सफल [Top 32] घर बैठे महिलाओं और लड़कियों के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया

Free Join Our Telegram

आज पैसों की जरूरत किसे नहीं है , आपको ,मुझे और उन सभी लोगों को पैसों की जरूरत है जो अपने शौक , अपनी रोजाना की जरूरते पूरा करना करना चाहते हैं। 

हालाकि महिलाओ या लड़कियों को अपने पतिदेव या पाप से थोड़े बहुत पैसे मिल जाते हैं, लेकिन इतने पैसे आज की महंगाई के हिसाब से पर्याप्त नहीं है। ये पैसे घर की जरूरतों को ही पूरा करने मे खर्च हो जाता है। शौक पूरे करने के लिए पैसे ही नहीं बच पाते हैं। और ऐसे मे मन मार कर रह जाना पड़ता है।   

ऐसे मे कुछ महिलाए/ लड़कियां सोचती है कि आखिर कब तक ऐसे काम चलेगा और मै कब तक अपने पतिदेव/पापा पर निर्भर रहूँगी। अपने और घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए मुझे अपने खाली समय मे कुछ करना चाहिए। 

अगर आप भी कुछ ऐसी ही सोच वाली महिला/लड़की है और पैसों की कमी से तंग आकर अपना खुद का कोई नया startup शुरू करने की सोच रही है तो इस पोस्ट मे मै आप जैसी महिलाओं/लड़कियों के लिए Part Time Business Idea share कर रहा हूँ । इन बिजनेस आईडिया में से कुछ बिजनेस आईडिया ऐसे हैं आपको पता चलेगा कि घर में कौन-सा बिजनेस शुरू करे?

तो चलिए शुरू करते हैं और सबसे पहले जानते हैं कि –

Contents

क्यो करना चाहिए महिलाओ/लड़कियों को पार्ट टाइम Business ? 

why network marketing

यहाँ पर कुछ ऐसे कारण दिये गए हैं जिनके वजह से महिलाओ/लड़कियों को पार्ट टाइम business करना चाहिए-

1. Independent बनना- महिलाए यदि पार्ट टाइम business शुरू करती हैं तो वो आत्मनिर्भर बन सकती हैं।  

2. Strong financial condition- part time business करने से घर की financial condition मजबूत हो जाती है। 

3. अन्य काम के साथ कर सकते हैं- महिलाएं part time business को अपने घर के काम को disturb किए बिना शुरू कर सकती हैं। 

4. कम investment- part time business idea को low investment मे शुरू किया जा सकता है। 

5. कम समय मे अधिक लाभ- महिलाए part time business को स्टार्ट करके कम समय मे अधिक मुनाफा कमा सकती हैं।

6. सुनहरा भविष्य- part time business start करके बेहतर भविष्य की तैयारी की जा सकती है। 

7.  शौक के काम जुड़ाव- part time business idea महिलाओ को उनके कौशल और शौक के काम से जोड़ता है। 

8. अतिरिक्त समय का उपयोग-part time मे कोई business करने से अतिरिक्त समय का सही उपयोग होता है।

यह भी जानिए- महिलाए घर बैठे पैसे कैसे कमाए

पेश है part time business for ladies की जानकारी। इनमे से किसी भी business idea को अपनाकर आप अपना खुद का  part time business शुरू कर सकती है।

#1 ट्यूशन या कोचिंग क्लास (Tuition Teacher)

अगर आपने अच्छी पढ़ाई लिखाई की हुई है तो आप अपने ज्ञान को दूसरों छात्रो से साझा कर पार्ट टाइम मे अच्छी कमाई कर सकती हैं। coaching class लेने के लिए शुरू शुरु मे आपको एक से दो घंटे का समय दे सकती है फिर जैसे जैसे छात्रो की संख्या बढ्ने लगे तो आप अपने क्लास को बड़े स्तर पर ले जा सकती है।

इस पार्ट टाइम business को शुरू करने के लिए आपको 4 से 5 हजार रूपये की लागत आ सकती है। आगे चलकर आप इस business सी 10 हजार रूपये प्रतिमाह आराम से कमा सकती है।

#2 म्यूजिक टीचर (Music Teacher)

जिन महिलाओ को music की अच्छी जानकारी है वो महिलाए पार्ट time income करने के लिए बच्चों को music सिखाने का काम कर सकती है। अगर आपको music की knowledge है तो आपको कई सारे ऐसे बच्चे मिल जाएगे जो music मे रूचि रखते हैं लेकिन सही मार्गदर्शन के अभाव मे संगीत कला को सीखने से वंचित रह जाते हैं।   

इस part time business idea को शुरू करने मे आपको कम से कम 5 से 10 हजार रूपये का लागत आएगा। वहीं आप इस business से महीने का 5 हजार रूपये आराम से कमा लेंगे। सीखने वाले छात्रों की संख्या अधिक होने पर आपकी income इससे भी अधिक हो सकती है।

#3 dance class

हर बच्चे के अपनी अलग-अलग रूचि होती है। कोई music सीखना चाहता है तो कोई dance मे interest रखता है। ऐसे मे अगर आपको dance आती है तो आप दूसरों बच्चों को dance सिखाने का class ले सकती हैं। इस business idea से भी आप अच्छी income कर सकती है। 

#4 कुकिंग क्लास (Cooking Classes)

अगर आप स्वादिष्ट भोजन पकाने मे माहिर हैं तो अपने इस कला को आप दूसरों को cooking class लेकर सीखा सकती है। ऐसी कई नई नवेली महिलाए हैं जिन्हे नहीं पता कि अपने परिवार के लोगों को खुश रखने के लिए लजीज खाना कैसे बनाया जाता है।    

हफ्ते मे कोई दो दिन ऐसी महिलाओ के लिए cooking class लेकर आप part time income कर सकती हैं।   

#5 ऑनलाइन टिकट बुकिंग बिज़नेस (Ticket booking Business)  

अगर आप घर मे अधिकाश समय खाली रहती हैं और आपको online ticket booking ,बिजली बिल का भुगतान जैसे काम करने आते हैं तो आप इस business को शुरू करके घर बैठे-बैठे part time अच्छी income कर सकती हैं। इस काम को करने के लिए आपके पास computer ,printer और एक अच्छी internet connection होना चाहिए।   

इस business को शुरू करने के लिए आपको 15 से 25 हजार रूपये तक खर्च करने पड़ सकती हैं। मुनाफे की बात करें तो इस part time business से आप महीने का 5-10 हजार रूपये income कर सकती है। 

#6 ऑनलाइन सर्वेक्षण (Survey)

आज ऐसी कई company है जिन्हे जो online survey करवाती हैं और इस काम के लिए उन्हे लोगो की तलाश होती है। अगर आप घर बैठे online काम करके income करना चाहती है तो online survey job करके आप यह कर सकती हैं। इसके लिए आपको naukari.com जैसी site अपना biodata share करना होगा। यह एक part time और zero investment business idea है।  

#7 ऑनलाइन कपड़े बेचने का व्यापार/ रेडीमेड कपड़े बेचने का व्यापार   

अगर आप घर बैठे बैठे कमाई करने की सोच रही हैं तो online कपड़े बेचने का business idea आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आज ऐसी कई महिलाए हैं जो इस बिजनेस आइडिया को अपनाकर अच्छी ख़ासी कमाई कर रही हैं। अगर आप भी online कपड़े बेचने का business करना चाहती हैं तो इसके लिए आपको उस कपड़े की photo को social media मे साझा करना होगा। जिस भी व्यक्ति को उस कपड़े की जरूरत होगी वो उसे खरीद लेगा।    

#8 गिफ्ट मेकिंग      

अगर आपको gift making का काम अच्छा लगता है तो आप इस business की शुरुआत कर सकती हैं। इसके लिए आपको गिफ्ट का order लेने है और order के अनुसार आवश्यक सामग्री से अपने customer के लिए gift  तैयार कर देना है। इस काम मे आप अपने आप-पड़ोस की महिलाओ को भी शामिल कर सकती हैं। अपने business को फैलाने के लिए आप social media का सहारा ले सकती हैं।

जितने ज्यादा लोगों को आपके business के बारे मे जानकारी होगी आपका business उतना ही ग्रो करेगा। इस business मे मिलने वाला profit gift के ऊपर depend करता है। यह 100 रूपये से लेकर 1,000 रूपये भी हो सकता है।   

#9 बेबी सिटिंग व्यवसाय/चाइल्ड केयर सेंटर  (Baby Sitting Business

आज कल शहरी महिलाए बहुत व्यस्त रहती है जिससे उन्हे अपने नन्हें-मुन्हे बच्चों की देखभाल करने का समय कम ही मिल पाता है। अगर आप शहर मे रहती हैं तो ऐसे जरूरतमन्द माँ की मदद करने के लिए आप बेबी सिटिंग व्यवसाय का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं।

इसके लिए आपको छोटे बच्चों के साथ कैसे व्यवहार करना है ,उनका देखभाल कैसे करना है इसका थोड़ा अनुभव होना चाहिए। साथ ही बच्चों के खेलने कूदने के लिए आपको एक अलग जगह की जरूरत होगी। इस business को शुरू करने के लिए आपको 4-5 हजार रूपये का खर्च आ सकता है। अगर आप यह व्यापार शुरू करती हैं तो इससे आप महीने का 5 हजार रूपये कमा सकती हैं।   

#10 मेहंदी लगाने का बिजनेस (Mehndi Business)

जिन महिलाओ को मेहंदी लगाना आता है वो मेहंदी लगाने का business कर सकती है। आय दिन छोटे मोटे कार्यक्रम होते रहते हैं ऐसे मे मेहंदी लगाने वाले artist की जरूरत होती है। अगर आप अच्छी मेहंदी लगाना जानती है तो इसे आप part time business के रूप मे अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने घर के बाहर मेहंदी लगाने के काम से जुड़ा बोर्ड लगवाने की जरूरत है ताकि जो लोग बिजनेस के बारे मे नहीं जानते हो उनको भी इसकी जानकारी हो जाए।    

 इस बिजनेस को शुरू करने मे आने वाला investment नाम मात्र है केवल 400-500 रूपये। प्रॉफ़िट की बात करें तो इससे आप महीने का 2,000 से 3,000 रूपये आराम से कमा सकती हैं।  

#11 गहने बनाने का व्यापार (Jewellery Business)

आजकल मार्केट मे custom jewellery या artificial jewellery की डिमांड है ऐसे मे आप पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया के रूप मे गहने बनाने का काम कर सकती है और इन्हे online या अपने एरिया के किसी shop मे sell कर सकती हैं।   

अगर आपको गहने बनाना नहीं आता है तो इसकी ट्रेनिंग ले सकती है और artificial jewellary बनाने का काम कर सकती हैं। इस बिजनेस को start करने मे आपको कम से कम 5-7 हजार रूपये का खर्चा आएगा। वहीं प्रॉफ़िट की बात करे तो इससे आप 40% तक मुनाफा कमा सकती है। 

#12  इंटीरियर डिजाइनिंग (Interior Designing)

अगर आपको  इंटीरियर डिजाइनिंग का शौक है और आपने  इंटीरियर डिजाइनिंग का course किया है तो आप लोगों के घर और office को सजाने का यह part time business कर सकती हैं। हालाकि इसके लिए आपके business के बारे मे लोगों को पता होना चाहिए तभी वे आपसे contact करेगे। 

#13  सिलाई कढ़ाई या टेलरिंग का व्यापार (Tailoring Business)  

अगर आपने कभी कपड़े सिलने का काम किया होगा तो अप टेलरिंग का business भी शुरू कर सकती हैं। इस business को आप part time और full time दोनो ही तरह से कर सकती हैं। इसके अलावा दूसरी लड़कियों को कपड़े सिलने का काम सिखाकर भी आप पैसे कमा सकती है। 3 से 5 हजार रूपये के investment मे आप इस business को शुरू कर सकती है और महीने का 5-7 हजार रूपये कमा सकती हैं।    

#14 अकाउंट कीपिंग (Account keeping)

अगर आपने comerce से अपने graduation की पढ़ाई की है तो आप account keeping का काम कर सकती हैं। ऐसी कई छोटी कंपनियाँ है जिन्हे ऐसे लोगो की जरूरत है जिन्हे account keeping की जानकारी हो जैसे कि company की balance sheet तैयार करना। account keeping के काम आप घर से कर सकती हैं इसके लिए आपको अपने सीवी को नौकरी से जुड़े website मे online post करना होगा। यह एक zero investment job है। इस job मे मुनाफा salary के ऊपर निर्भर करता है। 

#15 कंप्यूटर रिपेयर कार्य (Computer Repair Services)  

जिन महिलाओ ने computer से जुड़ी पढ़ाई की हुई है वो महिलाए अपने घर मे ही computer repair का काम शुरू कर सकती है और पार्ट टाइम कमाई कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त वे चाहे तो अपने घर मे internet cafe भी शुरू कर सकती हैं।    

इस business को शुरू करने मे कम से कम 5 हजार रूपये का लागत आएगा। वहीं इस business मे मिलने वाला मुनाफा अस्थिर है। कभी कम तो कभी ज्यादा होता रहता है।      

#16 केक का व्यापार (Cake Making)

दुनिया इतनी बड़ी है कि हर रोज किसी न किसी का जन्मदिन,सालगिरह होता रहता है। 

ऐसे मे अगर आपको केक बनाना आता है तो आप लोगों से केक बनाने का order लेकर part टाइम मे केक का business करके अच्छी कमाई कर सकती हैं। इस business को शुरू करने के लिए आप सबसे पहले local area से order लेना शुरू करे फिर धीरे-धीरे करके खुद-ब-खुद  इसका दायरा बढ़ने लगेगा। आप चाहे तो अपने बनाए cake को आप मिठाई की दुकान वालों से संपर्क कर उन्हे भी बेच सकती हैं। 

इस business को शुरू करने के लिए आपको 5-10 हजार रूपये का investment करना होगा। इतना investment के बाद आप 20%- 30% का profit आराम से कमा लेंगे। 

#16 टिफिन सर्विस या खाने के डिब्बे का व्यापार (Tiffin Services)  

अगर आपके हाथो मे स्वादिष्ट भोजन पकाने का जादू है तो फिर आप टिफ़िन सर्विस का business कर सकती है।    

इसमे आप उन लोगों को अपना टिफ़िन सर्विस दें सकती हैं जो अपने घर से दूर काम करने के लिए आते हैं। इसके अतिरिक्त उन छात्रों को भी इसकी सर्विस दे सकती हैं जो अपने घर से दूर होने के कारण घर जैसे भोजन खाने से वंचित रह जाते हैं। इस business को शुरू करने मे आपको 5 हजार रूपये का लागत आ सकता है। वहीं इस व्यापार से आप महीने का 10,000 हजार रूपये तक कमा सकती हैं। 

#17 अचार और घी बेचने का व्यापार (Pickle and Ghee Making Business)

अगर आप पार्ट time मे income करने के बारे मे सोच रही हैं तो इसके लिए आप आचार या घी बेचने के व्यापार को भी शुरू कर सकती हैं। ये ऐसी चीज है जिसे सभी लोग खाना पसंद करते है अतः हर मौसम मे इनकी मांग बनी रहती हैं। इस business मे आप 3 से 5 हजार रूपये तक का investment करके 30% तक का मुनाफा कमा सकती हैं।    

#18 मिठाई बेचने का कार्य (Dessert Business)

शादी-पार्टी और त्योहारों मे मिठाइयों की अच्छी मांग होती है। ऐसे मे अगर आपको स्वादिष्ट मिठाइयाँ बनाना आता है तो इन मौकों मे आप अपने हाथो से बनाई मिठाइयों को बेच सकती हैं। इसके अतिरिक्त अलग-अलग दुकानदारों से बात करके आप  अपने मिठाइयों को थोक रेट मे भी बेच सकती हैं।

मिठाई बेचने के कार्य शुरू करने के लिए आपको कम से कम 5 हजार रूपये का लागत आएगा। अगर आप इस business को शुरू करती हैं तो इससे  आप महीने का 10 हजार रूपये कमा सकती हैं। 

#19 अगरबत्ती बनाने का business 

पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया के रूप मे आप अगरबत्ती बनाने के बिजनेस को भी शुरू कर सकते हैं। मंदिरों मे रोजाना पूजा-पाठ होता रहता है जिससे इसकी demand भी बनी रहेगी। इस business को पार्ट टाइम शुरू करने के लिए आप इसे छोटे स्तर से manufacturing unit लगाकर शुरू कर सकती हैं। 

#20 मोमबत्ती बनाने का व्यापार (Candle Making Business)  

अगर आपको पता है कि मोम से मोमबत्ती कैसे बनाई जाती है तो आप पार्ट time मे मोमबत्ती बनाने का business शुरू कर सकती हैं। मोमबत्ती का इस्तेमाल सजावट के साथ-साथ धार्मिक कार्यों के लिए भी होता है। इस बिज़नस को अपने आप अपने घर से 5 से 10 हजार रूपये के लागत मे शुरू कर सकती हैं और इससे 15%-30% तक का मुनाफा कमा सकती हैं।    

#21 पापड़ बनाने का business 

आप इस business को part time मे अपने घर से छोटे लेवल पर शुरू कर सकती हैं। पापड़ बनाने का काम महिलाओ को बखूबी आता है । आप चाहे तो इस part time business मे अपने पड़ोस की महिलाओ को भी शामिल कर सकती हैं। इस तरह  पापड़ बनाने के व्यापार से भी आप अच्छी कमाई कर सकती हैं। 

#22 ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour)

आजकल हर महिला सुंदर और आकर्षक दिखना चाहती है। इसके लिए शहर तो शहर गाँव मे भी beauty parlour खुल चुके हैं। महिलाओ के लिए beauty parlour एक best business idea हो सकता है। अगर आपको beauty parlour की जानकारी है तो अच्छी बात है और अगर इसके बारे मे नहीं जानते हैं तो आप इसकी ट्रेनिंग ले सकती हैं।

फिर आप चाहे तो अपने घर मे अथवा घर के पास कोई दुकान किराए पर लेकर इस business को करके कमाई शुरू कर सकती हैं। इस business को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 25,000 रूपये तक का investment करना पड़ सकता है। वहीं इस business मे मुनाफा भी 20,000 रूपये प्रति माह से कम नहीं है।    

#23 मैरिज ब्यूरो (Marriage Bureau)

कोई भी महिला इस business को शुरू कर सकती है। इस business को करने के लिए आपको कुछ ऐसे शादी करने योग्य लड़का /लड़की की जानकारी रखनी जो अपने लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे हों। बस आपको इनके जीवनसाथी से मिलवाना है और बदले मे कुछ commision मिल जाएगा। 

#24 इवेंट प्लानर (Event Planner)

महिलाओ को event planning करना बहुत अच्छा लगता है। इस buiness को शुरू करने मे बहुत ही कम investment करना पड़ता है । आप चाहे तो event planner बन सकती हैं और अपने घर पर बैठे-बैठे जन्मदिन ,सालगिरह ,नए साल या किसी त्योहार अथवा शादी-पार्टी के लिए planing करने मे लोगो की मदद कर सकती हैं और इसके बदले पैसे charge कर सकती हैं।  

#25 यूट्यूब चैनल (Youtube Channel)

अभी तक आप केवल youtube को मनोरजन या फिर किसी अन्य उद्देश्य के लिए use करती थी लेकिन इससे भी आप पैसे कमा सकती हैं। यह एक zero investment business idea है। इसके लिए आपको youtube अपना एक account बनाना होगा जो कि आपका youtube channel कहलाएगा। 

इस channel पर आपको निश्चित समयान्तराल मे किसी topic के ऊपर useful video बनाकर अपलोड करते रहना है । जब आपके chanel पर 1000 scriber और 4000 घंटे watch time आ जाए तो अपने chanel को ad के लिए apply कर youtube के द्वारा दिये जाने वाले ad से कमाई कर सकती हैं। 

#26 ट्रांसलेटिंग (Translating)

अगर आपको एक से अधिक भाषाओ का ज्ञान है तो आप translet यानि अनुवाद का business कर सकती हैं। आप चाहे तो इस business को full time या part time कर सकती हैं। आज ऐसी कई website हैं जिन्हे translator की जरूरत हैं। इसके अतिरिक्त किताबों का अनुवाद करने के लिए भी एक अच्छे translator की जरूरत होती है। इसके लिए आपको ऐसे लोगों से संपर्क करना होगा जिन्हे transletor की आवश्यकता है।   

#27 फ्रीलांसर राइटर (Freelancer Writer)

कई लोगों को content लिखने मे problem होती है और अपने site के लिए content लिखवाने के लिए freelance writer की तलाश करते हैं। अगर आपको अच्छा writing आता है तो आप freelance writer के रूप मे part time job करके अच्छी income कर सकती हैं। इसके लिए आपको online अपनी cv post करनी होगी जिससे वो लोग आपसे संपर्क कर सके जिन्हे अपने website के लिए freelancer की जरूरत हैं।   

#28 ब्लॉगिंग (Blogging)  

इस business को भी घर से और part time मे किया जा सकता है । इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि content कैसे लिखा जाता है और किस तरह के चीजों को पढ़ने मे लोगो को मजा आता है। ब्लॉगिंग business मे मुनाफा काम के ऊपर निर्भर करता है जितना ज्यादा काम करेगे उतना ज्यादा मुनाफा मिलेगा। 

#29 एसईओ कंसल्टिंग (SEO Consulting)

किसी website को SERP के पहले position मे लाने के लिए seo की मदद ली जाती है। अगर आपको seo का knowledge है तो आप social media के जरिये उन लोगों से संपर्क कर सकती हैं जिन्हे seo consulting की जरूरत है और आप इसके बदले मे अपने service के हिसाब से  पैसे charge कर सकती है। इस business से आप प्रतिमाह 5-6 हजार रूपये कमा सकती हैं। 

#30 वेब डिजाइनिंग (Web Designing)

अगर आपको website designing की जानकारी है तो आप इस business को part time करके अच्छी कमाई कर सकती हैं। इसके लिए आपको उन कंपनियों से संपर्क करना होगा जो web designing का काम करवाती हैं।   

#31 वेब साइट का बिजनेस (Web Site)

कामकाजी या पढ़ी लिखी महिलाओ के लिए यह business आइडिया एकदम बेस्ट है। web site के business को shuru करके आप अच्छी कमाई कर सकती है। इस business को शुरू करने के लिए आपके पास website होनी चाहिए।

अगर आपको website बनाना नहीं आता है तो आप किसी से बनवा सकती हैं।

मनोरंजन,hollywod,bollywood और news से जुड़ी website मे advertisement के जरिये कई महिलाए हजारो-लाखों कमा रही हैं। website बनाने से पहले आपको कोई एक विषय चुनना होगा कि आप किस विषय पर अच्छे से लिख सकती हैं।      

#32 रिज्यूमे राइटिंग (Resume Writing)

इस business को आप पार्ट टाइम मे अपने घर से ही शुरू कर सकती हैं। resume writing के business को करने के लिए आपके पास computer और printer होना चाहिए। अगर ये चीजें आपके पास हैं तो पार्ट टाइम मे इस business को करके आप महीने का 3-4 हजार रूपए कमा सकती हैं।

इसके अतिरिक्त आप निम्न काम को भी part time business के रूप मे कर सकती हैं-

  • मसाले का काम      
  • योगा सेंटर/योगा class   
  • हॉबी क्लासेस 
  • महिलाओ के लिए जिम      
  • कैटेरिंग का business 
  • कूकिंग business      
  • painting या modern art business 
  • हस्तशिल्प ऑनलाइन बेचना(selling handicrafts online)
  • पारंपरिक साड़ियों को ऑनलाइन बेचें (sell traditional sarees online)

महिलाओ को पार्ट टाइम business के नुकसान  

किसी भी business को part time मे करने से निम्न नुकसान होते हैं-

1. fail होने के chances- पार्ट टाइम मे किये जाने वाले business को ज्यादा समय न मिल पाने के कारण business fail होने के chances होते हैं। 

2.मुख्य काम मे बाधा- पार्ट टाइम business के चक्कर मे दूसरे अन्य काम / मुख्य काम मे बाधा आने लगती हैं या उन काम को भूल जाना पड़ता है। 3. बड़े लक्ष्य का अभाव- part time business मे कोई बहुत बड़ा लक्ष्य नहीं होता है।

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस से संबंधित FAQ 

Q1. पार्ट टाइम business idea क्या है ?

Ans: अपने अतिरिक्त समय मे कोई काम करके income करना part time business कहलाता है। 

Q2. part टाइम business के फायदे

Ans: वैसे तो पार्ट time business करने के कई फायदे हैं लेकिन उनमे से जो सबसे बड़ा फायदा है वो है समय का सही सदुपयोग करके extra income कमाना।  

Q3. क्या महिलाएं पार्ट टाइम बिजनेस कर सकती हैं?

Ans: जी हां, महिलाएं भी पार्ट टाइम बिजनेस कर सकती है। महिलाओं के लिए कौन-कौन से पार्ट टाइम बिजनेस है, उसके बारे में जानकारी हमने ऊपर आर्टिकल में बता दी है।

Q4. महिलाओ के लिए part time business idea क्या है? 

Ans: बच्चों को tution देना , छोटे स्तर पर अगरबत्ती बनाने का business शुरू करना आदि पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया के अंतर्गत आते हैं। 

Q5. क्या पार्ट टाइम बिजनेस में इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है?

Ans: जी हां, पार्ट टाइम बिजनेस में भी आपको इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है। लेकिन business मे आने वाला investment बिजनेस के आकार-प्रकार पर निर्भर करता है कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और कितने बड़े level पर करना चाहते हैं।  

Q6. सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans: सबसे ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन वाला व्यवसाय कैटरिंग या  खानपान का  व्यवसाय है। 

Q7. कम बजट में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans: ट्यूशन, ब्यूटी पार्लर शॉप, किराना की दूकान खोलना 

Q8. घर से कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans: अचार बनाने का कारोबार घर में शुरू कर सकती हैं। 

Q9. छोटे शहरों में कम लागत में कौन सा बिजनेस अच्छा रहेगा?

Ans: छोटे शहरों मे निम्न व्यवसाय अच्छा रहेगा-
1. आचार एवं पापड़ का व्यवसाय
2. कपड़ों में कढ़ाई का व्यवसाय

Q10. ग्रामीण क्षेत्र में कौन सा बिजनेस करें?

Ans: डेयरी फार्मिंग गांव में रहने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन बिजनेस है। 

महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस (निष्कर्ष)

इस लेख मे मैंने आपसे जितने भी part time business idea share किये है, उन सभी मे कुछ न कुछ skill की जरूरत है अथवा संबंधित फील्ड से जुड़ी knowledge होना जरूरी है। 

अगर आप जिस business को करना चाहते हैं ,उस business से जुड़ी कोई जानकारी या skill नहीं है तो आप उस business को ठीक से नहीं कर सकती हैं। ऐसे मे आपको जरूरत हैं कि संबंधित business के बारे मे अच्छी पकड़ बनाने के लिए आप उस फील्ड का knowledge और थोड़ा बहुत experience रखें। 

आप जिस भी business की शुरुआत करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी trainging ले लें 

क्योकि ,

सीखकर तो हवाई जहाज भी उड़ाया जा सकता है 

लेकिन बिना सीखे साइकिल चलाना भी मुश्किल है। 

मुझे यकीन है कि इस artical के जरिये मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। 

अगर सचमुच ऐसी बात है तो अपने जैसी उन महिलाओ तक इस जानकारी को जरूर पहुंचाए जो जानकारी के अभाव मे कोई सही कदम नहीं उठा पा रहीं है। 

आपका business idea सफल होवे।

जय हिन्द ,वंदे मातरम्

मुझे comment करके बताइये कि आपको यह जानकारी कैसी लगी? आपकी प्रतिक्रिया मेरे लिए अहम है।

comment here and bye animation
4.7/5 - (4 votes)

1 thought on “सफल [Top 32] घर बैठे महिलाओं और लड़कियों के लिए पार्ट टाइम बिजनेस आइडिया”

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

    Reply

Leave a Comment

x