साड़ी का बिजनेस कैसे करें? Step By Step पूरी जानकारी 2022

Free Join Our Telegram

अगर आप साड़ी का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आप सोच रहे हैं कि मैं साड़ी का बिज़नेस कैसे करूँ,

तो इस बिज़नेस के बारे में मैंने काफी रीसर्च की है इसलिए आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताऊगा कि आप खुद का साड़ी बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं।

साड़ी बिजनेस के बारे में आंकड़े बताते हैं कि India में इस बिजनेस का Market 38 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है जो हर साल 5%-6% दर के हिसाब से बढ़ रहा है।

इसका वजह ये है कि जैसे-जैसे लोगो की आमदनी बढ़ रही है उनके जीने का तरीका और Lifestyle भी बदल रहा है. गावँ हो या शहर महिलाएं हर त्योहारों पर नया साड़ियां खरीदती ही रहती हैं। और हमारा इंडिया तो त्योहारों का देश है ही क्योकि यहां हर दूसरे महीने कोई-न-कोई तीज-त्योहार आ ही जाता है।

तो साड़ी बेचने का बिज़नेस मुनाफे वाला बिजनेस है और इस बिजनेस में आकर आप 38 करोड़ रुपए में से अपने हिस्से की कमाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं-

Contents

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें [Step-By-Step]

1. डिसाइड कीजिए किस तरह से साड़ी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं?

अगर आप साडी का बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले Decide करना होगा कि आप किस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं।

क्योकि कोई भी बिजनेस मोटे तौर पर 3 लेवल या कहें 3 तरह से चलता है- 

  1. मैन्युफैक्चरिंग लेवल 
  2. व्होलसेल लेवल 
  3. और रिटेल लेवल।

नोट- इस आर्टिकल में हम आपको व्होलेसेल और रीटेल बिजनेस की ही जानकारी देने वाले हैं क्योकि इन दोनों में काम करने का तरीका लगभग सेम है. 

2. मार्केट रीसर्च कीजिए

जब आप यह तय कर ले कि किस टाइप के बिजनेस में आपका इंटरेस्ट हैं तो अब बारी आता है. थोड़ा मार्केट के बारे में जानने की।

दरअसल ,मार्किट रीसर्च इसलिए जरूरी होता कि हम जान कि आखिर में जिस बिजनेस में कदम रखने वाले हैं उसमे कस्टमर कौन-कौन होंगे , उनकी Age  और पसन्द क्या होगी?

और हैं, सबसे मेन चीज आपका Competitor कौन होगा? 

जब आप एक बार अच्छे से मार्केट रीसर्च कर लगे तो अब आगे आपको क्या करना वो बताया जा रहा है-

3. अपने साड़ी बिजनेस के लिए बेहतरीन बिजनेस प्लान बनाए. 

Business Plan का सीधा सा मतलब होता है कि अपने बिजनेस को शुरू करने से लेकर के ग्रो करने तक की पूरी लिखित जानकारी

For Example- आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सोच रहे हैं तो आप ये जरूर सोच कर रखेगे कि साड़ी के रिटेल या व्होलेसेल बिजनेस के लिए दुकान फलाने जगह डालूंगा , साड़ी फलाने जगह से Order कर दूंगा और फिर मेरा बिजनेस शुरू।

तो आप ये चीजें खाली अपने दिमाग में ही सोच रहे हैं . अगर आप यही सब प्लानिंग पेन और कॉपी लेकर करेगे तो इससे आप बेस्ट  बिजनेस प्लान बना पाएंगे।

वैसे बिजनेस प्लान को लेकर आप अभी जो सोच रहे हैं उसमे बस इतना ही नहीं होता है. एक बिजनेस पलान काफी सारी चीजे शामिल होती है जैसे बिज़नेस के लिए फंडिंग , ब्रांडिंग , मार्केटिंग और बिजनेस करने का तरीका।

4. लोकेशन चुनिए अपने साड़ी बिजनेस के लिए

चाहे आप साड़ी का रीटेल बिजनेस करना चाहते हो या व्होलेसेल बिज़नेस इसमे लोकेशन बहुत मायने रखता है।

For Example – अगर आप अपने साड़ी के दुकान को ऐसे जगह खोल लेते हैं जहां कोई से बहुत ही काम लोगो को का आना-जाना होता या फिर कभी-कभी एक भी लोग नजर नहीं आत हैं तो ऐसे में आप उस दिन मक्खी ही मारते रह जाएगे।

तो भाई आप समझ गए होंगे कि बिज़नेस के लिए लोकेशन कितना मायने रखता है।

अगर आप अपने गांव या शहर में साड़ी का रीटेल बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अपने घर से भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं क्योकि आपने भी बहुत सारे ऐसे लोगो को देखा होगा जो अपने घर की दीवार से सटाकर साड़ी बिजनेस के लिए दुकान खोलेकर यह धंधा करने लगते हैं. लेकिन यह तभी ठीक रहता है जब उस एरिया की आबादी बहुत अच्छी हो या कोई दूसरा साड़ी का दुकान न हो. वैसे किसी तिराहे या चौराहे के पास दुकान खोलना भी अच्छा रहेगा।

इसके अलावा आप चाहे तो मार्केट में कोई अच्छी -सी जगह देखकर वहां भी अपना शॉप डाल सकते हैं।

अगर बात करे व्होलेसेल साड़ी बिज़नेस के लिए लोकेशन की तो आप वहां अपना शॉप और गोडाउन डालिए जहां ज्यादातर रीटेल सेलर अपने शॉप के लिए माल खरीदने आते हैं. जब मार्केट में आपकी पहचान बन  जाए तो फिर आप भीड़-भाड़ से किनारे व्होलेसेल शॉप खोल सकते हैं।

5. अपने साड़ी बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन कराईए 

बिज़नेस लोकेशन सेलेक्ट करने के बाद साड़ी के व्होलेसेल या रीटेल बिज़नेस के लिए आपको एक शॉप और डाउन की जरूरत होगी।

तो जब तक आपका शॉप बनकर तैयार हो रहा है अपने साड़ी बिज़नेस का रजिस्ट्रेशन करा लीजिए ताकि आप कानून रुप से इस बिज़नेस को कर पाए और बीच में कोई अड़चन न आए।

बिज़नेस रजिस्ट्रेशन के लिए आप sole proprietor या partnership Firm के तौर पर साड़ी बिज़नेस को Registered करा सकते हैं।

अगर आप अकेले इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप sole proprietor वाला बिज़नेस Registration करना चाहिए लेकिन अग्गर आप अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ साड़ी बिज़नेस शुरू कर रहे हैं तो आपको Partnership वाला रजिस्ट्रेशन कराना चाहिए।

Business Registration के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होगी

Business Registration के लिए आपको इन चीजों की जरूरत होगी-

  1. अपने बिज़नेस का नाम 
  2. GST Number 
  3. Pan Card 

6. माल खरीदकर लाइए

इस बिज़नेस का मेन प्रोडक्ट है साड़ी. चाहे आप रीटेल बिज़नेस करना चाहते हो या व्होलसेल बिज़नेस आपको माल तो खरीदना ही पड़ेगा।

अगर आप साड़ी का रीटेल या व्होलेसेल बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपको पता है कि माल कैसे और कहाँ से मिलेगा।

बस आपको मार्केट में निकलना है और और अलग-अलग रिटेलर से पूछना है कि भाई आप किस व्होलसेलर से माल लेते हो और आपको प्रॉफिट मार्जिन कितना मिल जाता है। और सभी होलसेलर का contact Number भी मांग लीजिए. फिर एक-एक करके सभी व्होलसेलर को कॉल घुमाइए।

जिस व्होलसेलर से माल लेने में आपको ज्यादा फायदा दिखता हो उससे माल खरीद लीजिए।

माल लेनें के लिए आप डायरेक्ट व्होलसेलर के पास जा सकते हैं लेकिन पहली बार वहां तक पहुंचने में आपको कुछ दिक्कत हो सकती है तो यही अच्छा होगा कि आप उस रिटेलर को भी अपने साथ रख ले जिससे आपने व्होलसेलर का Contact Number लिया था।

इसी तरह अगर आप साडी का व्होलसेल बिज़नेस करना चाहते हैं तो  आपको अलग-अलग मैन्युफैक्चरर से Contact करना चाहिए। जिसके साथ आपको ज्यादा प्रॉफिट समझ में आए उसके साथ आपको हाथ मिला लेना चाहिए।

अगर आप चाहते हैं कि आपको माल खरीदने के लिए किसी से पूंछना न पड़े कि भाई आप कहाँ से माल से मंगाते हैं। तो बस इसके लिए गगूल में सर्च कर लीजिए। आपको अपने आसपास के कई व्होलसेलर और मैन्युफैक्चरर के नंबर और उनके लोकेशन का पता चल जाएगा।

अपने आसपास के साड़ी व्होलसेलर का लोकेशन जानने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए।

अपने आसपास के साड़ी मैन्युफैक्चरर का लोकेशन जानने के लिए लिंक पर क्लिक कीजिए।

7. “जो दिखता है , वो बिकता है” फॉर्मूला अपनाइए

अगर आप साड़ी करे बिज़नेस में जल्दी Success पाना चाहते हैं तो आपको अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करनी होगी. इसे ही आम भाषा में “जो दिखता है,वो बिकता है” कहते हैं।

अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आपके पास कई Option है। आप चाहे तो पोस्टर या बैनर के जरिए लोगो को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं।

या फिर टाइम-टाइम पर 10-15 दिन के लिए साड़ियों पर कोई स्पेशल Offer रख सकते है जो लोगो को अपनी तरह आकर्षित करे।

ये offer कुछ भी हो सकता है जैसे कि किसी साड़ी पर 30-40% की छूट. By One Get On यानी एक साड़ी खरीदने पर एक फ्री।

इससे होगा ये कि जिन लोगो को इस ऑफर का लाभ मिलेगा वो अपने आस-पड़ोस के लोगो को भी जरूर बताएंगे. फिर अगले दिन यही लोग आपके Shop पर साड़ी लेने के लिए खड़े रहेगी।

इसी तरह अगर आप साड़ी का व्होलसेल बिज़नेस करते हैं तो इससे आप इन्ही चीजों को आप भी Try कर सकते हैं जैसे बैनर लगवाना , पोस्टर लगवाना , अपने रीटेल कस्टमर को कुछ Offer देना।

साड़ी की दुकान खोलने में कितना खर्चा आता है?

साड़ी की दुकान खोलने में आने वाला खर्च इस बात पर Depend करेगा कि आप किस तरह के Customer के लिए साड़ियों अपने दुकान में रख रहे हैं।

अगर आप High Class के लोगो के लिए साड़ियां रखेगे तो आपको ब्रांडेड साडी ही खरीदना पड़ेगा जिससे इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आने वाला कॉस्ट थोड़ा ज्यादा हो सकता है।

लेकिन अगर आप MIddle Class या Low Class Family को Target करते हैं तो लोकल ब्रांड के साड़ी को लेकर आप इस बिजनेस को 50-60 हजार रुपए में शुरू कर सकते है।

FAQ: अक्सर पूछे जाने वाले सवालो के जवाब

Q1. साड़ी के बिजनेस में कितना फायदा है?  

Ans. साड़ी के बिजनेस में इनका MRP फिक्स नहीं रहता है. इसलिए लोग 100 रुपए की साड़ी या किसी और टाइप के कपड़े को 250-300 रुपए में बेच देते हैं. यानी कि अगर आपके यहां से जल्दी-जल्दी साड़ियां बिकेगी तो इस बिजनेस से आपको खूब फायदा होगा।

Q2. साड़ी के दुकान का नाम क्या रखें? 

Ans. ज्यादातर लोग अपने दुकान का नाम अपने बेटे, बिटियों या अपने नाम पर रख लेते हैं तो आप भी कुछ ऐसा ही कर सकते हैं।

Q3. सबसे सस्ती साड़ी कहाँ मिलती है? 

Ans. कहते हैं कि सबसे सस्ती साडी सूरत में मिलती है।

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें? [निष्कर्ष]

हो सकता है आपको लगता हो कि साड़ी का रीटेल बिज़नेस करे या व्होलसेल बिज़नेस , बस माल खरीदकर बेचना तो है।

लेकिन ऐसा नहीं है साड़ी बेचने के बिजनेस और भी कई सारी चीजे करनी होती है.  सबसे पहले इस बिजनेस करने के लिए आपके पास Investment होना चाहिए. और आप इन पैसों को तभी वापस पा सकते हैं जब सोच-समझकर कदम उठाएंगे। अपने टार्गेटेड Customer के जरूरत के हिसाब से माल मंगाएंगे।

अगर आपने सबकुछ अपने Business Plan के हिसाब से किया तो आपको Success मिलना पक्का है।

Rate this post

Leave a Comment

x