आज ही आजमाए इन 5 बेहतरीन तरीको को और कमाए Video Editing से पैसे।

Free Join Our Telegram

दोस्त ! पिछले कुछ सालो में Technology कितनी ज्यादा बढ़ चुकी है यह हम सभी जानते हैं। 

आपके हाथ मे जो mobile है वह technology का ही तो देन है। 

आज ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इसी टेक्नोलॉजी के जरिये वीडियो बनाकर लाखों रुपए महीने के कमा रहे हैं लेकिन जैसे-जैसे इन लोगो की कमाई बढ़ने लगती है तो पहले के जैसे इनके पास इतना टाइम नहीं होता है कि वे  खुद के वीडियो को Edit करके upload कर सके और इसी problem के solution के लिए ऐसे लोग एक Video Editor को Hire करते है।

जो कि उनके लिए Video को बेहतरीन तरीके से Edit कर सके और वह अपने चैनल पर अपना High quality वीडियो upload कर सके और इसी काम को करके एक video editor पैसे कमाता है। 

जो लोग video editing कर रहे हैं उनकी तो कमाई हो रही है लेकिन आप Video Editing Karke Paise Kaise कमा सकते हैं। 

 अगर आप भी इस सवाल का जवाब जानना चाहते हैं जिसकी मदद से आप भी घर बैठे अपने Mobile से Video Editing करके पैसा कमा सके  और वह भी बिल्कुल मुफ्त में। 

तो Video Editing से पैसे कमाने के क्या तरीके हैं और इन तरीको से पैसे कैसे कमाए? की पूरी जानकारी के लिए अंत तक मेरे साथ बने रहिए।

दोस्त अगर आप वीडियो को एडिट करके पैसा कमाना चाहते हैं तब आपको वीडियो एडिटिंग क्या होता है इसके बारे में पता ही होगा अगर नहीं पता है तो एक बार इसके बारे मे बात कर लेते हैं। 

अगर आप भी बहुत पैसा कमाना चाहते हैं तो online earning से जुड़ी जानकारी के लिए इस वेबसाइट मे विजिट कर सकते हैं।

within blogging – paise kamane ki online pathshala

Video Editing क्या है?

दरअसल ,वीडियो एडिटिंग एक ऐसा काम होता है जिसमें एक Normal वीडियोज  में सारे गलतियों को हटाकर उसके background, voice और look को  एकदम आकर्षक बनाने का काम किया जाता है ,जिससे user को video देखने मे मजा आए इसी को वीडियो एडिटिंग कहते हैं 

तो आज के समय में एक Video Editor का डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ चुका है सभी लोगों को वीडियो एडिटर चाहिए ताकि वह अपना काम करवा सके लेकिन जितने भी बड़े-बड़े Professional लोग हैं वह इन  वीडियो को एडिट करने के बहुत पैसा लेते हैं।

इसलिए जितनी भी छोटी-छोटी कंपनियां है या फिर छोटे-छोटे Creators हैं वह सब कम पैसों पर काम करने वाले वीडियो एडिटर की तलाश में रहते हैं जो कि उनके लिए कम पैसों में अच्छा वीडियो एडिट करके दे। 

कहाँ से सीखे video editing 

वैसे वीडियो को एडिट करना कोई बड़ी बात नहीं है अगर आपको वीडियो एडिटिंग आता है तो अच्छी बात है अगर नहीं आता है तो सबसे पहले आप वीडियो को एडिट करना सीखे। इसमे आपको बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा। 

सीखने के लिए आप Youtube पर जाकर वीडियो देख सकते हैं। वहां बहुत सारे ऐसे वीडियो हैं जहां से आप free मे video editing  सीख सकते हैं। अगर आपके पास पैसे हैं तो आप udemy से video editing का course खरीद सकते हैं। 

कुछ महीनो की practice के बाद जब आप video editing सीख जाएगे। 

Video Editing Se Paise Kaise Kamaye

जब आप video editing सीख जाए तो चलिये जानते हैं कि आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं-

1. Youtube के लिए Video Edit करके पैसा कमाए

अगर आप वीडियो एडिट करके पैसा कमाना चाहते हैं तो यूट्यूब सबसे बड़ा प्लेटफार्म है जहां पर आप यह काम करके ढेर सारा पैसा कमा सकते हो।

इसके लिए सबसे पहले आपको अपना खुद का एक चैनल बनाना होगा और वहां पर अपने द्वारा Edits किए गए वीडियो को पब्लिश करना होगा।

जैसे जैसे आपकी वीडियोस पर Views आने लगेंगे वैसे वैसे लोग आपसे कांटेक्ट करना शुरू कर देंगे और इसके बाद आप यूट्यूब से भी पैसा कमा सकते हो। 

इसके अलावा आप  video editing से पैसे कमाने के लिए छोटे-छोटे Youtube Channels से Contact करे। अपने video editing skill का proof देने के लिए आप अपनी edit की हुई कोई video send कर सकते हैं।

 अगर वो आपके video editing  skill से impress हो जाते हैं तो समझ लीजिये कि अब आप pro video editor बन गए है और इस तरह आप दूसरों के लिए भी video editing करके पैसे कमा सकते हैं। 

लेकिन यहां से पैसा कमाने के लिए काफी समय लगेगा शुरुआत में आप दूसरों के लिए काम करके उनका वीडियो एडिट करके वहां से पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको छोटे-छोटे Youtube Channel से Contact करना होगा और उनसे काम मांगना होगा अगर उनको जरूरत होगी तो वह आपसे काम करवा कर आपको पैसा दे देंगे।

2. Freelancing Website पर वीडियो एडिटिंग करके पैसा कमाए

दोस्त अगर आप एक अच्छा वीडियो एडिट करके वहां से पैसा कमाना चाहते हैं और उस फील्ड में एक्सपोर्ट बनना चाहते हैं तब आपको बहुत सारे फ्रीलांसर वेबसाइट पर जाकर काम करना पड़ेगा फ्रीलांसर वेबसाइट वह होता है जहां पर आपको काम किया जाता है और वहां से आप काम करके वहां से पैसा कमाते हैं।

फ्रीलांसर वेबसाइट में Fiverr, Upwork, Freelancer इत्यादि बहुत सारे वेबसाइट है जहां पर आप खुद का अकाउंट बनाकर वहां से वीडियो एडिट करके लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं आजकल लोग घर बैठे Freelancer काम करके ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं और कुछ लोगों का तो यह फुल टाइम करियर भी बन चुका है।

तो आप समझ सकते हैं कि इस Field मैं कितना ज्यादा पैसा है तो अगर आप वीडियो एडिटिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके लिए फ्रीलांसर वेबसाइट एकदम सही जगह है जहां पर आप घर पर बैठ कर दूसरों लोगों के लिए वीडियो एडिट करके वहां से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

अगर आप इन सभी वेबसाइट पर काम करके पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं कि शुरुआती दौर में आपको थोड़ा सा समय लग सकता है लेकिन जैसे-जैसे आपके पास Order आना शुरू हो जाएगा वैसे वैसे आप ढेर सारा पैसा कमाना शुरू कर देंगे और आप 1 घंटे के ₹7000 तक भी Charge कर सकते हैं।

3. Social Media पर एडिटेड वीडियो शेयर करके पैसे कमाए

सोशल मीडिया के बारे में किसे नहीं पता आज के जमाने में बहुत कम लोग होंगे जिन्होंने Facebook, Instagram, Twitter, Youtube का नाम नहीं सुना होगा और सभी लोग इन सभी प्लेटफार्म का जबरदस्त उपयोग करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके यहां से महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं उसी तरह आपको भी अपने Knowledge और Experience के हिसाब से अपनी वीडियो को एक Creative वीडियो बनाना है और इन सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है।

अगर आपका काम लोगों को पसंद आता है और आपका वीडियो लोग देखना पसंद करते हैं तो मैं दावा के साथ बोल सकता हूं आप सोशल मीडिया के मदद से लाखों रुपए तक आराम से कमा सकते हैं इस प्लेटफार्म पर आपसे पैसे ही नहीं कमाएंगे बल्कि उसके साथ-साथ नाम और इज्जत भी कमाएंगे।

जो कि सभी को नहीं मिलता है तो अगर आप वीडियो एडिट करके पैसा कमाना चाहते हैं आपके अंदर अगर वीडियो एडिटिंग का हुनर है तो आप इन सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें इन पर अपना वीडियो शेयर करें और यहां से आप लाकर पर आराम से कमाए।

4. News Channel मे वीडियो एडिट करके पैसे कमाए

हम सभी जानते हैं आज के समय में न्यूज़ चैनल कितना तेजी से आगे बढ़ रहा है और हमारे भारत में 70% लोग न्यूज़ देखने वाले हैं हर जगह आपको न्यूज़ चैनल के वीडियोस देखने को मिल जाएंगे जिसे बनाने में बहुत ज्यादा समय लगता है इसीलिए News Agency के लोग एक Professional Video Editor को Hire करते हैं।

ताकि वह उनके लिए वीडियो एडिट करके तुरंत दे सके क्योंकि हम सभी को पता है 1 दिन में हजारों न्यूज़ आते हैं और उन सबको एडिट करके चैनल पर दिखाना बहुत ज्यादा समय लग जाता है इसलिए न्यूज़ वाले ऐसे बहुत सारे एडिटर को ढूंढते हैं जो कि उनका काम को और आसान कर दे तो अगर आप में वीडियो एडिटिंग करने का हुनर है।

तो आप कुछ न्यूज़ एजेंसी के लिए Permanent Job भी कर सकते हैं और उनके लिए वीडियो एडिट करके वहां से ढेर सारा पैसा कमा सकते हो।

इन लोगों के लिए काम करने में बहुत ज्यादा फायदा है सबसे पहला फायदा कि आपका काम एकदम Permanent रहेगा और दूसरा कि हर साल आपका तनख्वाह बढ़ता जाएगा और आप यहां से कुछ ना कुछ नया सीखते जाओगे।

5. लोगों को Video Editing सिखा कर पैसे कमाए

अगर आपने वीडियो एडिटिंग करना बहुत अच्छे से सीख लिया है और आप के पास अगर समय बचता है तो आप उस समय को बर्बाद ना करके दूसरे लोगों को वीडियो एडिटिंग सिखा कर वहां से पैसे कमा सकते हैं हम सभी जानते हैं कि टीचिंग बहुत पुराना एक कैरियर बन चुका है।

लोग बच्चों को पढ़ा कर अपना पूरा कैरियर बना लेते हैं और इसमें आपको इज्जत और पैसा दोनों बहुत मिलता है तो क्यों ना आप वीडियो एडिटिंग में भी अपना करियर बनाएं आज के समय में एक वीडियो एडिटर बनना बहुत अच्छी बात है क्योंकि आज के समय में इसमें कंपटीशन काफी कम है।

आप दूसरे लोगों को वीडियो एडिटिंग का Course बेच सकते हो। यहां वहां का कोर्स नहीं यह कोर्स आप का खुद का होना चाहिए अपने एक्सपीरियंस की मदद से आप खुद का एक कोर्स बनाएंगे और दूसरे लोगों को खुद का कोर्स बेचेंगे और यहां से आप ढेर सारा पैसा कमाएंगे।

Video Editing Se Paise Kaise Kamaye से जुड़े कुछ प्रश्न जो आमतौर पर पूछे जाते हैं-

Q: वीडियो एडिटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Ans: वीडियो एडिटिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको वीडियो को एडिट करना सीखना होगा एक बार आप जब सीख लोगे तो यूट्यूब पर जाकर खुद का चैनल बनाकर आप नए नए वीडियो ऐड करके डाल सकते हैं या फिर शुरुआती दौर में दूसरे लोगों के लिए काम करके दूसरा का वीडियो एडिट करके आप वहां से पैसा कमा सकते हैं।

Q:  वीडियो एडिटिंग करके कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Ans:  वीडियो एडिटिंग करके बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है और आज के समय में ऐसे लोग भी हैं जो कि वीडियो एडिटिंग करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

Q:  वीडियो एडिटिंग से पैसे कमाने के तरीके क्या है?

Ans: वीडियो एडिटिंग से पैसा कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं जिसके बारे में मैंने आज आपको इस आर्टिकल में पूरा विस्तार रूप से बताया है।

Q:  मोबाइल से वीडियो एडिटिंग कैसे करें?

Ans:  मोबाइल से वीडियो एडिटिंग करने के लिए आपको Kinemaster एप्लीकेशन की जरूरत होगी इस एप्लीकेशन में आप अपने मोबाइल फोन से बहुत ही अच्छा वीडियो को एडिट कर पाएंगे।

Video Editing Se Paise Kaise Kamaye [निष्कर्ष]

Video Editing Karke Paise Kaise Kamaye इसके बारे में मैंने आज आपको इस आर्टिकल में जवाब बता दिया है मुझे उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल में थोड़ी मदद मिली होगी। इसमें आपको सबसे पहले वीडियो को एडिट करना सीखना होगा क्योंकि आप जितना अच्छा तरीका से वीडियो को एडिट कर पाएंगे आप उतना ही ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।

इसलिए सबसे पहले आपको वीडियो को अच्छी तरीके से एडिट करना सीखना होगा और जिस दिन आप सीख जाओगे आप यहां से लाकर पर आराम से कमा सकेंगे और बहुत सारे लोग अभी भी हैं जो वीडियो एडिट करके अपना पूरा घर चला रहे हैं तो इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप भी ढेर सारा पैसा कमाए।

5/5 - (3 votes)

Leave a Comment

x