सीमेंट एजेंसी कैसे लें? सीमेंट एजेंसी लेने के लिए क्या करें 2022

Free Join Our Telegram

लगभग हर चीज के demand का एक समय होता है गर्मी के मौसम मे पंखे की,बरसात के मौसम मे छाता और ठंडी के मौसम मे स्वेटर की demand होती है लेकिन  सीमेंट एक ऐसा उत्पाद है जिसका demand  साल के बारहों महीने बना रहता है। 

भारत एक विकासशील देश है जिससे आय-दिन यहाँ construction का काम जैसे कि बिल्डिंग निर्माण,मकान,ब्रिज, सीमेंटेड रोड आदि का निर्माण  होता रहता है। और इनमे कामों मे cement की demand और खपत भी अधिक होती है। 

और जब से प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण आया तब से cement की मांग मे काफी उछाल आया है। हालाकि इससे पहले भी cement की मांग थी लेकिन उतनी नहीं जितनी की अब है। 

आंकड़ों के मुताबिक सन् 2030 तक मे cement की demand डबल होने वाली है। 

ऐसे मे अगर आप cement agency business शुरू करना चाहते हैं  और इसके लिए आपको जानकारी होनी चाहिए कि किसी भी कंपनी की Cement Agency Kaise Le जानने के लिए इस लेख को थोड़ा ध्यान से पढ़िएगा ताकि आपको cement agency लेने से संबंधित सभी जानकारी मिल जाए और इस business को करने मे किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

Contents

सीमेंट एजेंसी कैसे लें (How to get cement agency)

सीमेंट एजेंसी लेने का तरीका बहुत ही आसान है। कोई भी व्यक्ति cement agency le सकता है। लेकिन इससे पहले आपको कुछ action लेने होते है जो किसी भी company के cement franchise के लिए जरूरी होता है। 

सीमेंट की एजेंसी लेने के लिए कैसे करें brand का चुनाव?  

हर इलाके मे अलग-अलग company /brand के cement की demand होती है। कहीं पर ambuja cement की, तो कहीं पर ultratech cement की demand होती है। इसलिए आपको किस brand की cement dealership लेनी चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके area मे किस company के cement की demand है अथवा किस brand का cement के ऊपर लोगों का ज्यादा trust है।

अतः किसी भी company की cement dealer kaise bane जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि किस brand का demand ज्यादा है जिससे सही company/brand का चुनाव किया जा सके।  

सीमेंट एजेंसी लेने के लिए apply कैसे करें? सीमेंट एजेंसी लेने का तरीका।

मार्केट मे किस brand के cement की demand है यह देखने के बाद cement agency kaise le का जो दूसरा स्टेप है वह है सीमेंट की एजेंसी के लिए apply करना। cement dealership apply करने के निम्न तरीके हैं-

  • सीमेट एजेंसी के लोकल चीफ़ से कांटैक्ट करें: सीमेट एजेंसी लेने आप अपने जिले के लोकल चीफ से संपर्क कर सकते है लोकल चीफ से आपको सीमेट एजेंसी का डीलरशिप लेने से जुड़ी तमाम जानकारी मिल जाएगी।   
  • सीमेट एजेंसी होल्डर से कांटैक्ट करें: सीमेट एजेंसी dealership लेने से संबंधी जानकारी के लिए आप सीमेट एजेंसी होल्डर से भी कांटैक्ट कर सकते है।  
  • सीमेट एजेंसी देने वाली कंपनी के टोल फ्री नंबर पर कॉल करें: जिस भी कंपनी का आप cement agency लेना चाहते है उस कंपनी  के टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके एजेंसी लेने से जुड़ी तमाम जानकारी ले सकते हैं।  
  • ऑनलाइन अप्लाई करे: cement agency/dealership लेने से संबंधी जानकारी के लिए आप कंपनी के official website में  जाएँ। website के home page में आपको  become our patner वाला ऑप्शन दिखाई देगा। यहाँ से जिस भी कंपनी का agency आप लेना चाहते हैं उस कंपनी का cement agency लेने के लिए आप online aaply कर सकते हैं।

एक नजर इस पर भी : अल्ट्राटेक सीमेंट की एजेंसी कैसे लें

किसी भी कंपनी की cement agency लेने के लिए requirment 

  • एजेंसी खोलने के लिए जगह: जब आप cement agency खोलने के लिए किसी company मे आवेदन कर देते हैं तो आवेदन के कुछ दिन बाद company के टीम आप से contact करेगे। company अपने टीम को आपके location का सर्वे करने के लिए भेज सकती है कि जिस जगह पर आप cement agency खोलना चाहते है क्या वाकई मे सही जगह है। आपके लोकेशन पर यदि संबंधित company का कोई दूसरा cement agency पहले से मौजूद होगा तो आपको agency मिलने मे दिक्कत हो सकती है। आपको cement agency खोलने के लिए किसी ऐसे जगह जो चुनना चाहिए जो सड़क से लगा हो और जहां माल खाली करने के लिए भारी वहाँ आराम से आ-जा सके।cement agency खोलने के लिए आपको 500 वर्ग फुट से 1000 वर्ग फुट स्थान की जरूरत होगी। इतने जगह मे आप आराम से गोडाउन और ऑफिस बना सकते हैं। 
  • सेल्स टार्गेट:  अपना sell बढ़ाने के लिए cement company monthly ,weekly या yearly सेल टार्गेट देती हैं ताकि company का ज्यादा से ज्यादा cement bag sell हो और company और cement dealer दोनों ही ज्यादा से ज्यादा profit कमाए। यदि cement company ने एक साल मे 25,000 cement bags sell करने का टार्गेट दिया है तो  जो dealar टार्गेट को achieve कर लेता है company ईनाम के तौर पर उन लोगों को domestic tour ,car,watch जैसे चीजें गिफ्ट करती हैं।
  • security money: कोई भी company cement frenchise देने से पहले security monet के रूप मे कुछ पैसे जमा करवाती है है। हालाकि यह पैसे बाद मे  ब्याज सहित वापस कर दिये जाते हैं। हर company का security money अलग-अलग होता है। आमतौर पर यह 1-3 लाख रूपये के बीच होता है। security money brand value के ऊपर भी depend करता है। यानि कि जितने बड़े brand की cement agency लेंगे उतना ही अधिक security money जमा करना पड़ सकता है। 
  • एजेंसी सेटअप इक्यूपमेंट: Cement agency  खोलने के लिए आपको कुछ सामान्य चीजों की जरूरत पड़ सकती है जैसे कि custemar के बैठने के लिए कुर्सी आदि। इसके अतिरिक cement की home delivery करने के लिए आपको 1-2 vehicle की जरूरत भी पड़ सकती है। 
  • मैनपावर : इस business को करने के लिए आपको कुछ श्रमिक रखने की जरूरत होगी जो आपके agency से cement को load करके custemer के घर तक माल को पहुंचाने मे मदद कर सके। 

क्या आपको है कि किसी कंपनी की एजेंसी कैसे लें अगर नहीं तो लिंक पर क्लिक करिये।

सीमेंट एजेंसी लेने के लिए डॉक्यूमेंट  

cement dealership business को शुरू करने के लिए आवेदन करते समय cement company के तरफ से आपके बारे मे कुछ जानकारी मांगी जाती है। cement dealership apply करने के लिए आपके पास निम्न document होने चाहिए-

Address Proof :– 

  • Ration Card, 
  • Electricity Bill 

ID Proof :–

  •  Aadhaar Card,
  •  Pan Card,
  •  Voter Card

Bank Account With Passbook

Other Document

  • TIN No. & GST No
  • Photograph 
  • Email ID
  •  Phone Number

आइये जानें : गैस एजेंसी कैसे लें?

cement dealership लेने लिए कितना निवेश करना पड़ता है?

एक अच्छा cement dealer kaise bane यह पूरी तरह से आपके निवेश पर निर्भर करता है क्योकि जब आप अच्छा investment करेगे तो आपको किसी top brand की  cement agency मिलेगी। और लोग branded चीजें खरीदना पसंद करते हैं भले ही थोड़ी मोटी रकम ही क्यों न देनी पड़े।  

cement ki agency kaise le के business मे आने वाला investment प्रमुख रूप से दो चीजों पर निर्भर करता है एक जमीन पर और दूसरा security money पर। 

जमीन की बात की जाए तो यदि आपके अपनी खुद की जमीन है तो आपके काफी पैसे बच जाएगे और इस business को शुरू करने मे आने वाला coast कम हो जाएगा लेकिन वहीं यदि आप जमीन खरीदते हैं तो इस business को start करने मे आपका investment स्वाभाविक रूप से बढ़ जाएगा।  (भूमि की लागत = लगभग 50 लाख रूपये आएगी)

आप चाहे तो कोई cement agency खोलने लायक कोई अच्छा-सा गोडाउन किराए पर लें सकते हैं। इससे भी आपका investment कम हो सकता है। 

आने वाले investment मे अब बात करते हैं security money की। तो आपको पहले से विदित है कि security money brand value पर depend करती हैं। [security money= लगभग 1 लाख से 3 लाख रूपये  (कंपनी पर निर्भर)]

वहीं आपको vahicle खरीदने मे भी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं आप चाहे तो second-hend vehicle लेकर भी काम चला सकते हैं। जब आपका business grow करने लगे तो फिर बाद मे इसके जगह पर नया ले सकते हैं।   [vahicle= 5 से 10 लाख रुपये]

इन सब के साथ वहीं आपको labour payment भी करना होगा तो इसमे भी आपको खर्चा आएगा। (labour payment  = लगभग रु. 20,000 से  40,000 प्रति माह)

Total investment 

यदि आप किराए पर गोडाउन लेते हैं और second-hand vehicle लेकर काम चलाते हैं तो कम से कम 7-8 लाख रूपये के लागत मे आप cement agency खोल सकते हैं। 

अगर जानना है कि कोल्ड ड्रिंक एजेंसी कैसे लिया जाता है तो अभी जानिए लिंक पर क्लिक करके।

cement agency business मे profit 

किसी भी business मे जो सबसे महत्वपूर्ण चीज होती है वो है प्रॉफ़िट । अगर इस cement agency business मे profit की बात करें तो profit margin company के ऊपर निर्भर करता है कि वो अपने distributar को कितना profit देना चाहती है है जिससे वो भी profit मे रहे। आम तौर पर cement agency business मे मिलने वाला profit प्रति बैग 10-15 रूपये होता है। 

हो सकता है कि आप कहेगें- यह तो बहुत ही कम है। 

लेकिन आप इतने मे ही बहुत कमाई कर कर सकते हैं। अगर आप एक दिन कम से कम 100 bag sell करते हैं तो आप इससे दिन का 1,000 -1,500 रूपये का profit  कमा लेंगे। और इस हिसाब से देखा जाय तो आप महीने का 30,000-75,000 रूपये तक आराम से कमा सकते हैं।  

cement agency business के जरिये कमाई के अन्य स्त्रोंतों 

अगर आप महीने के 30,000-75,000 रूपये से संतुष्ट नहीं है और इससे भी ज्यादा कमाई करना चाहते हैं तो आप इस cement agency business को और बढ़ा सकते हैं और ज्यादा कमाई कर कर सकते है। वो कैसे?

आपके शॉप मे यदि customer cement लेने आएगा तो उसे building material की जरूरत होगी जैसे कि डस्ट ,बालू ,सरिया,ईट आदि । 

यदि आप अपने शॉप मे इन चीजों को भी साथ मे रखते हैं तो आप न केवल cement को बेचेंगे बल्कि साथ मे आपका custmar आपसे इन चीजों को भी खरीद लेगा। 

अगर आप सोच रहे है कि अरे ! बालू तो महंगा मिलता है तो इसके लिए मेरे पास एक आइडिया है। 

आप बालू को उस समय खरीदे जब इसका यह सस्ता हो जाए और चीजें सस्ती तभी होती है जब supply ज्यादा हो और demand कम हो ।  जब demand कम होगा तो स्वाभाविक रूप से कीमत भी कम होगा। 

और बरसात एक ऐसा समय है जब पानी के साथ खूब सारा रेत बहकर आता है यानि supply ज्यादा होता है  और उस समय रेत की demand कम होती है ।अतः यही वह समय है जब रेत आपको सस्ते मे मिल जाएगी। 

आप बालू का खूब सारा स्टॉक करा लें । आप सोचेगे कि बालू मे बहुत पानी होगा । आपको बता दूँ कि धीरे-धीरे करके इसका पानी खुद ब खुद निकल जाएगा। बालू से पानी निकल जाने और सूख जाने के बाद एक ट्रक बालू डेढ़ ट्रक का हो जाता है।

जब बालू की demand होने लगे तो आप इसे double rate मे बेच सकते हैं। इस तरह आप cement agency business के साथ-साथ बालू बेच कर मोटी कमाई कर सकते हैं।

cement agency खोलने के लिए लोन कैसे लें  

अगर आप इस business को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है या फिर पर्याप्त पैसे नहीं हैं तो आप Bank से loan भी लें सकते है। इस business को start करने के लिए आपको किसी भी bank से प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत कम से कम ब्याज दर पर loan मिल जाएगा। 

भारत की टॉप 10 पॉपुलर  cement agency कंपनियों के नाम

  1. Ultratech cement
  2. Ambuja Cement
  3. ACC Cement
  4. Birla Cement
  5. Dalmia Cement
  6. Mr Cement
  7. India Cement
  8. J. K. cement
  9.  Shree Cements 
  10. Bangur  Cements

सीमेंट डीलरशिप से सम्बंधित कुछ सामान्य प्रश्न

Q1. सीमेंट डीलरशिप कैसे लें?

Ans. सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए डीलरशिप देने वाली किसी भी cement company से संपर्क कर company के term और condition को पूरा करने के बाद आपको डीलरशिप मिल जाएगा।

Q2. सीमेंट डीलरशिप लेने में कितनी लागत लगेगी?

Ans. सीमेंट डीलरशिप लेने में आने वाली लागत कई चीजों पर निर्भर करती है आमतौर पर आप  कम से कम 7 से 8 लाख रूपये.मे एजेंसी खोल सकते है।

Q3. सीमेंट डीलरशिप बिज़नेस में लाभ मार्जिन कितना है?

Ans. इस business मे प्रति bag 10 से 15  रूपये तक का लाभ मार्जिन मिलता है।

Q4. सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans. सीमेंट डीलरशिप लेने के लिए सीमेंट कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आप online आवेदन कर सकते हैं।

Q5. एक सीमेंट की बोरी की कीमत क्या होती है?

Ans. सीमेंट की कीमत ब्रांड के ऊपर निर्भर करती है । सामान्यतः एक सीमेंट की बोरी की कीमत लगभग 400 से 600 रूपये तक है।

Q6. क्या सीमेंट डीलरशिप लेने का बिज़नेस मुनाफे वाला है?

Ans. जी हां, सीमेंट डीलरशिप लेने का बिज़नेस मुनाफे वाला है.

Q7. सीमेंट का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन सा है?

Ans. सीमेंट का सबसे बड़ा उत्पादक देश चीन है। वर्तमान समय मे चीन दुनिया के आधे से अधिक सीमेंट का उत्पादन करता है।

Q8. सीमेंट का ग्रेड क्या है?

Ans. यह कई ग्रेड में उपलब्ध है, जैसे- 43वीं garde , 53वीं garde आदि। यहां 43 और 53 सीमेंट की अत्यधिक मजबूती को प्रदर्शित करते हैं।

 Q9. 100 वर्ग फुट के लिए मुझे सीमेंट के कितने बैग चाहिए?

Ans.100 वर्ग फुट के लिए 4 बोरी (401 किग्रा) सीमेंट की आवश्यकता होती है।

cement agency kaise le? निष्कर्ष 

किसी भी company के cement की agency लेने के लिए आपके पास godown और investment होने के साथ यह भी जरूरी है कि जिस company की agency आप खोलना चाहते हैं उसी company की agency आपके इलाके मे नहीं होना चाहिए नहीं तो सब कुछ होने के बाद भी आपको agency मिलने मे दिक्कत आ सकती है।

लेकिन कई बार ऐसा भी होता है एक ही area मे दो agency होती है। दरअसल , ऐसा तब होता है जब company को लगता है कि संबंधित इलाके मे मौजूद पहला agency मालिक से company को अच्छा performance नहीं दे रहा है तब ऐसी स्थिति मे cement company दूसरे डीलर को अपना agency खोलने का मौका दे देती है। 

मुझे उम्मीद है कि आपको cement agency kaise le टॉपिक पर दी गई जानकारी आपके लिए helpful साबित हुई है। 

अगर सचमुच ऐसा है तो आप इसे उन जरूरतमंदों के साथ share करें जिनको इसकी जरूरत है ताकि आपके जरिये उनकी भी कुछ help हो सके। 

मुझे comment करके बताइये कि आपको यह जानकारी कैसी लगी? आपका प्रतिक्रिया मेरे लिए अहम है।

5/5 - (4 votes)

1 thought on “सीमेंट एजेंसी कैसे लें? सीमेंट एजेंसी लेने के लिए क्या करें 2022”

Leave a Comment

x