🍵🌿 चाय पत्ती पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें 2023 – पूरी जानकारी

दोस्तों चाहे ठंडी हो या गर्मी , बरसात हो या कोई और सीजन। चाय एक ऐसा चीज है जिसे पिए बिना लोगो के दिन की शुरुआत ही नहीं होती है. इसके लिए कोई ढाबे पर चाय पीकर अपनी तलब मिटाता है तो कोई घर में बनी चाय से।

अगर आंकड़ों की बात करें तो हमारे देश की कुल जनसँख्या में से 64% लोग रोजाना चाय पीते हैं. इनमें से सबसे ज्यादा चाय पीने वाले राज्यों में गुजरात का नाम सबसे पहले आता है. इसके बाद गोवा और हरियाणा के लोग सबसे ज्यादा चाय पीते हैं. हमारे देश में Tea Industry का मार्केट साइज 10,000 करोड़ रुपये से भी ज्यादा है.

दोस्तों इन आंकड़ों के आधार पर आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि चाय के बिजनेस में कितना पोटेंशियल हैं. ऐसे में अगर अगर आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं , लेकिन इस बिजनेस मे बिल्कुल नए होने के कारण आपको समझ नहीं आ रहा है कि चाय पत्ती पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें , माल कहाँ से खरीदें , कितना लागत आएगा , इस लागत पर कितना प्रॉफिट मिलेगा जैसे सवाल आपको परेशान कर रहे हैं तो आज के इस पोस्ट में Earningmitra आपको बताएगा कि खुली चायपत्ती पैकिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें यानि How To Start Tea Leaves Business In Hindi.

तो चलिए दोस्तों इस ख़ास आर्टिकल को शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं चायपत्ती बिजनेस शुरू करने के लिए कौन-कौन से तरीके हैं-  

चायपत्ती बिजनेस शुरू करने के तरीके

  1. चाय की खेती करके चायपत्ती Business किया जा सकता है। 
  2. और थोक Rate मे चायपत्ती खरीदकर इसकी Packing करके भी इसका Business किया जा सकता है। 

लेकिन पहले तरीके से चायपत्ती का Business करना सभी के लिए Affordable नहीं है क्योकि इसके लिए कुछ खास चीजों की जरूरत होती है। जैसे कि-

  • खेत  
  • उर्वरक जमीन 
  • और सबसे जरूरी चीज ठंडी जलवायु  का होना। 

दोस्तों हम समझ सकते हैं कि आपके पास अपना जमीन तो हो सकता है या फिर आप इसे खरीद भी सकते है। लेकिन ठंडी जलवायु कहाँ से लेकर आएगे? इसलिए Chaypatti ka Business शुरू करने के लिए दूसरा तरीका ज्यादा Best और आसान है।  आप खेती-किसानी के झंझट से भी बच जाएगे और Business भी शुरू हो जाएगा। 

तो बात करते हैं कि , आप बिना चायपत्ती की खेती किए ही ,चायपत्ती का Business कैसे शुरू कर सकते हैं? 

चाय पत्ती पैकिंग बिजनेस

दूसरे तरीके से यानी खुली चाय पत्ती का बिजनेस करने के लिए जरूरी चीजें-

  1. कच्चा माल यानि चायपत्ती। 
  2. वजन नापने की मशीन 
  3. पैकिंग मटेरियल
  4. चाय पत्ती पैकिंग मशीन
  5. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन  

चाय पत्ती पैकिंग बिजनेस का बिजनेस कैसे शुरू करें

स्टेप- 1  अच्छा-सा ब्रांड नाम रखें  

दोस्तों आप तो जानते ही हैं कि आज हर कोई ब्रांडेड चीजें ही लेना पसंद करता हैं, क्योंकि ब्रांड नेम के साथ लोगो का इमोशन ,विश्वास और एक पहचान जुड़ा होता है कि इस ब्रांड का प्रोडक्ट तो अच्छा ही होगा न . अब आप ही देखिए आपने अभी जिस मोबाइल को अपने हाँथ में रखा है वह भी एक ब्रांडेड कंपनी है . क्योंकि आपको लगता था कि सभी इस ब्रांड का मोबाइल चलाते हैं यानि इनका यह प्रोडक्ट अच्छा ही होगा। इसलिए दोस्तों आपको भी ब्रांडिंग का पावर समझना चाहिए। अगर आप खुद के ब्रांड नाम से चायपत्ती बेचेंगे तो इससे आपको बहुत फायदा होगा। 

अपने चायपत्ती का Brand Name चुनने के लिए कुछ Tip जान लीजिए- 

  • नाम कुछ ऐसा होना चाहिए जो केवल एक बार बोलने भर से याद हो जाए। 
  • नाम बोलने में आसान हो , ताकि लोग उसका उल्टा-सीधा उच्चारण न करने लगे। 
  • ब्रांड नेम के साथ लोगो का इमोशन और फीलिंग जुड़ा होना चाहिए जो लोगो को अच्छा लगे। 

उदाहरण के लिए आपने ताजा टी , वाह ताज ,और टाटा टी जैसे चायपत्ती के Brand Name तो सुना ही होगा। आपको भी अपना ब्रांड नेम सबसे हटके रखना है। 

स्टेप- 2  लाइसेंस बनवाएँ और रजिस्ट्रेशन करवाएँ  

दोस्तों चाहे कोई भी बिजनेस क्यों न हो , उसमे कुछ न कुछ लाइसेंस बनवाने या रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत तो पड़ती ही है। इसलिए चाय पत्ती पैकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जिन लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ेगी , आगे हम आपको उनके बारे में विस्तार से बता रहे हैं-

  • फ़र्म का रजिस्ट्रेशन – जी हाँ दोस्तों , अगर आप खुद के ब्रांड नेम से कंपनी या फर्म शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसका रजिस्ट्रेशन करना होगा। यह फर्म रजिस्ट्रेशन कई तरह का होता है. आप अपने पसंद के मुताबिक इनमे से किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं-  
    • Proprietorship – अगर आप One person Company खोलना चाहते हैं तो आप यह रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 
    • LLP- अगर आप किसी के साथ पार्टनरशिप में आप चायपत्ती पैकिंग का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको  LLP यानि Limited Liability Partnership या Private Limited Company के तौर पर अपने फर्म का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।  
  • GST Registration – यह रजिस्ट्रेशन कराना , सभी बिजनेस के लिए जरुरी होता है। इसलिए इसे बिलकुल भी मत भूलें।
  • Trade License – यह License बनवाना भी सभी बिजनेस के लिए जरूरी होता है। इस License को बनवाने के लिए आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है , आप इसे अपने लोकल अथॉरिटी (नगर पालिका) से बनवा सकते हैं।
  • BIS Certification- आपके प्रोडक्ट का क्वालिटी कैसा है? इसके Specsific Quality Standard के लिए यह सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • Trade Mark– इस रजिस्ट्रेशन को करा लेने के बाद कोई दूसरा व्यक्ति आपके ब्रांड नेम वही प्रोडक्ट नहीं बेच पायेगा। अगर कोई ऐसा करता है तो आप उसके खिलाफ केस कर पाएंगे।
  • ESI Registration– ESI यानि Employee State Insurence। अगर आपके मैन्युफैक्चरिंग यूनिक मे 10 या इससे अधिक लोग काम करते हैं तो आपको यह रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।  
  • MSME/SSI – SSI यानि कि Small Scale Industry। दोस्तों जो बिजनेस स्मॉल स्केल इंडस्ट्री के अंतर्गत आते हैं उन्हें यह कराना होता है। खुली चायपत्ती को पैक करके बेचने का बिजनेस कुछ ऐसा ही है। अगर आप इस रजिस्ट्रेशन को करा लेते हैं तो सरकार के तरफ से आपको स्मॉल स्केल इंडस्ट्री से सम्बंधित योजनाओ का फायदा मिलेगा।
  • FSSAI– FSSAI यानि Food Safety and Standards Authority of India, दोस्तों FSSAI Liecense और Registration कराना हर उस Business के लिए जरूरी होता है जो खाने-पीने वाले Product से जुड़ा हो। अगर आपने कभी Chips या Kurkure खाया होगा तो पैकेट के पीछे तरफ आपने FSSAI Certificate Number जरूर देखा होगा।  जो यह बताता है कि कि इस Food मे सभी आवश्यक चीजें मौजूद हैं। 

दोस्तों इन सभी रजिस्ट्रेशन को करवाने के लिए आपको अपने Area के किसी एक्सपर्ट वकील की मदद लेनी चाहिए। इससे आपका काम आसान हो जायेगा और आप सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से बच जायेगे।

स्टेप- 3 थोक रेट मे ख़रीदें चायपत्ती

दोस्तों चायपत्ती पैकिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको चायपत्ती की जरुरत पड़ेगी। मार्केट में ऐसे कई व्होलसेलर मिल जायेगे जो थोक Rate मे चायपत्ती बेचते हैं। आप इनसे Contact करके कम दाम में खुली चायपत्ती खरीद सकते हैं । 

सुनने में आया है कि असम और दार्जिलिंग से आने वाली चायपत्ती बहुत Best होती है , जिसकी डिमांड हमारे देश के साथ-साथ विदेश मे भी इसकी अच्छी ख़ासी रहती है। थोक में चायपत्ती खरीदने के लिए अगर आपको वहां के किसी सप्लायर का कांटेक्ट मिल जाता है , तो आपके लिए सोने मे सुहागा रहेगा। 

लेकिन ध्यान रहे कि पूरा order एक-साथ देने से पहले चायपत्ती का सेम्पल जरूर मांगे। इसकी क्वालिटी चेक करने के पर अगर यह खरा उतरती है तभी आप ज्यादा माल Order करे। 

बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आता है कि थोक रेट मे चाय पत्ती खरीदने के लिए इसकी क्वालिटी कैसे पहचानते हैं? 

दोस्तों खुलीचायपत्ती की क्वालिटी पहचानने के लिए आप अपने नजदीकी लैब मे इसका टेस्ट करा सकते हैं। टेस्ट में अगर पाया जाता है कि चायपत्ती में PPM की मात्रा 250 तक है तो यह अच्छी क्वालिटी का चायपत्ती है आप इसे थोक में आर्डर कर सकते हैं। लेकिन अगर इससे PPM की मात्रा 250 से ज्यादा पाया जाता है तो इस तरह की चायपत्ती सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।  

अगर आप लैब-वैब का चक्कर नहीं काटना चाहते हैं तो आप इन तरीको से अपने घर पर ही चायपत्ती की क्वालिटी चेक कर सकते हैं – 

रंग देखकर– इस तरीके से चायपत्ती का क्वालिटी चेक करने के लिए सबसे पहले एक गिलास ठंडा पानी लें और इसमे एक चम्मच चायपत्ती डाले। अगर 3 मिनट के अंदर पानी रंगीन हो जाता है, तो समझ लीजिए कि इसमे कोई न कोई मिलावट जरूर की गई है। क्योकि अच्छी क्वालिटी का चायपत्ती इतना जल्दी रंग नहीं छोड़ता है। 

सूंघकर देखे – वैसे तो सभी चायपत्तियों की सुगंध एक जैसी नहीं होती है, लेकिन जो अच्छी क्वालिटी के चायपत्ती होते है , उसमे से सोंधी सुगंध आती है। और खराब चायपत्ती से लकड़ी जैसी सुगंध आती है। अगर आपके सेम्पल चायपत्ती से सोंधी सुगंध आती है मतलब चायपत्ती बढ़िया क्वालिटी का है.  

छूकर देखे – अगर छूने के तुरंत बाद कुछ सेकंड भी आपके अगुलियों मे इसकी सुगंध नहीं टिकती है। तो इसका मतलब है कि इसमे क्वालिटी की कमी है। क्योंकि जो अच्छी चायपत्ती होती है उसका सुगंध देर तक बना रहता है। 

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने घर में ही चायपत्ती का सेम्पल लेकर पहचान सकते हैं कि चायपत्ती की क्वालिटी कैसी है. वैसे आप चायपत्ती के Quality का ध्यान तो रख ही लेगें लेकिन अगर आपको कुछ Wholeseller के नाम भी बता दिया जाए तो आपके लिए कैसा रहेगा? 

आपको थोक रेट मे चायपत्ती खरीदने के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ेगा और आपका काम काफी आसान हो जाएगा। है न ?

इसलिए पेश है आपके लिए चायपत्ती बेचने वाले व्होलसेलर के नाम और उनके कांटेक्ट नंबर की जानकारी-

व्होलसेलर के नाम कांटेक्ट नंबर पता  
sudarshan singh9082479095sales head- Vibhamfoods,vibham tea and spicesour wholesale rate Rs 120 to Rs 210
gaurav jat

GURU TEA COMPNAYNEEMUCH ROAD CHOTI SADRIDIST. PRATAPGRAHSTAD. RAJASHTANPIN . 312604
Suraj07756027274
Sourav8209577019contact for black tea purchasing

अगर आप अपने Area के नजदीकी Wholeseller के नाम और Contact Number जानना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके भी जान सकते हैं। 

स्टेप-4  खुली चायपत्ती की पैकिंग करें

जब आपको थोक में खुली चायपत्ती मिल जाए , तो अब इसे पैकिंग करने की बारी आती है। पैकिंग करने के लिए आप वजन नापने की मशीन से 125 ग्राम ,250 ग्राम या 500 ग्राम Size के पाउच मे चायपत्ती भरे और लेबलिंग मशीन की मदद से लेवेल लगा दे। 

आपके दिमाग मे यह सवाल आ सकता है कि पाउच कहाँ से खरीदे? तो Indiamart.com से आप Packing Machine और पाउच खरीद सकते है। 

इस Pouch मे अपना ब्रांड नेम, कंपनी डिटेल,कांटेक्ट इनफार्मेशन जैसे सभी अच्छे से मेंशन करवाए। अगर आपको आईडिया नहीं मिल रहा कि चायपत्ती का पैकेट किस तरह होना चाहिए तो इसके लिए आप अपने घर में मौजूद चायपत्ती के पैकेट को देख सकते हैं कि पाउच में उन्होंने क्या-क्या चीजे Print कराया है। 

स्टेप-5  Personal Branding के साथ Marketing करे

दोस्तों अक्सर हमे यह कहावत सुनने को मिलता है कि जो दिखाता है वही , बिकता है।  और कहावत बिलकुल सही भी है। 

अगर आप चाहते हैं कि आपके पैक किये हुए चायपत्ती को लोग खरीदे या मार्केट मे ज्यादा से ज्यादा बाइक , तो इसमे यह फॉर्मूला आपके लिए बहुत बड़ा कमाल कर सकता है।  इसके लिए आपको अपने Product का प्रचार-प्रसार करना होगा , Advertisement करना होगा। 

एडवरटाइजमेंट के लिए आप डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की हेल्प ले सकते हैं. यह आपको Poster, banner या TV ads के मुक़ाबले काफी सस्ता पड़ेगा। 

स्टेप- 6  अपनी चायपत्ती किसे बेचे। 

दोस्तों जहां तक सवाल है कि चायपत्ती किसे बेचे तो आप अपनी ब्रांडेड चायपत्ती को कई जगह सप्पलाई कर सकते हैं। 

जैसे कि  

  • लोकल मार्केट में
  • मॉल , बड़े-बड़े शॉपिंग सेण्टर मे
  • इसके अलावा आप अपने एरिया के Distributor से Contact कर सकते हैं , जो आपके माल को एक साथ थोक में उठा ले जाएगे। 

कितना खर्च करना पड़ेगा चायपत्ती पैकिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए  

वैसे दोस्तों इन्वेस्टमेंट तो हर बिजनेस में करना पड़ता है। लेकिन खुली चायपत्ती को पैक करके बेचने के बिजनेस में आपको दूसरे बिजनेस की तरह लाखो रूपये लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।  आप इस Business को 70,000 रु. या इससे भी कम लागत मे शुरू कर सकते हैं। हालाकि इस Business को शुरू करने मे आने वाला इन्वेस्टमेंट कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि – आपका बिजनेस साइज , बिजनेस का प्रकार यानि wholeseller , Distributor या Manufacturer। 

कितना मिलेगा प्रॉफिट मार्जिन

दोस्तों इस चायपत्ती पैकिंग बिजनेस में आपको एकाएक Profit तो नहीं मिलेगा। लेकिन धीरे-धीरे जब Market मे आपके बनाए ब्रांड की बढ़ जाएगी तो उस दिन से आपको असली मुनाफा मिलना शुरू हो जाएगा। 

हालाकि इससे पहले भी आप Profit कमा रहे होंगे , पर उतना नहीं जितना Profit सोचकर आप इस Business को शुरू करना चाहते हैं। 

अगर आप असम और दार्जिलिंग की चायपत्ती लेकर यह Business करते हैं तो थोक भाव में 140 से 180 रूपये किलो पड़ेगा , जिसे आप Market में 200 से 300 रूपये किलो के भाव में बेच सकते हैं। 

ऐसे में यदि आप शुरूआत में रोजाना 20 Kilo gram चायपत्ती भी Sell करते है तो आपको प्रतिदिन 1,200 रूपये की कमाई होगी। तो इस हिसाब से आप हर महीने 18 से 24 हजार रूपये की कमाई आराम से कर सकते हैं।   

अगर मोटे तौर पर कहा जाये तो जब आपका Business तरक्की करने लगेगा ना , तो आप आराम से महीने का 1,00,000 रूपये तक कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपनी Marketing Stratergy और Product Quality बहुत तगड़ी रखनी पड़ेगी। 

चायपत्ती पैकिंग का बिजनेस करने से होने वाले फायदे- 

  • खराब नहीं होता माल – जी हाँ , दूसरे Product के मुक़ाबले चायपत्ती ज्यादा दिन तक चलता है, जिससे खराब होने के chances कम होते हैं  
  • रोजाना की जरूरत – अगर दुनिया मे पानी के बाद सबसे ज्यादा जो चीज पिया जाता है ,तो वो है चाय है और इसकी Demand कभी भी कम नहीं होगी। 
  • कम Investment – अगर आपके पास बहुत ज्यादा पैसे नहीं हैं तो कम पूंजी मे भी आप इस Business को शुरू कर सकते हैं।

FAQ: लोग इस तरह के प्रश्न पूछते हैं

Q: गाँव मे चाय पत्ती का Business शुरू करने के लिए Chaaypatti , पैकिंग मशीन , और पाउच कहाँ से खरीदें। 

Ans: चाहे आप शहर मे चायपत्ती का Business करना चाहते हैं या गाँव मे दोनों के लिए ही जिन-जिन Basic चीजों की जरूरत पड़ती है उसकी जानकारी मै आपको इस पोस्ट मे दे चुका हूँ। 

कौन-सी चाय पत्ती खरीदे?

हमारे देश मे दर्जलिंग चाय और असम की चाय काफी Famous है, तो आप इसे ले सकते हैं। 

क्या हमे असम जाकर चायपत्ती खरीदना पड़ेगा? 

देखिए, अगर आप असम के नजदीक रहते हैं तो बिलकुल जा सकते हैं, नहीं तो आप किसी Wholseller से खुल्ले मे भी खरीद सकते हैं। 

खुद की Brand बनाकर बेचना हो तो  पैकेट पर क्या क्या जानकारी देनी होती है? 

ओह ! यह बहुत ही आसान है। बस इसके लिए आपको अपने घर मे मौजूद चायपत्ती के पैकेट के देखना है कि दूसरे कंपनी वाले ने क्या-क्या Print कराया है। उसी तरह की अपनी जानकारी भी आप Print करा सकते हैं। 

ऑटोमैटिक पैकिंग मशीन कम बजट की कितने तक में और कहा मिलेगी?

अगर आप चायपत्ती पैकिंग से जुड़ी मशीन खरीदना चाहते हैं तो आप dir.Indiamart.com से Order कर सकते हैं। यहाँ आपको Packing Machine के Cost की भी जानकारी मिल जाएगी। 

पैकेट प्रिटिंग कहा से होगी ? 

पैकेट Printing का नजदीकी Center जानने के लिए Google मे Search करे Pouch Printing Near Me

चायपत्ती  खरीदने के लिए किससे संपर्क करना चाहिए ?

इसकी जानकारी भी आपको Google मे मिल जाएगी। बस आपको Type करना है Tea Leaf wholeseller Near Me। इससे आपको अपने नजदीकी चायपत्ती Wholeseller का नाम, पता, Contact number जैसी सारी Important Information मिल जाएगी। 

यदि मै घर से ही छोटे स्तर पर चाय बेंचता हूँ तब भी क्या मुझे FSSAI का पंजीकरण कराना होगा। 

जी नहीं , यह कानून ,बड़े-बड़े  व्यापारी के लिए होता है लेकिन फिर भी अपने Safty के लिए आप यह Registration करा सकता है। 

चायपत्ती का Business शुरू करने के लिए कितना Investment करना जरूरी है? 

अगर आप चायपत्ती के Business को करना चाहते हैं तो आप इसे 70 हजार रूपये या फिर इससे भी कम मे शुरू कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस Post मे हमने आपको चायपत्ती पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें से सम्बंधित सारी-की-सारी जानकारी दे दी है। कि- क्या क्या लाइसेंस चाहिए, पैकिग करने की मशीन , लेबल कैसे करे?, इस मे कितनी लागत आएगी? वगैरा-वगैरा।  इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत हेल्पफुल साबित रहेगा।

अगर आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपका कोई सवाल है , जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं तो बेझिझक हमें कमेंट करके पूँछ सकते हैं.

Earningmitra टीम की तरफ से चायपत्ती पैकिंग बिजनेस के लिए आपको ढेर सारी शुभकामनाएं। आप दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की करें।

( हमारे साथ यहाँ तक बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद …………..)

Free join our 2k community

Hi there! I'm a blogger and my main goal is to help people by sharing precise and valuable information through my blog.

3 thoughts on “🍵🌿 चाय पत्ती पैकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें 2023 – पूरी जानकारी”

  1. Sir muje tea packaging business start kar na he lekin mere paas investment bahut low he.
    kya me is ke liye mudra loan le sak ta hu? Muje kya documents dena hoga is loan ke ke liye ?
    Bank me apply kar ne par wo GST no. Bhi mang te he loan ke liye. jab ki mene business start hi nhi kiya to GSTno. Kaise de sak ta hu? marketing stretegy kya honi chaiye?
    Distributor kaise select kar sak ta hu un me kya quality honi chaiye ?

    distributor se kaise deal kar ni
    chaiye ?
    Kis aadhar per distributor ko select kar na chaiye ?
    Please sir muje is ka reply kare me aap ke reply ka wait kar raha hu

    Reply
  2. Sir muje Tea packaging business ke Distributor select kar ne ke liye Distributor ke liye Kya yogyata tay karni chaiye?
    Distributor ke liye kya sharte rakh ni chaiye ?
    Distributor ke liye distributorship cost kitna percentage rakhni chaiye?
    Or Distributor ko kitna percentage progit margin dena chaiye?

    Reply

Leave a Comment