📷✂️photo editing se paise kaise kamaye : जानें 1 लाख महीना कमाने का तरीका

दोस्तों आपकी उम्र के बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि photo editing se paise kaise kamaye क्योंकि यह एक ऐसा पेशा बन गया है, जिसे zero investment मे शुरू करके महीने का 20-40 हजार रूपये आराम से कमाया जा सकता हैं। और कुछ लोग 1 लाख रूपए महीना भी कमा रहे हैं हैं.

दोस्तों , दरअसल बात ऐसी है कि सोशल मीडिया से लेकर किसी भी बिजनेस की ऑनलाइन मार्केटिंग करने तक हर कहीं आकर्षक फोटो की जरुरत होती है. और फोटो एडिटिंग ही वो काम है जिससे फोटो की सुंदरता में चार चाँद लगाया जा सकता है. इसलिए मार्केट में आजकल फोटो एडिटर की डिमांड बढ़ रही है और इस काम के बदलें में लोग हजारों रुपये देने को तैयार होते हैं.

अगर आप फोटो एडिटर हैं या आपको फोटो एडिटिंग का शौक हैं तो आप भी यहाँ से अच्छा-खास पैसा कमा सकते हैं . लेकिन कैसे ? तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको इसी चीज के जानकारी देने वाले हैं कि photo editing se paise kaise kamaye

अगर आप सच में फोटो एडिटिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहे. आपको फोटो एडिटिंग से 1 लाख महीना कमाने का तरीका भी बतायेगे, जिसके बारे में आपने अभी तक सोचा भी नहीं होगा।

फोटो एडिटिंग क्या है

फोटो एडिटिंग एक ऐसा काम है जिसमे सॉफ्टवेयर या मोबाइल ऐप की मदद से फोटो एडिटर अपने स्किल का इस्तेमाल करके फोटो की क्वालिटी को बढ़ाते हैं. फोटो को एडिट करने के बाद यह दिखने में नॉर्मल फोटो के मुकाबले बहुत आकर्षक बन जाता है.

सक्सेसफुल फोटो एडिटर कैसे बने ?

किसी भी फोटो को एडिट करने के लिए आपके पास फंडामेंटल एडिटिंग नॉलेज होना काफी है, लेकिन अगर आप एक सफल फोटो एडिटर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास ये स्किल भी होना चाहिए-

1. सोशल मीडिया का सही से इस्तेमाल करने की समझ

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ से आप अपने फोटो को शेयर करके अपने जैसे और फोटो एडिटर से जुड़े सकते हैं. इससे आपको अपने नेटवर्क को बढ़ाने में मदद मिलेगी और यहाँ से आप अपने नए क्लाइंट भी बना सकते हैं. इसलिए सफल फोटो एडिटर बनने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सही से यूज करने का समझ होना चाहिए।

2. टाइम मैनेजमेंट स्किल

एक फोटो एडिटर को निश्चित समय सीमा के अंदर अपने क्लाइंट को उनका काम करके देना होता है और साथ में दूसरे प्रोजेक्ट को भी पूरा करना होता है. ऐसे एक सफल फोटो एडिटर बनने के लिए आपके पास टाइम मैनेजमेंट का स्किल होना बेहद जरुरी हो जाता है. अगर आपके पास टाइम मैनेजमेंट का स्किल नहीं होगा तो आप खुद ही नहीं समझ पाएंगे कि कौन सा काम पहले निपटाना चाहिए।

3. क्रिएटिविटी

दोस्तों, किसी भी फोटो को एडिट करने के लिए क्रिएटिविटी की जरुरत तो पड़ती ही है. और एक फोटो एडिटर का काम ही होता है कि वह क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके फोटो में जान डाल दे.

एक सफल फोटो एडिटर बनने के लिए आपको अपने क्रिएटिविटी का भरपूर इस्तेमाल करना चाहिए। ताकि आप अपने क्लाइंट को मनचाहा इमेज बनाकर दे सकें।

4. निर्णय लेने का कबिलियत

दोस्तों अगर आपने फोटो एडिट किया है तो आपको पता होगा कि फोटो को आकर्षक बनाने के लिए उसमे कई तरह के कलर और अन्य इमेज का इस्तेमाल करना पड़ता है. इस दौरान मन में उलझने आती है कि कौन सा कलर इस फोटो के लिए ज्यादा बेस्ट रहेगा। इस सिचुएशन में आपको फोटो का थीम ध्यान में रखते हुए सही कलर कॉम्बिनेशन सेलेक्ट करने के लिए डिसिजन मेकिंग स्किल होना चाहिए।

5. कॉम्युनिकेशन स्किल

फोटोग्राफर को आमतौर पर अपने क्लाइंट से बात करना होता है कि उन्हें किस तरह का फाइनल इमेज चाहिए। इसके अलावा एक सफल फोटो एडिटर के पास खुद का टीम होता है. अपने टीम मेंबर के साथ कैसा बातचीत करना चाहिए। इन सबकी समझ होना बहुत जरुरी है. इसलिए सफल फोटो एडिटर बनने के लिए आपको कॉम्युनिकेशन स्किल डेवेलपर करना होगा।

दोस्तों ये रही बात कि आप कैसे सफल फोटो एडिटर बन सकते हैं.चलिए अब सीधे मुद्दे पर आते हैं और जानते हैं कि फोटो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं.

फोटो एडिटिंग करने के लिए कुछ ऐप एवं वेबसाइट्स

दोस्तों पहले के टाइम पर लोग फोटो एडिटिंग कराने के लिए फट फोटो स्टूडियो मे जाते थे लेकिन आज Snapseed, PicsArt, Adobe, Colour Maker, Pic shot जैसे कई मोबाइल ऐप आ गए जिनकी मदद से आप घर बैठे फोटो एडिटिंग करके ऑनलाइन पैसे पैसे कमा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं कि photo editing karke paise kaise kamaye जा सकते हैं-

1. ऑनलाइन फोटो एडिटिंग सर्विस देकर पैसे कमाए

दोस्तों आपको पता है आज के टाइम पर इन्टरनेट में ऐसी कई website मौजूद है जिन पर लोग अपने क्लाइंट को photo editing का सर्विस देकर पैसे कमा रहे हैं। बता दें कि Fiverr, Upwork एवं Peopleperhour कुछ ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर signup करके आप अपने client के लिए photo editing करके पैसे कमा सकते हैं।

इन website मे आपको ऐसे कई बड़े-बड़े यूट्यूबर भी मिल जायेगे , जिनके पास अपने यूट्यूब वीडियो के लिए thumbnail बनाने का टाइम नहीं होता है तो ये लोग इन साइट में आकर फोटो एडिटर से अपना काम करा लेते हैं और इसके बदले में मोटा पैसा देते हैं. अगर आप ऐसे लोगो की मदद कर सकते हैं तो आपको भी फोटो एडिटिंग से अच्छी कमाई हो सकती है.  

2. सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से क्लाइंट बनाए और फोटो एडिटिंग सर्विस देकर रुपये कमाए

दोस्तों अगर आपके पास photo editing करने का हुनर है और आप इस काम को करके पैसे कमाना चाहते हैं ( photo edit karke paise kaise kamaye ) तो इसके लिए आप अलग-अलग सोशल मीडिया platform मे अपना account बनाए, अकाउंट बना लेने के बाद आप इन सभी प्लेटफॉर्म में अपने फोटो एडिटिंग स्किल का डेमो शेयर करते रहे, इससे आपको न जानने वाले लोग भी जानने लगेंगे। अगर लोगो को आपका फोटो एडिटिंग पसंद आता है तो वो आपको फॉलो करेगे और आपसे फोटो एडिटिंग कराने के लिए खुद संपर्क करेगे।

अगर आपने अपने क्लाइंट को बढ़िया फोटो एडिटिंग सर्विस दी तो यही क्लाइंट आपको और भी लोग ढूंढकर दिलाएगा , क्योंकि जो लोग आपके क्लाइंट का एडिट किया हुआ फोटो देखेगे तो वो खुद ही पूंछेगे कि भाई कैसे एडिट किया फोटो . तो ऐसे अब आपका क्लाइंट आपके बारे जरूर बताएगा। और इस तरह आपसे और भी लोग फोटो एडिटिंग करने के लिए संपर्क करेगे और आपका यह स्माल बिजनेस तरक्की करने लगेगा और आप यहाँ से मोटा इनकम कमाने लगेंगे।

3. फोटो एडिटिंग का कोर्स बनाकर बेचें और मनी कमाए

शायद आपको पता न हो लेकिन आज के लिए टाइम पर बहुत से लोग इस तरह के कोर्स बेचकर पैसे कमा रहे हैं. कोई इंग्लिश सीखने का कोर्स बेच रहा है , तो कोई कॉम्युनिकेशन स्किल इम्प्रूव करने का.

अगर आपके सोशल मीडिया अकाउंट में आपको जानने वाले लोगो की संख्या अधिक है तो फोटो एडिटिंग सीखने की चाह रखने वाले लोगो के लिए आप भी फोटो एडिटिंग का कोर्स बनाकर आप इन्हें सेल कर सकते हैं.

अगर आपने अपने कोर्स बढ़िया से तैयार किया और लोगो को यह पसंद आया तो वो और लोगो को भी आपके इस कोर्स के बारे में बतायेगे। इस तरह से आपकी सेल बढ़ती चली जाएगी।

फोटो एडिटिंग पर कोर्स बनाने से पहले इस बात का ख़ास ध्यान रखें कि आपके पास सोशल मीडिया में अच्छे खासे फॉलोवर होने चाहिए। सोचिए अगर आपके पास लोग ही नहीं होंगे तो खरीदेगा कौन और जब कोर्स ही नहीं बिकेगा तो फिर आपकी कमाई कैसे होगी। इसलिए आपके पास ऑडियंस होना जरुरी है.

अगर आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि क्या बिना ऑडियंस बनाए हम कोर्स सेल नहीं कर सकते हैं , तो इसका जवाब है – आप कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको यूट्यूब , फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म में से किसी पर Advertisement करना होगा . और इस काम को करने के लिए आपको पास कम से कम 5 से 10 हजार रुपये का बजट होना चाहिए।

4. फोटोग्राफर के साथ टाईअप करें

जी हाँ , दोस्तों फोटो एडिटिंग से पैसे कमाने के लिए आप दूसरे फोटोग्राफर से टाईअप कर सकते हैं. उनके साथ टाईअप करके आप उनके क्लाइंट के फोटो को एडिट कर सकते हैं और मोटा पैसा कमा सकते हैं.

अगर आप दूसरे फोटोग्राफर से टाईअप करते हैं तो इससे आपको क्लाइंट ढूढने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि फोटोग्राफर को फोटो शूट करने के आर्डर मिलते रहते हैं और फोटो शूट हो जाने के बाद उसमे एडिटिंग का काम भी करना होता है . ये काम आप कर दिया करेगे तो फोटोग्राफर को भी आराम रहेगा और आपको अपने काम के बदले पैसे भी मिल जाया करेगे।

5. ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग के माध्यम से रुपये कमाए

दोस्तों आपने खुद अनुभव किया होगा कि एक अच्छा फोटो एडिटर एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर भी होता है। आज internet मे ऐसी कई site मौजूद है जो graphic design खरीदती है और बाद मे उन्हें अपने मन चाहे कीमत पर बेचती है। अगर आपको graphic designing आता है तो आप Shutterstock.Com, Istockphoto.com एवं Graphicstocs.com जैसी website पर अपने ग्राफ़िक डिजाइन को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं। 

6. यूट्यूब के माध्यम से फोटो एडिटिंग सिखाकर पैसे कमाए

दोस्तों अगर आप खुद को इतना काबिल समझते हैं कि दूसरों को अपने जैसा फोटो एडिटिंग सिखा सके तो आप आप यूट्यूब पर अपना फोटो एडिटिंग से जुड़ा चैनल बनाकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. यूट्यूब से पैसे कमाने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है।

आप अपने video मे लोगो को बता सकते हैं कि photo editing ,graphic designing कैसे किया जाता है. कौन से aap या tool का use करते हैं आदि . जिन लोगो को फोटो एडिट करने का शौक है और जो लोग इस काम को करके आपकी तरह photo editing से पैसे कमाना चाहते हैं तो खुद -ब-खुद आपके चैनल को subscribe करगे।

जैसे ही 1 साल के अंदर आपके यूट्यूब चैनल पर 1,000 सब्सक्राइबर और 4 हजार घंटे वाच टाइम पूरा हो जाता है तो आप यूट्यूब ऐड से पैसे कमाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.  शायद आपको हमारी बातों पर यकीन न हो लेकिन यूट्यूब पर आने वाले ऐड की मदद से लोग 1 लाख महीना से ज्यादा कमा रहे हैं और यही वो तरीका है जिसके बारे में हमने आपको बताने का प्रोमिस किया था.

Photo Editing Se Paise Kaise Kamaye [निष्कर्ष]

आपको मैंने जो भी तरीके बताए हैं जो सब genuine तरीके हैं। अगर आप सचमुच photo editing करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको इनसे बहुत help मिलेगी।

अगर आप मुझे comment मे बताए कि इनमे से आप सबसे पहले किस तरीके को अपनाकर Photo Editing Se Paise कमाना चाहते हैं।

Free join our 2k community

Hi there! I'm a blogger and my main goal is to help people by sharing precise and valuable information through my blog.

3 thoughts on “📷✂️photo editing se paise kaise kamaye : जानें 1 लाख महीना कमाने का तरीका”

Leave a Comment