🇮🇳 भारत में 1k , 10k , 15k, 20k, 25k, 50k, 60k, 100k, 1M , 2M फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है

Free join our 2k community
5/5 - (1 vote)

दोस्तों क्या आपको पता है हमारे देश में इंस्टाग्राम के 229.6 मिलियन यूजर हैं. और आंकड़े बताते हैं कि ये संख्या समय के साथ-साथ बढ़ती जा रही है. तो ऐसे में बहुत से लोगो के मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि भाई ये इंस्टाग्राम पैसे कैसे कमाता है , और बड़े-बड़े क्रिएटर जिनके लाखो फॉलोवर हैं वो इंस्टाग्राम से रुपये कैसे कमाते हैं , हमारे भारत में 50k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है ? वगैरा-वगैरा

दोस्तों अगर आपके मन में भी कभी इनमे से कोई सवाल आया है और अभी तक आपको इनका सही जवाब नहीं मिला है तो आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत है . इस आर्टिकल में आप जानेगे कि भारत में 1k , 10k , 15k, 20k, 25k, 50k, 60k, 100k, 1M और 2M फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है . साथ में इससे जुड़े तमाम ऐसे सवालों के जवाब देंगे जिनके बारें में आपको पता नहीं होगा. तो दोस्तों बिना देरी किए चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और फटाफट जानते हैं आपके सवालों के जवाब –

भारत में 1k , 10k , 15k, 20k, 25k, 50k, 60k, 100k, 1M , 2M फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है

❓इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं

दोस्तों ,अगर आपके इंस्टाग्राम पेज में अच्छे खासे फॉलोवर हैं और आप सोंच रहे हैं कि इंस्टाग्राम कब आपको पैसे देगा तो आप गलतफहमी में है. दरअसल इंस्टाग्राम अपने तरफ से किसी भी क्रिएटर को 1 रुपये भी नहीं देता है. जी हाँ , आपने एकदम सही सुना है.

❓क्या इंस्टाग्राम रीलों के लिए पैसे देता है?

जैसे की हम आपसे पहले ही कह चुके हैं इंस्टाग्राम पैसे नहीं देता है , जिस तरह की यूट्यूब अपने क्रिएटर को देता है लेकिन अगर आपने इसी सवाल (क्या इंस्टाग्राम रीलों के लिए पैसे देता है?) को नवम्बर 2021 से फ़रवरी 2023 के बीच पूंछा तो हमारा जवाब होता हाँ , क्योंकि उस समय इंस्टाग्राम Reels Play bonus program के तहत अपने Ad Revenue में से कुछ पैसे अपने क्रिएटर को देता था , जिनके रील पर Ad चली थी.

❓इंस्टाग्राम कितने व्यूज पर पैसे देता है?

दोस्तों ज्यादातर लोगो में दो चीजें बहुत कॉमन देखने को मिल जाएगी , एक तो उनके पास इंस्टाग्राम अकाउंट और दूसरा ये की वो कम से कम मेहनत करके पैसे कमान चाहते हैं. ऐसे में उनके मन में सवाल आता है कि इंस्टाग्राम कितने व्यूज पर पैसे देता है? तो दोस्तों आपको बता दें कि इंस्टाग्राम खुद अपने जेब से एक भी पैसा नहीं देता है , चाहे आपके पोस्ट पर कितने भी व्यू क्यों न आए.

❓ 10k व्यूज के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

दोस्तों हम आपको बता चुके हैं कि इंस्टाग्राम किसी भी तरह से पैसे नहीं देता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करके पैसे नहीं कमा सकते हैं. अगर आपके पब्लिश किए पोस्ट पर 10k के आसपास व्यू आते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग , रेफेर एंड अर्न वाले ऐप की मदद से 10-15 हजार रूपए तक कमा सकते हैं.

❓इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स होने पर पैसा मिलता है

इंस्टाग्राम तो पैसे देता नहीं है लेकिन आंकड़े बताते हैं कि 1,000 से 10,000 फॉलोवर होने पर 71% इंफ्लुएंसर स्पोंसर्ड पोस्ट के जरिए 7000 से 8000 रुपये कमा लेते हैं. लेकिन कुछ लोग इससे भी ज्यादा कमाते हैं.

❓क्या मैं अपने इंस्टाग्राम को 1000 फॉलोअर्स के साथ मुद्रीकृत कर सकता हूं?

जी हाँ , अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में 1,000 फॉलोअर्स हैं तो आप इसे मुद्रीकृत यानी मोनेटाइज कर कर सकते हैं और हर स्पोंसर्ड पोस्ट के लिए 7 से 8 हजार रुपए चार्ज कर सकते हैं. हालांकि यह फीस आपके कंटेंट के Niche (यानी टॉपिक ) पर डिपेंड करेगा और साथ में इस बात पर भी कि लोग आपके कंटेंट के साथ कितना इंगेज रहते हैं मतलब हर नए पोस्ट पर ठीक-ठाक लाइक्स , कमेंट आते हैं या नहीं.

❓क्या मैं इंस्टाग्राम पर 500 फॉलोअर्स के साथ पैसा कमा सकता हूं?

इंस्टाग्राम पर 500 फॉलोअर्स होने पर पैसे कमा पाना असम्भव तो नहीं है लेकिन थोड़ा मुश्किल जरूर है. वैसे किसी के पास चाहे कितना ही फॉलोवर क्यों न हो अगर उसके पोस्ट पर व्यू नहीं आते है यानि फॉलो करने वाले लोग एक्टिव नहीं है तो इसका कोई भी फायदा नहीं होगा.

❓इंस्टाग्राम पर 500 फॉलोअर्स पर क्या होता है?

अगर आपके इंस्टाग्राम पर 500 फॉलोअर्स हो जाते हैं , इंस्टाग्राम आपके स्टोरी को ज्यादा लोगो तक प्रोमोट करने लग जायेगा और आपके स्टोरी पर व्यू , लाइक बढ़ने लगेंगे.

❓इंस्टाग्राम पर 1मिलियन होने पर क्या मिलता है?

दोस्तों बहुत से लोग इस सवाल को पूंछते हैं कि इंस्टाग्राम पर 1मिलियन होने पर क्या मिलता है? और हर बार हमारा जवाब होता है कि इंस्टाग्राम अपने तरफ से कुछ नहीं देता है. लेकिन इंस्टाग्राम पर 1मिलियन होने पर आपकी पहुँच ज्यादा लोगो तक हो जाती है. और आपको मेगा इंफ्लुएंसर कहा कहलायेंगे. अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग , स्पोंसर्ड पोस्ट या रेफेर एंड अर्न प्रोग्राम से जुड़े ऐप को प्रोमोट करते हैं तो 1मिलियन होने पर आपकी कमाई बहुत ज्यादा होगी.

❓10k फॉलोअर्स वाले इंस्टाग्राम अकाउंट की कीमत कितनी है?

रिपोर्टर्स के मुताबिक अगर किसी इंस्टाग्राम अकाउंट में 10k फॉलोवर हैं तो उसकी कीमत 7 से 8 हजार रुपये होगी. हालांकि यह कीमत कम या ज्यादा भी हो सकती है जो कि यूजर इंगजमेंट जैसे कई बातों पर निर्भर करेगा.

❓1k फॉलोअर्स वाले इंस्टाग्राम अकाउंट की कीमत कितनी है?

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1k फॉलोवर्स हैं और आप इसे बेचना चाहते हैं या फिर किसी और के इंस्टाग्राम अकाउंट पर इतने ही फॉलोवर हैं और उसे खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत 800 रुपये से लेकर 4000 रुपये तक या इससे ज्यादा हो सकती है. किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट का प्राइस आंकने के लिए उस अकाउंट में मौजूद फॉलोवर की संख्या के साथ साथ यूजर इंगगमेंट पर भी ध्यान दिया जाता है.

❓1,000 लाइक्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है?

दोस्तों अगर अगर आपको इंस्टाग्राम के किसी पोस्ट पर 10 हजार लाइक भी मिल तो भी आपको 1 रूपए नहीं मिलेगा. क्योंकि इंस्टाग्राम न तो लाइक मिलने के पैसे देता हैं और न ही फॉलोवर बढ़ा लेने के. यूट्यूब की तरह आप इंस्टाग्राम पर सीधे पैसे नहीं कमा सकते हैं. अगर कमाना ही है तो पहले फॉलोवर कमाए फिर आप एफिलिएट मार्केटिंग , स्पोंसर्ड पोस्ट की मदद से रूपए कमाना शुरू कर सकते हैं.

❓क्या आप 10k इंस्टाग्राम फॉलोअर्स खरीद सकते हैं?

जी हां बिलकुल , अगर आपके पास मोटे पैसे हैं तो इंस्टाग्राम फॉलोवर ख़रीदे जा सकते हैं . लेकिन यह काम इतना आसान नहीं होता है. इसमें थोड़ा रिस्क होता है.

❓10,000 इंस्टाग्राम लाइक्स खरीदने में कितना खर्च होता है?

अगर बात करें कि 10,000 इंस्टाग्राम लाइक्स खरीदने में कितना खर्च होता है? तो इसका जवाब फिक्स नहीं है क्योंकि आने वाला खर्च इस बात पर डिपेंड करेगा कि आप जो 10,000 इंस्टाग्राम लाइक्स खरीद रहे हैं उसकी क्वालिटी कैसी है और आप ये लाइक्स किससे खरीद रहे हैं.

अगर औसतन खर्चे की बात करें तो इसके लिए आपको $50-$200 यानी लगभग 4000 रूपये से लेकर 16000 रुपये तक खर्च आ सकता है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अगर इंस्टाग्राम को इस बात का भनक लग जाता है कि आप लाइक्स खरीदकर अपने पोस्ट को पॉपुलर करने की साजिश कर रहे हैं तो आपके उस अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है. आपको बता दें कि अगर आप इंस्टाग्राम फॉलोवर खरीद भी लेते हैं तो ये फॉलोवर आपके दूसरे पोस्ट को लाइक , कमेंट और शेयर नहीं करेगे और इनसे आपको कोई ख़ास वैल्यू नहीं मिलेगा.

❓मुझे प्रति इंस्टाग्राम पोस्ट कितना चार्ज करना चाहिए?

देखिए इस सवाल का जवाब इस बात पर डिपेंड करेगा कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में कितने फॉलोवर हैं. मान लीजिए अगर आपके अकाउंट में 5,000 से 10,000 फॉलोवर्स हैं तो आप प्रति पोस्ट ₹6,531 रूपए चार्ज कर सकते हैं , वहीँ अगर आपके अकाउंट में 50,000 से 80,000 फॉलोवर्स हैं तो आप प्रति पोस्ट 25,000 – 30,000 हजार रुपये ले सकते हैं. और अगर फॉलोवर की संख्या 250,000 से 500,000 हैं तो आप 1 लाख या इससे ज्यादा चार्ज कर सकते हैं.

❓मुझे प्रति दिन इंस्टाग्राम पर कितनी बार पोस्ट करना चाहिए?

दोस्तों आंकड़े बताते हैं कि अगर आप इंस्टाग्राम में डेली 3 से ज्यादा पोस्ट डालते हैं तो इससे आपकी रीच -6.17% कम हो जाती है , जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रोथ के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं होगा. इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आपको प्रति दिन इंस्टाग्राम पर कम से कम 1 पोस्ट और ज्यादा से ज्यादा 2 या 3 पोस्ट ही डालना चाहिए. अगर डेली निश्चित संख्या में पोस्ट डालते रहेंगे तो इससे आपके फॉलोवर की संख्या 4 गुना तेजी से बढ़ेगा.

❓इंस्टाग्राम 1k फॉलोअर्स के लिए कितना भुगतान करता है

आपको बता दें कि इंस्टाग्राम अपने को यूजर किसी भी तरह से पैसे नहीं देता है चाहे उनके पास कितने भी फॉलोवर क्यों न हों. लेकिन बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनसे इंस्टाग्राम के जरिये रियल पैसे कमाए जा सकते हैं. अगर कमाई की बात करें तो आपके पास जितने ज्यादा फॉलोवर्स होने आप उतने ही ज्यादा रुपये कमाएंगे. हालांकि यह कमाई कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि फॉलोवर इंगेजमेंट , कंटेंट क्वालिटी , आपका ब्रांड वैल्यू , ऑडिएंस का प्रकार आदि. अगर आपके पास 1k फॉलोअर्स हैं तो आप इंस्टाग्राम पर प्रति स्पोंसर्ड पोस्ट के लिए 500 से 2000 रुपए तक भुगतान प्राप्त कर सकते हैं.

❓भारत में 10k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है

दोस्तों , जिन इंस्टाग्रामर्स के प्रोफाइल में 5-10k फॉलोवर होते हैं वो आमतौर पर प्रति स्पोंसर्ड पोस्ट के लिए 6,531 रुपए चार्ज करते हैं. अगर आपके इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स हैं तो प्रति स्पोंसर्ड पोस्ट लिए आपको भारत में 6000 रुपए के आसपास ही भुगतान दिया जायेगा.

❓इंस्टाग्राम पर 15k फॉलोअर्स से आप कितना पैसा कमा सकते हैं?

दोस्तों ऐसे कई इंस्टाग्रामर्स हैं जिनके 15k फॉलोवर्स हैं और वो प्रति माह 12,000 से 14,000 रूपए कमा रहे हैं. लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनके 50k फॉलोवर्स हैं मगर उनकी कमाई एकदम जीरो हैं. दोस्तों कहने का मतलब यह है कि किसकी कितनी कमाई होगी यह बहुत हद तक यूजर इंगेजमेंट रेश्यो और इंस्टाग्राम अकाउंट के Niche पर डिपेंड करता है. अगर आपके पास 15k फॉलोवर हैं और आपके पब्लिश किए पोस्ट पर सिर्फ 50-100 लाइक्स ही आते हैं तो इतने सारे फॉलोवर होने का कोई मतलब नही है. ऐसे में कमाई कुछ ख़ास नहीं होगी. शायद आपको स्पॉन्सरशिप के लिए कोई पूंछे भी न.

❓20k फॉलोअर्स के साथ आप इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं?

दोस्तों कोई भी व्यक्ति अपने धंधे से इसलिए पैसे नहीं कमाता क्योंकि उसने कोई बिजनेस शुरू किया है या दुकान खोला है , बल्कि इसलिए पैसे कमाता है क्योंकि वह बिक्री करता है. इसी तरह दोस्तों अगर आपके पास 20k इंस्टाग्राम फॉलोवर हैं और आप जानना चाहते हैं कि 20k फॉलोअर्स के साथ आप इंस्टाग्राम पर कितना पैसा कमा सकते हैं? तो आपको बता दें कि इन फॉलोवर्स की मदद से आप तभी पैसे कमा पाएंगे जब आप इन्हें कुछ बेंचेगे. यहां पर बेचने से हमारा मतबल मतलब एफिलिएट मार्केटिंग , पेड प्रमोशन , रेफेर एंड अर्न प्रोग्राम को प्रमोट करने से हैं. मान लीजिए आप स्पोंसर्ड पोस्ट डालते हैं तो आप 20k फॉलोवर होने पर प्रति स्पोंसर्ड पोस्ट लगभग 16 से 17 हजार कमा सकते हैं.

❓इंस्टाग्राम 25k फॉलोअर्स के लिए कितना भुगतान करता है?

इंस्टाग्राम पर 25k फॉलोअर्स होने पर प्रति स्पॉन्सर्ड पोस्ट आप $100-$250 (लगभग 8 हजार से 20 हजार रूपए ) चार्ज कर सकते हैं.

❓भारत में 50k -60k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है

भारत में 50k60k फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम से आप प्रति पोस्ट 25,000 – 30,000 हजार रुपये कमा सकते हैं.

❓भारत में 100k से 1 मिलियन या 2 मिलियन फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है

अगर आपके इंस्टाग्राम अकॉउंट में 100k या इससे ज्यादा 1-2 मिलियन फॉलोवर हैं तो प्रति स्पोंसर्ड पोस्ट के लिए आप ₹1 लाख या इससे ज्यादा फीस चार्ज कर सकते हैं.

❓इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा इनकम किसकी है?

दोस्तों इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा इनकम क्रिस्टियानो रोनाल्डो की है. ये एक दुनिया भर में फेमस फुटबॉल प्लयेर हैं , जिन्हें किसी परिचय की जरुरत नहीं है. अगर इंस्टाग्राम से होने वाले इनके इनकम की बात करें तो वो प्रति स्पोंसर्ड पोस्ट के लिए $2,397,000 चार्ज करते हैं. जो कि भारतीय मुद्रा में लगभग 19,86,06,670.95 रुपये होता है.

❓सबसे खूबसूरत भारतीय इंस्टाग्राम सेलिब्रिटी कौन हैं

दोस्तों गूगल सर्च से पता चला है कि ये भारतीय इंस्टाग्राम सेलिब्रिटी सबसे खूबसूरत हैं-

❓सबसे लोकप्रिय इंस्टाग्राम हस्तियां कौन हैं?

सबसे लोकप्रिय इंस्टाग्राम हस्तियों के नाम इस तरह से हैं-

नामफॉलोवर्स की संख्यापेशा
विराट कोहली254 मिलियनक्रिकेटर
प्रियंका चोपड़ा 88.4 मिलियनएक्ट्रेस और प्रोड्यूसर
श्रद्धा कपूर81.4 मिलियनएक्ट्रेस
आलिया भट्ट78.1 मिलियनएक्ट्रेस और प्रोड्यूसर
नरेंद्र मोदी 76.4 मिलियनपॉलिटिशियन -भारत के वर्तमान प्रधान मंत्री
दीपिका पादुकोन74.5 मिलियनएक्ट्रेस और प्रोड्यूसर
नेहा कक्कर 74.5 मिलियनपार्श्वगायक
कैटरीना कैफ73.6 मिलियनएक्ट्रेस
जैकलीन फर्नांडीज67.0 मिलियनएक्ट्रेस
उर्वशी रौतेल 66.4 मिलियनएक्ट्रेस और मॉडल

❓इंस्टाग्राम की सबसे खुबसूरत मॉडल कौन है?

दुनिया भर में से इंस्टाग्राम की सबसे खुबसूरत मॉडल के नाम इस तरह से हैं-

  • Kylie Jenner – 380 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  •  Kendall Jenner – 276 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  •  Urvashi Rautela – 62 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  • Sunny Leone – 54.4 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  • Kriti Sanon – 52.5 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर 
  • Chrissy Teigen – 40.8 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  •  Sofia Vergara – 28.3 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  • Amanda Cerny –  24.1 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  • Taylor Hill – 22 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  • Cindy Kimberly –  7 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर
  • Kelsey Calemine – 1.4+ मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोवर  

❓इंस्टाग्राम पर सबसे फेमस एक्टर कौन सा है

इंस्टाग्राम में सबसे फेमस एक्टर में अक्षय कुमार का नाम आता है.

❓इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है?

दोस्तों अगर बात करें कि दुनिया भर में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता है तो इसमें Cristiano Ronaldo का नाम आता हैं. इनके लगभग 599M फॉलोवर्स हैं और ये प्रति पोस्ट $2,397,000 चार्ज करते हैं. वहीँ अगर बात करें कि हमारे भारत देश में इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा पैसा कौन कमाता है? तो इसमें सबसे चहेते क्रिकेटर विराट कोहली का नाम आता है जो प्रति पोस्ट  $1,088,000 ( यानि लगभग 9 करोड़ रुपये ) लेते हैं.  

❓इंस्टाग्राम का किंग कौन है?

दोस्तों Dan Bilzerian (डैन बिल्जेरियन) को इंस्टाग्राम का किंग कहा जाता है. ये एक अमेरिकी व्यक्ति जो अपने प्रोफेशनल पोकर प्लेयर यानी जुआ खेलने के लिये जाने जाते हैं. इनके जैसा अय्याश व्यक्ति शायद ही दूसरा कोई होगा. अक्सर ये अपने इस्टाग्राम पर अय्याशी के फोटो डालते रहते हैं. इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 28.5 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोवर हैं.

❓Instagram में सबसे अधिक फाॅलोअर्स किसके हैं?

अगर बात करें कि Instagram में सबसे अधिक फाॅलोअर्स किसके हैं? तो विकिपीडिया से मिली जानकारी के अनुसार इसमें Cristiano Ronaldo का नाम आता है. इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 599 मिलियन फॉलोवर हैं.

❓भारत में सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स किसके हैं

दोस्तों अगर बात करें कि भारत में सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम फॉलोअर्स किसके हैं तो इसमें जाने माने क्रिकेटर विराट कोहली जी का नाम आता है. इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 256 मिलियन फॉलोवर हैं.

❓Instagram पर 25 करोड़ फॉलोवर पाने वाले पहले व्यक्ति कौन बने?

दोस्तों, Cristiano Ronaldo वो शख्स थे जो Instagram पर 25 करोड़ फॉलोवर पाने वाले पहले व्यक्ति बने.

❓भारत में इंस्टाग्रामर्स कितना कमाते हैं?

दोस्तों इस सवाल का सटीक जवाब दें पाना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि हर इंस्टाग्रामर्स की कमाई अलग-अलग होती है जो कि उनके फॉलोवर की संख्या के साथ फॉलोवर इंगेजमेंट रेश्यो पर डिपेंड करता है कि उनके पोस्ट पर कितने लाइक्स और कमेंट आते हैं. अगर influencermarketinghub.com वेबसाइट से मिली जानकारी की माने तो जिन इंस्टाग्रामर्स के 10 हजार से काम फॉलोवर्स हैं वो $88 प्रति पोस्ट कमाते हैं और जिनके 1 लाख से कम फॉलोवर हैं वो एवरेज $200 तक कमाते हैं.

❓विराट कोहली इंस्टाग्राम पर कितना कमाते हैं?

विराट कोहली एक स्पोंसर्ड पोस्ट पब्लिश करने के लिए $1,088,000 लेते हैं जो भारतीय रुपये में 8-9 करोड़ के बीच बैठता है.

❓इंस्टाग्राम में विराट कोहली के कितने मिलियन फॉलोअर हैं?

अभी के समय पर इंस्टाग्राम में विराट कोहली के लगभग 256 मिलियन फॉलोवर हैं.

❓प्रियंका चोपड़ा इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए कितना चार्ज करती हैं?

Timesofindia वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार प्रियंका चोपड़ा प्रति इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए 2 करोड़ रुपये चार्ज करती है. इनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 88.4 मिलियन फॉलोवर्स हैं.

❓इंस्टाग्राम से अच्छी रकम कमाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

वैसे दोस्तों इंस्टाग्राम से अच्छी रकम कमाने का सबसे अच्छा तरीका हर किसी के लिए अलग-अलग हो सकता है. शायद कोई तरीका आपके लिए काम न करें लेकिन उसी तरीके से कोई दूसरा बन्दा हजारो रूपये कम रहा हो. इसलिए सबका तरीका अलग-अलग हो सकता है. बस आपको देखना ये है कि कौन सा तरीका आपके लिए अच्छे से काम करता है. आगे हम आपको इंस्टाग्राम से अच्छी रकम कमाने का पॉपुलर और सबसे अच्छा तरीको की लिस्ट दे रहे हैं-

  • बड़े-बड़े ब्रांड्स से स्पॉन्सरशिप लें
  • एफिलिएट मार्केटिंग को ट्राई करें
  • अपने फॉलोवर को ऑनलाइन तरीके से आइटम सेल करें जैसे कोई ईबुक आदि.
  • रेफेर एंड अर्न प्रोग्राम को प्रमोट करके पैसे कमाए.

❓इंस्टाग्राम से ऑनलाइन सेलिंग कैसे करें?

अगर आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन सेलिंग शुरू करना चाहते हैं तो इसका प्रोसेस काफी आसान है-

  1. सबसे पहले सही निश चुनें , जिससे सम्बंधित प्रोडक्ट का आपको सेलिंग करना है.
  2. इंस्टाग्राम में अपना बिजनेस प्रोफाइल अकाउंट बनाए.
  3. इंस्टाग्राम शॉप सेटअप करें
  4. अपने बिजनेस या प्रोडक्ट से सम्बंधित पोस्ट डालते रहे.
  5. इस प्रोसेस को बार -बार दोहराते रहे.
  6. एक्स्प्लोर पेज पर आने का कोशिश करें.

इन स्टेप को फॉलो करके आप इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन सेलिंग शुरू कर सकते हैं.

❓Instagram पे Sponsorship कैसे लें

अगर आप Instagram पे Sponsorship लेना चाहे हैं तो इसके लिए आप सम्बंधित कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं. आजकल सभी ब्रांड Linkdin पर अपना अकाउंट जरूर बनाती है. इसलिए आप Linkdin के जरिए भी स्पॉन्सरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

अगर आप ट्रेडिशनल तरीको का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो डायरेक्ट कंपनी के मार्केटिंग एक्सक्यूटिव से कॉल पर बात कर सकते हैं या उन्हें ईमेल लिख सकते हैं.

❓Instagram से करोड़ों कैसे कमायें?

दोस्तों इंस्टाग्राम से करोड़ो रुपये कमाना असंभव तो नहीं है लेकिन थोड़ा मेहनत वाला काम जरूर है. सबसे पहले तो आपको इंस्टाग्राम पर बिजनेस अकॉउंट बनाना होगा और किसी एक टॉपिक को पकड़कर डेली ऐसे पोस्ट डालने होंगे जो लोगो को पसंद आये. आप हेल्थ , गेमिंग , स्टॉक मार्केट , या प्रोडक्ट रिव्यु जैसे किसी टॉपिक पर काम करना शुरू कर सकते हैं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जो भी टॉपिक चुने उससे सम्बंधित कोई प्रोडक्ट होना चाहिए जिसे बाद में आप अपने फॉलोवर को सेल कर सकें. सही टॉपिक चुन लेने के लिए अपना पूरा ध्यान फॉलोवर की संख्या बढ़ाने में लगा दें. जब आपके अकाउंट पर हजार-दस हजार फॉलोवर्स हो जाए तो आप अलग-अलग तरीको की मदद से पैसे कमान शुरू कर सकते हैं.

अगर आपके फॉलोवर की संख्या इसी तरह से बढ़ती रही तो बड़ी-बड़ी कंपनी अपने बिजेनस की मार्केटिंग करने के लिए आपको खुद ही कांटेक्ट करेगे और इस काम के बदले आप लाखो रुपये चार्ज कर सकते हैं. लेकिन इस बात का भी आपको ध्यान रखना होगा कि ये सब चीजें एक दिन या साल छः महीने में नहीं होगी. इसमें समय और मेहनत दोनों लगेगा।

❓सभी यूटूबर इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए क्यों कहते है?

“अगर आपने अभी तक हमारे इंस्टाग्राम को फॉलो नहीं किया है तो वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिंक है हमें फॉलो जरूर करें” दोस्तों यह एक ऐसा लाइन है जिसे सुन-सुनकर हम बोर हो चुके हैं लेकिन फिर भी हर यूट्यूबर वीडियो के शुरू और अंत में ऐसा जरूर कहता है. तो दरअसल बात ऐसी है कि हर किसी को कमाना है ऑनलाइन पैसे , और ऑनलाइन पैसे कमाने की एक ही शर्त है- फॉलोवर्स यानी लोग. अब ऑनलाइन कमाई का खेल इस तरह शुरू होता है कि जहाँ ज्यादा लोग होते हैं , वहां बड़ी-बड़ी कंपनी अपने प्रोडक्ट Advertisement करती है, जिससे उनकी बिक्री बढ़ सके. इसके लिए कंपनी उन इंफ्लुएंसर को कांटेक्ट करती है जिसके पास ज्यादा फॉलोवर हों. अगर यूट्यूबर के पास इंस्टाग्राम में ज्यादा फॉलोवर्स होंगे वो कंपनी के प्रोडक्ट का Ad करने के लिए उतने ही ज्यादा फीस चार्ज की डिमांड कर सकेंगे. यही वजह है कि सभी यूटूबर इंस्टाग्राम पर फॉलो करने के लिए कहते है

❓इंस्टाग्राम इतना लोकप्रिय क्यों हो रहा है?

दोस्तों कहते हैं कि एक फोटो एक हजार शब्दो को बयां करता है. और इस तरह के विजुअल कंटेंट लोगो को बहुत पसंद आते हैं जिसे देखने के लिए हमारी अंगुलियां मोबाइल स्क्रीन को स्क्रॉल करती रहती है. इसलिए हम कह सकते हैं कि इंस्टाग्राम के पॉपुलर होने का मुख्य वजह है – इसके इंगेजिंग विजुअल्स कंटेंट. अगर कोई व्यक्ति इंस्टाग्राम को एक बार खोल लेता है तो उसमे इतना इंगेज हो जाता है कि पता ही नहीं चलता कब 1 मिनट से 1 घंटा बीत गया.

❓क्या Instagram हमारा समय बरबाद कर रहा है?

जी हाँ , दोस्तों इंस्टाग्राम आपका समय बर्बाद कर रहा है , अगर आप सिर्फ हीरो/हेरोइन के फोटो , Memes ….. जैसी चीजें देखने में अपना समय बर्बाद करते हैं तो यह पूरी तरह से एक कूड़ादान की तरह ही है. खाली फेसबुक को छोड़कर क्योंकि इसमें कुछ एजुकेशन पोस्ट तो पढ़ने को मिल जाते हैं लेकिन यहाँ तो सिर्फ मूवी स्टार और थर्ड क्वालिटी के वीडियो के अलावा कुछ और है ही नही. और इसीलिए लोग इंस्टाग्राम चलाने के आदि होते जा रहे हैं.

लेकिन वहीँ अगर आप इस सोशल मीडिया का सही से इस्तेमाल करेगे तो आप यहाँ से पैसे भी कमा सकते हैं. और इस तरह यही इंस्टाग्राम आपके सोने का अंडा देने वाली मुर्गी साबित होगी.

❓इंस्टाग्राम चलाने के क्या फायदे हो सकते हैं तथा क्या नुकसान हो

इंस्टाग्राम के फायदे कुछ इस तरह से हैं-

  1. इंस्टाग्राम को यूज करना पूरी तरह से फ्री है. आप मुफ्त में गूगल प्लेस्टोर से इसके ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और आप फ्री अपने फॉलोवर्स के साथ फोटो , रील शेयर कर सकते हैं.
  2. इस्टाग्राम पर 600 मिलियन से भी ज्यादा यूजर हैं. यानी के एक बहुत बड़ा कस्टमर बेस है. इसलिए यहाँ ऑनलाइन बिजनेस रन किया जा सकता है.
  3. दोस्तों इंस्टाग्राम एक सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म जहाँ पर आप नए लोगो पहचान बना सकते हैं.अगर आपको अपने किसी दोस्त की याद आती हैं तो आप इंस्टाग्राम के जरिये उसने चैट भी कर सकते हैं.

ये तो बात रही इंस्टाग्राम के फायदों के बारे में. आइए अब बात करते हैं कि इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के लिए कौन-कौन से नुक्सान हो सकते हैं और होते हैं-

  1. आजकल के युवा इंस्टाग्राम के इतने आदि हो गए हैं कि हर कोई रील्स देखते ही नजर आता है. क्या देखना है , कितना देखना है. इन सबका किसी को होश ही नही है. बस स्क्रॉल किये जा रहे हैं, किये जा रहे है…..
  2. कुछ लोग इंस्टाग्राम पर ऐसे Ad चला रहे हैं , जिससे लोग फ्रॉड के शिकार हो रहे हैं. अगर इसी तरह चलता रहा तो लोगो का इंस्टाग्राम से विश्वास उठ जायेगा.
  3. इंस्टाग्राम में अपलोड की गई फोटो चोरी हो सकती है और किसी अन्य यूजर के द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है. बिना क्रेडिट दिए.

❓Instagram का काला सच क्या है?

Instagram का काला सच की बात करें शायद आप चौक जायेगे कि इंस्टाग्राम का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से 15.6% युवा लड़कियों को नींद लेने संबंधी समस्याओ का सामना कर पड़ रहा है. इसके अलावा घंटो-घंटो तक इस्टाग्राम चलाते रहने से nxiety, depression, and loneliness एंग्जायटी , डिप्रेशन और अकेलापन जैसी फीलिंग से गुजरना पड़ सकता है.

❓लोग Instagram पर बिना सोचे समझे लड़कियों की तस्वीरें को फालो क्यों करते हैं?

हाँ , ऐसे कई लोग हैं जो Instagram पर बिना सोचे समझे लड़कियों की तस्वीरें को फालो करते हैं. हलाकि इसके पीछे हर किसी का अलग-अलग वजह हो सकता है लेकिन जो कॉमन वह होगा वो ये कि अगर मेरा कोई दोस्त मेरे इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फोल्लोविंग देखे कि इसने किस-किस को फॉलो किया है तो उसके नजरो में मेरी क्रेडिट बढ़ जाएगी.

इसके बिना सोचे समझे लड़कियों की तस्वीरें को फालो करने का यह वजह भी हो सकता है कि वो उस लड़की के हुस्न को देखकर उनके दीवाने हो गए हैं.

❓इंस्टाग्राम पर हर कोई इतना सुंदर क्यों है?

अगर कोई इंस्टाग्राम पर सुन्दर दिख रहा तो इसके दो रही वजह हो सकते हैं. एक तो उसने अपने फोटो गैलरी में से सबसे बेस्ट फोटो को ही पोस्ट किया है और दूसरा यह कि फोटो पोस्ट करते समय 25 तरह के इंस्टाग्राम फ़िल्टर का इस्तेमाल किया गया है. जी हां, दोस्तों इंस्टाग्राम ऐप में ऐसे ऐसे फ़िल्टर दिए गए हैं जिनकी मदद से काले कौआ जैसे रंग वाला व्यक्ति भी हंस की तरह दिखने लगता है.

Z

❓इंस्टाग्राम में अश्लीलता इतनी तेजी से फैलने के क्या कारण है?

हमें लगता है इंस्टाग्राम में अश्लीलता फैलने का कारण हम और आप लोग ही हैं. लेकिन कैसे ? इंस्टाग्राम के पीछे कुछ इस तरह का अल्गोरिथम चल रहा कि आप जिस चीज को देख रहे हैं , जिस तरह के पोस्ट को लाइक और फॉलो कर रहे हैं वह उसी तरह के और कंटेंट आपको दिखता चला जाता है और हम में से ज्यादातर लोग बिना सोचे समझे देखते चले जाते हैं. इसलिए इंस्टाग्राम में अश्लील कंटेंट देखने को मिलता है.

हो सकता है इस तरह के कंटेंट आप न देखते हों लेकिन आपको छोड़कर ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ये सब देखने में बड़ा मजा आता है. और इस आज के टाइम पर हीरो-हेरोइन जिनके फिल्मो को न जाने कितने लोग देखते हैं वो खुद अश्लीलता फैला रहे हैं तो छोटे-मोटे इंस्टाग्रामर्स का क्या कहना. कुल मिलाकर कहा जाए तो ये पूरा खेल सिर्फ चंद पैसे के लिए खेल जा रहा है. यही वजह है कि आज इंस्टाग्राम से लेकर समाज तक हर कहीं अश्लीलता फैलती जा रही है.

❓इंस्टाग्राम के बारे में कुछ अनजान तथ्य कौन से हैं?

पेश हैं आपके लिए इंस्टाग्राम के बारे में कुछ अनजान तथ्य –

  1. Instagram का नाम Instant Camera और Telegram से मिलकर बना है.
  2. इंस्टाग्राम पर सबसे पहला फोटो 16 जुलाई 2010 को इस ऐप के फाउंडर kelvin के द्वारा अपलोड किया गया है. जो कि एक डॉग का फोटा था.
  3. रिसर्च बताते हैं कि इंस्टाग्राम में मौजूद टोटल अकाउंट में से 8% अकाउंट फेक है.
  4. साल 2022 तक में इंस्टाग्राम की एस्टीमेट वर्थ यानि अनुमानित कीमत  $102 बिलियन हो गई है.
  5. इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा पोस्ट की जाने वाले फोटो में फ़ूड आइटम आता है. और फ़ूड आइटम में पिज़्ज़ा के फोटो ज्यादा शेयर किये जाते हैं. लोगो द्वारा पिज्जा के 37,000,000 से भी ज्यादा पोस्ट डाले गए हैं.
  6. हमारे इंडिया में इंस्टाग्राम के 229.6 मिलियन से ज्यादा यूजर हैं.
  7. इंस्टाग्राम में सबसे ज्यादा यूज किये गए हैशटैग का नाम है #love . बता दें कि इस हैशटैग को 2.1 बिलियन से भी ज्यादा बार यूज किया जा चुका है.
  8. इंस्टाग्राम पर Christiano Ronaldo एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें सबसे ज्यादा लोगो ने फ़ॉलो किया है. इनके फॉलोवर की संख्या  599 मिलियन से ज्यादा है.
  9. इंस्टाग्राम यूज करने वाले लोगो में से 51.8% लोग पुरुष हैं जबकि 48.2% महिलाएं है. रिसर्च बताती है कि इनमे से ज्यादातर लोगो की उम्र 18-24 साल है.
  10. अगर बात करें कि इंस्टाग्राम पर सबसे पॉपुलर फोटो कौन सा है तो जून 2023 तक सबसे अधिक पसंद की जाने वाली पोस्ट अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेस्सी और उनके साथियों का कतर के लुसैल में लुसैल स्टेडियम में 2022 फीफा विश्व कप जीत का जश्न मनाते हुए एक हिंडोला है, जिसे 75.7 मिलियन लाइक मिले है.
  11. इंस्टाग्राम के रिलीज होते ही इसके एक दिन में 25,000 से ज्यादा यूजर हो गए थे , एक सप्ताह के अंदर-अंदर इसने 100,000 यूजर बना लिए थे.

FAQ : इंस्टाग्राम विकिपीडिया

❓इंस्टाग्राम का मकसद क्या है

दोस्तों वैसे तो इंस्टाग्राम एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप फ्री में फोटो और वीडियो को अपने फ्रेंड या फॉलोवर्स के साथ शेयर कर सकते हैं. मगर इंस्टाग्राम यूजर के तौर पर आप इसका किस तरह इस्तेमाल करते हैं यह पूरी तरह से आपके ऊपर डिपेंड करता है.

लेकिन अगर इंस्टाग्राम कंपनी के पॉइंट ऑफ़ व्यू से इनके मकसद की बात करें तो उनका एक ही उद्देश्य है कि – आप लोगो के ध्यान को आकर्षित करके इंस्टाग्राम पर ले जाना और ज्यादा से ज्यादा समय तक लोगो को ऐप में रोके रखने के लिए अलग-अलग चीजें दिखा-दिखा कर स्क्रॉल कराने में खोये रखना. इसीलिए कंपनी इंस्टाग्राम ऐप में नए-नए फीचर लाती रहती है और आगे भी ऐसा ही करते रहेगी.

अगर आप भी इंस्टाग्राम में ज्यादा से ज्यादा टाइम तक घुसे रहते हैं तो इसका मतलब है कि आप इंस्टागाम के टार्गेटेड यूजर है. जितना ज्यादा समय पर इंस्टाग्राम पर बिताएंगे , कंपनी के लिए उतना ही अच्छा होगा.

ये सब करने का उनका एक ही मकसद हैं – आपके अटेंशन को खींचना. इसके बाद इंस्टाग्राम के तरफ से आपको प्रोडक्ट बेचने के लिए अलग-अलग तरह के Ad दिखाए जायेगे और इस तरह इनका बिजनेस चलता रहेगा.

❓लोग Instagram का उपयोग क्यों करते हैं? 

दोस्तों इंस्टाग्राम यूज करने का हर किसी का अपना-अपना वजह हो सकता है. कोई अपने दोस्तों से कनेक्टेड रहने के लिए इंस्टाग्राम चलाता है तो कोई अपने ख़ुशी के पलों को शेयर करने के लिए लिए इंस्टाग्राम यूज करता है. इंस्टाग्राम लोगो को अपने प्रोडक्ट , और ब्रांड की मार्केटिंग करने का मौका भी देता है. इसलिए कुछ लोग बिजनेस के मकसद से इंस्टाग्राम चलाते हैं.

❓इंस्टाग्राम का अविष्कार किसने किया था?

दोस्तों दुनिया की सबसे बड़ी फोटो शेयरिंग वेबसाइट इंस्टाग्राम का अविष्कार Kevin Systrom नाम के व्यक्ति ने Mike Krieger. Holliston, Massachusetts के साथ मिलकर किया था. Kevin Systrom अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर और एंटरप्रेन्यूर (उद्यमी) है.

❓इंस्टाग्राम किस देश की कंपनी है?

साथियों इंस्टाग्राम को अमेरिकी कंपनी Meta के द्वारा संचालित किया जाता है. मतलब कि इंस्टाग्राम अमेरिकी कंपनी है.

❓इंस्टाग्राम भारत में कब आया

इंस्टाग्राम भारत में 6 अक्टूबर 2010 को लांच हुआ था.

❓क्या Facebook और Instagram का संस्थापक एक ही व्यक्ति है?

फ्रेंड्स Facebook और Instagram का के मालिक जरूर एक कंपनी है – Meta . जिसके ज्यादातर शेयरहोल्डिंग मार्क जुकरबर्ग के पास है. लेकिन Facebook और Instagram का संस्थापक एक ही व्यक्ति नहीं है क्योंकि साल 2012 में इंस्टाग्राम को फेसबुक के द्वारा $1 billion में ख़रीदा गया था.

❓इंस्टाग्राम का मालिक कौन है

इंस्टाग्राम को साल 2010 by cofounders Kevin Systrom and Mike Krieger, लांच किया गया था , जिसे बाद में Meta कंपनी ने खरीद लिया जो कि Facebook का पैरेंट कंपनी है. ऐसे में अगर आप पूँछेगे कि इंस्टाग्राम का मालिक कौन है तो हमारा जवाब होगा कि Meta कंपनी इंस्टाग्राम का मालिक है.

❓इंस्टाग्राम का सीईओ कौन है?

अभी के टाइम पर इंस्टाग्राम का सीईओ Adam Mosseri हैं.

❓इंस्टाग्राम को फेसबुक ने कितने में खरीदा था?

इंस्टाग्राम को फेसबुक ने साल 2012 में $1 billion में ख़रीदा था. उस समय इंस्टाग्राम में सिर्फ 13 एम्प्लोयी काम करते थे.

❓इंस्टाग्राम के बारे में ऐसा क्या था की फेसबुक ने इसे एक बिलियन डॉलर के लिए खरीदा ?

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को लग रहा था कि इंस्टाग्राम की पॉपुलैरिटी उनके फेसबुक के लिए खतरा बनता जा रहा था. इसलिए बिना किसी भी जोखिम के अपनी कंपनी का अस्तिस्त्व बनाए रखने के लिए 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया. कुछ लोग कहते हैं कि Facebook कंपनी के लिए 1 Billion क्या है- कुछ नहीं, लेकिन सोशल मीडिया के लिए Instagram क्या है- सब कुछ. इसलिए भी फेसबुक ने इंस्टाग्राम को एक बिलियन डॉलर में खरीद लिया होगा.

❓इंस्टाग्राम की 1 दिन की कमाई कितनी है

यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है कि इंस्टाग्राम की 1 दिन की कमाई कितनी है क्योंकि इंस्टाग्राम ने कभी भी अपने डेली इनकम के बारे में नहीं बताया है. हालाँकि, इंस्टाग्राम का रेवेन्यू फेसबुक के कुल रेवेन्यू के हिस्से के रूप में बताया गया है, क्योंकि फेसबुक इंस्टाग्राम का मालिक है. लेकिन इतना पक्का है कि कोरोना आने के बाद खाली समय में लोगो को इंस्टाग्राम चलाने की आदत पड़ गई है जिससे पिछले 2 सालों में इंस्टाग्राम की रेवेन्यू काफी बढ़ गई है. आंकड़े बताते हैं साल 2022 में इंस्टाग्राम ने लगभग $51.4 billion कमाए थे.

अगर हमें जानना है कि साल 2022 में इंस्टाग्राम की 1 दिन की कमाई कितनी है तो इसे 365 से भाग देकर हम यह पता कर सकते हैं , जो कि $140.82 million आता है. अब अगर इसे ($140.82 मिलियन) भारतीय मुद्रा में परिवर्तित करें तो 11,65,30,66,230 रुपये आता है. यानी इंस्टाग्राम के 1 दिन की कमाई लगभग 11 अरब रूपए है.

❓Facebook और Instagram में से कौन ज्यादा बेहतर है?

दोस्तों इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों अपनी अपनी जगह पर ठीक है. अब ये आपके जरुरत के ऊपर निर्भर करेगा कि Facebook और Instagram में से कौन ज्यादा बेहतर है? इंस्टाग्राम में आप सिर्फ शार्ट फॉर्मेट कंटेंट अपलोड कर सकते हैं जबकि फेसबुक में ऐसा नहीं है. यहाँ आप बहुत लंबे-लंबे टेक्स्ट कंटेंट डाल सकते हैं. इंस्टाग्राम को ज्यादातर यंग लोगो को टारगेट करके बनाया गया है. अगर आप हाई क्वालिटी के इमेज देखना चाहते हैं तो यह आपको इंस्टाग्राम पर मिल जायेगा. वहीँ अगर आप एजुकेशन कंटेंट पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए फेसबुक सही रहेगा.

अगर लोगो की मानें तो फेसबुक इंस्टाग्राम ज्यादा बेहतर है क्योंकि फेसबुक से बर्थडे रिमाइंडर मिलता है , FB मैसेंजिंग , इंस्टागम के Direct messenging से अच्छा है. साथ में Facebook का वेब वर्जन डेस्कटॉप में बढ़िया चलता जबकि इंस्टाग्राम के डेस्कटॉप वर्जन बिलकुल बेकार है.

❓WhatsApp, Instagram खोलते समय Meta क्यों लिखा हुआ आता है?

दोस्तों साल 2019 में फेसबुक ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर Meta रख दिया था. वो इसलिए क्योंकि कंपनी चाहती Metavers के नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू कर रही है , जिसमे में लोग वर्चुअल तरीके से फेस टू फेस एक दूसरे से बात कर सकेंगे. कंपनी को नाम चेंज करने के दो मकसद हैं. एक तो उनके इस आने प्रोजेक्ट की मार्केटिंग हो जाएगी और दूसरा कंपनी के जितने भी ऐप हैं अब वो सब Meta के चाइल्ड कंपनी के तौर पर जाने जायेगे. अब जैसा कि कंपनी ने facebook से अपना नाम बदलकर Meta कर दिया है जिससे आपको WhatsApp, Instagram खोलते समय Meta लिखा हुआ दिखाई देता है.

❓इंस्टाग्राम में बिजनेस अकाउंट और पर्सनल अकाउंट में क्या अंतर है

इंस्टाग्राम पर्सनल अकाउंट के जरिए जो फोटो आप पोस्ट कर सकते हैं उसी तरह के फोटो को आप इंस्टाग्राम बिजनेस अकॉउंट में भी पोस्ट कर सकते हैं. लेकिन इन दोनों फर्क इतना है कि अगर आप पर्सनल अकाउंट यूज करते हैं तो आप एक आम यूजर की तरह इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर पाएंगे. वहीँ अगर आप इंस्टाग्राम पर्सनल अकाउंट के जगह बिजनेस अकॉउंट खोलते हैं तो इसमें आपको ऐसे ऐसे फीचर मिलेंगे जिससे आप आपका कोई बिजनेस रन कर सकते हैं और आसानी से क्लाइंट के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए अगर आपके बिजनेस अकॉउंट पर 10 हजार या इससे ज्यादा फॉलोवर हो जाते हैं तो आप Swip Up वाला फीचर ऐड कर सकते पाएंगे. अपने पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचा पाएंगे. अपने अपने प्रोफाइल पर कॉन्टैक्ट का बटन लगा सकते हैं जिससे कोई भी आपको कांटेक्ट कर सकता है. और भी ऐसे कई फीचर हैं जो बिजनेस करने के मकसद से आपको बिजनेस अकॉउंट में देखने को मिलेंगे.

❓इंस्टाग्राम नोट्स क्या हैं?

इंस्टाग्राम नोट्स इंस्टाग्राम का ही नया फीचर हैं जो प्रोफाइल पिक्चर के ऊपर पॉपअप के साथ दिखाई देता है. इस नोट्स में आप टेक्स्ट और इमोजी का उपयोग करके 60 अक्षरों तक के छोटे स्टेटस अपडेट लिख सकते हैं. हर इंस्टाग्राम नोट 24 घंटे तक, या जब तक आप उसे हटा नहीं देते या बदल नहीं देते, तब तक रहता है.

❓इंस्टाग्राम पर 10K का मतलब क्या होता है?

दोस्तों 10k का मतलब होता है – 10 हजार. अगर आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल के नीचे 10k लिखा है तो इसका मतलब है कि आपके 10 हजार फॉलोवर्स है.

❓इंस्टाग्राम में ‘ DM ‘ का अर्थ क्या है?

इंस्टाग्राम में ‘ DM ‘ का अर्थ होता है – Direct Message. यह एक प्राइवेट चैटिंग होती है , जो दो लोगो तक सिमित रहती है.

❓Instagram में नीले निशान का क्या मतलब होता है?

अगर आपने Instagram में किसी के प्रोफाइल पर नीले टिक का निशान देखा है तो इसका मतलब यह है कि इंस्टाग्राम वेरिफिकेशन कर चुका है वह अकाउंट उसी यूजर ,आर्टिस्ट , ब्रांड या आर्गेनाइजेशन का है.

❓Instagram ब्लू टिक कैसे मिलेगा?

दोस्तों ब्लू टिक हर किसी को नहीं मिलता है. इंस्टाग्राम ज्यादातर लोगो को ब्लू टिक देता है जो अक्सर चर्चा में रहते हों या फिर लोग उनके बारे में जानते हों. अगर आपको लगता है कि आप एक चर्चित व्यक्ति हैं तो आप इन स्टेप को फ़ॉलो करके इंस्टाग्राम में ब्लू टिक के लिए अप्लाई कर हैं-

  1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में जाएं.
  2. अब मेनू बटन पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेलेक्ट करें.
  3. इसके बाद अकाउंट के अंदर जानकर रिक्वेस्ट वेरिफिकेशन को सेलेक्ट करें .
  4. इंस्टाग्राम में ब्लू टिक के लिए अप्लाई करने हेतु आपको अपना अकाउंट यूजरनेम, पूरा नाम और कानूनी पहचान या वैध आईडी देनी होगी.

❓मुझे इंस्टाग्राम पर नौकरी कैसे मिलेगी?

इंस्टाग्राम पर नौकरी ढूढने के लिए इन स्टेप को फ़ॉलो करें

  • सबसे पहले एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाए. आप बिजनेस अकॉउंट या पर्सनल अकॉउंट बना सकते हैं लेकिन अकाउंट नया होना चाहिए.
  • इसके बाद अपने प्रोफाइल में वही इमेज लगाए जो आपने ट्विटर या लिंक्डइन में लगा रखा है. इसके बाद अपने प्रोफाइल डिस्क्रिप्शन में जो चीजें लिखें तो आपको आता हैं या आप जिस तरह के जॉब की तलाश कर रहे हैं.
  • इतना करने के बाद अपने उस प्रोफाइल पर करियर से सम्बंधित पोस्ट डालते रहे. जैसे कि अगर आपने कोई मीटिंग अटेंड की है तो उसका फोटो डाले , अगर किसी क्लाइंट के लिए वेबसाइट वगैरह बनाया है तो उसका फोटो डाले.
  • अपने इस पोस्ट में आप ऐसे हैशटैग का यूज करें जिनसे सम्बंधित जॉब आपको चाहिए या जिन कंपनी में जॉब करना है. जैसे कि #remotework #remotejobs #jobs #virtualassistant #virtualassistantjobs #virtualassistantlife #jobsearch #jobsearchtips #marketing #marketingmanager #marketingmanagerlife
  • इंस्टाग्राम से जॉब पाने के लिए आप ऐसे प्रोफाइल को फॉलो करें जिनके साथ आप काम करना चाहते हैं. इससे आपको समय समय पर अपडेट मिलती रहेगी. जैसे कि आप जॉब रिलेटेड अपडेट के लिए @flexjobs को फॉलो कर सकते हैं
  • आप जिन कंपनी या लोगो को फॉलो कर रहे हैं उनके पोस्ट को लाइक , कमेंट और टैग करें. ध्यान रखें कि कमेंट करते समय आपको कुछ ऐसा लिखें जिसमे जॉब के लिए अप्प्रोच किया जा सके और वो आपको सेलेक्ट भी कर लें.

❓क्या मैं इंस्टाग्राम पर फेमस हो सकता हूं?

जी हाँ , अगर आप इंस्टाग्राम पर कोई ऐसा पोस्ट या वीडियो डालते हैं जो लोगो को बहुत पसंद आये और वो इसे एक-दूसरे के साथ शेयर करें तो आप रातों-रात पॉपुलर हो सकते हैं.

❓इंस्टाग्राम पर एक अच्छी फॉलोअर ग्रोथ रेट क्या है?

दोस्तों इंस्टाग्राम पर एक अच्छी फॉलोवर ग्रोथ रेट अलग-अलग लोगो के लिए अलग-अलग हो सकती है लेकिन अगर आइडियल फॉलोवर ग्रोथ रेट की बात करें तो यह प्रति माह 6-8% होना चाहिए.

❓इंस्टाग्राम पर कितने अकाउंट पहुंचे अच्छे-अच्छे?

दोस्तों अगर बात करें कि इंस्टाग्राम पर कितने अकाउंट पहुंचे अच्छे हैं तो इस सवाल का जवाब कई चीजों पर निर्भर करता है जैसे कि इंडस्ट्री क्या है , आपका कंटेंट किस तरह का है , आपके कितने फ़ॉलोवेइंग है और आप किस लोकेशन पर रहते हैं या किस लोकेशन के लिए अपने पोस्ट को टारगेट कर रहे हैं.

लेकिन अनुमानित तौर पर आपको बता सकते हैं कि अगर आपके अकाउंट की पहुंचे 1% से कम है तो लो इंगेजमेंट रेट है , अगर 1% से 3.5% के बीच है तो एवरेज एनजमेंट रेट है. वहीँ यह नंबर 3.5% से 6% के बीच है तो ज्यादा इंगेजमेंट रेट है और अगर यह नंबर 6% है तो बहुत ज्यादा इंगेजमेंट रेट है.

❓मेरे Instagram में रोज फॉलोवर्स कम हो रहे हैं। क्या करूँ?

अगर आपके इंस्टाग्राम में रोज फॉलोवर्स कम हो रहे हैं तो इसके कई वजह हो सकते हैं-

  • आप रोजाना बहुत ज्यादा पोस्ट डालते हो , जो लोगो को पसंद न आते हों और इससे तंग होकर लोग आपको अनफॉलो कर रहे हो.
  • आप महीने-महीने भर एक भी पोस्ट न डालते हों , जिससे लोगो को आपको फॉलो करने का कोई मतलब नहीं बनता और लोग आपको अनफॉलो कर रहे हों.
  • अगर आपने गलत तरीको का इस्तेमाल करके अपना फॉलोवर बढ़ाया था तो आपको बता दें कि इंस्टाग्राम फेक अकाउंट और ऑटोमेशन में पड़े हुए अकाउंट को डिलीट कर रहा है. इसलिए आपके इंस्टाग्राम में फॉलोवर कम हो रहे हैं.
  • शायद आपने अपने पोस्ट का टॉपिक चेंज कर दिया हो, जिससे लोग आपको अनफॉलो कर रहे हैं.

अगर आप अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर को फिर से बढ़ाना चाहते हैं तो ये सब चीजें करना बंद कर दें और वो करें जो शुरू-शुरू में करते थे जिससे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट ग्रो हो रहा था, मतलब कि ईमानदारी से अपने फॉलोवर को बेस्ट कंटेंट प्रोवाइड करें.

❓Instagram पर फॉलोवर्स बढ़ाने के 10 तरीके क्या हैं?

Instagram पर फॉलोवर्स बढ़ाने के 10 तरीके इस तरह से हैं-

  1. रिलेवेंट हैशटैग का यूज करें
  2. एक वीकली , डेली में से एक टाइम फिक्स करें और लगातार पोस्ट डालते रहे हैं.
  3. ऐसे इमेज या विजुअल का इस्तेमाल करें जो लोगो के आँखों को अपनी तरफ आकर्षित करे.
  4. अपने फॉलोवर के साथ जुड़ने रहें के लिए लाइव आए , उनसे क्वेश्चन-आंसर पूंछे.
  5. Instagram के फॉलोअर्स जल्दी-जल्दी कैसे बढ़ाएं? के लिए दूसरे ब्रांड्स और इंस्टाग्रामर्स के साथ कॉलेबोरेट करें.
  6. इंस्टाग्राम पर स्टोरी भी डालते रहे.
  7. फॉलोवर्स को इंगेज रखने के लिए गिव-अवे या कांटेस्ट होस्ट करें
  8. Instagram पर मुफ्त में फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं? के लिए इंस्टाग्राम रील्स का इस्तेमाल करें.
  9. Instagram Analytics का इस्तेमाल करे.
  10. पेड प्रमोशन का इस्तेमाल करके अपना फॉलोवर बढ़ाइए.

❓इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए?

इंस्टाग्राम पर 10k फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए अपने टॉपिक से रिलेटेड ट्रेन्डिंग चीजों पर पोस्ट डालें. साथ में उसी तरह के हैशटैग का यूज करें.

❓Instagram में 10k followers हो जाने के बाद क्या करें ?

अगर आपके इंस्टाग्राम पर 10k followers हो गए हैं तो अब आप स्पोंसर्ड पोस्ट के लिए अपने टॉपिक से सम्बंधित छोटे इंस्टाग्रामर्स का फॉलोवर बढ़ाने का सर्विस दे सकते हैं और बदले में मनचाही फीस चार्ज कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने टॉपिक से सम्बन्धित किसी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस बेचने के लिए कंपनी के मार्केटिंग एक्सक्यूटिव को संपर्क कर सकते हैं. अगर वे आपके साथ काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं तो आप स्पोंसर्ड पोस्ट के लिए अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हैं. इसके आलावा भी और कई तरीके हैं जिनसे आप रुपये कमा सकते हैं.

❓इंस्टाग्राम पर आप अधिक से अधिक कितने लोगों को फॉलो कर सकते

इंस्टाग्राम पर आप अधिक से अधिक 7,500 लोगो को फॉलो कर सकते हैं. इस नंबर लिमिट के पीछे का वजह इंस्टाग्राम ने यह बताया है कि उनका मकसद स्पैम को कम करना है.

निष्कर्ष

दोस्तों हमें उम्मीद ही नहीं बल्कि पूरा यकीन है कि हमारे इस आर्टिकल में यहाँ तक बने रहने के बाद आपको बहुत सारी ऐसी जानकारी मिली होगी , जिसके बारे में आप पहले नहीं जानते थे. वैसे दोस्तों इतने लंबे चौड़े आर्टिकल को लिखने और ये तमाम जानकारी जुटाने में हमने लगातार 3 दिन की मेहनत की है.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है और आप चाहते हैं कि हमारे इस मेहनत का लाभ और लोगो को भी मिले तो प्लीज इसे फेसबुक , व्हाट्सअप्प या टेलीग्राम में जरूर शेयर करें। और कमेंट करके बताये कि हमारा यह प्रयास आपको कैसा लगा. आपका कमेंट हमारे लिए बहुत अहम् है तो प्लीज इस आर्टिकल के बारें अपना राय जरूर बताइएगा।

तो दोस्तों अब हमें दीजिए , इजाजत मिलेंगे किसी नए पोस्ट में , नए जानकारी के साथ तब तक बने रहिए हमारे यानी Earningmitra.com के साथ. धन्यवाद …………

Hi there! I'm a blogger and my main goal is to help people by sharing precise and valuable information through my blog.

7 thoughts on “🇮🇳 भारत में 1k , 10k , 15k, 20k, 25k, 50k, 60k, 100k, 1M , 2M फॉलोअर्स के लिए इंस्टाग्राम कितना भुगतान करता है”

  1. Washing Machine Repair all over Ernakulam District, 30 days service guarantee, well-experienced Malayalee technicians. Same Day Door Step Repair Service.

    Reply

Leave a Comment