो company आपके पते पर पैकिंग करने के लिए माल भेजवा देगी। 

जब आपका पैकिंग का काम पूरा हो जाएगा तो आपको फिर company को कॉल करना है और कहना है कि sir आपका product अच्छे से पैक हो चुका है आप इसे ले जा सकते हैं। कंपनी अपनी vehicle भेजवाएगी और सभी product की गिनती करे के बाद आपके दिए बैंक पास बुक के Account number पर आपके काम के हिसाब से पैसे भेज दिये जाएगे। 

  E-commerce company के लिए पैकिंग का काम करे 

 आज हमारे india मे Amazon ,flipkart जैसी कई company हैं जो product की online diliver करती है। और आप जानते ही हैं कि आज online का क्रेज दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है और बहुत बड़ी संख्या मे लोग online product का order करते हैं। 

इतने सारे order किए गए product की पैकिंग करने के लिए company के पास समय नहीं होता है।अतः इन product की पैकिंग करने के कंपनियाँ लोगो को hire करती हैं। 

अगर आप Amazon और Flipkart जैसे किसी trusted company के लिए घर बैठे पैकिंग का काम करते हैं तो जैसे ही कोई इन company के website से online order करेगा तो company जल्दी से जल्दी पैकिंग करने को कहेगी। और product की delivery हो जाने के बाद आपको इस काम के पैसे मिल जाएगे। 

यह आपके लिए helpful हो सकता है-

Amazon की delivery agency कैसे ले?

Flipkart की delivery agency कैसे ले?

Business करके पैकिंग का काम 

अगर आप घर बैठे पैसे पैकिंग का काम करेक पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए किसी company के लिए काम करने के अलावा आपके पास एक और विकल्प है कि आप अपने खुद के product का पैकिंग business शुरू कर सकते हैं। मै आपको कुछ product के नाम बता रहा हूँ जिनके पैकिंग का काम करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं- 

  • बिंदी पैकिंग
  • पूजा सामग्री का पैकिंग
  • गिफ्ट पैकिंग
  • मसाला पैकिंग
  • फेस्टिवल से जुड़े प्रॉडक्ट की पैकिंग
  • मिठाई की पैकिंग 
  • आचार पैकिंग
  • पापड़ पैकिंग
  • बिस्कुइट पैकिंग 
  • सुपारी पैकिंग 
  • मोमबत्ती पैकिंग 
  • खिलौना पैकिंग
  • pencil पैकिंग 
  • जूते पैकिंग 
  • फूड पैकिंग आदि 

पैकिंग के काम के लिए क्या-क्या चाहिए 

अगर आप पैकिंग का काम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत होगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस product की पैकिंग करना चाहते हैं। 

अगर आप gift packing का काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ सजावटी समान की जरूरत होगी। जैसे कि- रंग-बिरंगे कागज, फ़ैन्सी रिबन पेपर , फैविकोल कैंची ,टेप ,आकर्षक पैकिंग पेपर ,हैंड मेड पेपर ,डबल टेप ,आर-पर दिखने वाली रंग बिरंगे पत्रियाँ आदि। 

investment 

अगर आप घर बैठे खुद का packing का काम शुरू करते हैं तो इसके लिए आपको नाम मात्र का investment करना होगा। यह investment आपको packing से जुड़े कुछ समान खरीदने मे करने होगे। 

हालाकि यह investment इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह के product का पैकिंग करते हैं। क्योकि अलग-अलग चीजों की पैकिंग मे कुछ भिन्नताए होती। 

वहीं अगर आप किसी company के लिए इस काम को करते हैं तो  procut की पैकिंग करने के लिए company के तरफ से आपको जरूरत की सभी चीजें दी जाएगी। इसमे आपको zero investment आएगा। 

मुनाफा (कमाई )

पैकिंग के काम को करके आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने रूपये कमाना चाहते हैं। क्योकि आप जितने ज्यादा product की पैकिंग करेगे आपको उतना अधिक profit मिलेगा। 

मान लीजिए कि एक product को पैक करने पर आपको company 10 रूपए देती है तो अगर आप एक दिन मे 10 product को पैक करेगे तो इसके के लिए आपको 100 रूपये मिलेगे। 

वहीं अगर आप एक दिन मे 100 product को पैक करते हैं तो इसके लिए आपको company 1000 रूपये देगी। 

अगर आप इसी तरह 30 दिन तक काम करते रहे तो इससे आप एक महीने मे 30,000 रूपए कमा सकते हैं। 

अतः पैकिंग के काम मे आपको कितना मुनाफा मिलेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि company आपको एक product की पैकिंग के लिए कितने रूपये देती है और आप हर दिन कितने product पैक कर सकते हैं।  

पैकिंग के बिजनेस मे सफल कैसे हो 

अगर आप अपने पैकिंग के बिजनेस को अपने घर तक सीमित नहीं रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पाउच पैकिंग मशीन खरीदने की जरूरत होगी जिसे आप अपने पैकिंग के काम को फटाफट कर सके और जल्दी-जल्दी ऑर्डर ले सके। 

इससे आप दूसरी company के product पैकिंग का order भी ले सकते हैं और इस काम को करके जल्दी सफल हो सकते हैं। 

Pro Tip- social media हो सकता है सहायक 

अगर आप facebook ,whatsaap और intagram जैसे social media आप का इस्तेमाल केवल time पास के लिए कर रहे थे। तो यह अब आपके business को बढ़ाने के काम आयेगा। 

इसके लिए बस आपको तीनों social medai पर अपने business के नाम से एक अलग profile बना लेना है। इस profile मे अनपा mobile number ,पता और काम को लेकर सब कुछ explain कर दे ताकि जो लोग आपके profile को चेक करे तो उनको आपके काम से जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाए। 

इस profile मे आप अपने पैकिंग से जुड़े काम की तस्वीरे खीच कर इन plateform मे समय-समय पर डालते रहिए। 

आप इन post के साथ मे यह भी लिख सकते हैं कि अगर किसी को product पैकिंग की service चाहिए तो आप मुझे contact करे। 

जब आप अपने facebook,instagram profile पर इस तरह के post दलेगे तो लोग आपको और आपके काम को जानने लगेगे और जिन लोगो/company को आपके service की जरूरत होगी वो आपसे खुद contact करेगे। और आपका यह business अपनी रफ्तार पकड़ लेगा। अब आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। 

क्या कोई company पैकिंग के काम के नाम पर आपको चूना तो नहीं लगा रहा काम शुरू करने से पहले सावधानी 

जिस तरह इस दुनिया मे अच्छे और बुरे दोनों तरह के इंसान हैं उसी तरह आज internet मे भी अच्छे और बुरे company है 

ऐसे मे पैकिंग का काम शुरू करने के लिए लोग internet मे जानकारियाँ ढूंढते रहते हैं कि कहीं से कोई घर बैठे पैकिंग का काम मिल जाए और इस चक्कर मे कुछ फ़्राड website के जरिये गलत कंपनियों से संपर्क कर बैठते हैं। 

ये वो company है जो काम देने से पहले पैसा मांगती है और बाद मे न तो दिये हुए पैसे का पता चलता है और  न उनके किए दावे के अनुसार घर बैठे कोई पैकिंग का काम ही मिलता है। 

याद रखिए कि internet बहुत बड़ा है और आपको वहीं company घर बैठे पैकिंग का काम दे सकती है जो आपके area के आसपास स्थित हो। अगर आप हैदराबाद मे रहते है और आपको कोई लंदन से कह रहा है कि अगर आप घर बैठे पैकिंग का करना चाहते हैं तो आप हमे contact करे। हो न हो ऐसे लोग लुटेरे ही होते है। 

अगर आपको कोई घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाने के लिए रूपये जमा करने को कहे तो आपको उसके झासे मे नहीं आना है। क्योकि ऐसा एक आदमी के साथ हो चुका है। उस आदमी ने खुद comment box मे comment करके बताया है

0kqBq4Iqvr9WwHuIMVArHrUpC5DO0eKwVQy2Qlk4EEIUOq5ZFFdmgsKW5MZKrQNCuaAp9 fMm8QPOUTLh

comment source- incomecall.in

अतः घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाने के लिए कंपनी का चुनाव करने मे सावधानी बरते ,अपने बुद्धि और विवेक का इस्तेमाल करे । 

Ghar baithe packing ka kaam karke paise kaise kamaye से जुड़े कुछ प्रश्न जो आमतौर पर पूछे जाते हैं-

Q: घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा?

Ans: अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम लेना चाहते/चाहती हैं तो इसके लिए आप Goolge मे फिर से सर्च करे work from packing job near me
आपके सामने कुछ company का नाम आ जाएगा जो आपको घर बैठे पैकिंग का काम दे सकती हैं।

Q: मै घर बैठे पैकिंग का काम करते महीने का कितना रूपये कमा सकता/सकती हूँ?

Ans: अगर आप घर बैठे ही पैकिंग का काम करते हैं तो इससे आप महीने का 10-30 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं। बाकी जानकारी आपको पोस्ट मे पहले ही बता दी गई है।

Q: घर पर बनाए हुये समान को कहाँ बेचें 

Ans: आप अपने समान को Esty पर बेच सकते है। इस प्लेटफॉर्म पर home made product को काफी पसंद किया जाता है। यहाँ आपके product की अच्छी कीमत मिल जाएगी।

Q: मै fashion से जुड़े product को कहाँ बेचूँ ?

Ans: आप अपने fashion product को Amazon या flipkart मे बेच सकते हैं। इसके लिए आपको इन मे से किसी भी साइट मे seller के तौर पर register करना होगा। 

Q:Flipkart या Amazon पर अपना बनाया हुआ product kaise sell करे। 

Ans: अगर आप home made product बनाते/बनाती है तो आपने product को आपको Esty पर सेल करना चाहिए क्योकि यहाँ home made product की ज्यादा demand होती है। लेकिन अगर आप जानना चाहते/चाहती हैं तो आप इस video को देखे-
https://www.youtube.com/watch?v=BSngQTp5_7A

Q: Product की पैकिंग करके online sell करने के लिए मेरे पास GST number नहीं है। मै कैसे sell कर सकता हूँ?

Ans: अगर आपके pass GST number नहीं है तो आप इसे online बना सकते है। इसके लिए आप youtube की मदद ले आपको वहाँ इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे करे [निष्कर्ष]

घर बैठे पैकिंग का काम करना कोई बहुत कठिन काम नहीं है। जिसका उम्र 18 वर्ष से अधिक वो व्यक्ति इस काम को कर सकता है। 

घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाने के लिए मैंने आपको 2 तरीके बताए है। एक तो आप किसी company के लिए घर बैठे पैकिंग का कम करे पैसे कमा सकते हैं या फिर अपना कोई खुद के product की पैकिंग करके इसे market किसी दुकानदार के यहाँ बेचकर पैसे कमा सकते हैं। 

अब आपको तय करना है कि आप किस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं।

अपनी तरफ से मुझे comment करके बताए कि आप घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाने के लिए आप अपना खुद का business शुरू करना चाहते हैं या किसी company के लिए पैकिंग का काम करना चाहते हैं। (आपका comment मेरे लिए अहम है )

5/5 - (3 votes)

5 thoughts on “Ghar baithe packing ka kaam karke paise kaise kamaye: इन 2 तरीको के बारे मे आपको जानकारी होनी चाहिए।”

Leave a Comment

x