सब्जी बेचने का बिजनेस कैसे शुरू करें?|सब्जी का धंधा कैसे करें

Free Join Our Telegram

सब्जी बेचने का धंधा कम investment मे शुरू करके अधिक मुनाफा कमाने वाला बिजनेस है। 

अगर आप इस business को शुरू करने मे रूचि रखते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है क्योकि जब तक इस दुनिया मे लोग रहेगे तब तक सब्जी की मांग रहेगी। 

चलिये जानते हैं कि आप इस business को कैस कर सकते हैं-

सब्जी का धंधा कैसे करें

सब्जी बेचने के तरीके का चयन करे 

इस business को शुरू करने के लिए जरूरी है कि आप यह तय कर ले कि इसे किस तरह से करना चाहते हैं। 

क्या आप थोक मे सब्जी बेचना चाहते हैं या फिर फुटकर मे। 

बिजनेस लोकेशन का चुनाव करे 

जब आप यह तय कर ले कि आप किस तरह से इस business को करना चाहते हैं तो अब बारी आती है। location चुनने की। 

अगर आप थोक मे इस बिजनेस को करते हैं तो आपको अपने दुकान का एक सही location चुनना होगा जहां ज्यादा से ज्यादा लोग आते-जाते हो। मार्केट या किसी मॉल के पास दुकान खोलना बढ़िया रहेगा। 

अगर आप फुटकर मे सब्जी बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दुपहिया वाहन मे घूम-घूमकर सब्जी बेचना होगा। इसके लिए आपको कोई निश्चित location की जरूरत नहीं है। 

थोक सब्जी विक्रेता से संपर्क करे

सब्जी business को करने के लिए आपको सब्जी खरीदने के की जरूरत होगी। इसके लिए आपको सब्जी supplier से संपर्क करना होगा। अगर आपके area मे कोई किसान सब्जी की खेती करता है तो आप उनसे सीधा संपर्क कर सकते है। या फिर आप सब्जी मंडी का रूख कर सकते हैं। वहाँ आपको ऐसे कई विक्रेता मिल जाएगे। 

लागत 

सब्जी बेचने के business को शुरू करने के लागत आपके business के प्रकार पर निर्भर करता है। अगर आप फुटकर मे बेचते है तो आपको कम सब्जियाँ खरदीनी होगी जिसके लिए आपको कम पैसे invest करने होगे। 

वहीं अगर आप थोक मे सब्जी बेचते हैं तो इसके लिए आपको रोजाना अधिक सब्जी खरीदनी होगी जिसके लिए आपको investment ज्यादा करना होगा। 5-10 रूपये के लागत मे आप इस धंधा को शुरू कर सकते हैं। 

मुनाफा 

सब्जी बेचने के business को शुरू करने के लिए आने वाले लागत की तरह इससे होने वाला मुनाफा फुटकर या थोक धंधा के प्रकार पर निर्भर करता है। 

अगर आप 1000 रूपये लगाकर सब्जी खरीदते है और इसे फुटकर मे बेचते हैं तो इससे आप 500-800 रूपये का लाभ कमा सकते है। वहीं अगर आप 5-7 हजार रूपये लगाकर सब्जी खरीदते हैं और इसे थोक मे बेचते हैं 4-5 हजार रूपये तक का लाभ कमा सकते है। 

इस business मे मिलने वाला लाभ इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने सब्जी को किस भाव मे बेचते हैं। अगर आपको अपनी सब्जी कम भाव मे बेचनी पड़ती है तो इससे थोड़ा कम ही फायदा होगा। 

अगर आप सब्जी के business मे कामयाब होना चाहते हैं तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपने सब्जी को हमेशा ताजी और साफ-सुथरा रखे। इसके लिए आप चाहे तो फ्रिज वगैरा का इस्तेमाल कर सकते है। 

FAQ:- अक्सर लोग इस तरह के प्रश्न पूछते हैं-

Q- सब्जी बेचकर महीने में कितना कमा सकते हैं

Ans- अगर आप 1000 रूपये लगाकर सब्जी खरीदते है और इसे फुटकर मे बेचते हैं तो इससे आप एक दिन में 500-800 रूपये और महीने में 15,000 से 24,000 रूपये तक का लाभ कमा सकते हैं

वहीं अगर आप 5-7 हजार रूपये लगाकर सब्जी खरीदते हैं और इसे थोक मे बेचते हैं डेली 4-5 हजार रूपये तक का लाभ कमा सकते है।
और महीने में 1,20,000 तक कमा सकते हैं

5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

x