👥 Network Marketing Kya Hai 2023: अभी पाएँ पूरी जानकारी

Free join our 2k community
4.6/5 - (16 votes)

क्या आपने कभी Network Marketing के बारे मे सुना है? यह एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जो पिछले कुछ सालों से बहुत पॉपुलर हो रहा है। लेकिन अभी भी बहुत सारे लोगो को इसके बारे मे सही जानकारी नहीं है।

इसलिए आज के इस आर्टिकल मे मै आपको Network Marketing Kya Hai के बारे के बहुत ही आसान शब्दों मे बताऊँगा जिसे एक छोटा-सा बच्चा भी बड़ी आसानी से समझ सकता है। वैसे दोस्तों मै एक अनुभवी नेटवर्क मार्केटर हूँ और मैंने खुद देखा है कि यह Industry बहुत से लोगो की ज़िंदगी बदल रहा है।

इस Article मे , मै आपको Network Marketing के बारे मे निष्पक्ष रूप से डीटेल में बताऊँगा कि यह बिजनेस कैसे काम करता है , इसके क्या फायदे हैं क्या नुकसान है। साथ मे मै अपनी Experience और knowledge के द्वारा Network Marketing के बारे मे आपके मन बैठे भ्रांतियों को दूर करके इस Industry के बारे मे आपको सही सोंच दूँगा।

तो चलिये बिना देरी किए यह आर्टिकल शुरू करते हैं और स्टेप बाई स्टेप आपको Network Marketing के बारे मे सब कुछ बताते हैं-

Network Marketing क्या है? | What Is Network Marketing In Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है image

Network Marketing या Multi-Level Marketing (MLM) एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमे कोई कंपनी अपने प्रॉडक्ट या सर्विस को इंडिपेंडेंट रिप्रेजेंटेटिव यानि डिस्ट्रीब्यूटर के Network के जरिये प्रॉडक्ट को बेचती है। इन डिस्ट्रीब्यूटर को आमतौर पर खुद के सेल्स और अपने डाउनलाइन के द्वारा किए गए सेल्स पर कमीशन मिलता हैं। 

उदाहरण के लिए :  हेल्थ सप्लीमेंट बेचने वाली एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपने प्रॉडक्ट को बेचवाने के लिए किसी डिस्ट्रीब्यूटर को काम पर रख सकती है जो अपने Network के लोगो जैसे कि दोस्तों और रिशतेदारों को प्रॉडक्ट सेल करें।  ये डिस्ट्रीब्यूटर अपने डाउनलाइन के परिचित व्यक्ति को प्रॉडक्ट बेचकर उन्हे भी अपने टीम मे शामिल कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग मे ऑरिजिनल डिस्ट्रीब्यूटर पर्सनल सेल्स के अलावा अपने डाउनलाइन के द्वारा किए गए सेल्स पर भी कमीशन कमाता है।   

आपको Amway नाम की Network Marketing का एक रियल लाइफ एक्जाम्पल देते हैं। यह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी घरेलू सामान , पर्सनल केयर प्रॉडक्ट बेचने का काम करती है। Amway से जुड़े डिस्ट्रीब्यूटर को अपने पर्सनल सेल्स पर कमीशन मिलता है और साथ ही अपने डाउनलाइन डिस्ट्रीब्यूटर के द्वारा किए गए सेल्स पर भी इन्हे कमीशन मिलता है।  

Network marketing फायदेमंद बिजनेस मॉडल हो सकता है , लेकिन कभी-कभी Network Marketing के नाम पर कुछ कंपनियों के द्वारा फ़्राड का मामला भी सामने आता रहता है। इसलिए अगर आप इस बिजनेस मे उतरने की सोच रहे हैं तो किसी भी कंपनी से जुडने से पहले आपको प्रोपर रिसर्च कर लेना चाहिए।  

Reference Site : What Is Network Marketing In Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार 

दोस्तों आपके जानकारी के लिए बता दें कि नेटवर्क मार्केटिंग के कई प्रकार होते हैं, जैसे:

सिंगल-लेवल मार्केटिंग: 

इस मॉडल में, डिस्ट्रीब्यूटर्स केवल अपनी खुद की बिक्री पर कमीशन कमाते हैं। वे अपने द्वारा जॉइन कराए हुए लोगों की बिक्री पर कमीशन नहीं कमाते हैं। इस मॉडल का इस्तेमाल अन्य नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकारों की तुलना मे कम किया जाता है। अवॉन और टपरवेयर जैसी Network Marketing कंपनी इस मॉडल का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के उदाहरण हैं।

मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM): 

इस मॉडल में, डिस्ट्रीब्यूटर्स अपनी खुद की बिक्री के अलावा, उन लोगों की बिक्री पर भी कमीशन कमाते हैं जो वे अपने नीचे जोड़ते हैं। इससे एक पिरामिड संरचना बनती है जहां डिस्ट्रीब्यूटर्स अपने सभी डाउन लाइन के बिक्री से पैसे कमाता हैं। Amway, हर्बलाइफ और मैरी जैसे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी इस मॉडल का इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के उदाहरण हैं।

हाइब्रिड मॉडल: 

ये मॉडल सिंगल-लेवल और मल्टी-लेवल मार्केटिंग दोनों को जोड़कर बनाया गया है। उदाहरण के लिए, अगर कंपनी डिस्ट्रीब्यूटर को उसके सभी डाउनलाइन द्वारा किए बिक्री पर कमीशन देती है, तो वह केवल एक निश्चित लेवल तक ही डिस्ट्रीब्यूटर को पैसे देगी। 

इसके आगे के लेवल से, डिस्ट्रीब्यूटर्स को केवल अपनी खुद की बिक्री पर कमीशन मिलेगा। एक और हाइब्रिड मॉडल “पार्टी प्लान” मॉडल होता है, जिसमे डिस्ट्रीब्यूटर्स उपभोक्ताओं को सीधे उनके पास प्रॉडक्ट की बिक्री करने के लिए पार्टी या इवेंट आयोजित करते हैं। 

डिस्ट्रीब्यूटर्स अपनी खुद की बिक्री पर कमीशन कमाते हैं और उन लोगों की बिक्री पर भी कमीशन कमाते हैं, जो उन्होंने अपनी पार्टियों में रिक्रूट किए हैं। 

Network Marketing के इन तीनों मॉडलों के बीच मुख्य अंतर डिस्ट्रीब्यूटर्स के द्वारा पैसे कमाने के तरीके का हैं। सिंगल-लेवल मार्केटिंग में, डिस्ट्रीब्यूटर्स केवल अपनी खुद की बिक्री पर कमीशन कमाते हैं। मल्टी-लेवल मार्केटिंग में, वे अपनी खुद की बिक्री के साथ-साथ रिक्रूट किए गए लोगों यानि अपने डाउनलाइन की बिक्री पर भी कमीशन कमाते हैं। हाइब्रिड मॉडल दोनों मॉडलों के बातों को ध्यान मे रखकर बनाया गया है।

Network Marketing के तीन बिजनेस मॉडल मे से मल्टी-लेवल मार्केटिंग मॉडल को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है । इसमे डिस्ट्रीब्यूटर्स न केवल अपने द्वारा किये गए बिक्री पर कमीशन कमाते हैं, बल्कि अपने डाउनलाइन के द्वारा किए बिक्री पर भी कमीशन कमाते हैं।  

Network Marketing का इतिहास 

दोस्तों अगर इसकी शुरुआत की बात की जाए तो सबसे पहले सन् 1886 में AVON नाम की कम्पनी से Network Marketing Business की शुरुआत हुई थी। और इस कम्पनी को MRS. PFE ALBEE. नाम की एक महिला ने शुरू किया था।

20वीं सदी की शुरुआत में, एवन, टपरवेयर और फुलर ब्रश जैसे नेटवर्क मार्केटिंग डायरेक्ट सेलिंग कंपनियों के आने से इस बिजनेस को सही पहचान मिलने लगा। इन कंपनियों ने अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स को हाई-क्वालिटी प्रोडक्ट्स और बेहतरीन बिजनेस प्लान दिया, जिससे पिरामिड स्कीम्स जैसी फ्रॉड् पर रोक लगा ।

साल 1950 और 1960 में, नेटवर्क मार्केटिंग अमेरिका में काफी पॉपुलर होने लगा। Amway जैसी कंपनियों ने एमएलएम बिजनेस मॉडल को दुनिया भर मे फैला दिया।

साल 1970 और 1980 में, नेटवर्क मार्केटिंग काफी पॉपुलर रहा, लेकिन रेगुलेटर्स और मीडिया के स्क्रूटिनी के साथ-साथ, कुछ कंपनियों को डीसेप्टिव प्रैक्टिसेस का इलज़ाम भी लगा।

दोस्तों साल 1990 में, इंटरनेट के आने से नेटवर्क मार्केटिंग काफी पॉपुलर हुआ क्योंकि इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स को पोटेंशियल कस्टमर्स के साथ कनेक्ट होना और न्यू मेंबर्स रिक्रूट करना आसान हो गया था। 

भारत में सबसे पहले Network Marketing Business Plan के साथ स्वीडेन की एक कम्पनी आई थी और इस तरह सन् 1995 से भारत में Network Marketing की शुरुआत हुई जिसके तरीके को फॉलो करके दूसरे भारतीय कंपनियों ने भी डायरेक्ट सेलिंग की शुरुआत की।

आज, नेटवर्क मार्केटिंग एक ग्लोबल इंडस्ट्री है जिसमें हर साल बिलियंस ऑफ डॉलर की रेवेन्यू जनरेट होती है। बिजनेस मॉडल एवोल्व हो गया है, लेकिन डायरेक्ट सेलिंग और इंडिपेंडेंट डिस्ट्रीब्यूटर्स के नेटवर्क बनाने के बेसिक प्रिंसिपल्स अभी भी वैसे ही हैं। 

नेटवर्क मार्केटिंग का बिजेनस काम कैसे करता है?

आज वेस्टीज , मोदी केयर , एमवे और Mi Lifestyle जैसे जितनी भी Company है वो Network Marketing के फोर्मुले से अपना Business करती है।

ये कंपनी जिस भी Person को अपना Product Sell करती है ,वह Person Company के Product को यूज करते हुए Directly या Indirectly Company से जुड़ जाता है।

अगर उस Person को Company का Product अच्छा लगता है, और वह अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को इसकी सिफारिश करता है कि यार मुझे फलाने Company के इस Product को यूज करने से काफी फायदा हुआ है। तू भी एक बार इसे Try करके देख।

अब अगर अगला बंदा भी Product को खरीदकर यूज करने लगता है और उसे भी यह चीज पसंद आती है तो वो अपने किसी और दोस्त या रिश्तेदार को इसके बारे मे बताता है। दोस्तों आगे यह Process इसी तरह चलता रहता है। और इस तरह से कंपनी का माल बिकता रहता है।

यानि कि जब हम अपने पहचान के लोगो को कंपनी के प्रॉडक्ट के बारे मे ,इसके यूज और Benefit को बताकर कंपनी के प्रॉडक्ट को बेचवाते हैं तो Marketing के इस तरीके को ही Network Marketing कहते हैं। और यही है Network Marketing के काम करने का तरीका।

तो अब आप जान चुके है कि Network Marketing Kya Hai

इस तरीके की मार्केटिंग करके Product Sell करने से Advertisement मे आने वाला करोड़ो रूपए का खर्चा और Distributor, Wholesaler अपना Benefit निकालने के लिए जो पैसा खा जाते है। वो सब बच जाते हैं।

तो इसमे से कुछ पैसा Company अपने पास रख लेती है। बाकी के पैसे नए Product बनाने और अपने Partners के बीच Distribute कर देती है, जो कि उनके Product को अपने Network मे लोगो को बता-बता कर Sell करवा रहे होते हैं।

लेकिन यह Business ऐसे ही नहीं चलता है। इसका पूरा अपना एक System होता है जिसके Base पर Company के Network Marketing का Business Grow करता है।

क्योकि इसमे Business Plan , Business Training , Team को Manage करना जैसे बहुत सारी चीजें भी शामिल होती हैं।

इसे भी पढ़े :-टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए

नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें? Why MLM

वैसे यह प्रश्न आपके जैसे किसी भी व्यक्ति के मन मे भी आ सकता है कि आखिर मुझे network marketing को ही क्यो करना चाहिए? इसलिए आपको मै यहाँ ऐसे 17 रीज़न बता रहा हूँ, जिसके वजह से आपको Network Marketing करनी चाहिए-

1. अतिरिक्त आय (Extra income):

अगर घर के खर्चों को चलाने के चक्कर मे आप महीने के 10 हजार रूपए भी नहीं बचा पा रहे हैं तो फिर आपके लिए Network Marketing बिज़नस आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इसलिए आपको यह खूबसूरत बिज़नस जरूर करना चाहिए।

2. खुद का बिज़नस(Own business) :

यदि आप जॉब करते हैं और आप सुबह के 9 बजे से शाम के 5 बजे तक के नौकरी से तंग आ चुके है तो आप इस बिज़नस को पार्ट टाइम मे शुरू कर सकते है

और जब आप इतना income करने लगे कि आपको जॉब न करने पड़े तो आप उस जॉब को छोड़कर खुद के बिज़नस मे आ सकते है ।

दुनिया के सबसे पहले अरबपति बने व्यक्ति जे.पाऊली जेट्टी का कहना है कि जॉब एक ऐसी चीज है जिससे आप अपना पेट तो भर सकते है ,लेकिन शौक पूरें नहीं कर सकते है । 

3. तनाव मुक्त जीवन (Tension free life) :

यदि आप अपने बॉस के दिन भर के डांट भटकर से पक जाते है और अपने बॉस से छुटकारा पाना चाहते है तो फिर आपको इस शानदार बिज़नस को जरूर करना चाहिए ताकि आप टेंशन फ्री लाइफ जी सके।

4. कोई खतरा नही (No risk):

किसी भी बिज़नस को शुरू करने के लिए एक बड़ी पूंजी की जरूरत होती है और जितनी बड़ी पूंजी लगी होती है उसके हिसाब से उसमे डबल प्रॉफ़िट तो होता है लेकिन इसके साथ बिज़नस के डूबने का खतरा भी बना रहता है

लेकिन Network Marketing के साथ ऐसी कोई बात नहीं है। यह एक ऐसा बिज़नस है जिसमे पूंजी के डूबने का कोई खतरा नही होता है क्योकि आपको आपके दिये गए पैसे के बदले बिज़नस opportunities और प्रॉडक्ट भी साथ मे मिल जाता है। 

5. सपने पूरा होना:

मैंने ऐसे कई लोगों को देखा है जो जॉब से केवल गुजारा करते है,नजारा नही देख पाते है।

Network Marketing एक ऐसा खूबसूरत बिज़नस है जहां से आप अपने सपने को मात्र 3-4 साल मे पूरा कर सकते है ।

जॉब एक ऐसी चीज है जो न तो भूखे मरने देती है और न ही करोड़पति बनने देती है।  

तो अगर आप भी लखपति या करोड़पति बनने की ख़्वाहिश रखते हैं तो मै तो यही कहूँगा कि This Is The Best Business For You , यानि आपके लिए यह एक बेहतरीन Business है।

6 कम पूंजी (low investment) –

यदि आप चाय का दुकान या फिर पान ठेला का  दुकान खोलना चाहें तो आपको इस business की शुरुआत करने के कम से कम 15,000 हजार रूपए तक की पूंजी लगानी पड़ेगी 

लेकिन network marketing ही एक ऐसा business है जिसे आप कम पूंजी मे शुरू कर सकते है।

7. लोगों का संगठन

Network Marketing को करके आप अपने जैसे कई लोगों की टीम बना सकते है।

फिर ये लोग भी अपने लिए टीम बनाएगे जिससे खुद-ब-खुद आपके टीम मे लोगों की संख्या बढ़ती जाएगी और इस तरह आपके पास बहुत लोगों का  बहुत संगठन होगा और आप उस संगठन के लीडर होंगे। 

8. समय की आजादी (Time freedom)

आमतौर पर देखा जाता है कि एक जॉब करनेवाला व्यक्ति सुबह के 9 बजे से शाम के 5 बजे तक नौकरी ही करता है

और जब तक मे वह ऑफिस से  घर पहुचता है तब तक मे उसके बच्चे सो चुके होते है।

बच्चे अपने पापा का मुँह तक नहीं देख पाते है। वह व्यक्ति थका-थका सा रहता है और  वह भी खा पीकर सो जाता है। 

फिर सुबह उठता है थोड़ा बहुत इधर उधर करते ही 9 बज जातें है तब तक मे नौकरी के लिए निकालने का Time हो जाता है। 

फिर शाम को नौकरी से थका-थका आता है खाता-पीता है और सो जाता है और इसी तरह आधी ज़िंदगी खत्म हो जाती है। 

जब retirement का समय आता है तो  साथ मे बुढ़ापा भी आता है और उसकी कमाई उसके इलाज मे खर्च होने लगती है।

ज़िंदगी का आनंद उठाने का समय ही नही मिल पाता है लेकिन Network Marketing की बात अलग है यहाँ जब आप एक बार अपना टीम बना लेते है तो आपके पास समय ही समय होता है क्योकि आपके काम को करने के लिए आपकी टीम होती है।

9. No need of qualification – दुनिया मे जितने भी काम है उन कामों को करने के लिए आपके पास डिग्री होना चाहिए ,नही तो आप उस काम को नहीं कर सकते है

और network marketing का सबसे बड़ा फायदा यही है कि  इस काम को करने के लिए किसी डिग्री या डीप्लोमा की जरूरत नही होती है । 

बस आपके अंदर इस बिज़नस को करने के लिए मेहनत करने का जूनून होना चाहिए क्योकि यही आपको सफलता दिलाएगी डिग्री-डीप्लोमा नहीं।  

10. मान सम्मान (Respect and recognition)

इस बिज़नस मे एक दूसरे की मदद करके ही आगे बढा जा सकता है और जब आप अपने टीम के लोगों को अपने जैसा सफल बनाने के लिए उनकी मदद करते है तो आपको आपकी टीम इतना सम्मान देगी जितना कि बड़े-बड़े नेता अभिनेता को भी नही मिलता है।  

11. नेतृत्व क्षमता (leadership ability ) – जैसे-जैसे आपकी टीम बढ़ती जाएगी आपके भीतर अपने टीम को manage करने के लिए नेतृत्व क्षमता का विकास होता जाएगा और आप अपने industry के लीडर बन जाएगे। 

12. असीमित आय (Unlimited income) – कहते है कि पैसा खुदा तो नही है लेकिन खुदा से कम भी नहीं है।  है न ?

जब आप network marketing मे कामयाब हो जाते है तो

न चाहते हुये भी आपके account मे पैसा आता रहता है जिससे आपको हमेशा आय (permanent income) होती है रहती है

और यहाँ आपको नौकरी की तरह एक निर्धारित आय नही मिलती बल्कि आपको बढ़ती हुई आय (growing income) मिलती है।   

13. तरह-तरह की नई जानकारी (knowledge level)

जब आप किसी network marketing से जुड़ जाते है तो आपको अपने टीम के लोगों से नई-नई चीजें सीखनें  को मिलती है। 

जैसे इस समय मार्केट मे क्या चल रहा है ? अगले 10 साल बाद क्या होने वाला है वगैरा-वगैरा। 

14. Support system

जब एक लोहा को पानी मे छोड़ दिया जाता है तो वो पानी मे डूब जाता है और उसी लोहे को जब हवा मे उछाला जाता है तो वह नीचे गिर जाता है

लेकिन जब इसी लोहे मे एक सिस्टम लगा दिया जाता है तो यही लोहा जहाज बनकर पानी मे तैरने लगता और एरोप्लेन बनकर हवा मे उड़ने लगता है। 

ये होती है सिस्टम की ताकत network marketing के सिस्टम मे इतनी ताकत है कि आपको यह मुँहमाँगा इनाम दे सकती है।

यहाँ आपको आगे बढ्ने के लिए आपके सीनियर का भरपूर सपोर्ट मिलता है।

15. Thinking level – आपकी  सोच बड़ी हो जाती है। 

16. Fulfill your Dream : 3-4 साल तक मे आप अपने सपने पूरे कर सकते है

17. Motivation power – आपको network marketing के बिज़नस करने के दौरान काफी दिक्कत और परेशानियाँ आएगी जिससे आप निराश हो सकते है इसके लिए आपके सीनियर आपको motivate करते है ताकि आप अपने लक्ष्य को पा सके  

इन सबके अतिरिक्त आप network marketing कंपनी से जुडने के बाद भी बहुत सारी चीजें फ्री मे सीखने को मिलती है जैसे कि –

  • Communication skill: लोगों को अपने बातचीत से कैसे इम्प्रेस करे 
  •  Relationship skill:  लोगो से किस तरह Relation Build करना है और कैसे पेश आना है?

21वीं सदी का सबसे बड़ा बिजेनस : नेटवर्क मार्केटिंग का फ्यूचर

भारत सरकार के  संगठन FICCI और KPMG  के अनुसार सन् 2025 तक network marketing का टर्न ओवर लगभग 625 बिलियन यानि कि 62,500 करोड़ तक पहुँच जाएगा। 

हर एक सेकेंड मे एक बच्चा पैदा होता है और इतना तो साल भर मे हमारी सरकार vacancies भी नही निकालती है जितने कि बच्चे पैदा होते है।

इससे साफ-साफ पता चलता है कि बेरोजगारी दर अधिक है, तो फिर इतने सारे लोगों को रोजगार कौन देगा?

और जो रोजगार मौजूद भी थे वो बढ़ती हुई टेक्नालजी के कारण दिन-ब-दिन कम हो रहे । क्योकि – 

  • आजकल ड्राईवर लेस कर आ गई है जिससे एक ड्राईवर की नौकरी छिनती जा रही है । 
  • इसी तरह ड्रोन camera के आने से एक फोटो ग्राफर की रोजी-रोटी छिनती जा रही है।
  • फैक्ट्रियों मे काम करने के लिए इंसान के जगह Robot का Use किया जा रहा है।
  • और रेल्वे मे न जाने कितने लोगों को नौकरियाँ मिलती थी उनका भी धीरे -धीरे निजीकरण किया जा रहा है।

तो इन सभी समस्याओ का एक ही समाधान है और वो है- Network Marketing

और सबसे बड़ी बात यह है कि अभी के Time पर हमारे भारत की जनसंख्या 135 करोड़ से भी ज्यादा हो गई है। लेकिन इसमे से एक करोड़ लोग भी Network marketing नहीं कर रहें है।

तो हम कह सकते है कि इस industry का पूरा मार्केट ही खाली है। मतलब इस Business मे Opportunity की कमी नहीं है।

इसीलिए  Network Marketing की पावर (power of network marketing in hindi) को देखते हुये सन् 2016 मे भारत सरकार ने इस industry के लिए एक Guideline जारी की थी जिसमे कहा गया था कि-

कोई भी कंपनी किसी से सीधे पैसा नहीं ले सकती है। इसके बदले उसे कोई प्रॉडक्ट देना होगा और वही कंपनी Legal मानी जाएगी जिसने भारत सरकार के संगठन FICCI (Federation of chamber of commerce and industry) और IDSA (Indian direct selling association) से Registration कराया होगा ताकि कोई कंपनी धोखाधड़ी करके इस फील्ड का नाम खराब न कर पाएँ।

क्योकि अब भारत सरकार खुद इस बिज़नस के पक्ष मे है और नौकरी भी कम ही बची हुई है तो Finally हम कह सकते है Network Marketing का फ्यूचर बहुत सुनहरा है।  

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे करें?

आप Network Marketing को 2 तरीके से कर सकते हैं-

1. खुद की कोई Network Marketing Company शुरू करके

2. या फिर किसी बढ़िया से Network Marketing Company से जुड़कर

खुद की MLM Company कैसे शुरू करें?

स्टेप-1 किसी भी प्रॉडक्ट का मार्केटिंग करने के लिए सबसे पहले आपको एक Website बनवानी होगी। जहां आप अपने प्रॉडक्ट के बारे में सबकुछ Detail मे जानकारी दे सके।

स्टेप-2 इसके साथ ही आपको अपने कंपनी का FICCI या IDSA से Registration भी करवाना होगा। इसके अलावा आपको Company Registar से भी अपनी Company Type का Registration करना होगा जैसे कि Private Limited Company या Limited Liability Company वगैरा।  

स्टेप-3 इसके बाद अपने Product की जानकारी आसपड़ोस के लोगो और रिशतेदारों तक पहुंचाने ,Company के Working System और कमाई वगैरा के बारे मे बताने के लिए एक योजना यानि Business Plan तैयार करना होगा। जैसे कि –

  • Business के बारे मे लोगो को बताने के लिए बात कैसे शुरू करनी है , जिससे आपके Business के बारे मे जानने के लिए उनके मन Interest पैदा हो ?
  • अपने प्रॉडक्ट के बारें मे क्या-क्या बताना है? कैसे बताना है और किस दंग से बताना है कि लोग खरीदने के लिए हाँ कर दें?
  • साथ ही आपको यह भी Fix करना होगा कि अगर कोई मेरे प्रॉडक्ट को बेंचवाता है तो बदले मे उसको कितना Commission देना है , Company से जुड़े लोगो को हफ्ते के कौन से दिन Payment किया जाएगा? वगैरा-वगैरा।

स्टेप-4 Business plan बना लेने के बाद अपने बनाए गए प्लान के मुताबिक अब लोगों को इसके बारें मे जानकारी देना शुरू कर दें। 

स्टेप-5 जब आपके प्रॉडक्ट को प्रमोटे करने के लिए ठीक-ठाक लोग हो जाएँ यानि आपकी Team तैयार हो जाए तो आप खुद Pramotion करने के बजाय कंपनी को Manage करने पर ध्यान देने लग जाए क्योकि अब आपके प्रॉडक्ट को बेचने के लिए लोग काम कर रहे है। 

तो इन 5 स्टेप मे आप अपने खुद की Network Marketing Company शुरू कर सकते हैं। लेकिन एक Company को शुरू करने मे लाखों करोड़ों रूपए का खर्चा आ जाता है तो इससे अच्छा यही है कि आप हजार रूपए लगाकर किसी Company से जुड़ जाएगे।

इसीलिए अब आप आगे जानने वाले हैं कि-

किसी बढ़िया MLM Company से कैसे जुड़े?

आज के Time पे हमारे India मे सैकड़ों Network Marketing Company चल रही हैं। लेकिन सब एक जैसी नहीं है।

तो Network Marketing में सफलता की पहली शर्त यही है कि आप जिस कंपनी को चुनने जा रहे क्या वाकई मे वह एक दमदार कंपनी है ?

क्योकि अगर कंपनी अच्छी होगी तो उनके लीडर, उनका वर्किंग सिस्टम अच्छा होगा और उस कंपनी से जुड़े लोग भी मिलनसार स्वभाव के होगें। तो इसी के साथ यह भी जान लीजिए कि –

Network Marketing से जुडने के लिए एक अच्छी Company का चुनाव कैसे करें?

अगर आपने सोच लिया है कि Network Marketing करना है तो एक अच्छी Network Marketing Company का चुनाव करते वक्त इन बातों का खास ध्यान रखें-

1.कंपनी के प्रोफ़ाइल को  देखें:

अच्छी कंपनियों की एक खासियत होती है कि उनका प्रोफ़ाइल अच्छा होता है ऐसी कंपनियाँ लंबे समय से मार्केट मे अपना धाक जमाएँ होती है और साथ ही इन कंपनियों का FICCI या IDSA से registration भी होता है।

आप जिस भी कंपनी को चुनने जा रहे है देखें कि वह कंपनी कहाँ-कहाँ से registered है और कितने समय से अपना सर्विस दे रही है।  

2. कंपनी का प्रॉडक्ट देखें: –

यदि कोई कंपनी ऐसा प्रॉडक्ट बेचती है जिसका मार्केट मे कोई वैल्यू नहीं तो ज्यादा संभावना है कि जब आप कंपनी से जुड़ जाते है

और लोगों को आपके कंपनी का प्रॉडक्ट पसंद नहीं आया तो वो आपके प्रॉडक्ट को खरीदने की तो दूर की बात आपके प्रॉडक्ट को पूंछेगे भी नही।

इसलिए किसी भी कंपनी मे जुडने से पहले देख ले कि जिस प्रॉडक्ट को कंपनी बेंच रही क्या सचमुच मार्केट को इसकी जरूरत भी है

और यदि जरूरत है तो क्या वह गुणवत्ता युक्त है जिससे लोग खुद ब खुद ही प्रॉडक्ट को लेने के लिए आपसे जुड़ना चाहें।   

3. कंपनी के वर्किंग सिस्टम को समझें: –

जिस भी कंपनी से आप जुडने की सोच रहे हैं तो ,एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चुनाव करने के लिए तीसरी महत्वपूर्ण चीज देखें कि कंपनी का प्लान कैसा है?

आमतौर पर कंपनियां Binary plan ही चलती है लेकिन आप इसे जरूर चेक कर ले जिससे आप अपने हिसाब से सही कंपनी को चुन सके

और साथ ही यह चेक करें कि क्या कंपनी अपने लीडर के द्वारा साप्ताहिक मीटिंग का आयोजन करवाती है या नही।  

4. कंपनी से जुड़े लोगों को परखें: –

कहते है कि संगति का बहुत गहरा असर पड़ता है यदि आप  चार चोरों  के साथ रहते  है तो पांचवें  चोर आप होगें।

इसी प्रकार आप यदि आपका उठाना बैठना चार करोड़पति लोगों के साथ हो तो एक दिन ऐसा आयेगा कि पांचवें करोड़पति आप होंगे।

किसी भी कंपनी मे जुडने से पहले यह जरूर पता कर लें कि कंपनी से जुड़े लोग पहले कैसे थे और अब कैसे है

जिससे आपको पता लग जाएँ कि इन्होने अब तक मे कितनी तरक्की की है यदि उन्होने प्रगति की है तो फिर इस तरह की कंपनी आपके लिए बेस्ट है संगति और माहौल के प्रभाव से एक दिन आप भी कामयाब हो जाएँगे ।     

ये तो रही Network Marketing मे जुडने के लिए Best Company कैसे चुने की बात।

लेकिन क्या आप Network Marketing Company से जुडने भर मे Successful हो जाएगे।

नहीं न।

तो आगे आप यही जानने वाले हैं कि-

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल (Successful) कैसे हों?

नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के तरीके की बात करें तो यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

आप इस business से रातो-रात अमीर नही बन सकते लेकिन अगर आप लगातार लगे रहते है तो आपको सफलता जरूर मिल जाएगी।

क्योकि Success एक दिन मे नहीं मिलती है , लेकिन एक दिन जरूर मिल जाती है।

तो इसके लिए क्या कुछ करना होगा आपको?

कुछ नहीं ,बस आगे जो भी बताया जा रहा है उसे इम्प्लीमेंट करें।  

1. मीटिंग अटेंड करे:

यदि आप इस फील्ड मे सफल होना चाहते है तो आपको मीटिंग अटेंड करना होगा।

मीटिंग मे ऐसी बहुत सारी चीजे सिखाई जाती जिसे सीख लेने के बाद सफलता हासिल करना आसान हो जाता है क्योकि सीखकर तो हवाई जहाज भी उड़ाया जा सकता है और बिना सीखे साईकल चलाना भी मुश्किल है। 

2. किताबें पढ़ें : –

किताबों मे हमे लेखकों के ज़िंदगी के ढेर सारे अनुभव फ्री मे मिल जाते है।

इसलिए अपने फील्ड से जुड़े लेखकों के किताबें पढे और उनके गलतियों से  सीखें क्योकि हमे इतना समय नहीं मिला है कि हम जीवन भर गलतियाँ ही करते रहे इसलिए इससे अच्छा यही है कि हम दूसरों की गलतियों से सीखें।

3. follow upline: –

इस business मे सफल होने का एक बड़ा मंत्र है अपने upline को follow करना उनकी कही बातों को मानना

क्योकि वे इस फील्ड मे आपसे पहले आयें हुये होते है और उनको काम करने का तरीका अच्छे से मालूम होता है इसलिए अपने upline की बातों को अनदेखा न करें।

इसके अलावा इन बातों को फॉलो करें जिससे आप 100% सफल हो जाएंगे-

  • डेलि प्लान और फॉलो-अप करें।  
  • हमेशा अपने ड्रेस कोड मे रहें जिससे आप प्रोफेशनल दिखें।  
  • अपने upline या सीनियर के संपर्क मे बने रहे।  
  • अपने बातचीत करने का ढंग और बेहतर बनाए।  
  • हमेशा खुद को Motivate रखें।  
  • अपने सपनों के लिए जूनूनी रहें। 

नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान । cons of network marketing

वैसे Network Marketing के बारे मे इतना कुछ पढ़कर आप ये तो जान ही गए होंगे कि इसका क्या Importance है? और कितना फायदेमंद Business है?

But इसी के साथ कुछ ऐसे चीजे भी हैं जिनके वजह से network marketing के कुछ नुकसान भी है –

1. पैसे खोने का डर

कुछ ऐसे लोग भी होते है जो कंपनी के बारे मे बिना रिसर्च किए ही किसी फालतू कंपनी के बहकावे मे आकार उसने जुड़ जाते है और कहते है कि Network Marketing खराब है मेरा इतना पैसा फँस गया।

अगर आप भी गलती से किसी अंजान Company से जुड़ जाते हैं और आगे चलकर आप इस Company को छोड़ने की सोचते भी हैं तो इससे पैसे और समय दोनों बर्बाद हो होंगे।

2. लोगों के मज़ाक का शिकार होना

Bychance अगर आप Network Marketing को छोड़ते हैं , तो इससे आपके आस-पास वालों को आपकी खिल्ली उढ़ाने का मौका मिल जाएगा।

और आपको तरह-तरह की बाते सुनाएगे।

3. Successful होने मे लंबा वक्त

जी हाँ , इसमे आपको Successful होने मे 3-4 साल तो लग ही जाएगे और यही वज़ह है कि कुछ लोग इसे बीच मे छोड़ देते है और फिर दूसरों को भी नेगेटिव कर देते है।अगर आप 3-4 साल धीरज नहीं रख सकते हैं तो यह Business आपके लिए नहीं है।

4. Fraud Company के कारण MLM का नाम खराब होना

कहते है कि एक गंदी मछ्ली पूरे तालाब को ही गंदा कर देती है।

इसी तरह कुछ धोखेबाज़ कंपीनियों ने इस सिस्टम के नाम को बदनाम कर के रख दिया है जिससे network marketing के प्रति लोगों का नजरिया खराब हो गया है इसीलिए लोग-बाग इस Business को बुरा-भला कहते रहते है । 

लेकिन लोग ये नहीं सोचते कि कोई भी खेल गंदा नही होता है बल्कि खिलाड़ी गलत होते है जो खेल को ही गंदा कर देते है।

Network Marketing से जुडने के दूसरे और भी नुकसान हैं। जैसे कि –

  • जब कोई किसी network marketing कंपनी से जुड़ जाता है तो उसके रिश्तेदार सोचते है कि ये उस कंपनी मे फँस गया है और
  • Plan दिखाने के लिए जाने पर यही सोचते हैं कि ये हमे भी फसाने आया है या फिर कभी मुलाक़ात होने पर कंपनी को छोड़ने की सलाह दिया करते है
  • लेकिन ऐसा वो अपने नासमझी के चलते कहते है जब आप एक बार अपने काम का रिज़ल्ट दिखाने लगते है तो यही लोग फिर पूछते है कि – Network Marketing Business से तुम कितना पैसा कमा लेते हो?

FAQ: अक्सर लोग इस तरह के Questions पूंछा करते हैं-

Q. नेटवर्क मार्केटिंग का जन्मदाता कौन है?

Ans :Network Marketing को MRS. PFE ALBEE. नाम की एक महिला ने शुरू किया था।

Q.नेटवर्क मार्केटिंग मे 1 करोड़ महीना कैसे कमा सकते हैं?

Ans :  नेटवर्क मार्केटिंग मे 1 करोड़ रूपये महीना कमाना आसान है। बस इसके लिए आपके पास इतना ही बड़ा नेटवर्क होना चाहिए क्योकि एक नेटवर्कर उतना ही कमाता है जितना बड़ा उसका नेटवर्क होता है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी?

Ans : सबसे पहले Network Marketing की शुरुआत सन 1886 में AVON नाम की कम्पनी से हुई थी इस कम्पनी को MRS. PFE ALBEE. नाम की एक महिला ने शुरू किया था।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने से पहले उसका क्या देखना चाहिए?

Ans : नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करने से पहले company के बारे में  निम्न चीजे देखना चाहिए। 
1) कंपनी के प्रोफ़ाइल को देखना चाहिए। 
2) कंपनी का प्रॉडक्ट देखना चाहिए। 
3) कंपनी के वर्किंग सिस्टम को समझें
4) कंपनी से जुड़े लोगों को परखें

Q. नेटवर्क मार्केटिंग में लिस्ट कैसे बनाये?

Ans : नेटवर्क मार्केटिंग में लिस्ट बनाने का Formula है – FRIENDS, जहां 
F = Family & friends 
R = Relative
I  = Institution
E = Employee
N = Neighbour
D = Dedicated person 
S = Strangers

Q नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए स्किल्स का नाम बताइये और इन्हे कैसे सीखे।

Ans :  नेटवर्क मार्केटिंग में सफल होने के लिए आपको निम्न स्किल्स की जरूरत होगी-
1) Relationship skill 
2) communication skill
3) Plan presentation skill
4) Team management skill 
5) People convenience skill 
6) Problem solving skill 
7) Personality development skill

Q. नेटवर्क मार्केटिंग गांव या शहर कहा अच्छा है?

Ans : सही ढंग से काम किया जाए तो दोनों ही अच्छा है। नहीं तो दोनों बेकार है। 

Q. नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की दिशा में पहली बाधा क्या है और क्यों?

Ans : नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता की दिशा में पहली बाधा है सीखने पर ध्यान न देकर कमाई पर ध्यान देना।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग को लोग गलत क्यों बोलते हैं?

Ans : कुछ धोखेबाज कंपीनियों ने इस सिस्टम का नाम खराब कर के रख दिया है जिससे network marketing के प्रति लोगों का नजरिया खराब हो गया है इसलिए लोग-बाग इस bussines को बुरा-भला कहते रहते है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग Company टीवी ऐड क्यों नहीं करता?

Ans : टीवी पर ऐड चलवाने पर करोड़ो रूपये का खर्च आता है जिससे कंपनी का अधिकांश पैसा टीवी पर विज्ञापन दिखाने वालों के जेब मे चला जाता है। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियाँ टीवी पर ऐड न करवाकर लोगो के जरिये अपना प्रचार करवाती हैं और ऐड का पैसा टीवी वालों को न देकर उन लोगों को देती है जिन लोगो के जरिये अन्य लोगो तक कंपनी का प्रचार किया जाता है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग को इंडिया में लाने वाले व्यक्ति का नाम क्या है?

Ans : भारत में Network Marketing की शुरुआत सन 1995 में हुआ था। भारत में सबसे पहले Network Marketing बिज़नेस प्लान के साथ स्वीडेन की एक कम्पनी आई जिसके तरीके को फॉलो करके भारत की कई डायरेक्ट सेलिंग ने अपनी शुरुआत की।

Q. क्या बिना प्रोडक्ट के नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते हैं?

Ans : जी नहीं, IDSA के नियम के अनुसार नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपके पास कोई न कोई प्रॉडक्ट या सर्विस होनी चाहिए।

Q. क्या मैं बिना किसी भी गुरु के नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब हो सकता हूँ?

Ans : देखिये गुरु (leader) का काम होता है अपने team member को काम करने का तरीका सीखना और सही सलाह देना। अगर आप मे किसी चीज को सीखने की भूख है तो आप जरूर कामयाब हो सकते है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने के लिए पेरेंट्स रेडी नहीं है तो क्या करे?

Ans : नेटवर्क मार्केटिंग मे काम करने के लिए आपके पैरेंट्स इसलिए रेडी नहीं है क्योकि इससे पहले उन्होने कभी इसका नाम नहीं सुना है। नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे केवल आप जानते है, आपके पैरेंट्स नहीं। 

उन्हे लगता है कि यह कोई फर्जी और फालतू का काम है और वो यह नहीं चाहते कि मेरा बेटा/बेटी किसी फालतू के चक्कर मे पड़ जाये। 

इसके लिए अपने पैरेंट्स को राजी करने के लिए आप एक बार उन्हे सेमिनार मे लेकर जरूर जाए जिससे उन्हे स्पस्ट हो जाये कि यह कोई फालतू या फर्जी का काम नहीं है यह एक रियल बिजनेस है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग में आत्मविश्वास कम होने पर क्या करें?

Ans : नेटवर्क मार्केटिंग में आत्मविश्वास कम होने पर इसके बारे मे अपने उस upline से बात करें जिन्हे आप अपना हीरो, अपना माता-पिता मानते हैं। क्योकि आपसे पहले उनके साथ ऐसा कई बार हो चुका है। वो आपको इसका एकदम सही समाधान देंगे।

Q. एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग की क्या गुण होने चाहिए?

Ans : एक अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग की सबसे पहला गुण होता है पारदर्शिता का। ऐसी कंपनी अपने टीम के लोगो से कुछ भी छिपाकर नहीं रखती है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में क्या बताएं कि लोग प्रसन्नता से सुने और ज्वॉइन करें?

Ans : सबसे पहले लोगों के जीवन की समस्याओ को समझिए और उन्हे बताइये कि आपका यह प्रोब्लेम नेटवर्क मार्केटिंग मे जॉइन होने के बाद साल्व हो सकता है। 
साथ ही नेटवर्क मार्केटिंग के बारे मे लोगों को कंपनी से जुडने के बाद होने वाले फायदे के बारे मे भी बताइये।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग के नियम क्या हैं ?

Ans : नेटवर्क मार्केटिंग का एक सामान्य नियम 10:6:3:1 है जिसका मतलब होता है कि अगर आप 10 लोगों को प्लान दिखाने के लिए उनसे संपर्क करते हैं तो उनमे से केवल 6 लोग आपका बिजनेस प्लान देखने लिए तैयार होंगे फिर इन 6 लोगो मे से केवल 3 लोग ही बिजनेस को करने के लिए हाँ करेगे और उसमे से केवल 1 व्यक्ति ही आपके बिजनेस को जॉइन करेगा।

Q. भारत की नंबर 1 नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी कौन सी है?

Ans : भारत की नंबर 1 कंपनी मे vestige और amway का नाम आता है।

Q. 4 stages of network marketing क्या है?

Ans : 4 stages of network marketing जिसे नेटवर्क मार्केटिंग का सफलता के चार स्तम्भ (four piller of success) कहते हैं वो इस प्रकार है-
1 List building
2 Contact and invite
3 Show the Plan
4 Follow-up

5 i kya hai network marketing

दोस्तों नेटवर्क मार्केटिंग की दुनिया में 5i का मतलब उन सिद्धान्तों से है जो इस बिजनेस में सफलता पाने के लिए बेहद जरुरी है. इन सिद्धांतों को अक्सर नेटवर्क मार्केटिंग ट्रेनर या लीडर के द्वारा अपने टीम को सिखाया जाता है . आइए हम आपको बताते हैं 5 i kya hai network marketing में –
1. Invite – अपने दोस्तों , परिवारजन या रिश्तेदारों को बिजनेस में शामिल करने के लिए उन्हें इनवाइट करना।
2. Inform – उन्हें कंपनी के बिजनेस मॉड्यूल और इनकम प्लान के बारे में इनफार्मेशन देना।
3. Invest – अपने क्लाइंट या प्रॉस्पेक्ट को इन्वेस्ट कराके जॉइनिंग के लिए मोटीवेट करना।
4. Instruct – जॉइनिंग हो जाने के बाद नए मेंबर को इंस्ट्रक्शन देना और उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस करने का तरीका सिखाना।
5. Initiate – बिजनेस की शुरुआत करने के लिए नए मेंबर के नीचे अन्य लोगो की टीम बनाना और बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करना।

Network Marketing Kya Hai? निष्कर्ष 

तो दोस्त , यह थी Network Marketing Kya hai? के बारे मे ऐसी खास और Important जानकारी जो आपके पास जरूर होनी चाहिए थी।  एक बार फिर बता दें कि Network marketing से पैसा-रूपया, नाम-शौहरत कमाने के लिए आपको कम से कम 3 साल ईमानदारी से मेहनत करना होगा।

क्योकि किसी network marketer ने कहा है-

नेटवर्क मार्केटिंग खेल नही नहीं है बच्चो का ।
इसमे तेल निकल जाता है अच्छे-अच्छों का ॥

Network Marketing से मिलने वाले Financial Freedom और Time Freedom के कारण, यह उन लोगो के लिए एक शानदार ऑप्शन बन गया है , जो Low Investment मे अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं या अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं।

Network Marketing मे मेन काम Direct Selling के जरिये Consumers को Product या Service देने होता है।
इसमे इंडिपेंडेंट बिजनेस ओनर यानि Distributors, Products को सेल करने के अलावा लोगो को अपने Network मे शामिल करते है। इस तरह ये एक टीम बनाते है जो साथ मे काम करते और एक Successful Business खड़ा करते हैं।

Network Marketing के बढ़ते पॉपुलरिटी के बावजूद , लोग-बाग इसे Pyradmid Scheme से जोड़ते है । लेकिन मै आपको बता दूँ कि अच्छी network Marketing Company सरकार के बनाए नियम-कानून के तहत ही काम करती हैं और कस्टमर को Valuable Products और Services देती हैं।

Hi there! I'm a blogger and my main goal is to help people by sharing precise and valuable information through my blog.

48 thoughts on “👥 Network Marketing Kya Hai 2023: अभी पाएँ पूरी जानकारी”

  1. Good afternoon Sir
    How are you. My name is ARUN KUMAR. I am a Graduate person.
    Sir I have a humble request
    Please send me this network marketing future PDF format.

    Reply
  2. Very interested ,or bhi network market ing ki jaankari uplabdh kraye nay,nay jaankari,
    Supabb👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌👌

    Reply
  3. Aapki doun line jab aapko chodker dusari kampani me chali jati tab aap zero ho,,jate ho,,,,,ye mines point sabse bada🙏🙏🙏🙏

    Reply
  4. आज के समय की ज़रूरत नेटवर्क मार्केटिंग और बहुत ही उम्दा जानकारी आपने दी आप मुझे आशा है इसी तरह की जॉनकॉरी के द्वारा लोगों की ग़लत धारणाएँ ख़त्म होंगी और जो व्व्यक्ति डर रहे हैं वो भी इसमें क़दम में रखकर अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं
    बहुत बहुत धन्यवाद
    इन्दु रावत

    Reply
  5. This field is such that it makes a man a human being. Means that every man is confident in me, just he wants to go out, so this work gets done in this field.

    Reply
  6. Aapne Bahot bdhiya jankari or ek samajh di un logo ko jo network marketing karne se phle hi judge kar lete hai ye aane wala future hai har ek Indians ke liye or youth aapne sapno ko ek behar tarike pura kar sakte hai, Aniket ji aap Bahot bdhiya kam kr rhe h keep it up 👍🙏

    Reply
  7. आपने नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में अच्छी जानकारी प्रस्तुत की है, जिसको अनभिज्ञ व्यक्ति भी आसानी से समझ सकता है,
    यह एक ऐसा विषय है जिसको समझ कर धैर्य रखते हुए इस पर निरन्तर काम करके अपने भविष्य को निश्चय ही बहुत अच्छा बनाया जा सकता है.
    धन्यवाद.
    महेंद्र सिंह राजगुरु.

    Reply
  8. Network marketing log bhut kush Galt bolte he magar jab kohi ye bisnesh start karta he tabi ushe pata salta he ki ya kitne ashe log kam kar rahe he ya kohi pira mid eshkim nahi he ya jobi naw ahata he sabi ahek hi jeshe patnar ban kar kam karte he .

    Reply
  9. Thank you sir ji itni achhi knowledge pahunchane ke liye. Is post se log jagruk hoge, jo logo ke mind me galat thinking mind me baith chuka hai wo logo ke dimag se niklega or log ek dusre ko support karenge. So thank you very much sir ji.

    Reply
  10. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

    Reply
  11. sir apane bahot acche se yah blog me samajaya hai very nice blog aur very useful hai yah blog padhane ke badh bahot logoko bahot fayada hone wala hai.

    Reply
  12. Mujhe digital network marketing karni h kya karna padega sir,mam becouse me nuclear family se belong karta hu isliye me apna or apni family ka future acha bnana chata hu or iske liye me din raat mahenat karne ke liye tayar hu

    Reply

Leave a Comment