₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें , जिससे हो डेली ₹ 500 कमाई

क्या आपके पास बिजनेस करने के लिए 1000 रुपये का बजट है? और आप जानना चाहते हैं कि ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें ?

अगर हाँ ,तो Business Ideas Under 1000 Rs. In Hindi के लेख में आपका दिल से स्वागत है . इस लेख में हम आपको न सिर्फ 1000 रु. में शुरू होने वाले शानदार बिजनेस आईडिया की जानकारी देंगे बल्कि यह भी बताएंगे कि इन बिजनेस से आप कैसे और कितना रुपये का प्रॉफिट कमा सकते है.

दोस्तों लेख बहुत ही महत्त्वपूर्ण होने वाला इसलिए ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें की पूरी जानकारी के लिए अपने कीमती समय में से 5-7 मिनट इस लेख को दें. हम आपसे वादा करते हैं कि इस लिस्ट में से कोई न कोई बिजनेस आईडिया आपको जरूर पसंद आएगा जिसे आप 1000 के लागत में शुरू कर सकते हैं-

₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

दोस्तों इससे पहले के पोस्ट में हमने दो हजार रु. में शुरू होने वाले बिजनेस आईडिया के बारे में बताया था जिससे लाख रुपये महीना कमाए जा सकते हैं. आज हम आपको 1000 रु. में शुरू होने वाले बिजनेस आईडिया की जानकारी दे रहे हैं. अगर कड़ी मेहनत , सही प्लानिंग और लगन से काम किया जाए तो इनसे भी मोटा पैसा कमाया जा सकता है. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं – ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें

चाउमीन और बड़ा पाव का बिजनेस

दोस्तों यह सबसे सस्ता और टिकाऊ बिजनेस है जिसे आप ₹ 1000 के लागत में शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस की खासियत यह है कि यह साल के 12 महीने और दिन के 365 दिन चलने वाला बिजनेस है.

वैसे भी दोस्तों चावमीन और बड़ा पाव जैसी चीजें खाना किसे पसंद नहीं है. अगर आप इस बिजनेस को छोटे लेवल पर भी शुरू करते हैं तो यहां से आपकी डेली कमाई होती रहेगी.

इस बिजनेस में सफलता पाने के लिए आपको अपने ग्राहक बढ़ाने होंगे. इसके लिए आप अपने सभी मेन्यू को क्वालिटी के साथ बनाए. अगर आप किसी अच्छी लोकेशन पर इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आप डेली 500 से 1000 रुपये का मुनाफा कमा लेंगे.

फूलों की दुकान का बिजनेस

₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें के लिए फूलों की दुकान का बिजनेस जबरजस्त बिजनेस आईडिया है. दोस्तों आंकड़े बताते हैं कि हमारे देश में फूलों के बिजनेस का मार्केट साइज साल 2022 तक INR 231.7 बिलियन हो गया है जो साल 2028 तक में INR 460.6 बिलियन हो जाने की उम्मीद है.

दोस्तों ये आंकड़े बताते हैं कि यह इंडस्ट्री सालाना 13.6% CAGR के रेट से ग्रो कर रही है.

और फिर यह बिजनेस ग्रो करें भी क्यों न , जब हर किसी समारोह , पूजा -पाठ आदि शुभ कार्यों को करने के लिए फूलों की जरूरत पड़ती हो.

दोस्तों आप इस बिजनेस को बहुत कम लागत में शुरू कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको रंग-बिरंगे ताजा फूलों की जरूरत होगी , फूलों को सजाकर रखने के लिए एक फोल्डिंग या खटिया चाहिए होगा .

कोशिश करें कि आप अपने फूलों की दुकान को किसी बड़े मंदिर, तीर्थ-स्थान आदि के आसपास ही खोलें . ये ऐसे जगह हैं जहां पर आपको कस्टमर की कमी नहीं होगी और आपका सारा माल धड़ल्ले से बिक जाएगा.

दोस्तों भले ही फूलों के दुकान का बिजनेस 1000 रु. में शुरू होने वाला छोटा बिजनेस आईडिया है , लेकिन इसमें कमाई बहुत अच्छा होता है.

स्किल है तो 1000 रु. में शुरू कर सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक आइटम रिपेयरिंग का बिजनेस

जी हाँ, दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे पूंजी से ज्यादा स्किल की जरूरत होती है. अगर आपको इलेक्ट्रॉनिक आइटम रिपेयरिंग करना आता है तो आप मशीनों के छोटे-मोटे पुर्जों को ठीक करके डेली कमाई कर सकते हैं.

यूं तो यह लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आईडिया है जिसे 1000 रु. में शुरू किया जा सकता है लेकिन अगर आपके पास ज्यादा पैसे हैं तो अपने शॉप में पंखा , कूलर , टीवी जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम बेचने का बिजनेस भी कर सकते हैं.

1000 रुपये के कम लागत में अगर आप इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप यहां से महीने का 10-20 हजार रु. कमा सकते हैं.

फलों का बिजनेस

क्या आप 1000 रुपये में कोई ऐसा बिजेनस शुरू करना चाहते हैं , जिससे रोजाना 500 से 1000 रुपये कमाया जा सके. अगर हां, तो फलों का बिजनेस एक ऐसा ही बिजनेस आईडिया है.

लेकिन कैसे ?

मानकर चलते हैं की आपके पास एक हजार रुपये हैं, इसमें से आप सिर्फ 800 के फल थोक रेट में खरीदकर लाते हैं . और ये सारे फल बेचकर आप रोजाना 1000 रुपये कमाते हैं. तो आपका एक महीना का कमाई होगा-

1000 x 30 = 30,000 रु.

अगर आप रोजाना 800 रु. के फल खरीदकर लाते थे तो एक महीने तक फल खरीदने में आने वाला कुल खर्च –

800 x 30 = 24, 000 रु.

अब आपके एक महीने की कमाई होगी –

कमाई (लाभ) = एक महीने की कुल बिक्री – एक महीने का कुल लागत

= 30,000 -24,000

= 6,000 रु.

अगर मानकर चले कि रोजाना पूरा माल न बिके , या कुछ माल खराब निकले जिससे आपको डेली 100 रु. का नुकसान हो तो एक महीने का कुल नुकसान –

100 x 30 = 3,000 रु.

तब एक महीने का शुद्ध आय होगा = 6,000 – 3,000

= 3000 रु.

दोस्तों ये 3,000 रु. फल के सड़ने या न बिकने पर मिल रहा है. लेकिन ऐसा नहीं है कि महीने के पूरे 30 दिन आपका फल खराब या सड़ा हुआ ही मिलेगा या फिर 30 दिन पूरा माल न बिके. ऐसे में देखा जाए तो 6,000 रु. प्रॉफिट में से कम से कम 5,000 रु. का नेट प्रॉफिट (शुद्ध आय ) तो कमा ही लेंगे.

चाट-फुल्की का बिजनेस

दोस्तों अगर कहीं चाट-फुल्की का ठेला/स्टाल लगा हुआ दिख जाए तो मुह में पानी आ जाता है. बड़े हों या बच्चे सभी लोग बड़े चाव से चाट-फुल्की खाते हैं.

वैसे तो चाट-फुल्की का बिजनेस शुरू करने के लिए एक ठेला का होना बेहतर होता लेकिन ऐसे बहुत से लोग हैं जो फोल्डिंग टेलब-कुर्सी लगाकर ही चाट-फुल्की बेचते हैं.

1000 रु. के कम लागत में यह बिजनेस शुरू करना बहुत ही आसान है. अगर आपको नहीं पता कि फुल्की कैसे बनाते हैं तो आप यूट्यूब से सीखकर खुद से बनाने की प्रैक्टिस कर सकते या फिर मार्केट में जाकर किसी चाट-फुल्की वाले भैया से इसकी प्रॉपर ट्रेनिंग ले सकते हैं.

अगर वो फ्री में सिखाने से मना करें तो फीस के तौर पर कुछ पैसे देकर मना लें , नहीं तो किसी और भैया से बात करें.

सब्जियों का बिजनेस

दोस्तों ₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें के लिए यह सबसे बेस्ट और सरल बिजनेस आईडिया है . इसमें बस मंडी से थोक भाव में माल खरीदकर लाना और फिर लोकल मार्केट में कोई अच्छी जगह देखकर सिर्फ बैठे-बैठे बेचना है.

आपको कस्टमर की बिल्कुल भी कमी नहीं होगी , क्योंकि साग-सब्जियां हमारे रोज की जरूरत है. इसके बिना चावल का एक निवाला भी गले से नहीं उतरता.

दोस्तों अगर सब्जियों के बिजेनस में कमाई की बात करें तो आप यहां से प्रति किलोग्राम सब्जी पर 10%-30% तक प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते है. उदाहरण के लिए अगर आपने थोक भाव में 100 रु. की सब्जी खरीदी तो इसे बेचकर आप 10 से 30 रु. तक का फायदा कमा सकते हैं.

इसी तरह अगर आप 1000 रु. की सब्जी खरीदते हैं तो आप इस बिजनेस 100 से 300 रु तक फायदा कमाएंगे. दोस्तों यह एक अनुमानित आंकड़ा है. हर कहीं सब्जियों का रेट अलग-अलग होता है , इसलिए प्रॉफिट-मार्जिन में आपको थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

कपड़े स्त्री करने का बिजनेस

दोस्तों अगर आप 1000 रु. में अपने घर से कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो यह जबरजस्त बिजनेस आईडिया है. दोस्तों यह बिजनेस गांव में तो नहीं चलता लेकिन छोटे शहरों से लेकर बड़े-बड़े शहरों में खूब चलता है.

शहर के लोग बहुत पैसे वाले होते हैं , वे झाड़ू-पोंछा से लेकर कपड़े को स्त्री कराने तक हर छोटी मोटी चीज दूसरों से कराते हैं.

अगर आप शहर में कौन-सा बिजनेस करें जानना चाहते हैं तो उसके लिए भी यह बहुत अच्छा बिजनेस आईडिया है.

इस बिजनेस को शुरू करने के के लिए सबसे पहले आपको इलेक्ट्रिक प्रेस या आयरन प्रेस की जरूरत होगी. इसके बाद आपको प्रचार करना होगा कि आप कम पैसे में अच्छे-से कपड़ो को स्त्री करके देंगे. ऐसा करने के बाद आपको काम मिलना शुरू हो जाएगा. जब आपके बिजनेस की गाड़ी चलने लगे तो आप अपने कीमत को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं.

अगर मानकर चले कि आप एक कपड़े को स्त्री करने के लिए 10 रु . लेते हैं और रोजाना 50-100 कपड़े स्त्री करते हैं तो आपकी कमाई होगी-

1 दिन की कमाई = 500-1000 रु.

30 दिन की कमाई = 30 x 500 से 1000 रु..= 15,000 से 30,000 रु.

हेयर कटिंग का काम

दोस्तों आपको तो पता ही है कि आजकल लोगो ने बालों में भी फैशन ढूंढ लिया है , जिससे मार्केट में अलग-अलग स्टाइल के हेयर कटिंग की डिमांड बढ़ रही है. यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत तो बहुत कम पड़ती है, लेकिन स्किल की जरूरत बहुत ज्यादा होती है.

वैसे दोस्तों बहुत से लोगो को लगेगा कि बाल-वाल काटने का काम बहुत छोटा-धंधा है. अगर आपको भी कुछ ऐसा ही लगता है तो आइए हम आपको हैरान करते है कि कम पैसे में शुरू होने वाला यह काम कैसे लाखो की कमाई वाला बिजनेस साबित हो सकता है.

दोस्तों आप हर एक-डेढ़ महीने में बाल कटवाते होंगे . अगर नॉर्मल स्टाइल में कटवाते तो हर महीने 30-40 रु. खर्च करना पड़ता होगा. इस हिसाब से देखा जाए तो सलाना आप 360-480 रु. बाल कटवाने के लिए नाई को देते हैं. अगर मानकर चले कि नाई छोटा सैलून चलाता है जहां एक दिन में 5-10 लोग ही बाल कटाने आते है , तो इस हिसाब से पूरे साल भर यानी 365 दिन में वह नाई 1825 से 3000 कस्टमर का हेयर कटिंग करेगा.

अब आप खुद ही सोचिए कि अगर साल भर नार्मल स्टाइल में बाल कटवाने पर नाई आपसे 360 रु. से 480 रु कमा रहा है. तो 3000 लोगो से साल भर में टोटल कितना कमाएगा. आप खुद ही आंकड़े देख लीजिए –

= 3000 x 360 रु. या 3000 x 480 रु.

= 10,80,000 रु. या 14,40,000 रु.

दोस्तों ये आंकड़े कुछ ज्यादा ही है लेकिन अगर हम सोचे कि रोजाना कस्टमर की संख्या एक-सी नही होती है , कभी ज्यादा तो कभी कम होता रहता है . ऐसे में इन नंबर को अगर आधा भी करें तो 5 से 7 लाख के बीच आता है. यानी कि एक नाई सालाना 5 से 7 लाख रुपये कमा सकता है.

छोटे स्तर पर 1000 रु. के बजट में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मार्केट कोई छायादार जगह ढूंढे और वहां कुर्सी-टेलब , दर्पण, के साथ हेयर कटिंग से जुड़े सामान लेकर के साथ इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं.

गुब्बारे बेचने का बिजनेस

दोस्तों ऐसा कौन-सा बच्चा होगा जिसे रंग-बिरंगे गुब्बारों का गुच्छा पसंद न हो. चाहे खिलौने हो या गुब्बारे अगर बच्छे एक बार देख तो तो उसे लिये बगैर मानते नहीं है.

दोस्तों यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप 1000 रु. के बजट में शुरू कर सकते हैं और यहां से 50% तक मुनाफा कमा सकते हैं.

वो कैसे आइए हम आपको समझाते हैं.

मानलीजिए आपने थोक रेट में अच्छी क्वालिटी के ढेर सारे गुब्बारे खरीद लिए . एक गुब्बारा आपको 2-3 रु. का पड़ा. अब इस गुब्बारे में गैस भरकर आप इसे 5-10 रु. में बेच रहे हैं. तो प्रति गुब्बारे पर आपको 3-7 रु. की कमाई होगी.

अगर आपको एक गुब्बार 2-3 रु. में मिल रहा है तो इस हिसाब से 1000 रु. में आपको कुल 300-500 गुब्बारे मिलेंगे.

अगर आप इन सभी गुब्बारों को 5-10 रु. प्रति गुब्बारे के हिसाब से बेचते हैं तो आपको 1500-5000 रु. मिलेंगे. इसमें से अगर आपका लागत 1000 र. को निकाल दिया जाए तो आपको 500-4000 का प्रॉफिट होगा. यानी कि 50%-400% का शुद्ध प्रॉफिट हो रहा है.

दोस्तों अगर आप अपने गुब्बारों को बड़े बाजार , छोटे-बच्चों के स्कूल या किसी शहर के सोसाइटी में घूम-घूमकर भी बेचेंगे तो सारे गुब्बारे कब बिक जायेगे आपको पता ही नहीं चलेगा.

चाय बेचने का बिजनेस

दोस्तों जब बात चल रही हो कम पैसे यानी 1000 रु. में कौन-सा बिजनेस करें ? तो चाय बेचने का बिजनेस आईडिया कैसे छूट सकता है.

दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको न के बराबर खर्चा करना पड़ेगा. क्योंकि बर्तन, चायपत्ती से लेकर , गुड़ , शक्कर सब कुछ आपके घर में ही मिल जाएगा. बस आपके पास टेस्टी चाय बनाने का स्किल होना चाहिए , जिसे पीते ही लोगो के मुंह से निकल पड़े वाह क्या चाय है !

अगर बात करें कि इस बिजनेस से कितना प्रॉफिट मार्जिन मिलेगा तो यह आपके सेल पर निर्भर करेगा. कहते हैं कि एक कप चाय बनाने में लगभग 2-3 रु. का खर्च आता है जिसे बड़े आराम से 10-15 रु. में बेचा जा सकता है. चाय बनाने में आए खर्च को अगर निकाल दिया जाए तो आपको प्रति कप चाय पर 8-12 रु. का शुद्ध मुनाफा होगा.

अगर आपका बिजनेस नया नया है और दिन भर में आप 30-50 कप चाय भी बेच लेते हैं तो चाय बनाने पर आए खर्च को निकालने के बाद रोजाना आप 240-600 रु. तक शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं.

जूते पॉलिश करने का बिजनेस

10000 रु. के कम लागत में आप जूतें पॉलिश करने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिर आपको ब्रश, पॉलिश जैसे कुछ जरूरी चीजें खरीदना होगा.

अपने इस नए बिजनेस को आप मार्केट के चौराहे या भीड़-भाड़ वाली जगहों में शुरू कर सकते हैं. अच्छा होगा कि छाव का बंदोबस्त करने के लिए बड़े-बड़े रंग-बिरंगे दिखने वाले छातों का बंदोबस्त कर लें. अगर आप गूगल में सर्च करेंगे Umbrella for shop तो आपको ऐसे कई छाते दिख जाएंगे जिन्हें आप Amazon या फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं.

साईकल रिपेयर करने की दुकान

दोस्तों अगर आप गांव के रहने वाले हैं और 1000 रु. के लागत में सस्ता बिजनेस आईडिया की तलाश कर रहे हैं तो यह बिजनेस आईडिया आपके लिए है.

1000 रु. के लागत में साइकल रिपेयर करने की दुकान शुरू करने के लिए आपको घास-फूंस से झोपड़ीनुमा दुकान बनाना होगा जहां छाया की सुविधा हो. अगर आपके पास एक्स्ट्रा रूम है जो सड़क से लगा हो , तो आप उसे ही दुकान का शक्ल दे सकते हैं. इसके बाद आपको साईकल रिपेरिंग के लिए बेसिक चीजें खरीदना होगा जैसे कि पेचकश, टाई लीवर, आदि .

इन सब चीजों के साथ 1000 रु. में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं,

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न-

सबसे अच्छा सबसे सस्ता धंधा कौन सा है?

सबसे अच्छा और सबसे सस्ता धंधा के नाम इस तरह से हैं –
1. सब्जी बेचने का धंधा
2. नाश्ते की दुकान का बिजनेस
3. फल का धंधा
4. नारियल पानी बेचने का धंधा
5. हेयर कटिंग करने का बिजनेस

कौन से धंधे में ज्यादा पैसा है?

ये रहे कुछ धंधों के नाम जिनमे सबसे ज्यादा पैसा है-
1. रियल एस्टेट
2 डिजिटल एजेंसी
3 ऑटोमोबाइल रिपेयर शॉप
4 . टेक्नोलॉजी
5. इवेंट मैनेजमेंट
6. इंटीरियर डिजाइनिंग
7. एग्रीकल्चर
8. कार वाश सर्विसेज
9. केटरिंग बिजनेस
10. कॉपीराइटिंग
11. ड्रॉपशिपिंग
12. क्लीनिंग सर्विसेज
13. वेबसाइट डिजाइनिंग
14. कोचिंग क्लासेस
15. कूरियर सर्विसेज
16. इलेक्ट्रॉनिक्स रिपेयर

घर पर कौन सा बिजनेस शुरू करें?

आप घर में ये बिजेनस शुरू कर सकते हैं-
1. कोचिंग
2. पर्सनल शेफ
3. योग ट्रेनर
4. ऑनलाइन स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग
5 वर्चुअल आसिस्टेन्ट

सबसे सफल व्यवसाय कौन-सा है?

सबसे सफल व्यवसाय के नाम इस तरह से हैं – क्लीनिंग सर्विसेज
कंसल्टिंग
ऑनलाइन कोर्सेज
कॉपीराइटिंग
डिजिटल एजेंसी
पेट सर्विसेज
रियल एस्टेट
ड्रॉपशिपिंग
ई-कॉमर्स
ग्राफिक डिजाइन
सॉफ्टवेयर
अकाउंटिंग
अफिलिएट मार्केटिंग
केटरिंग बिजनेस
कुकिंग
कूरियर सर्विसेज
एनर्जी
हेल्थकेयर
रिटेल
फाइनेंस
फ्रीलांसिंग
आईटी सपोर्ट

Leave a Comment