Kurkure ka business kaise kare[2022]: इन 2 तरीको से शुरू कर सकते हैं आप कुरकुरे का बिजनेस

Free Join Our Telegram

अगर आप कुरकुरे का बिजनेस करने का प्लान बना रहें है तो यह  आइडिया आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। 

ऐसा मै इसलिए कह रहा हूँ  क्योकि सफल बिजनेस मैन्स का कहना है कि अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हमेशा उस चीज का बिजनेस करें  जिसका जमाना हो क्योकि ऐसी चीजों का मार्केट मे बहुत डीमांड होता है 

और  कुरुकुरे एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है खासकर छोटे-छोटे बच्चो। 

कुरकुरे का नाम लेते ही इनके मुँह मे पानी-सा आ जाता है क्योकि इसका टेस्ट ही लाजवाब होता है ।

ये काफी किफ़ायती होते हैं (5 रुपये प्रति पैकेट ) जिससे  गरीब , मध्यम वर्ग, अमीर हर कोई इसे आसानी से खरीद भी सकता है और चलते-फिरते ,उठते-बैठते किसी भी समय कुरकुरे खाने का मजा ले सकता। 

 इसीलिए कुरकुरे को सभी लोग पसंद करते हैं जिससे कुरकुरे की लगातार मांग बनी रहती है।  

तो आप देख सकते हैं कि कुरकुरे हमेशा चलने वाला बिजनेस है। इस लेख मे मैं आपको कुरकुरे का बिजनेस शुरू करने के लिए सभी जरूरी जानकारी साझा करने वाला हूँ कि कुरकुरे का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं? 

 इसके लिए क्या-क्या करना पड़ेगा इस बिजनेस को शुरू करने मे कितनी लागत आएगी? कितना लाभ मिलेगा? इस बिजनेस  मे क्या चुनौतियाँ है? आदि जिससे आप उन उन चुनौतियों से निपट सकें और कुरकुरे का बिजनेस शुरू करने मे आपको कोई परेशानी न आए। 

Contents

कुरकुरे का बिजनेस कैसे करें? 

किसी भी बिजनेस को करने के लिए संबन्धित बिजनेस के बारे सभी मत्वपूर्ण जानकारी होनी जरूरी है तभी कहीं जाकर बिजनेस सफल हो पाता है। 

अगर आप कुरकुरे के बिजनेस को करना चाहते है और इसमे सफल होना चाहते हैं तो फिर आपको यह पता पता होना जरूरी है कि आप कौन से तरीके से कुरकुरे का बिजनेस कर सकते हैं?

आमतौर पर आप दो तरह से कुरकुरे का बिजनेस कर सकते हैं :

पहला तरीका – खुद कुरकुरे बना कर कुरकुरे का बिजनेस कर सकते हैं। 

दूसरा तरीका -किसी ब्रांडेड कंपनी का फ्रेंचाईजी लेकर उनके बनाए कुरकुरे को बेचकर भी आप कुरकुरे का बिजनेस कर सकते हैं। 

1- कुरकुरे बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कुरकुरे बनाने के बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि किसी भी छोटे या फिर बड़े बिजनेस को शुरू करने के लिए जरूरी होता है 

कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए मार्केट रिसर्च करें 

जब किसी भी नई काम की शुरुआत की जाती है तो उसे स्टार्ट करने से पहले उसके बारें मे a to z पूरी जानकारी होने से उस काम को सफल बनाने के लिए आगे की रणनीति  तैयार करने में बहुत मदद मिलती हैं। 

अगर आप कुरुकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो  इसके लिए आपको कुरकुरे का मार्केट अच्छी तरह समझ लेना चाहिए जैसे कि कहाँ पर कुरकुरे की मांग ज्यादा हैं।

आप जिस इलाके से हैं वहाँ कुरुकुरे बनाने के बिजनेस मे  कितना कंपटीशन हैं मार्केट मे इन सब बातों का जांच-पड़ताल करने के बाद आपको कुरकुरे बिजनेस को शुरू करने और इसके रणनीति बनाने के लिए प्रैक्टिकल जानकारी मिल जाएगी। 

कुछ लोग बिना सोचे-समझे ही बिजनेस शुरू कर देते। न कोई प्लान बनाते हैं और न ही मार्केट रिसर्च करते हैं। और ऐसे मे यह पॉइंट बिजनेस की असफलता का बहुत बड़ा कारण बन सकता है।  

अतः कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए अच्छे से मार्केट रिसर्च करें।  

कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चा माल 

किसी भी बिजनेस का सिम्पल सा फंडा होता है प्रॉडक्ट के बदले मे पैसा कमाना। हर एक प्रॉडक्ट को तैयार करने के लिए कुछ कच्चा माल की जरूरत होती है। 

इसी प्रकार कुरकुरे बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ कच्चा माल की जरूरत होगी।   

कुरकुरे कई फ्लेवर मे आते हैं जैसे कि मसाला मंच ,टोमैटो फ्लेवर आदि  लेकिन इस सब के लिए जो प्रमुख कच्चा माल लगता वो उनके नाम इस तरह हैं-

  • मक्का का आटा 
  • चावल का आटा 

विभिन्न मसाले जैसे कि- 

  • हर्दी पाउडर 
  • लाल मिर्च पाउडर 
  • धनिया पाउडर 
  • जीरा पाउडर 
  • नमक 
  • खाद्य तेल 
  • स्वाद के अनुसार फ्लेवर 

कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए मशीन 

कुरकुरे बनाने का पूरा काम मशीनों पर निर्भर करता है। इसलिए कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होगी। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास ये मशीन होनी चाहिए-

  • weight calculating मशीन 
  • रॉ मटेरियल मिक्सर मशीन 
  • extruder मशीन 
  • फ्रायर मशीन 
  • ड्रायर मशीन 
  • मसाला मिक्सिंग मशीन 
  • पाउच पैकिंग मशीन 
  • एयर कम्प्रेसर मशीन 

कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कच्चा माल और मशीन कहाँ से खरीदें

कुरकुरे बनाने के लिए आपको कच्चा माल आपके लोकल मे ही मिल जाएगा। इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी खरीद सकते हैं। 

अब बात आती कुरकुरे बनाने के लिए मशीन कहाँ से मिलेगी? अगर आपके संपर्क मे ऐसा कोई व्यक्ति है या फिर आप कोई ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए मशीन खरीदवाने मे आपकी मदद कर सकता है तो आप उसकी मदद लें सकते हैं। 

नहीं तो आप कुरकुरे बनाने का बिजनेस को शुरू करने के लिए ऑनलाइन मशीन ऑर्डर कर सकते हैं। 

ऑनलाइन मशीन खरीदने के लिए आपको मै एक वेबसाइट की लिंक शेयर कर रहा हूँ यहाँ से भी आप कुरकुरे बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए मशीन खरीद सकते हैं यह एक इंडियन वेबसाइट है जिस पर बहुत सारे लोग लेन-देन करते हैं क्योकि यह ट्रस्टवर्थी साइट है। 

कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए मशीनों की जरूरत 

कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए कुल लागत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाली पूंजी कई चीजों पर निर्भर करता हैं।

अगर आप बहुत बड़ी मात्रा मे कुरकुरे का प्रॉडक्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा कच्चा माल की जरूरत पड़ेगी और ऐसे मे स्वाभाविक बात है कि कच्चा माल को खरीदने मे अधिक निवेश करना पड़ेगा।

इसके साथ अगर आपके पास खुद का गोदाम नहीं है तो फिर आपको गोदाम भी सेटअप करना पड़ेगा और आप जानते ही हैं कि आज एक 2 कमरे का  घर बनाने मे आसानी से 2-3 लाख रूपये लग जाते हैं। 

कुरकुरे बनाने के लिए आपको 2-4 कर्मचारी भी रखने होंगे और शुरू मे उन्हे महीने का वेतन  भी अपने जेब से देना होगा। 

यदि आपके कर्मचारी फ्रेशर होंगे तो यह वेतन 5.000 से 10,000 रूपये के बीच हो सकता है लेकिन यदि यदि कर्मचारियो को काम करने का अनुभव है तो उनको उनके मांग के हिसाब से वेतन देना पड़ेगा।

 वहीं आपको मशीन खरीदने का कुल खर्चा लगभग 3-5 लाख रूपये आ सकता है मशीन की कार्यक्षमता ज्यादा होने पर इनकी कीमत बढ़ भी सकती है।   

इस प्रकार आप एक मोटा अनुमान लगा सकते है कि कुरकुरे बनाने के लिए कच्चा माल ,सभी आवश्यक मशीन ,मशीन को रखने और कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक जगह तथा कर्मचारियों के शुरुआती वेतन खर्चे को मिला कुरकुरे बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको लगभग  8-10 लाख रूपये का लागत आएगा। 

लेकिन यदि आपके पास कुरकुरे का बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके बटुवे मे इतना पैसा नहीं है कि आप गोदाम वगैरा बनवा सके तो आप किसी बिल्डिंग को किराए पर भी ले सकते है जिसे बाद मे कंपनी /गोदाम का शक्ल दिया जा सके और कुरकुरे बनाने के लिए आप फ्रेश कर्मचारी को रखते हैं तो आप ज्यादा वेतन देने से भी बच सकते हैं। 

ऐसा करने से आपको कच्चा माल और मशीन खरीदने का खर्चा बस आएगा। बाकी आपको गोदाम के किराए और कर्मचारियों के वेतन देने मे आपको नाम मात्र का खर्चा आयेगा।    

कुरकुरे कैसे बनाए (कुरकुरे बनाने की प्रक्रिया )

जब आप कच्चा माल और कुरकुरे बनाने की मशीन खरीद लेते है तो आसानी से कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कुरकुरे बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार है-

weight calculating मशीन 

सबसे पहले आप weight calculating मशीन मे सभी कच्चा माल को आवश्यक मात्रा के अनुपात मे तैल लें। 

रॉ मटेरियल मिक्सर मशीन 

कुरकुरे बनाने के लिए कच्चा माल को तौल लेने के बाद आपको चावल और मक्का के आटा कोरॉ मटेरियल मिक्सर मशीन मे डाले। रॉ मटेरियल मिक्सर मशीन कच्चा माल को डालने से रॉ मटेरियल अच्छी तरह मिक्स हो जाता है 

extruder मशीन 

रॉ मटेरियल मिक्सर से प्राप्त चावल और मक्का के मिश्रण को extruder मशीन मे डालें। extruder मशीन मे मिश्रण को डालने के बाद कुरकुरे बनकर निकाल जाता है। 

फ्रायर मशीन 

अब extruder मशीन से बने हुये कुरकुरे को क्रंची बनाने के लिए  फ्रायर मशीन मे डालें। फ्रायर मशीन कुरकुरे को अच्छी तरह फ्राई कर देता है। आपको फ्रायर मशीन मे कुरुकुरे को तब तक फ्राई करना है जब तक यह सुनहरे लाल रंग का दिखाई न देन लग जाए। 

यदि आप फ्रायर मशीन नहीं खरीदना चाहते या फिर आपके पास फ्रायर मशीन नहीं है तो इसके जगह पर आप एक बड़ी सी कड़ाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

ड्रायर मशीन

फ्रायर मशीन से  फ्राई किए हुये कुरकुरे मे तेल की कुछ मात्रा रह जाती है   

ड्रायर मशीन मे कुरकुरे को डालने से यह तेल की अनावश्यक मात्रा को सोख लेता है। इसलिए कुरकुरे को ड्रायर मशीन मे डालें। 

मसाला मिक्सिंग मशीन 

ड्रायर मशीन से कुरकुरे का तेल सोख लेने के बाद इसे चटपटा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे मसाला मिक्सिंग मशीन मे डालें जहां इसे हर्दी पाउडर,लाल मिर्च पाउडर ,धनिया पाउडर ,जीरा पाउडर ,नमक जैसे विभिन्न मसालों और स्वादानुसार फ्लेवर के साथ अच्छी तरह मिक्स करे। 

पाउच पैकिंग मशीन 

मसाला मिक्सिंग मशीन की सहायता से तैयार हुये क्रंची चटपटा और स्वादिष्ट कुरकुरे को पाउच पैकिंग मशीन की मदद से पैक कर लें। 

एयर कम्प्रेसर मशीन 

कुरकुरे को पाउच पैकिंग मशीन से पैक करते समय ही एयर कम्प्रेसर मशीन की मदद से सभी पैकेट मे नाइट्रोजेन गैस भी भर ले ताकि पैकेट मे रखे कुरकुरे का स्वाद लंबे समय तक बरकरार रहे। 

कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेन्स और रजिस्ट्रेशन 

कुरकुरे खाने वाली चीज है और खाने पीने वाले चीजों का बिजनेस करने वाले लोगों के ऊपर सरकार के खाद्य विभाग की कड़ी नजर रहती है और आय दिन कंपनी मे प्रॉडक्ट क्वालिटी और लाइसेन्स को लेकर छापा पड़ता रहता है इसलिए आपको कुरकुरे के बिजनेस को सफलतापूर्वक करने के लिए आपको कुछ लाइसेन्स लेने की जरूरत पड़ेगी। आवश्यक लाइसेन्स  की सूची इस प्रकार है-

  • FSSAI
  • Treadmark number
  • GST number
  • Gumasta liecense आदि

कुरकुरे बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मार्केटिंग करें 

आप अक्सर देखते होगें की जब कोई कंपनी अपना प्रॉडक्ट लेकर आती है तो वह विभिन्न जगह पर अपना प्रचार करवाती ताकि लोग उनसे और उनके प्रॉडक्ट से जुड़ सके इससे उनके बिजनेस भारी इजाफा हो जाता है और उनकी सफल होने की स्पीड काफी तेज हो जाती और देखते -देखते कंपनी अपने बिजनेस मे सफल हो जाती है। यदि आप भी कुरकुरे के बिजनेस बहुत जल्दी सफलता पाना चाहते हैं तो इसके लिए एक ही फॉर्मूला है । आपको भी वही करना होगा जो सफल लोगों ने किया है। 

कुरकुरे का मार्केटिंग करने के लिए आपके पास दो विकल्प हैं एक तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं जो कि आज का जमाना है। ऑनलाइन मार्केटिंग करने के लिए आप facebook,Instagram ,Twitter जैसे सोशल मीडिया का इस्तेमाल करके अधिक से अधिक लोगों को अपने नए बिजनेस के बारे मे बता सकते हैं  आप 

और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आपके पास दूसरा तरीका यह है कि  आप अपने लोकल मे अपने बिजनेस के बारे मे ऑफलाइन मार्केटिंग करें। इसके लिए आप जगह-जगह पर अपने पोस्टर और बैनर लगवा सकते हैं। 

जैसे-जैसे लोग आपके बिजनेस के बारे मे जानते जाएगे और वैसे-वैसे आपसे जुड़ते जाएगे इस तरह धीरे-धीरे करके आपकी दिन दुगनी और रात चौगुनी तरक्की होती चली जाएगी। 

कुरकुरे बनाने के बिजनेस मे कुरकुरे की पैकिंग 

आपने यह जरूर ध्यान दिया होगा कि जब हमे एक ही कीमत पर दो अलग-अलग निर्माताओ के प्रॉडक्ट दिये जाते हैं तो ऐसी स्थिति मे हम यह देखते है कि किसमे हमे ज्यादा मात्रा मे संबंधित प्रोडक्ट मिल रहा है।

ऐसा मै और आप बस नहीं बल्कि लगभग सभी लोग ऐसा करते है। 

इसलिए अगर आप चाहते कि ग्राहक खुद आपका कुरकुरे खरीदना पसंद करे तो इसके लिए आपको बाजार मे मिल रहे कुरकुरे से थोड़ा ज्यादा पैक करना चाहिए फिर जब आपका बिजनेस रफ्तार पकड़ने लगे तो आप अपनी इच्छा के अनुसार प्रति पैकेट मे कुरकुरे की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं। 

कुरकुरे बनाने के बिजनेस में मुनाफा 

किसी भी प्रॉडक्ट या सेवा को इसलिए बेचा जाता है कि इससे फायदा कमाया जा सके । 

कुरकुरे बनाकर बेचने के बिजनेस मे फायदे की बात करें तो इसमे फायदा ही फायदा ही फायदा है। 

बाजार मे कुरकुरे का छोटा पैकेट 5 रूपये मे मिलता है। इस हिसाब से आप एक पैकेट को ज्यादा से ज्यादा 3 से 3.50 रूपये मे बेचते हैं तो आपको हर पैकेट से 3 से 3.50 रूपये का मुनाफा होगा और इससे दुकानदार को हर पैकेट मे 2 से 2.50 रूपये का फायदा मिलेगा। 

अगर आप दुकानदार को अपना ग्राहक न बनाकर आम जनता को अपना ग्राहक बनाते है तो हर पैकेट को आप 5 रूपये मे बेचकर और कई गुना ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। 

लेकिन इसके लिए आपको अलग से दुकान खोलना पड़ेगा और एक दुकान से पूरा माल बेच पाना मुश्किल काम है।  

कुरकुरे बनाने के बिजनेस मे चुनौतियाँ 

हर बिजनेस मे कुछ न कुछ चुनौतियाँ होती हैं । इसी प्रकार जब आप कुरकुरे बनाने का बिजनेस शुरू करेंगे तो आपको भी शुरू-शुरू मे कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। हो सकता है कि आपको मार्केट मे आपको कंपटीशन की चुनौती का सामना करना पड़े क्योकि कुरकुरे के मांग को देखते हुए आपके ही तरह हर कोई इस बिजनेस मे अपना हाथ आजमाना चाहता है। 

ऐसे मे हो सकता है कि शुरू-शुरू मे आपका माल कम बिके लेकिन आपको उदास नहीं होना है बल्कि इसके लिए आपको अपना और ज़ोर लगाना है जिससे आप इस चुनौती को पार कर जाये। 

इसके अतिरिक्त अगर आप अपना लघु उद्योग (छोटा बिज़नेस) शुरू करना चाहते हैं तो आप इन्हें पढ़े : 

ये तो रही कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए कुरकुरे बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? की जानकारी चलिए अब दूसरे विकल्प की जानकारी भी ले लेते हैं कि  –

2. कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए किसी कंपनी का फ्रेंचाईजी/एजेंसी कैसे लें?

अगर आप कुरकुरे के बिजनेस मे जल्दी सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आप किसी ब्रांडेड कुरकुरे कंपनी की फ्रेंचाईजी लें सकते हैं। 

आज मार्केट मे हल्दीराम ,डाइमण्ड जैसे न जाने कितने ब्रांड हैं इनमे से आप किसी भी ब्रांड की फ्रेंचाईजी लेकर इनके कुरकुरे को बेचकर भी आप कुरकुरे का बिजनेस कर सकते हैं 

कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए किसी कंपनी की एजेंसी लेने के फायदे

कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए किसी कंपनी की एजेंसी लेने के निम्न फायदे हैं-

फ्री ट्रेनिंग 

कंपनी के मालिक को यह बात अच्छी तरह जानते हैं की किसी भी business को कामयाब बनाने मे ट्रेनिंग का बहुत बड़ा हाथ होता है। जब आप कुरकुरे के बिजनेस को करने के लिए किसी कंपनी का फ्रेंचाईजी लेते हैं तो  आपको ट्रेनिंग जिससे आप बेचने मे एक्सपर्ट बन जाते हैं और ज्यादा से कुरकुरे बेच सकते है।   

fast growth

किसी कंपनी के कुरकुरे की फ्रेंचाईजी लेने पर आपके बिजनेस की तरक्की बहुत तेजी से होती है क्योकि कंपनी का नाम उसका ब्रांड बन चुका होता हैं और  लोग ब्रांडेड चीज लेना पसंद करते है जिससे खुद-ब-खुद आपके business में  फास्ट ग्रोथ आ जाती है।  

फ्री customer base

अपना खुद का कुरकुरा बनाने का business शुरू करने के बजाय किसी कंपनी का एजेंसी खोलकर कुरकुरे का बिजनेस करने से फ्री customer base मिलता है क्योकि कंपनी का नाम पहले से मार्केट में  छाया हुआ होता है। 

लेकिन यदि आप खुद का business स्टार्ट करते है तो आपको अपने custemer बनाने पड़ते  

low risk 

लोगों को ब्रांडेड चीजों के उपर ज्यादा भरोसा होता है इसलिए वे खुद चलकर आपके एजेंसी में   कुरकुरे खरीदने चले आएगे यानि आपके एजेंसी का कुरकुरा सेल होता रहेगा जिससे आपका business चलता रहेगा मतलब किसी कंपनी का एजेंसी खोलने में  बहुत ही कम रिस्क है 

high profit 

किसी कंपनी के कुरकुरे का एजेंसी/फ्रेंचाईजी लेने से आपको high प्रॉफ़िट मार्जिन मिलता है आमतौर पर एजेंसी के किसी प्रॉडक्ट को बेचने पर 10% का मार्जिन मिलता है  

इसके अलावा किसी कंपनी का एजेंसी लेने से निम्न फायदे होते है –

  • कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए किसी कंपनी का फ्रेंचाईजी लेकर कुरकुरे के व्यवसाय को करने के लिए आपको किसी तरह के pramotion करने की जरूरत  नहीं पड़ती है 
  • कुरकुरे को बेचने के लिए कीमत फिक्स करने में  कोई दिक्कत नहीं होती है पहले से ही कीमत निर्धारित होता है। 
  • कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए कुरकुरा बनाने की जरूरत नहीं होती है कंपनी के द्वारा खुद बना-बनाया कुरकुरा मिलता है।  
  • किसी कंपनी के कुरकुरे का फ्रेंचाईजी लेकर कुरकुरे का बिजनेस करने से उस कंपनी के ब्रांड के नाम से कमाई होती है 

कुरकुरे का फ्रेंचाईजी लेते वक्त निम्न चीजों का ध्यान रखें –

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने के लिए जगह

किसी भी बिजनेस की सफलता इस बात पर निर्भर करती है की उस कोई कंपनी /एजेंसी किस तरह के जगह पर खोला गया है । अगर एजेंसी को किसी ऐसे जगह पर खोला जाता है जहां पर दूर-दूर तक लोगो का कुछ अता -पता नहीं है तो उस एजेंसी की सफलता का कुछ ठीकना ही नहीं होता। इसलिए कुरकुरे बिजनेस को करने के लिए इसकी एजेंसी को किसी ऐसे जगह के आस-पास खोला जाय जहां लोगों का आना जाना लगा रहता है जैसे कि मार्केट प्लेस ,मॉल आदि 

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मेँ लगने वाले पूंजी का हिसाब करें
  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने के लिए सही इंडस्ट्री का चयन करें

अगर आप कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए किसी कंपनी की फ्रेंचाईजी लेते है तो इसके लिए आपको सही कंपनी का चयन करना होगा कहीं ऐसा न हो कि आप किसी ऐसे कंपनी के कुरकुरे का फ्रेंचाईजी ले लें जिसे कोई पूछता भी न हो। 

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे सेल्स टार्गेट 

अधिकतर कंपनी एजेंसी या फ्रेंचाईजी देते समय अपने फ्रेंचाइजर को प्रॉडक्ट बेचने का टार्गेट भी देती है । अगर आपको भी कुरकुरे बेचने का कुछ ऐसा ही टार्गेट दिया जा रहा है तो आप खुद से पूछे कि क्या आप इस टार्गेट को कंप्लीट कर सकते हैं या नहीं। 

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे कंपनी की टर्म एंड कंडिशन

जब आप किसी कंपनी के साथ मिलकर उसके प्रॉडक्ट को बेचने का बिजनेस शुरू करें तो आपको इस बात का भी ध्यान रखना कि कंपनी आपको अपने किन टर्म एंड कंडिशन के तहत फ्रेंचाईजी दे रही है। 

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे डिसाइड करें लॉन्ग टर्म तक करना चाहते है 

कुछ कंपनी फ्रेंचाईजी कुछ साल के लिए देती हैं तो वहीं कुछ कंपनी 10 साल और कुछ 20 साल के लिए देती हैं तो वहीं कुछ कंपनी जीवन भर के लिए अपनी फ्रेंचाईजी देती हैं फ्रेंचाईजी लेते समय इस बात का निर्णय कर लें कि क्या आप कुरकुरे के बिजनेस को  लॉन्ग टर्म तक करना चाहते हैं या फिर कुछ समय बस के लिए।  

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने के लिए ब्रांड की डिमांड देखे

आप जिस भी कंपनी के कुरकुरे का फ्रेंचाईजी लेकर बिजनेस करना चाहते हैं तो देखे कि मार्केट मे उस कंपनी के ब्रांड के नाम से बिक रहे कुरकुरे की कितनी डिमांड है। यदि उस ब्रांड के कुरकुरे का डिमांड  अधिक  होगा तो लोग खुद-ब-खुद आपके यहाँ कुरकुरे खरीदने आएगे 

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे security money 

security money वह जमा पैसा होता है जिसे कंपनी फ्रेंचाईजी देते वक्त इसलिए जमा करवाती है ताकि जब आप किसी कारणवश आपका बिजनेस न चल पाने के कारण आप हमे पैसे नहीं दें पाये तो हम आपके जमा पैसे का इस्तेमाल कर सके। इस बात की भी जानकारी ले लें कि कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे कंपनी की तरफ से security money के रूप मे आपसे कितने रूपये लिये जा रहें हैं? 

इन सबके अतिरिक्त किसी कंपनी का एजेंसी/फ्रेंचाईजी लेते समय आपको निम्न बातों का भी ध्यान रखना चाहिए- 

  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने के लिए प्रॉडक्ट क्वालिटी
  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे एजेंसी सेटअप इक्यूपमेंट 
  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे मैनपावर
  •  कुरकुरे बिजनेस का एजेंसी खोलने मे डिपॉज़िट रिटर्न प्रोसेस

किसी कंपनी के कुरकुरे की फ्रेंचाईजी/एजेंसी लेने के लिए तैयारी 

कंपनी/फार्म का रजिस्ट्रेशन कराएं 

आप अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन निम्न में  से किसी भी रूप में  करा सकते हैं –

  1. प्रोपराइटरशिप फर्म
  2. लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप फर्म
  3. स्मॉल कंपनी
  4. वन पर्सन कंपनी
  5. प्राइवेट लिमिटेड कंपनी

GST number लें 

आपको अपनी फार्म /कंपनी के कुरकुरे को पूरे देश के अंदर कहीं भी बिना रोंक-टोंक के सेल करना चाहते है तो इसके लिए आपको GST number लेना पड़ेगा। 

business profile

कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए आपके ही तरह कई लोग आवेदन करते है लेकिन इनमे से  कंपनी का एजेंसी लेने के लिए उन्ही लोगों को चुना जाता है जिनका business profile बेहतरीन होता है इसलिए आपको अपना business profile अच्छे से बनाना चाहिए 

किसी कंपनी के कुरकुरे का फ्रेंचाईजी/डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए डॉक्यूमेंट  

किसी भी कंपनी के कुरकुरे का एजेंसी लेने या डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आपके पास निम्न पर्सनल  डॉक्यूमेंट  होने चाहिए 

  • एड्रेस प्रूफ  
  • राशन कार्ड  
  • इलेक्ट्रिसिटी बिल 
  • बैंक अकाउंट पासबूक के साथ 
  • फोटोग्राफ 
  •  ईमेल आई डी 
  • फोन नंबर 

इसके अलावा आपके पास निम्न ID Proof  डॉक्यूमेंट होने चाहिए   

  • टी आई एन (TIN) नंबर और जीएसटी नंबर
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • वोटर कार्ड 

किसी कंपनी के कुरकुरे की फ्रेंचाईजी/एजेंसी के लिए कितना निवेश करना पड़ता है?

किसी कंपनी के कुरकुरे की फ्रेंचाईजी/एजेंसी के लिए आपको निवेश करने की जरूरत होती है। यह निवेश कंपनियों के ऊपर निर्भर करता है कि वे इसके लिए कितना फीस लेते हैं  अलग-अलग का अलग-अलग चार्ज हो सकता। 

एक मोटे अनुमान मे कहूँ तो यह लगभग 60,000 -70,000 रूपये के बीच हो सकता। 

आप जिस भी कंपनी के कुरकुरे का फ्रेंचाईजी लेना चाहते है तो उसके फ्रेंचाईजी ब्रोकर से आपको इसकी जानकारी मिल सकती है। 

एजेंसी खोलने के लिए लगाने वाला पूंजी कंपनियों के ऊपर निर्भर करता है। 

किसी कंपनी के कुरकुरे की फ्रेंचाईजी/एजेंसी खोलने के लिए लोन कैसे लें 

कई बार होता है कि हम कोई बिजनेस करना चाहते है लेकिन हमारे पास उस बिजनेस को करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होते हैं। 

कुरकुरे की फ्रेंचाईजी/एजेंसी खोलने के लिए अगर आपके पास भी पैसे नहीं हैं तो परेशानी वाली कोई बात नहीं।  इसके लिए हमारे प्रधान मंत्री जी ने मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और युवाओ की मदद करने के लिए एक योजना जारी किया है जिसका नाम है-प्रधानमंत्री मुद्रा योजना। इस योजना के तहत बिजनेस को करने के लिए सरकार द्वारा बैंक के तरफ से कम से कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है जिससे युवा आगे बढ़ सके और अपने सपने को पूरा सके। 

कुरकुरे का बिजनेस कैसे करें?निष्कर्ष 

आपने इस लेख मे जाना कि आप कुरकुरे का बिजनेस कैसे कर सकते हैं?आपने ये भी जाना कि कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए आपके पास कौन-कौन से विकल्प है और आपने प्रत्येक विकल्प मे बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है। 

अब आपको डिसाइड करना है कि आप कुरकुरे का बिजनेस करने के लिए कौन से विकल्प को चुनते हैं। दोनों मे बस एक सिम्पल सा फर्क है कि पहले तरीके से कुरकुरे का बिजनेस करने पर आपका खुद का ब्रांड होगा और आप अपने बिजनेस के मालिक होंगे। 

इसके लिए आपको मेहनत करना होगा लेकिन दूसरे विकल्प मे आप किसी दूसरे कंपनी के बनाए ब्रांड के प्रॉडक्ट को आप बेचेगे और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़ेगा । 

मुझे कॉमेंट करके बताएं कि आपको कुरकुरे बनाने का बिजनेस कैसे करें? की जानकारी कैसी लगी?

अच्छी लगी या बहुत अच्छी लगी ?

comment here and bye animation
4.7/5 - (3 votes)

4 thoughts on “Kurkure ka business kaise kare[2022]: इन 2 तरीको से शुरू कर सकते हैं आप कुरकुरे का बिजनेस”

Leave a Comment