“रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें 2022” [ सिर्फ 5 स्टेप में पाएं पूरी जानकारी]

Free Join Our Telegram

आज के जमाने मे लोग नौकरी और बेहतर lifestyele के लिए बड़े शहरों में जा रहे है और सेटल भी हो रहे है। 

लेकिन किसी बड़े शहर में जाकर जमीन खरीदना और घर बनाना सबके बस की बात नहीं है। 

इसीलिए फ्लैट और अपार्टमेंट का कल्चर बढ़ता ही जा रहा है और रियल एस्टेट का बिजनेस भी काफी तेजी से ग्रो कर रहा है जिसमे दौलत और शौहरत दोनों कमाया जा सकता है।

अगर इस इंडस्ट्री के मार्केट स्कोप की बात करे तो इस पर इंडियन वेबसाइट ibef।org का कहना है कि –  “साल 2019 तक India मे Real Estate का बिजनेस 12,000 करोड़ रूपए का था जो साल 2030 के आने तक बढ़कर $ 1 ट्रिलियन यानि 7,96,40,00,00,00,000 रूपए हो जाएगा।  

यह इंडस्ट्री हर साल 11% की दर से बढ़ रहा है। यानि इस बिजनेस का Market Scope बहुत ही अच्छा है। 

अगर आप कम टाइम मे जल्दी से अमीर बनाना चाहते हैं तो रियल स्टेट बिजनेस इसमे आपका हेल्प कर सकता है?  

तो बिना देरी किए जानते हैं- How To Start Real Estate Business In Hindi 

Contents

रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करे?

  • स्टेप-1 डिसाइड कीजिए किस टाइप का Real Estate बिजनेस करना चाहते हैं? 
  • स्टेप-2 अपने Real Estate Property Dealer बिजनेस के लिए बिजनेस प्लान बनिए।   
  • स्टेप-3 Company Registration करवाइए और लाइसेंस लीजिए 
  • स्टेप-4 Property बेचने वाले लोगो को पता लगाइए। 
  • स्टेप-5 प्रॉपर्टी खरीदने वाले Customer की List बनाइए 

रियल स्टेट के कारोबार का मतलब क्या होता है? | what is real estate business in hindi

अगर आप Real Estate बिजनेस को समझना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको Real Estate को जानना होगा। 

Real :का मतलब तो आप जानते ही हैं कि इसका Meaning वास्तविक , असली या भौकित होता है।

Estate :का मतलब अचल संपत्ति से है। और जमीन ही एक ऐसी चीज है जो अचल संपत्ति मे आता है। 

इसलिए Real Estate का मतलब जमीनी संपत्ति से है। और इस दुनिया मे इंसान की Basic जरूरत कपड़ा , रोटी और मकान घूम-फिरकर कहीं न कहीं जमीन से ही आता है।

इसलिए जमीन को एक Real Estate यानि वास्तविक संपत्ति कहते हैं। भले ही किसी पास कितना ही रूपया-पैसा क्यों न हो, अगर उसके पास जमीन नहीं है वो वास्तव मे उसके उस असली संपत्ति नहीं है। 

चूंकि जमीन एक Real Estate है इसलिए जमीन से जुड़े बिजनेस को Real Estate का बिजनेस कहते हैं। 

For Example- 

अगर कोई व्यक्ति किसी जमीन या,प्लाट को खरीदता है और फिर इस पर कोई दुकान ,मकान , Office कोई बड़ी बिल्डिंग बनवाकर इसे मोटी कीमत मे बेचने का काम करता है तो इस तरह के रियल स्टेट का बिजनेस कहते हैं। 

# Fact- India मे Real Estate का बिजनेस कृषि के बाद सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला काम-धंधा है। 

रियल स्टेट बिजनेस के प्रकार- 

रियल स्टेट बिजनेस को 4 कैटेगरी मे बांटा गया है- 

1. Commercial – वो जमीन-जगह जहां से कोई Business को Operate किया जाता है उसे Commercial Real Estate कहते हैं। जैसे कि कोई दुकान , बड़े-बड़े शोरूम आदि। 

2. Residencial- ऐसे इलाका या जमीन जो केवल लोगो के रहने के लिए बनाया गया है उसे Residential Real Estate कहते हैं। 

3. Industrial – ऐसा भू- भाग जहां बड़े-बड़े Company और Industry खड़ी की जाती है उसे Industrail Real Estate कहते हैं। इस तरह के इलाके मे केवल बड़े-बड़े कारखाने ही नजर आते हैं। आम लोगो के रहने के लिए घर-मकान नहीं दिखाता है। 

4. गवर्नमेंट रियल स्टेट – ऐसे जगह जमीन जो सरकार के नाम पर होते हैं जिन पर किसी और का अधिकार नहीं होता है उसे गवर्नमेंट रियल स्टेट कहते हैं। जितनी भी रोड , और Highway हैं वो गवर्नमेंट रियल स्टेट मे आता है।

तो चलिए अब स्टेप बाई स्टेप जान लेते हैं कि कैसे शुरू करे रियल स्टेट का बिजनेस?

डिसाइड कीजिए किस टाइप का Real Estate बिजनेस करना चाहते हैं? 

अगर आप रियल स्टेट का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसे आप दो तरह से शुरू कर सकते हैं- 

  1. Real Estate Property Dealer बनकर 
  2. Builder बनकर  

दोनों ही काम और इनमे आने वाला Investment बिल्कुल अलग-अलग हैं। 

रियल स्टेट बिजनेस मे अगर आप Builder के फील्ड मे आते है तो बिल्डिंग बनाने के लिए पहले तो आपको जमीन खरीदना होगा।फिर उस पर बिल्डिंग बनाना होगा। 

एक बड़ी बिल्डिंग बनाने मे आपको 1 से 1।5 साल का समय और लाखों-करोड़ो रूपए का Investment लग जाएगा।

लेकिन वहीं अगर आप Property Dealer के Option को चुनते हैं इस Profession को आप 10-15 हजार रूपए के Low Investment मे भी शुरू कर सकते हैं। 

Builder बनकर बड़ी-बड़ी Building बनाने के लिए अगर आपके पास लाखो-करोड़ो रूपए का Investment नहीं है तो आप Property Dealer बन सकते हैं। 

तो रियल एस्टेट में जमीन (Property Dealer) के बिजनेस का काम कैसे करे? आगे इसी के बारे मे जानकारी दी जा रही है – 

अपने Real Estate Property Dealer बिजनेस के लिए बिजनेस प्लान बनिए।   

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए लगने वाले इन्वेस्टमेंट को अगर आप प्रॉफिट में बदलना चाहते हैं और तो इसके लिए आपको एक सॉलिड बिजनेस प्लान की जरूरत होगी। 

आप अपने बिजनेस प्लान मे इन चीजों को जरूर जगह दीजिए- 

  • मार्केट रीसर्च करना

रियल स्टेट एक ऐसा बिजनस  है , जिसमे तगड़ा Competition है। किसी भी शहर में चले जाइए आपको कोई न कोई इस बिजनेस को करता हुआ देखने को मिल जाएगा। इसलिए मार्केट रीसर्च करने के लिए आप एक कस्टमर के तौर पर रियल स्टेट प्रोजेक्ट को विजिट कर आए जिससे आपको पता चल सके कि बाकि Competitor क्या और कैसे कर रहे है। 

इसके साथ आप यह Decide कीजिए कि किस तरह के कस्टमर को टारगेट करना चाहते है? क्या आप मिडिल क्लास के लोगो को सपनो का घर देना चाहते हैं या फिर Upper Class को । 

  • सेल्स और मार्केटिंग प्लान बनाना।

आप अपने रियल स्टेट बिजनेस में क्या कर रहे हैं? ये दूसरों से अलग क्यों है? अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेगे? इसके लिए आपको प्रोफेशनल टीम की जरूरत पड़ेगी। आपके Competitor लोग बिज़नेस में क्या कर रहे हैं । ये दूसरों से अलग क्यों है और आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करेगे।

ये सब अपने बिज़नेस प्लान में लिखिए। 

  • Management plan बनाना 

आपने अपना प्रोजेक्ट तैयार कर लिया , लोगो ने उसे खरीद भी लिया। लेकिन उसका management , मेन्टेनेन्स पर भी आपका Success depend करेगा। तो इसके लिए भी आपको लोग Hire करने पड़ेंगे। जो इन सारी चीजो को हैंडल करेगे जिसमे लीगल इशू भी रहेंगे। 

  • Financial Plan बनाना 

रियल स्टेट बिज़नेस में आपके इन्वेस्टमेंट को मैनेज करने के लिए 3 डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है- इनकम स्टेट मेन्ट ,बैलेंस शीट और कैश फ्लो स्टेटमेंट । 

  • वकील रखिए 

जी हाँ, यह बहुत जरूरी है। इस बिजनेस में आपको हर कदम पर वकील की जरूरत पड़ेगी । जमीन खरीदना , पेपर वर्क करना , लीगल इशू को सॉल्व करने के लिए हर स्टेप पर वकील आपके लिए बहुत हेल्पफुल सबित होगा। 

Company Registration करवाइए और लाइसेंस लीजिए 

आप चाहे इस बिज़नेस को अपने घर से शुरू करे या फिर ऑफिस बनवकर आगे चलकर आपको लाइसेंस की जरूरत तो पड़ेगी ही पड़ेगी। 

अगर आपके बिजनेस का पेपर वर्क पूरा रहेगा और आप एक लाइसेंस होल्डर रहेंगे तो इससे आप अपने Customer का भरोसा भी जल्द ही जीत लेगे। 

तो अब बात करते हैं कि इस बिजनेस को करने के लिए कौन से Registration और License की जरूरत होती है-

1) RERA license

इस License को मई 2017 से लागू किया गया है। इससे पहले Real Estate से जुड़े बिजनेस को करने के लिए किसी तरह के License की जरूरत नहीं थी। 

हालाकि अभी भी कुछ पुराने लोग है जो बिना license लिए ही इस बिजनेस को कर रहे हैं। 

प्रॉपर्टी डीलर का यह लाइसेंस कैसे मिलता है?

आमतौर पर यह License जिला के डिप्टी कमिश्नर द्वारा जारी किया जाता है।  

इस License को बनवाने के लिए आपको 10,000 से 25,000 रूपए तक की फीस देनी पड़ सकती है। जब आप एक बार यह License बनवा लेगे तो आप बिना किसी कानूनी अड़चन के इस बिजनेस को कर सकते हैं। 

नोट- यह License केवल 5 साल तक के लिए ही मान्य रहता है।  

2) Real Estate Company Registration :

बिज़नेस रजिस्ट्रेशन के लिए आप प्राइवेट लिमिटेड ,पार्टनरशिप फ़र्म ,LLP या वन पर्सन कंपनी के तौर पर रजिस्ट्रेशन करा सकते है।   लाइसेंस बनवाने के लिए आप अपने वकील की हेल्प ले सकते हैं। इसके लिए आपको देखना होगा कि जिस नाम से आप अपनी Company Register करना चाहते हैं वो पहले से मौजूद है या नहीं।  

अपनी Company Name को Register करने के लिए आपको Company Trademark Registration Application Form भरना होगा। 

जब आप कंपनी रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस कम्पलीट कर लगे तो RoC (Registrar of Companies) के तरफ से आपके लिए  Certificate जारी कर दिया जाएगा। 

3) Real Estate Company खोलने के GST Registration कराइए। 

Real Estate Business मे Property Dealer को GST Act के तहत Tax भी देना होता है इसलिए आपको GST Registration जरूर करवा लेना चाहिए, नहीं तो बाद मे आपके बिजनेस के ऊपर पेनालिटी भी लग सकती है। 

जब License बनवाने और Company Registration का काम पूरा हो जाए तो अब बारी आती है- Customer ढूँढने की।

आपके लिए उपयोगी हो सकता है : ब्याज का धंधा शुरू करने से पहले जान ले ये 3 कानूनी नियम

Property बेचने वाले लोगो को पता लगाइए। 

Real Estate Business मे आपने प्रॉपर्टी डीलर का प्रॉफ़ेशन चुना है। इसलिए आपको उन लोगो का तलाश करना होगा जो अपना Propety बेचना चाहते हैं। 

शुरू-शुरू मे आपको ऐसे लोगो को ढूँढने मे आपको काफी समय लग सकता है। लेकिन अगर आप किसी तरह करके एक Customer भी ढूंढ लेते हैं तो फिर आगे आपको Customer ढूँढना आसान हो जाएगा। क्योकि आपको पता चल चुका होगा कि Property बेचने वाले Customer किस तरह से मिलते हैं। 

Property बेचने वाले Customer कैसे ढूँढे के लिए मै आपको कुछ Tips दे रहा हूँ। इससे आपको Customer ढूँढने मे आसानी होगी- 

1. अपने Business के लिए Customer ढूँढने के लिए आप अपना Networking कीजिए। इसके लिए अलग-अलग शादी-पार्टी मे जाइए। यहाँ आपको कई ऐसे रिश्तेदार मिल जाएगे जिनसे मुलाक़ात करके आप अपने बिजनेस के बारे मे बता सकते हैं और यह भी कह सकते हैं अगर किसी को हमारे Company के Service की जरूरत हो तो उन्हे हमारे बारे मे जरूर बताइएगा। 

2. अंजान लोगो से कभी भी Property खरीदने या बेचने की बात न करे। सबसे पहले उनका हाल चल पुंछ कर उनसे अपना परिचय बनाए। हो सके तो Contact Number भी ले और उनके हाल-चाल को लेकर बात किया करे। कुछ दिन बाद आपको लगे कि उनको आप पर Trust हो गया है तो उनसे अपने नए बिजनेस के बारे मे बताए और उनसे पूंछे कि अगर आप अपना कोई Property बेचना चाहते हैं तो हमारी Real Estate Company इस काम मे आपका Help कर सकती है। 

अगर बंदा न मे जवाब देता है तो आप उससे कह सकते हैं कि अगर आप किसी और को जानते है जो अपना Property बेचना चाहता है तो उन्हे हमारे Company के बारे मे जरूर बताए।  

3. लोग अपने रिश्तेदार के कहने पर कोई भी चीज जल्दी खरीद लेते हैं क्योकि उन्हे उनके ऊपर ज्यादा Trust होता है। इसलिए अलग-अगल लोगो से अपना Relationship बनाइए। 

जब आपको Propety बेचने वाला कोई बंदा मिल जाता है तो एक बार उस जमीन/घर-मकान को उसके साथ आप जरूर देख आइए। जिससे पता चल सके कि जमीन किस साइज़ का है? किस जगह पर और किस हालत मे है?  

इसे भी पढ़े: सबसे ज्यादा पैसा किस काम में है: अभी जाने Top 15+ बिजनेस के नाम

प्रॉपर्टी खरीदने वाले Customer की List बनाइए 

जब आप Property बेचने वाले लोगो की तलाश करेगे तो आपको कुछ लोग ऐसे मिलेगे जो आपसे कह सकते हैं कि भाई हमारे इतना जमीन-जायदाद या घर-मकान नहीं कि हम बेच सके बल्कि हमे तो कुछ प्रॉपर्टी अपने नाम से खरीदनी है। तो आप ऐसे लोगो का Contact Number लेकर एक लिस्ट तैयार कर लीजिए।  

अब जो जिस तरह की भी Property खरीदना चाहता है उसे कॉल घुमाइए और नॉर्मल-सा हालचाल पूछने से शुरुआत करके हुए धीरे-धीरे करके Property की ख़रीदारी के बारे मे बात कीजिए और हाँ , तक ले आइए। 

Real Estate का बिजनेस पूरी तरह से Networking और Communication Skill का गेम है। इस बिजनेस मे नेटवर्क आपको पैसे कमा के देगा। 

क्योकि अगर आपके पास Property खरीदने वाले के साथ बेचने वाले की भी लंबी List है और इसके साथ ऐसी Communication Skill है जिससे आप अपने बातों से Customer को Property खरीदने या बेचने के लिए हाँ, कहला सके तो इस बिजनेस मे आपको Successful होने से कोई नहीं रोक सकता है। 

इसे भी पढ़े: Low Investment -Small Business Ideas In Hindi

रियल एस्टेट में निवेश (Investment) 

अगर आप रियल स्टेट का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको इन चीजों मे पैसे Invest करने पड़ सकते हैं- 

ऑफिस-  रियल स्टेट बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक ऑफिस बनवाना होगा ताकि लोगो को लगे कि हाँ, आप एक प्रोफेशनल रियल स्टेट बिजनेसमैन। 

आपके Office का Location किसी ऐसे जगह पर होना चाहिए जहाँ से हर किसी राह चलते के नजर मे दिख जाए। कोशिश करे कि Market के आसपास ही अपना Office खोले क्योकि यही वो जगह है जहां से ज़्यादातर लोगो का आना-जाना बना रहता है। 

# Fact- लोग उनसे डील करना ज्यादा पसंद करते हैं जिनका खुद का Office हो ताकि वहां बैठकर आराम से सारी बाते की जा सके। 

बाइक खरीदने मे- अगर आपके पास पहले से Bike या कार है तो अच्छी बात नहीं और अगर अभी तक आपके पास Bike नहीं है तो आप काम चलाने के लिए अच्छी दिखने वाली Second Hand बाइक खरीद सकते हैं। क्योकि अपने Client को Property दिखाने लाने और ले-जाने के लिए आपको इसकी जरूरत पड़ेगी ही। 

License fees- RERA License बनवाने मे आपको 10-25 हजार लग सकते हैं। 

रियल एस्टेट में टोटल निवेश- अगर आप अपने बिजनेस के शुरुआत से ही इन तीनों चीजों मे एक साथ पैसे खर्च करेगे तो आपको 3-4 लाख रूपए तक का खर्च आ सकता है। अगर आप Office बनवाने के बजाय Rent पर लेगे तो एक साथ इतने पैसे खर्च नहीं करने पड़ेगे और आप अपने बिजनेस को 25-30 हजार रूपए मे शुरू कर सकते हैं। 

रियल एस्टेट में निवेश पर प्रॉफिट 

Real Estate Business मे आप Property Dealer बनकर के किसी एक सेल से आप  35 हजार -1 लाख रूपए तक का Commission कमा सकते हैं। 

For Example- अगर आपके Company मे आपके जान-पहचान का कोई बंदा कॉल किया जिसे अपना घर बेचना है। वह इसे 6 लाख रूपए मे बेचना चाहता है। 

आपने डील पक्की कर ली और कहा कि मै इसे 6 लाख से ऊपर भी रूपए मे बेच सकता हूँ। आपको 6 लाख देने के बाद जितने भी पैसे बचेगे वो मेरे होंगे। 

प्रॉपर्टी डीलर होने के नाते आप पहले से कुछ ऐसे लोगो को जानते थे जो घर खरीदने की प्लानिंग बना रहे हैं। आपने कुछ लोगो को Contact किया और आपने 7 लाख रूपए मे उस बंदे को माना लिया। 

घर खरीदने के लिए पेपर Work पूरा होने के बाद घर के पूर्व मालिक को 6 लाख रूपए देकर बाकी बचे 1 लाख अपने जेब मे रख लिया। ये एक लाख रूपए रियल एस्टेट से होने वाली आपकी पहली कमाई है। 

हो बिजनेस के शुरुआत मे 1 लाख रूपए का Profit मिलने वाले डील मिलने मे थोड़ा समय लगेगा लेकिन एक समय ऐसा आएगा जब आपको हर महीने 2-4 डील मिल जाया करेगे। 

अगर कोई मजबूरी मे अपनी Property बेचता है तो ऐसे Situation मे मंहगी चीज भी सस्ते मे देनी पड़ जाती है। जिससे आपको ज्यादा फायदा मिल सकता है।  

For Example अगर आपको कोई ऐसा Customer मिल गया जो 2 दिन तक मे जल्दी से अपनी प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं तो आप कह सकते हैं कि इतनी जल्दी तो कोई आपका Property खरीदने के लिए तैयार नहीं होगा लेकिन अगर आप इसकी कीमत 6 लाख के बजाय 4 लाख रूपए रखेगे तो शायद कुछ लोग खरीदने के लिए हाँ कर दे। 

ऐसे मे अगर आप उसी Property को 7 लाख मे बेचते हैं तो अब आपको 1 लाख के बजाय 3 लाख का फायदा मिलेगा।

#Fact कई बार ऐसा होता है कि प्रोपर्टी का मालिक खुद ही अपनी जमीन बेचवाने के लिए रीयल स्टेट एजेंट से बात करते हैं और सेल हो जाने पर 2%-3% तक का कमीशन देते हैं। 

आपके लिए उपयोगी हो सकता है : अगर आपके पास है 10 गज या इससे ज्यादा जमीन तो शुरू करे ये 13+ Business कमाए 40,000 हर महीने

Real Estate बिजनेस के नुकसान/चुनौतियाँ

Real Estate Business मे तो कमाई है लेकिन इसके साथ इसके कुछ Negative Point भी हैं जिनके बारे मे आपको जानना चाहिए। 

लाखो- करोड़ो का इन्वेस्टमेंट- 

इस बिजनेस मे फायदे कमाने के चक्कर मे लोग लाखो-करोड़ो के साथ खेलते हैं अगर एक भी Decision गलत हो गया तो ये पैसे डूब भी सकते हैं। 

सालो-साल का इंतजार 

अगर किसी प्रॉपर्टी डीलर को अपना पहला Customer नहीं मिल रहा है तो सालो-साल का इतजार करना पड़ सकता है। 

गलत प्रोपर्टी खरीद लेना

कुछ बिजनेस मैंने धोखे या गलती से गलत प्रॉपर्टी खरीद लेते है जिस पर सरकार द्वारा पाबंदी गई होती है या फिर वह जमीन सुनशान इलाके मे होता है। जिसे आगे कोई भी नहीं खरीदना चाहता है।  

रियल स्टेट बिज़नेस में सफल होने के टिप्स –

1. रियल स्टेट से जुड़े सेमिनार में जाए । 

2. किसी कंपनी मे internship ले। 

3. शुरू करने के लिए, एक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना आदर्श होगा और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं, आप बाकी में काम कर सकते हैं।

4. अपने ग्राहकों को खुश रखना याद रखें क्योंकि वे वही हैं जो आपको अपने दोस्तों को सुझाएंगे और इस तरह आपके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेंगे।

FAQ- अक्सर लोग इस तरह के प्रश्न पूँछा करते हैं-

Q1. क्या-क्या योग्यता होना चाहिए रियल स्टेट बिजनेस को करने के लिए? 

Ans. रियल स्टेट बिजनेस मे पूरा काम खरीदने और बेचने का है इसके लिए आपको लोगो से मिलना होगा , उन्हे मनाकर डील पक्की करनी होगी। और इस बिज़नस को Sucessfully करने के लिए आपको इन चीजें की `जरूरत होगी-  
1. Communication Skill
2. Experience 
3. Network   
4. Mindset 
अगर इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास ऊपर की तीनों चीजें नहीं है तो आप किसी Real Estate Company मे 2 साल जॉब कीजिए। फिर देखिए इस आपकी Communication Skill ऐसी हो जाएगी कि प्रॉपर्टी न खरीदने वाला बंदा भी हाँ, कहेगा। Experience इतना होगा कि जिस Company मे आप जॉब करते थे उस तरह की कई Company खोल देगे। और Company मे काम करते-करते खुद ही बहुत सारे Client का Network आपसे बन जाएगा। और Company मे जो लोग काम कर रहे हैं उनसे आपको कमाई को लेकर Mindset भी मिल जाएगा कि इस महीने कितने डील करके कितने लाख रूपए कमाने है। 

Q2. प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी कितनी होती है?

Ans. प्रॉपर्टी डीलर की सैलरी कोई फिक्स नहीं होती है क्योकि उनको काम करने के Experience और महीने में कितने डील कर सकने की काबिलियत है उसके हिसाब से पैसे दिए जाते हैं। अगर आपको सिर्फ 5 साल का Experience है और Interview में आप अपने काबिलियत के हिसाब से जितने पैकेज का मांग करेगे तो आपको जांच परखकर उतने रुपए की सैलरी दे दी जाएगी। यह सैलरी महीने के 15 हजार से 75 हजार रुपए तक कुछ भी हो सकता है।

Q3. प्रॉपर्टी डीलर बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करे?

Ans. अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप Local Area मे उन जगह पर Poster बैनर लगवाए जहां ज्यातर लोगो की भीड़-भाड़ लगी रहती है। 
इसके अलावा आप मैजिकब्रिक्स, 99 एकर्स जैसे वेबसाइट से एक एजेंट के रूप में प्रॉपर्टी की लिस्टिंग करके भी अपने व्यापार को प्रमोट कर सकते हैं
अपना रियल स्टेट का सोशल मीडिया प्रोफाइल बनाइए ताकि उन लोगो को आपके बारे में पता चल सके जो प्रोपेटी खरीदना या बेचना चाहते हैं। 

Q4. रियल एस्टेट से संबंधित शब्दावली में बीएचके का पूर्ण रूप क्या है?

Ans. रियल एस्टेट से संबंधित शब्दावली में बीएचके (BHK) का पूर्ण रूप Bedroom , Hall & Kitchen होता है। 

Q5. रियल एस्टेट से सम्बन्धित शब्दावली में भक का पूर्ण रूप क्या है?

Ans. रियल एस्टेट से सम्बन्धित शब्दावली में भक (Bhk) का पूर्ण रुप Bedroom , Hall & Kitchen होता है। 

रियल स्टेट का बिजनेस कैसे शुरू करे [निष्कर्ष]

किसी ने कहा है कि दुनिया की कोई भी फैक्ट्री जमीन का प्रोडक्शन नहीं कर सकती है, जमनी उतनी ही है लेकिन जनसंख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए जमीन खरीदने में इन्वेस्ट करे इसकी कीमत हमेशा बढ़ती ही रहेगी। 

जमीन की कीमत बढ़ती रहेगी यानि कि Real Estate बिजनेस की Market Value भी बढ़ती रहेगी। 

इसलिए Real Estate बिजनेस मे फायदे को देखकर कई लोग इसमे आना चाहते हैं लेकिन थोड़े लोग ही इस बिजनेस मे आकर इसकी शुरुआत कर पाते हैं और इनमे से कुछ ही लोग ऐसे होते हैं Real Estate के बिजनेस मे Sucessful होते हैं। 

जो पीछे रह जाते हैं उसका यही कारण होता है कि उन्होंने सफलता के लिए कोई प्लानिंग ही नहीं की होती है। 

अगर आप भी इसी गलती करते हैं तो बाकी लोगो की आप भी इस तरह इस बिजनेस से कुछ खास हासिल नहीं कर पाएगे। 

5/5 - (2 votes)

1 thought on ““रियल एस्टेट बिजनेस कैसे शुरू करें 2022” [ सिर्फ 5 स्टेप में पाएं पूरी जानकारी]”

Leave a Comment

x