मोबाइल से Photo Editing करके पैसे कैसे कमाए ? जानिए 3 Best तरीके

Free Join Our Telegram

दोस्त ,फोटो एडिटिंग एक ऐसा काम है जिसे आप zero investment मे शुरू करके महीने का 20-40 हजार रूपये आराम से कमा सकते हैं। हालाकि आपका यह business धीरे-धीरे करके बढ़ेगा क्योकि शुरू -शुरू मे कम client मिलेगे और अगर उन्हे आपका काम पसंद आता है तो आपका लाभ बढ़ता जाएगा।

ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि photo editing se paise kaise kamaye? तो पेश है आपके लिए फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए की जानकारी।

फोटो एडिटिंग करने के लिए कुछ एप्प एवं वेबसाइट्स

पहले लोग फोटो एडिटिंग के लिए photo studio मे जाते थे लेकिन आज ऐसे कई mobile app गए जिनकी मदद से आप फोटो editing करके पैसे कमा सकते हैं जैसे कि Snapseed, PicsArt, Adobe, Colour Maker, Pic shot आदि। 

#1 वेबसाइट की माध्यम से

आज ऐसी कई website है जिन पर photo editing का काम करके लोग पैसे कमा रहे हैं। Fiverr, Upwork एवं Peopleperhour कुछ ऐसे site जहां पर आप signup करके आप अपने client के लिए photo editing करके पैसे कमा सकते हैं। इन website मे कई बड़े youtuber जिन्हे youtube thumbnail बनाने के लिए photo editing का समय नहीं होता वो एक बढ़िया photo edtitor की तलाश करते हैं। अगर आप उनकी मदद करते हैं तो इसके बदले आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। 

#2 सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से :-

अगर आपके पास photo editing का हुनर है तो इससे पैसे कमाने के लिए अलग-अलग सोशल मीडिया platform मे अपने account बनाए उस उसमे अपने Editing के काम को लेकर एक पेज बनाए जिससे लोग आपके editing skill के बारे मे जानेगे और आपको follow भी करेगे। जिन्हे आपके service की जरूरत होगी वो आपसे खुद contact करेगे। इस service के बदले आप उनसे पैसे लेकर फोटो एडिटिंग से पैसे कमा सकते हैं। 

#3 ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के माध्यम से

एक अच्छा photo editor एक अच्छा graphic designer भी होता है। आज internet मे ऐसी कई site मौजूद है तो graphic design खरीदती है और उन्हे बाद मे अपने कीमत के अनुसार sell करती है। अगर आपको graphic designing आता है तो आप Shutterstock.Com, Istockphoto.com एवं Graphicstocs.com जैसी website को अपने graphic बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

बोनस tip 

यूट्यूब के माध्यम से :-

youtube पर आप अपने graphic designing skill को लोगो को सीखाकर आप youtube मे आने वाले ad की मदद से पैसे कमा सकते हैं। आप अपने video मे लोगो को बता सकते हैं कि आप kaise photo editing ,graphic designing करते हैं, कौन से aap या tool का use करते हैं आदि जो लोग आपकी तरह photo editing से पैसे कमाना चाहते हैं वो इस काम को सीखने के लिए खुद -ब-खुद आपके चैनल को subscribe करगे और इस youtube के माध्यम से आप लोगो को photo editing की जानकारी देकर इससे पैसे कमा सकते हैं। 

Photo Editing Se Paise Kaise Kamaye(निष्कर्ष )

आपको मैंने जो भी तरीके बताए हैं जो सब genuine तरीके हैं। अगर आप सचमुच photo editing करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इनसे बहुत help मिलेगी।

अगर आप मुझे comment मे बताए कि इनमे से आप सबसे पहले किस तरीके को अपनाकर Photo Editing Se Paise कमाना चाहते हैं।

3.9/5 - (9 votes)

Leave a Comment

x