🖌️ graphic design se paise kaise kamaye ? [10 तरीके- पूरी जानकारी हिंदी में ]

दोस्तों इस दुनिया में हर किसी के पास कोई न टैलेंट या स्किल जरूर है। कोई एक्टिंग अच्छी कर लेता है तो, कोई सिंगिंग अच्छी कर लेता है। कोई बढ़िया प्लेयर है , तो कोई बढ़िया डांसर है। चाहे सिंगर मे बादशाह या नेहा कक्कर की बात कर लीजिए या फिर प्लेयर मे धोनी और कोहली जैसे लोगो की। हर कोई अपने स्किल की हेल्प से पैसे कमा रहा है।

दोस्तों ऐसे मे अगर आपके पास भी Graphic Desinging का स्किल है और आप सोच रहे हैं कि- यार ! मुझे तो Graphic Desiging आता है लेकिन क्या मै अपने इस स्किल की हेल्प से पैसे भी कमा सकता हूँ?  तो इसका जवाब है- हां, आप जरूर कमा सकते हैं. किसी का बाप भी आपको ग्राफिक डिजाइन से पैसे कमाने से नहीं रोक सकता है, क्योकि आपके जैसे बहुत से स्किल्ड लोग ऑलरेडी ग्राफिक डिज़ाइनिंग से पैसे कमा रहे हैं। 

लेकिन कैसे?  

तो दोस्तों आपके इस सवाल ( graphic design se paise kaise kamaye ) का जवाब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मिल जायेगा कि ये लोग पैसे कैसे कमा रहे हैं और आप भी ग्राफिक डिज़ाइनिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं। 

तो बिना देरी चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं graphic design business ideas in hindi में यानी ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के सभी तरीके जानते हैं………..

Graphic Design Se Paise Kaise Kamaye – 3 स्टेप

अगर आपके पास Desigining Skill है तो Graphic Designing से पैसे कमाना आज के Time पे कोई कठिन काम नहीं है। ग्राफिक Designing से पैसे कैसे कमाए के लिए आप इन स्टेप को गौर से पढिए- 

स्टेप 1 क्लाइंट बनाए

अगर आपके पास बढ़िया Designing Skill है तो आप ऑनलाइन तरीके से अपने क्लाइंट को ढूंढ कर उनके प्रोजेक्ट को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं। 

अब आपके मन मे ये सवाल आ रहा होगा कि मुझे क्लाइंट्स कैसे मिलेगे, तो इसके लिए आप Social Media का यूज कर सकते हैं। आज के टाइम पर किसी भी बिजनेस के लिए Social Media एक बहुत पावरफुल टूल है।  

स्टेप- 2 पोर्टफोलियो बनाए

इसके बाद आपको अपना वेबसाइट बनाकर खुद का Portfolio बनाना होगा। अगर आपके पास बजट नहीं है तो आप YouTube channel, Google blogger page, Shutterstock, Instagram, LinkedIn, Twitter या Facebook Page बनाकर भी काम चला सकते हैं।   

वैसे अगर आप पोर्टफोलियो के बारे में नहीं जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह आपके बारे में कुछ फैक्ट ,आइडिया और वर्किंग एक्सपीरियंस का रिकॉर्ड होता है। जिसे देखकर आपके क्लाइंट को समझ में आ जाता है कि आप क्या करते हैं और आपको किस चीज में महारत हासिल है. पोर्टफोलियो में आपके द्वारा दिए गए डिटेल्स के आधार पर अगर उन्हें लगता है कि आप उनका काम कर सकते हैं तो फिर वे आपसे डील करने के लिए संपर्क करते हैं। 

स्टेप-3 पैसे कमाए

अगर आप India मे रहकर काम करना चाहते हैं तो ऐसी कई Company है अपने ज्यादार काम को Freelancer के द्वारा करवा रही है। 

ऐसे कई शॉप ,सप्लायर हैं जिन्हे Website Banner , Facebook Cover Image ,Facebook post, YouTube cover images, YouTube thumbnail जैसे चीजों की जरूरत होती है। इसलिए आप इनके लिए काम करके Online पैसे कमा सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें –

Graphic Design Se Paise Kaise Kamaye – बेस्ट 10 तरीके

दोस्तों डिजाइनिंग करना अपने आप मे एक प्रोफेशन है और आज के टाइम पे ऐसी कई डिजाइनिंग सर्विस मौजूद है जिसके लिए काम करके आप ग्राफिक डिज़ाइनिंग से पैसे कमा सकते हैं।  लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास अपना एक पोर्टफोलियो हो ताकि आपके क्लाइंट को पता चल सके कि आप क्या-क्या डिजाइन करते हैं? किस तरह के डिजाइनिंग मे आपका एक्सपर्टीज है?  

अब आगे हम आपको उन graphic design business ideas in hindi में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके लोग ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमा रहे हैं और आप भी इन तरीकों का इस्तेमाल करके मोटे रुपए कमा सकते हैं-

 1. Templates बनाइए और इसे Sell करके पैसे कमाइए 

अगर आप Graphic Designing से पैसिव इनकम कमाना चाहते हैं तो ग्राफिक टेंप्लेट सेल करना आपके लिए Best तरीका हो सकता है। बस इसके लिए आपको Ebook , Poster ,Invitation या Pinterest Graphic बनाना होगा।और आप इस Templates को ऑनलाइन सेल करके ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमा सकते हैं। 

दोस्तों आपका यह बिजनेस इसलिए भी चलेगा क्योकि ऐसे कई ब्लॉगर हैं जिनके पास इतना टाइम नहीं होता कि वो अपने वेबसाइट के लिए खुद से ग्राफिक डिजाइन कर सके या फिर ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सके। 

अगर आप उन्हे ग्राफिक टेंप्लेट ऑफर करते हैं तो वो इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज करके अपना काम बना सकते हैं। जब आप एक बार टेंप्लेट बना लेंगे तो आप इनमें थोड़ा-बहुत इधर-उधर चेंजेस करके बार-बार बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

2. वर्कशॉप या वेबीनार के जरिए अपनी नॉलेज शेयर करके रुपए कमाए।

दोस्तों आज हर कोई Online Learning या ऑनलाइन एजुकेशन से अच्छी तरह वाकिफ है और हो सकता है कि ग्राफिक डिजाइनिंग की पढ़ाई करने के लिए आपने भी ऑनलाइन क्लास अटेंड की हो। 

दोस्तों ऐसे में अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे मे काफी कुछ पता है तो अपने इस नॉलेज को आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने की चाह रखने वाले लोगो को Webinaar या Online Classes लेकर Share कर सकते है और बदले मे पैसे कमा सकते हैं।  

व्हाट्सएप ग्रुप, फेसबुक ग्रुप ,टेलीग्राम ग्रुप या फिर किसी यूट्यूब चैनल के कमेंट बॉक्स में आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो ग्राफिक डिजाइनिंग तो सीखना चाहते हैं लेकिन हाथ पकड़ कर कोई सीखने वाला नहीं मिल रहा।

दोस्तों वर्कशॉप के लिए आपको लोगों की जरूरत होगी इसके लिए आप हफ्ते या महीने में किसी तारीख को अपना डेट फिक्स कर लें और बाकी के दिन लोगों को ऐसे संपर्क करने में लग जाए आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से लोग मिल जाएंगे. जब लोग मिल जाए तो आप अपने इस ऑनलाइन सेशन का फीस लेकर ग्राफिक डिजाइनिंग सीख सकते हैं.

यह आपके लिए एक अच्छा अपॉर्चुनिटी है। Graphic Designing से पैसे कमाने का। अपने ऑनलाइन कोर्स को आप Udemy जैसे प्लेटफॉर्म मे सेल भी कर सकते हैं। 

3. डिजाइन कंसल्टेंट बनकर पैसे कमाए। 

दोस्तों आप चाहे तो ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के लिए अपने ग्राफिक डिजाइनिंग स्किल की मदद से दूसरों को कंसलटेंट कर सकते हैं। इसमें आप उन्हें बता सकते हैं कि उनके डिजाइन में क्या कमी है, क्या सुधार किया जा सकता है , किस तरह से इंप्रूव किया जा सकता है वगैरा-वगैरा।  इस काम के बदले में आप प्रति घंटे कंसल्टेंट के हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं। 

अगर आपको इस तरह का काम चाहिए तो आप बड़ी आसानी से इस जॉब को Upwork . Fiverr या FlexJobs की वेबसाइट में ढूंढ सकते हैं।  

4. क्रिएटिव मार्केट या Etsy के लिए फोंट्स डिजाइनिंग करके पैसे कमाए। 

दोस्तों अगर आपका इंटरेस्ट टाइपोग्राफी में है तो फिर आपको फोंट्स बनाना तो आता ही होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Fonts बनाकर भी Graphic Designer Passive Inocme कमाते हैं। वैसे Fonts बनाना उतना भी टफ काम नहीं है। ऐसे कई तरीके हैं जिससे आप Fonts बना सकते हैं।  

अपने बनाए हुए फोंट्स को आप क्रिएटिव मार्केट या Etsy जैसे वेबसाइट मे  $100 यानि करीब 7,000 -8,000 रूपये तक मे सेल कर सकते हैं।  

5. बनी-बनाई Logo बेचकर पैसे कमाए। 

दोस्तों यह काम थोड़ा टेंप्लेट बनाने जैसा ही है। बस इसके लिए आपको Vector Form मे कई वैराइटी के अलग-अलग तरह के Logo बनाकर रखने होगे। आपका यह Logo सेल इसलिए हो सकता है क्योकि कई ऐसे छोटे मोटे बिजनेस ऑनर हैं जो अपने कंपनी या बिजनेस के लिए Logo बनवाने पर पैसे खर्च करते हैं। इन लोगो को अक्सर बना-बनाया सस्ते कीमत मे मिलने वाले Logo की तलाश होती है।   

6. अपना Youtube Channel शुरू कीजिए  

दोस्तों क्या आपने कभी खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करने के बारे में सोचा है? शायद हां , या शायद नहीं लेकिन यह सच है कि ग्राफिक डिज़ाइनिंग से पैसे कैसे कमाए?  के लिए आप अपना खुद का Blog या Youtube Channel शुरू कर सकते हैं।  

दोस्तों हम आपको ऐसे यूट्यूब चैनल बनाने के लिए नहीं कह रहे हैं जहां पर आप सिर्फ वीडियो अपलोड करें, बल्कि ऐसे यूट्यूब चैनल की बात कर रहे हैं जहां पर आप लोगों को ग्राफिक डिजाइनिंग की जानकारी देकर यूट्यूब एड्स की मदद से अच्छे पैसे कमाए. 

7. अपना ब्लॉग शुरू कीजिए  

दोस्तों अगर आप ब्लॉग के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि जिस वेबसाइट में आप यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग वेबसाइट है यहां हम आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाए की जानकारी दे रहे हैं. इस ब्लॉग की कमाई की बात करें तो यह गूगल के द्वारा दिखाए जा रहे हैं ऐड्स से होती है. इसी तरह आप लोगो को डिजाइनिंग सिखाने के लिए खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं. और गूगल ऐड्स से पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा आज क्रिएटिव मार्केट और Envato Elements जैसे कई डिजाइनिंग मार्केटप्लेस या प्लेटफॉर्म है जो अपना Affiliate Program चलती है। आप इस तरह के Affliate Program को Join कर इन प्रॉडक्ट को अपने Blog के जरिए Pramote करके पैसे कमा सकते हैं।  

अगर कोई आपके Link से Graphics Template से जुड़े Product को Purchase करेगा तो इसके बदले Affliate Programme चलाने वाली Company आपको कुछ प्रतिशत कमीशन देगी। हालांकि इस तरीके सेग्राफिक डिजाइनिंग के जरिए पैसे कमाने में आपको थोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन कमाई 100% होती है। 

अब आप आगे कुछ और ऐसे Ideas के बारें जानने वाले हैं जिससे आप Graphic Desinging के लिए जरिए पैसे कमा सकते हैं- 

8. लिंकडिन अकाउंट बनाए और ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाए

दोस्तों Linkedin आज के टाइम पर दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है जहां पर प्रोफेशनल लोगो का बहुत बड़ा नेटवर्क है . यहाँ पर आपको कई सारे अपॉर्चुनिटी, आइडिया मिल जाएगे यहाँ पर आप Professinal लोगो के साथ स्ट्रांग कनेक्शन बना सकते हैं।  और क्लाइंट से बात करके उनके प्रोजेक्ट के लिए काम करके पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको Linkedin मे एक बढ़िया-सा Profile भी बनाना होगा। 

LinkedIn profile बनाने के लिए Tips.

  • अपनी Real और Professinal दिखने वाली Photo लगाए।  
  • अपने Headline को Clear रखिए।  
  • अपने बारे मे Short Summary लिखिए। 
  • अलग-अलग SEO Keywords के साथ Optimize कीजिए।  
  • अपने Contact Information को Easy to use बनाइए। 
  •  अपने Connection को फैलाइए। 
  • साथ मे अलग-अलग तरह की Skill भी सीखते रहिए। .
  • Request और Recommedation को Accept कीजिए। 

9. फेसबुक अकाउंट बनाए और ग्राफिक डिजाइनिंग से रुपए कमाए

Facebook भी एक Best तरीका है Graphic Designing से पैसे कमाने का। अगर आप Facebook से पैसे कमाना चाहते हैं तो इन Simple Step को Follow करिए- 

  1. एक बढ़िया-सा Facebook Profile बनाइए। 
  2. इस पर Post करते रहिए। 
  3. Level बढ़ाने के लिए Facebook Masanger का Use कीजिए  
  4. लोगो से जुड़े रहिए। 
  5. अब Help करने के लिए ग्रुप बनाइए और Sales Team को Inspire कीजिए।  

10. इंस्टाग्राम अकाउंट बनाए और ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाए

Instagram भी पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है । बस इसके लिए आपको Daily Post डालते रहना होगा।  इससे आपको जानने वाले लोग इंप्रेस हो जाएगे। लेकिन लोगो को इंप्रेस नहीं करना है , आपको तो इससे पैसे कमाना है। तो इसके लिए आपको ये सब करना होगा- 

  1. ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपनी पहुँच बनाइए। 
  2. Followers को अपने Content मे Engage रखिए। 
  3. हर एक Post मे Hash Tag का Use करिए।  
  4. Time-Time पर Video भी बनाते रहिए। 
  5. Infuencers और Businessman से अपने Relashtionship बनाइए।  

अक्सर पूंछे जाने वाले प्रश्न-

Graphic Designer Ka Kya Kaam Hota Hai?

दोस्तों दोस्तों ग्राफिक डिजाइनर काम  विजुअल कांसेप्ट को ध्यान में रखते हुए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके या फिर खुद के हाथ से ऐसे ही डिजाइन/विजुअल इमेज बनाना होता है जो लोगों को ध्यान को आकर्षित करें. इन ग्राफिक को आगे चलकर मैगजीन , न्यूज़ रिपोर्ट आदि में इस्तेमाल किया जाता है.

graphic designer ki salary kitni hoti hai

दोस्तों ग्राफिक डिजाइनिंग की सैलरी को लेकर बात करें तो यह कोई फिक्स नहीं है. अनुभव बढ़ाने के साथ कमाई भी बढ़ती रहती है. अगर अनुमानित कमाई की बात करें तो इसमें सालाना ₹1 लाख से लेकर चलना ₹6 लाख है तक कमाई होती है.

ग्राफिक डिजाइनिंग कैसे शुरू करें ? How to start graphic designing?

ग्राफिक डिजाइनिंग शुरू करने के लिए आप इन 5 स्टेप्स को फॉलो करें.
1. सबसे पहले ग्राफिक डिजाइनिंग के बेसिक को सीखें.
2. फिर इसके बाद किसी ग्राफिक डिजाइनिंग कोर्स को ज्वाइन करें.
3. ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित इंपॉर्टेंस टूल को इस्तेमाल करना सीखे.
4. ग्राफिक डिजाइन स्किल कोइंप्रूव करने के लिए आप खुद से ग्राफिक डिजाइन का काम करें.
5. अपनी स्किल्स को दिखाने के लिए पोर्टफोलियो बनाएं.

 ग्राफिक डिजाइनिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

अगर Online , Graphic Desinging से पैसे कमाने की बात करे तो Blogging करना Best रहेगा।  लेकिन इसके जरिए Sucess पाने मे आपको थोड़ा Time लग सकता है। अगर आपमे धीरज की कमी है तो Blogging आपके लिए नहीं है। 

अगर आप चाहते हैं कि आपके Client आपको Hire करे , और काम दे तो इसके लिए आपको शुरू-शुरू मे कई सैंपल दिखाना होगा और खुद को Proof भी करना होगा कि आप एक अच्छे Graphic Designer हैं।  

अगर आप Graphic Designing से Online Money Making करने की सोच रहे है तो इसके लिए आपको Adobe Photoshop , Flash Amimation जैसे Useful टूल को Use करते आना चाहिए।  

वैसे अगर Graphic Designing की बात की जाए तो यह कई तरह का होता है जैसे कि- .

  •  corporate design जिसमे Company के Brand का Logo Design किया जाता है। 
  •  Brand identity design, 
  • web designs, 
  • flash designs, 
  • creative art,
  • layout designs वगैरा-वगैरा

ग्राफिक डिजाइनिंग का काम करके अपना जीवन कैसे चलाएं

अगर आप चाहते हैं कि आप Graphic Desinging से इतने पैसे कमा ले कि आपको कोई और दूसरा काम न करना पड़े। यानि आपकी Life Graphic Desingin Profession के दम पर आराम से चलती रहे, तो यह तभी हो सकता है जब आप इस Field के Expert बन जाए। और किसी भी चीज मे Expertise के लिए Proctice करना होता है।  

अगर आप Internship करते हैं तो आपको इस Field मे काम करने का काफी अच्छा Experience मिल सकता है।  आज ऐसे कई Pltform मौजूद हाँ जिनसे आप Internship ले सकते हैं। और फिर इसके बाद आराम से Job के लिए Apply कर सकते हैं।  

एक Graphic Designer के तौर पर Life जीने और इससे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए आपको आपने Skill पर काम करना होगा और इसे update करते रहना होगा। और हाँ , आपको Socila Meadia Site के उन Groups मे भी Active रहना होगा जहां से आपको Client मिल सकते हैं। 

आप Community मे जितने ज्यादा Active रहेगे , अलग-अलग क्लाइंट से आपको उतने ज्यादा काम भी मिलते रहेगे। 

इस तरह आप Graphic Designer के तौर पर अपने Life को जी सकते हैं और इससे अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।   

LOGO डिजाइन करके पैसे कैसे कमाए

Logo Design एक Profession है और यह एक ऐसा Field है , जहां आपके क्रिएटिविटी मे यूनिकनेस का होना बहुत मायने रखता है।  

Logo Designing करके Graphic Designers बहुत पैसे कमाते हैं।  अगर आप भी Logo Designing मे माहिर हैं तो आप यहाँ से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए शुरुआती Time मे ऐसे Company से Contact करना होगा जिन्हे Logo की जरूरत है।  

ग्राफिक डिजाइनर पैसे कैसे कमाते हैं

Designers के पास पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि अपने तरीके होते हैं जैसे कि- video editing, animation वगैरह से। इसके अलावा ग्राफिक डिज़ाइनर T-shirt Desigining , Batches जैसे Services देकर भी पैसे कमाता है।  

ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसे कमाने के लिए वेबसाइट के नाम बताइए

आज Graphic Designer के लिए कई Website Forum मौजूद हैं जहां से Graphic Designer पैसे कमाते हैं-  

  • इसके लिए आपको अलग-अलग Forum Website मे अपना Profile बनाना होगा।  
  • अपने Skill के बारे मे Details डालनी होगी। 
  • कुछ अच्छे Assignments भी Share करने होंगे। 

CREATIVE MONEY

यह Website Graphic Designer के लिए हैं , जहां से आप जैसे लोग पैसे Earn कर सकते हैं।  इस Platform पर आपको Graphic Designing से जुड़े अलग-अलग Projects मिल जाएगे जिस पर काम करके आप Graphic Designing से पैसे कमा सकते हैं।  

क्या ग्राफिक डिजाइनर खूब सारा पैसा कमा सकते हैं ?

एक Graphic Designer कई तरीकों से पैसे कमा सकता है। जैसे-

  • Logo Design करके 
  • Video और Audio को Edit करके  
  • इसके अलावा अपना खुद का Blog बनाकर।  
  • छोटी-बड़ी Company के लिए काम करके  
  • खुद का कोई Product बनाकर। जैसे कि   T-Shirt Designing, Mobile Cover Designing वगैरह। 

Freelance graphic designer के तौर पर पैसे कैसे कमाए

यहाँ तक की आप Graphic Designer के तौर पर Freelancing करके भी पैसे कमा सकते हैं।  

अगर आप Freelancing के बारे मे नहीं जानते हैं तो आपको बता दे कि यह एक तरह का Online Job होता है जहां लोगो को उनकी Sklll और Ebility के हिसाब से Project मिलता है। और इस Project पर काम के बदले Hire करने वाली Company उन्हे पैसे देती है। 

अगर आप Graphic Designer के तौर पर Freelancing करके पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको Graphic Designing से जुड़े Freelancing Company मे Apply करना होगा।  

या फिर किसी ऐसी Company मे Apply करिए जिन्हे Graphic Designing से Related काम के लिए Fresher लोगो की जरूरत हो। Social Media के जरिए आप इस तरह की Company से आसानी से Contact कर लेंगे। 

For Example –  LinkedIn, Internshala, Naukri.com, etc. 

और अगर आपने सोच ही लिया है कि मुझे एक Freelancer के रूप मे ही काम करना है तो आपको पता होना चाहिए कि अपना Portfolio कैसे लिखते हैं।  

क्या ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर काम करके अपना जीवन चलाना बहुत मुश्किल है?

हर Job के शुरुआती Time मे कुछ Problem आती हैं। और Graphic Designing का काम भी कुछ इसी तरह है।  क्योकि आपको अपने Client को ढूँढने मे थोड़ा मेहनत करना पड़ सकता है। और अगर Client नहीं मिल रहा है तो आपको धीरज भी रखना पड़ेगा।  

अगर आपको कोई बढ़िया Company मिल जाती है जो पहले से ही Establish हो चुकी है तो आपके यह काफी अच्छा रहेगा क्योकि उनसे आपको नए-नए Experience मिलेगे और काम करने का तरीका भी पता चलेगा।  

ग्राफिक डिजाइनिंग से पैसिव इनकम कैसे कमाए

Graphic Designing से Passive income तभी कमाया जा सकता है जब कोई Compnay अपने Website को और भी बेहतर बनाना चाहती हो और इस काम के लिए आपको Hire कर लिया जाए। 

अगर आप Designing Team मे Select हो जाते हैं तो यहाँ आप Logo और Branding से Related काम भी कर सकते हैं। और इस तरह से आप Graphic Desigining के जरिए Passive Income कमा सकते हैं।  

Earn money online designing IN HINDI

Online designing करना एक Trend सा बन गया है। और इसके जरिए ढेर सारे Client भी मिल जाते हैं।  अगर आप Online Designing करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप Freelancing कर सकते हैं।  

इसके अलावा Online Designing Tutorial Video बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं।  

Freelance Graphic Designing जॉब कहाँ मिलेगा? graphic design online work

अगर आप Graphic Designing से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए Freelancing Job भी Best रहेगा, लेकिन अब Question ये आता है कि आप इस तरह के graphic design online work Job ढूंढेगे कैसे ?  तो आगे हम आपके इसी सवाल जवाब दे रहे हैं-  

1. Upwork 

Upwork एक Easy To Use Plateform है , जहां आप अपनी Profile बनाकर Graphic Designing से Related काम को शुरू कर सकते हैं। यहाँ आप अपनी Price खुद से Set कर सकते हैं आप Client से कितना चार्ज करेगे?    

2. Fiverr

Fivver भी Upwork के जैसा ही Platform है। जहां आप Freelancing Job पा सकते हैं। इस Platform मे बनी-बनाई Services को Sell किया जाता है।  जो कम से कम $5 यानि 350 रूपए के आसपास शुरू होता है।  

3. Facebook Groups

अगर आप Facebook को सिर्फ Time Pass के लिए ही Use करते थे तो आपको जानकार हैरानी होगी कि आप यहाँ से अपने लिए Graphic Designing Job भी पा सकते हैं। 

बस इसके लिए आपको Facebook मे Graphic Designing से जुड़े Group मे शामिल होना होगा। यहाँ आपको अक्सर Job से Related Post मिलती रहेगी।  

Graphic Designing से पैसे कैसे कमाए [निष्कर्ष]

I Hope कि Graphic Designing से पैसे कैसे कमाए पर Full Case Study वाला यह  Post  आपको जरूर पसंद आया होगा। और इस Industry के बारे मे आपकी Knowledge भी बढ़ी होगी।  अगर आप इस तरह के Post पढ़ना चाहते हैं तो Comment Box मे लिखकर जरूर बताइएगा। 

हमारे Blog के Push Notification को Press जरूर कर दीजिए ताकि आपको इस तरह के हर Post की Notification हमेशा मिलती रहे।  तो Prakash मिलेगा आपको अगली जानकारी के साथ , तब तक के लिए Earningmitra के साथ जुड़े रहिए।

धन्यवाद। 

Free join our 2k community

Hi there! I'm a blogger and my main goal is to help people by sharing precise and valuable information through my blog.

1 thought on “🖌️ graphic design se paise kaise kamaye ? [10 तरीके- पूरी जानकारी हिंदी में ]”

Leave a Comment