जानना चाहते हैं 10 लाख रु. में कौन-सा बिजनेस करें | ये रहे 10 लाख तक की पूंजी में बिजनेस आईडिया 

Free Join Our Telegram

सब जानते है कि बिजनेस स्टार्ट करने के लिए पैसों की जरूरत होती है लेकिन हर कोई ये नहीं जानता हैं कि बिजनेस में सफलता पाने के लिए पैसों के साथ-साथ अच्छा बिजनेस आईडिया का होना भी उतना ही जरूरी होता है. 

ऐसे में अगर आपके पास 10 लाख रु. है लेकिन आपको पता नहीं कि इतने रु. में कौन-सा बिजनेस शुरू करें. 

तो आपके इसी confusion को दूर करने के लिए हम कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया लेकर आए हैं जिन्हें आप 10 लाख रु.तक की पूंजी में स्टार्ट कर सकते हैं . 

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने कम लागत में अपने बिजनेस की शुरुआत की थी लेकिन अब वहीं लोग अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर लेकर कामयाब बिजनेसमैन बन गए हैं और हंसी खुशी जिंदगी जी रहे हैं. 

अगर आप आगे बताए जाने वाले किसी भी बिजनेस में अपना 100% देते हैं तो कोई भी आपको सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता है. और एक दिन आप भी हंसी खुशी जिंदगी जी रहे होंगे. 

तो बिना देरी किए आईए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं 10 लाख रु. की पूंजी वाले बिजनेस आईडिया……….

10 लाख में कौन सा बिजनेस करे ? | Business Ideas Under 10 Lakhs In Hindi 

स्मॉल रेस्टोरेंट का बिजनेस 

अपने लोगों से अक्सर या कहते सुना होगा कि अगर आप बिजनेस करना है तो आप खाने-पीने से जुड़ी चीजों का बिजनेस करें क्योंकि इंडिया में जितने भी लोग रहते हैं वे खाने-पीने के बहुत शौकीन होते हैं.  

यही वजह है कि हम भी आपको स्मॉल रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करने का सलाह दे रहे है.  इस स्टार्ट करने के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपका रेस्टोरेंट अच्छे वातावरण में हो.  

वैसे हमने ऐसे कई रेस्टोरेंट देखे हैं जहां जगह तो कम होता है लेकिन रेस्टोरेंट का इंटीरियर डेकोरेशन कस्टमर के ध्यान को अपनी तरफ खींच लेता है.  ऐसे में कस्टमर बार-बार उसी रेस्टोरेंट में जाना पसंद करते हैं. इसी तरह आप भी कर सकते हैं 

इस बिजनेस में आपको कितनी जल्दी सफलता मिलेगी यह बिजनेस लोकेशन के साथ आपके रेस्टोरेंट में मिलने वाले भोजन के स्वाद पर भी डिपेंड करेगा. 

मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस 

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में मुख्य रूप से कच्चा माल को खरीदकर एक प्रोडक्ट तैयार किया जाता है और उसे डीलर, सप्लायर या होलसेलर के जरिए लोगों को बेचकर पैसे कमा जाता है.

अगर आपके पास 1 लाख रु. है तो इन पैसों से आप ऐसे प्रोडक्ट का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जिसका मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है. 

वैसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको अच्छी क्वालिटी के कच्चे माल के साथ मशीन ,इलेक्ट्रिसिटी और जगह की जरूरत होगी.

अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि हम किस चीज का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट करें जिसमें सबसे ज्यादा फायदा होगा तो इसके लिए आप  बनाने का बिजनेस , मेडिकल प्रोडक्ट ,बिस्किट ,एलईडी बल्ब ,अगरबत्ती ,पेपर बैग जैसी चीजें बनाने का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

और भी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें-  मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज इन हिंदी  

जिम/फिटनेस सेंटर का बिजनेस

आपने नोटिस किया होगा कि जैसे-जैसे समय गुजर रहा है लोग बाग अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं.

और इसके लिए हर कोई फिटनेस सेंटर या जिम जरूर जाता है.

10 लाख रु. में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए यह भी एक अच्छा बिजनेस आइडिया है जो साल के 12 महीने और दिन के 365 दिन चलता है.

 अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको जगह , जरूरी इक्विपमेंट  और कुछ ट्रेनर काम पर रखना होगा. अगर आप खुद ही एक फिटनेस ट्रेनर है तो आप बड़ी आसानी से इस बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.  

लैपटॉप शॉप 

अगर आप 10 लाख रु. के लागत वाला बिजनेस आईडिया जानना चाहते हैं तो आप लैपटॉप शॉप खोंलने के बारे में सोच सकते है. 

आज के टाइम पर बहुत सारे लोग लैपटॉप , मोबाइल का इस्तेमाल करते है. लेकिन आने वाले दिनों इनकी डिमांड और भे डबल हो जाएगी. 

ऐसे में अगर आप लैपटॉप शॉप खोंलने के बारे सोच रहे हैं तो इसके लिए अपने शॉप के लोकेशन पर खास ध्यान देना होगा.

अगर आप इस बात का ध्यान रखते हैं तो आपका यह बिजनेस बहुत बढ़िया चलेगा. 

टिप – इस बिजनेस में सफल होने के लिए आपको अपने प्रोडक्ट यानी Laptop के बारे में जानकारी हांसिल करना होगा. ताकि आप कस्टमर को कॉंफिडेंट के साथ लैपटॉप की खूबियों को बता सके. 

मेडकिल स्टोर का बिजनेस 

आपको पता है मेडिकल स्टोर एक ऐसा बिजनेस है जो साल के 12 महीने चलता है. 

अगर आपने नोटिस किया होगा तो आपको ये चीज मालूम होगा कि कोरोना के टाइम पर लगभग सारी चीजें बंद हो चुकी थी लेकिन मेडिकल स्टोर के बिजनेस कोरोना का कोई असर नहीं पड़ा था. 

अगर आप लाख 10 लाख रुपए तक की पूंजी में अच्छा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं मेडिकल स्टोर खोलना आपके लिए बहुत फायदेमंद बिजनेस आईडिया साबित हो सकता है. 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि मेडिकल स्टोर या हॉस्पिटल खोंलने के लिए मेडिकल से सम्बन्धित डिग्री होना अनिवार्य होता है. अगर आपके पास यह डिग्री नहीं है तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आप अपने पहचान किसी दोस्त या रिश्तेदार के नाम पर मेडिकल स्टोर खुलवा सकते हैं ,जिसने यह मेडिकल का कोर्स किया है.  

ब्रांडेड मोबाइल शॉप 

अगर आपके पास 10 लाख रु. हैं तो ब्रांडेड कंपनी के मोबाइल शॉप खोलना भी अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है. 

बता दें कि आजकल हर दूसरे-तीसरे महीने कोई न कोई नया मॉडल का फोन लांच होता रहता है और एक-दूसरे को रौब दिखाने के लिए लोग नया मोबाइल लेते रहते हैं. 

अच्छी बात तो यह है कि इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए किसी खास लोकेशन की जरूरत नहीं है.  आप इसे गाँव से लेकर शहर तक दुनिया के किसी भी कोने में शुरू कर सकते है. क्योकि मोबाइल फ़ोन सभी जगह यूज किया जाता है. 

10 लाख रु. एक मोटी रकम होती है. इसलिए इतने रु. में मोबाइल शॉप का बिजनेस स्टार्ट करने के बाद आप अपने फोन को ऑनलाइन बेचना भी स्टार्ट कर दें. 

इसके लिए आपको Amazon या flipkart में खुद को सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा.  प्रोडक्ट का आर्डर आने पर डिलीवरी का काम ये कंपनी खुद ही कर दिया करेगी. 

इस तरह आप अपने मोबाइल शॉप से फोन बेचेंगे साथ में ऑनलाइन भी आपका बिक्री होगा. 

फ्रैंचाइज बिजनेस 

अगर आप 10 लाख रु. में ऐसा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं जहां आपको किसी भी तरह का रिस्क न उठाना पड़े और बिजनेस स्टार्ट करने के पहले से दिन धंधा चलने लगे तो आप फ्रैंचाइज बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच सकते है. 

दोस्तों, फ्रैंचाइज एक ऐसा बिजनेस मॉड्यूल होता है जिसमे आप किसी जाने-मानी कंपनी के साथ एग्रीमेंट करके उनका बिजनेस पार्टनर बनते है.  पार्टनर बनने के बाद कंपनी आपके एरिया में अपना रिटेल शॉप खुलवाती है और आप उस रिटेल  शॉप के मालिक होते हैं. अब इस शॉप को आप कंपनी के बताए  अनुसार मैनेज करेगे. 

आजकल Market  में अलग-अलग टाइप के कंपनी है जो अपना फ्रैंचाइज देती हैं. आप चाहे तो चाय की  फ्रैंचाइज  ले सकते हैं या फिर बाइक या दूध डेयरी की फ्रैंचाइज ले सकते है. 

 अगर कंपनी  की बात करे तो 10 लाख रुपए में आप Wow Momo, MBA Chaiwala, Unacademy Institute, Beardo,DTDC, Patanjali ,Tata 1MG, Tata Indicash ATM जैसे Brand के साथ बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. 

ग्रोसरी स्टोर का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप गांव या शहर कहीं पर भी स्टार्ट कर सकते है. क्योकि यह बिजनेस सभी जगह चलता है. 

ऐसे में अगर आप 10 लाख रु. में बढ़िया ग्रोसरी स्टोर खोलते हैं तो इस बिजनेस से आप बहुत मोटी कमाई कर सकते हैं. 

कपड़ो का बिजनेस 

अगर आपके पास 10 लाख रु. है तो आप कपड़ो का बड़ा- सा दुकान खोल सकते हैं जहां आप बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी के लिए कपड़ो का कलेक्शन रख सकते है. 

इतना  बड़ा  दुकान खोंलने के लिए आपको काफी जगह की जरूरत होगी.  

अगर आप दुकान किराए पर न लेकर खुद की जमीन पर शॉप बनवाते हैं तो 10 लाख रु. में से कुछ पैसे दुकान बनवाने में खर्च करने पड़ेंगे. 

लेकिन दुकान बनवाना सिर्फ वन टाइम इन्वेस्टमेंट होगा. फिर आप अपना पूरा ध्यान बिजनेस में दें पाएगे. 

( रेटिंग देकर बताए आपको यह post कैसा लगा?)

Leave a Comment

x