नहीं पता 10,000 में कौन-सा बिजेनस करें| यहां जाने बेस्ट बिजेनस आइडियाज

दोस्तों अक्सर हमे लोगो से सुनने को मिलता है कि अगर बिजनेस शुरू करना है तो इसके लिए हजारों-लाखों रुपए का इन्वेस्टमेंट होना चाहिए. लेकिन दोस्तों ऐसा बिल्कुल भी नही है की बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास हजारों लाखो रूपए का इन्वेस्टमेंट होना ही चाहिए.

अगर आपके बटुवे में 10,000 रुपए हैं तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको रिटेल बिजनेस आइडिया से लेकर मैन्यूफैक्चरिंग बिज़नेस आइडिया तक ऐसे- ऐसे बिजनेस आईडिया की जानकारी देने वाले है जिसे आप 10,000 रुपए के इन्वेस्टमेंट में छोटे लेवल से शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे ग्रो करके बड़े लेवल पर ले जाकर लाखो की कमाई वाला कारोबार बना सकते हैं. 

अगर आप 10000 रूपए में शुरु किए जा सकने वाले फायदेमंद बिजनेस आईडिया के नाम जानना चाहते हैं तो इस खास आर्टिकल के साथ लास्ट तक बने रहे…. 

10,000 में रीटेल बिजनेस आईडिया 

दोस्तों ₹10000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें के इस आर्टिकल में सबसे पहले हम आपको रिटेल बिजनेस आइडिया की जानकारी देने वाले हैं. अगर आप रिटेल बिजनेस के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दें कि रिटेल बिजनेस उस बिजनेस को कहते हैं जिसमें दुकानदार होलसेल रेट में कोई भी प्रोडक्ट को खरीद कर फुटकर रेट मे कस्टमर को बेचता है. ₹10000 में शुरू होने वाले रिटेल बिजनेस आइडिया इस तरह से हैं

कपड़ों का बिज़नेस

दोस्तों, कपडे का बिजनेस एक ऐसा व्यवसाय है जो हमेशा चलता रहता है. आप इसे एवरग्रीन के बिजनेस आइडिया भी कह सकते हैं.

बहुत से लोग कपड़े का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन वे इसके बारे में ठीक से नहीं जानते और  इस व्यवसाय को करने से हट जाते हैं।

आप 10,000 रुपए में इस बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू कर सकते हैं. 

अगर कपड़ों के बिजनेस की बात करे तो यह कई तरह का होता है जैसे कि  

  • केवल महिलाओं के कपड़े का व्यवसाय
  • केवल पुरुषों के कपड़े व्यवसाय
  • सभी प्रकार के फैशनेबल कपड़ों का व्यवसाय
  • खाली जींस के कपड़े का व्यवसाय
  • टॉप ब्रांडेड रेडीमेड कपड़े का व्यवसाय आदि . 

अगर आप कपड़ों का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इनमे से किसी भी केटेगरी को पकड़कर छोटे लेवल में 10,000 रुपए का इन्वेस्टमेंट लगाकर इस बिजनेस को कर सकते हैं. 

और पढ़े- कपड़ों का बिजनेस कैसे करे 

किराने की दुकान का बिजनेस 

दोस्तों आज के समाय में  ग्राहक किराने की दुकान ,सुपर मार्केट स्टोर और  ऑनलाइन के जरिए इन तीन जगह से अपनी जरूरत की चीजें खरीदते हैं।  

वर्तमान समय में ऑनलाइन किराने की दुकान जैसे बिगबस्केट आदि बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन फिर भी लोग अपने स्थानीय किराने की दुकानों पर जाना पसंद करते हैं। इसलिए आप किराना का दुकान खोलने के बारे में सोच सकते हैं. 

सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को करने के लिए आपको कोई भी डिग्री या डिप्लोमा की जरूरत नहीं है.  क्योकि मार्केट में ऐसे कई लोग है जो आठवी फेल थे लेकिन आज बहुत बड़े लेवल पर किराना का दुकान चला रहे हैं और लाखो कमा रहे हैं. 

छोटी फास्ट फूड की दुकान/स्टाल खोलें

हम अक्सर सुनते हैं कि फास्ट फूड स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है  लेकिन फिर भी हमारे इंडिया में फास्ट फूड की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, इसका एक कारण यह है कि जो लोग अपने परिवार से दूर रहते हैं, उन्हें खुद से खाना बनाकर खाना बोरिंग लगता है.  इसलिए ऐसे युवा लोग फास्ट फूड खाने में रुचि रखते हैं और अपने सड़क क्षेत्रों में उपलब्ध फास्ट फूड स्टालों से भोजन लेना पसंद करते हैं।

काम करने वाले लोगों के अलावा, खाना बनाना उन युवाओं के लिए समस्याओं से कम नहीं है जो बड़े -बड़े कोर्स करने के लिए  अपने परिवारों से दूर रहते हैं.ऐसे में नजदीकी  ढाबा , रेस्तरां या फास्ट फूड बेस की दुकान का रूख करते है. 

अगर आपको अपने एरिया में कुछ इसी तरह का ओपोर्चुनिटी दिख रहा है तो आप 10,000 रुपए में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Cosmetic की दुकान 

दोस्तों यह एक ऐसा व्यवसाय है जिससे जुड़े प्रोडक्ट की डिमांड कभी भी कम नहीं हो सकती है.  

वर्तमान समय में, बहुत से लोग अलग-अलग प्रोडक्ट को ऑनलाइन और सोशल मीडिया पर देखते हैं। इसलिए लोग इनके प्रति धीरे -धीरे जागरूक हो रहे हैं.

लोगों को अब पता चल गया है कि बेहतर और आकर्षक दिखने के लिए क्या करना है और Product का उपयोग कैसे करना है। इसीलिए आज कॉस्टमेटिक शॉप भी अच्छे फायदे में चल रहे हैं. 

कॉस्मेटिक की दुकान खोलकर अगर आप लोगों को अच्छे product और सर्विस  देते हैं, तो वे जल्द ही आपको Successful बिजनेस मैन बना देंगे।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप किसी अच्छे से जगह में दुकान किराए पर ले . और हां दूसरे लोग किस तरह से इस बिजनेस को करते हैं इसकी जानकारी के लिए आप कोई कॉस्मेटिक दुकान घूम आइए. 

जब आपका यह बिजनेस शुरू हो जाए और मुनाफा मिलने लगे तो . इस मुनाफे में से बचत करते रहे और आगे चलकर किसी और लोकेशन पर नया शॉप डाल दे और वहां बिजनेस को मैनेज करने के लिए विश्वसनीय व्यक्ति को काम पर लगा दें।

अंडा बेचने का बिजनेस 

दोस्तों अंडे में कई महत्वपूर्ण प्रोटीन होते हैं जो लोगो के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. इसलिए दुनिया के हर कोने में अंडों की भारी डिमांड रहती है. कई लोग इसका व्यापार करके लाखों रुपये कमा रहे हैं.आप भी अंडे के बिजनेस को छोटे लेवल पर 10,000 रुपए में शुरू कर सकते हैं.  

अंडे का धंधा करने के लिए, आपको पहले किसी बड़े पोल्ट्री फार्म मालिक से संपर्क करना होगा जो आपको सस्ते दामों पर मुर्गियों के अंडे दे सके.

इसके बाद, आपको अंडे बेचने के लिए एक छोटी दुकान की व्यवस्था करनी होगी. आपको दुकान किसी ऐसे जगह में खोलना होगा जहाँ लोगों की भीड़ हो. इसके लिए, आप किसी भी बड़े बाजार या आप सड़क के किनारे का लोकेशन चुन सकते हैं, जहां से लोग गुजरते रहते हो. 

फलों की दुकान का बिजनेस

दोस्तों अक्सर हम अपने आस -पास फल की दुकान देखते हैं.बहुत से लोग इस व्यवसाय के दम पर ही अपनी आजीविका चला रहे हैं.

अगर फल की दुकान का व्यवसाय सही प्लानिंग के साथ की जाए, तो आप इसमें से लाखों रुपये कमा सकते हैं. अच्छी बात तो यह है कि इस व्यवसाय में ज्यादा पढ़ाई-लिखाई की आवश्यकता नहीं है। इसलिए अनपढ़ व्यक्ति भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकता है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले, अपने दुकान के लिए एक अच्छा लोकेशन चुनना होगा. इसके बाद आपको कुछ कैरेट खरीदना होगा, जिसमें आप फल रख सके.

फल खरीदने के लिए आपको जगह-जगह भटकने की आवश्यकता नहीं है. जिस तरह  सब्जियों के लिए अलग से मंडी लगी होती है . इसी तरह फलों के लिए हर शहर में एक फल बाजार होता है.जहां से आप फल थोक विक्रेता से फल खरीद सकते हैं.

सब्जियों की दुकान का बिजनेस

दोस्तों, आज के समय में, अगर आप कोई धंधा करना चाहते हैं, तो आपको 15 हजार से अधिक रुपये का निवेश करना होगा. और तो और आजकल सभी व्यवसायों में कम्पटीशन भी बराबर बढ़ गया है।

ऐसी स्थिति में, अगर आप सब्जी बेचेने का व्यवसाय करते हैं, तो आपको बाकी व्यवसाय की तुलना में यहां बहुत कम प्रतियोगिता देखने को मिलेगा.इसके अलावा, सब्जी व्यवसाय में कोई मंदी भी नहीं आता है।

सब्जियों का रिटेल बिजनेस शुरू करने के लिए, आप इस व्यवसाय को 10,000 या उससे कम रुपये में शुरू कर सकते हैं.

इस धंधे को शुरू करने के लिए , आपको अपने नजदीकी सब्जी मंडियों से सब्जियां लेना होगा और लोकल मार्केट में बाजार के भाव के हिसाब से सब्जियां बेचना होगा. 

हरी सब्जी का व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सब्जी को किस बाजार से खरीदा जाना चाहिए.इसके लिए, आपको फोन के माध्यम से अपने आसपास का पता लगा सकते है कि किस बाजार में सब्जी की क्या कीमत है?

सर्विस बिजनेस आईडियाज

दोस्तों ₹10000 में कौन सा बिजनेस करें? के इस पोस्ट में आपने अभी तक रिटेल बिजनेस आइडिया के बारे में जाना है. अब हम आपको ₹10000 में शुरू होने वाले सर्विस बिजनेस आइडिया की जानकारी देने वाले हैं. दरअसल सर्विस बिजनेस आइडिया ऐसे बिजनेस को कहते हैं जिसमें कस्टमर को कोई भी प्रोडक्ट नहीं बेचा जाता बल्कि उन्हें किसी तरह की सर्विस या सेवा देकर उनसे पैसे चार्ज किए जाते हैं. ₹10000 में शुरू होने वाले सर्विस बिजनेस आईडियाज इस तरह से हैं-

साइकिल रिपेयर की दुकान

कई बार ऐसा होता कि हमारा साइकिल किसी ऐसे जगह पर बिगड़ जाता है जहां कोई साइकिल रिपेयर का दुकान नहीं होता है. अगर आपको मकैनिकल काम करना अच्छा लगता है तो 10,000 रु. में कौन-सा बिजनेस करें? के लिए आप साइकिल रिपेयर की दुकान शुरू कर सकते हैं. 

हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पहले किसी दूसरे दुकान में जाकर रिपेयरिंग से जुड़े काम सींखने होंगे तभी आप अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस दे पाएगे. 

गाड़ी धुलाई की दुकान

10,000 रु. में बिजनेस स्टार्ट करने लिए आप कार वाशिंग सेंटर भी शुरू कर सकते हैं.  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको वाटर टैंक, और क्लीनिंग से जुड़े सामान खरीदने में पैसे खर्च करना होगा. इस बिजनेस से आप मंथली 30 हजार से 50 हजार रु. की कमाई कर सकते हैं.

कोचिंग सेंटर का बिज़नेस

अगर आपको किसी विषय में महारथ हासिल है तो आप उस सब्जेक्ट पर स्टूडेंट को ऑनलाइन/ऑफलाइन कोचिंग दें सकते हैं. 

अगर आप ऑनलाइन इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन पर पैसे खर्च करने होंगे.  

ऑनलाइन कोचिंग बिजनेस से आप प्रति माह 30-50 हजार रु. की कमाई कर सकते हैं.  हालांकि यह कमाई कम या ज्यादा भी हो सकता है जो कि स्टूडेंट की संख्या और प्रति स्टूडेंट चार्ज किए जाने वाले कोचिंग फीस पर निर्भर करेगा.

फोटोकॉपी या ऑनलाइन सुविधा की दुकान 

10,000 रु. में बिजनेस शुरू करने के लिए फ़ोटो कॉपी यानी ज़ेरॉक्स शॉप खोलना एकदम सही बिजनेस आईडिया है. 

वैसे आपने सभी जगह पर फोटोकॉपी का दुकान देखा होगा. जहां फोटोकॉपी के साथ लेमिनेशन सर्विस, स्टेशनरी से जुड़े प्रोडक्ट भी उपलब्ध होते हैं.

अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए सेकंड हैंड मशीन खरीदकर भी काम चला सकते हैं.

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए बैंक, कॉलेज, स्कूल और सरकारी दफ्तरों के आसपास फोटोकॉपी का दुकान खोलना अच्छा रहेगा.  

ब्लॉगिंग का बिजनेस 

अगर आपके पास राइटिंग या विजुअल कंटेंट बनाने का टैलेंट है तो आप किसी टॉपिक पर ब्लॉग शुरू कर सकते हैं.  

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कंप्यूटर और इंटेरनेट कनेक्शन पर पैसे खर्च करने होंगे. साथ में डोमेन और होस्टिंग भी लेना होगा. 

वैसे आप चाहे तो अपने स्मार्ट फोन से भी ब्लॉगिंग का बिजनेस कर सकते हैं. 

इस बिजनेस में आप एडवरटाइजिंग, स्पोंसर्ड कंटेंट, प्रोडक्ट सेलिंग करके मंथली 20-50 हजार रु. की कमाई कर सकते है 

लॉन्ड्री सर्विस का व्यवसाय

हर कोई साफ-सुथरे कपड़े पहनना पसंद करता है. अगर आप लोगो को बढ़िया लांड्री सर्विस दे सकते हैं तो यह बिजनेस आईडिया आपके लिए ही है.

इस बिजनेस को बढ़िया से मैनेज करने के लिए आप कुछ लोगो को काम पर भी रख सकते हैं.. 

ब्यूटी पार्लर बिजनेस 

आजकल की महिलाएं किसी बाजर जाने से लेकर किसी शादी-पार्टी में जाने से पहले ब्यूटी पार्लर जरूर जाती है. 

क्योकि महिलाएं अपने खूबसूरती का विशेष ध्यान रखती है.  इसके लिए beauty parlour मे पैसे खर्च करने मे भी नहीं हिचकिचाती हैं. 

10,000 रु. के कम लागत में उन महिलाओ के लिए बेस्ट बिजनेस आईडिया है जिन्हें सजाने-सवारने का काम अच्छा लगता है. वैसे इस business को चाहें तो घर से शुरू कर सकती है या फिर पास मे कहीं कोई दुकान किराए पर लेकर भी इस business को शुरू कर सकती हैं.  

कपड़ा सिलाई का बिजनेस

सिलाई का काम कपड़े से जुड़ा हुआ है.  कपड़ा इंसान की मूलभूत जरूरतों मे से एक होने के साथ आज यह फैशन का जरिया बन गया है.  

लोग अपने मन का कपड़ा पहने के लिए दर्जी से कपड़े सिलवाते हैं.  यह एक ऐसा business है जिसे कोई भी महिला या पुरुष शुरू कर सकता है.  

आप इस business को दो तरह से शुरू कर सकते है या खुद सिलाई का काम सीख कर या फिर सिलाई का काम सीखे हुए लोगो को काम पर रख कर.  

अगर आप सिलाई का काम सीखकर इस small business idea को शुरू करते हैं तो आप न केवल कपड़े सिलकर पैसे कमाएगे बल्कि दूसरे लोगो को इसकी ट्रेनिंग देकर भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं. 

टिफ़िन सर्विस (Tiffin Service)

हालांकि यह business idea महिलाओ के लिए है क्योकि इसके लिए स्वादिष्ट भोजन बनाने की कला होना जरूरी है और यह काम महिलाओ को अच्छे से आता है.  लेकिन अगर पुरुष टिफिन सर्विस का business स्टार्ट करना चाहे तो खुद भोजन न बनाकर इस काम के लिए कुछ महिला को रखकर 10,000 रु. में इस business को स्टार्ट कर सकते हैं.  

office worker और कंपनियों मे काम करने वाले कर्मचारी बहुत व्यस्त होते हैं जिससे उनके पास इतना समय नहीं होता कि वे hotel मे जाकर भोजन कर सके.  

अगर आप टिफ़िन सर्विस का business को शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको office worker और company के कर्मचारियों से बात कर उन्हे अपनी टिफ़िन service offer कर सकते हैं और इसके बदले हर एक आदमी से इस service को देने मे आए investment के हिसाब से महीने का पैसा charge कर सकते हैं.  

कुकिंग क्लास (Cooking Class)

अगर आप स्वादिष्ट भोजन पकाने मे माहिर हैं तो अपने इस कला से आप दूसरों को cooking सीखा सकते है.  

आजकल ऐसे कई लोग हैं जो Kitchen Chef का क्लास देने के लिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा रहे हैं.   

आप चाहे तो पार्ट टाइम में भी इस बिजनेस को कर सकते हैं. 

वेडिंग प्लानर (Wedding Planner)

जब भी शादी-वादी होती है तो हर कोई सोचा करता है कि सब कुछ बढ़िया से निपट जाए , इस मौके में किसी भी चीज का कसर नहीं रह जाए. 

इसके लिए लोग शहर में वेडिंग प्लानर्स को हायर करना पसंद करते हैं.  इस काम के बदले लोग वेडिंग प्लानर को अच्छी-खासी कीमत देने को तैयार होते हैं. 

किसी फंक्शन की योजना बनाना और योजना के अनुसार उसे सही ढंग से संचालित करने की प्रक्रिया को आम तौर पर इवेंट प्लानर के रूप में जाना जाता है,

इवेंट प्लानर का काम फंक्शन के लिए जरूरी बजट का हिसाब-किताब करना, फंक्शन शेड्यूलिंग, समारोह के लिए जगह का चयन, जरूरी परमिट लेना, पार्किंग की व्यवस्था करना, वक्ताओं या मनोरंजन के लिए नाच-गाने की व्यवस्था करना, सजावट की व्यवस्था करना, घटना सुरक्षा, खानपान की तैयारी देखना आदि है. 

वेडिंग प्लानर बनने के लिए, आपके पास शादी समारोह को सुचारू रूप से संभालने के लिए मैनपावर होना चाहिए. 

अभी के टाइम पर 10.000 रु. में इस स्मॉल बिजनेस शुरू करने के लिए यह एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है. 

Youtube बिजनेस 

यूट्यूबर बनाना business idea without investment का एक अच्छा example है.  अगर आप free मे online पैसे कमाने की सोच रहे हैं तो youtube आपके लिए एकदम सही विकल्प है.  वैसे आप youtube से आप zero investment मे पैसे कमा सकते हैं लेकिन अगर आपके पास 10,000 रु. का बजट है तो आप इन पैसों से अपने चैनल की मार्केटिंग करके जल्दी सफलता प्राप्त कर सकते हैं .  

यूट्यूब बिजने स्टार्ट करने के लिए बस आपको किसी ऐसे topic पर video बनाना होगा जिस पर आपका interest हो क्योकि जब हम अपने interested चीज के ऊपर काम करते हैं तो उस काम मे हमको उबाई नहीं आती है.  

अगर आप youtube से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके जरिये बनाई गई video लोगो के लिए useful होना चाहिए.  क्योकि फालतू की कोई चीजें कोई भी देखना पसंद नहीं करता है ,न तो आप और न ही मै.  

जब आपके youtube channel मे 1,000 सस्क्राइबर और 4,000 घंटे watch time हो जाएगे तो इसके बाद आप google adsense के लिए apply कर free मे पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.  

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडियाज

अगरबत्ती बनाना

अगरबत्ती बनाने का बिजेनस छोटे या बड़े पैमाने पर शुरू किया जा सकता है.  इंडिया में, अगरबत्ती एक ऐसा चीज है जो लगभग हर घर में उपयोग किया जाता है. क्योकि यहां धार्मिक और सामाजिक कार्यों में अगरबत्ती या धूप जलाने की प्रथा पुराने समय से चली आ रही है, जिसमे अगरबत्ती का होना बहुत जरूरी है. 

मोमबत्ती बनाना

मोमबत्ती बनाने का बिजेनस छोटे पैमाने पर शुरू किया जा सकता है.  लोग न केवल धार्मिक कामो के लिए बल्कि सजावट के सामान के रूप में भी मोमबत्तियां जलाते हैं.  

आमतौर पर मिलने वाली लंबी सफेद मोमबत्ती के अलावा, सुगंधित और सजावटी मोमबत्तियों का भी मार्केट में अच्छा डिमांड है.  

बॉल पेन रीफिल मेकिंग

बॉल पेन रिफिल बनाने की प्रक्रिया सरल होती है.  इसके अलावा, आप इस बिजनेस को एक मीडियम इंवेटस्टमेंट के साथ Home Based Manufacturing Business Ideas In Hindi के रूप में शुरू कर सकते हैं.  बॉलपेन छात्रों, शैक्षणिक संस्थान के लिए लेखन का एक जरूरी साधन है. 

बिंदी बनाना

छोटी स्टार्टअप पूंजी से बिंदी बनाने का बिजेनस शुरू किया जा सकता है.  आम तौर पर, बिंदी उपयुक्त चिपकने के साथ मखमली कपड़े का एक छोटा टुकड़ा होता है.  यह अलग-अलग रंगों, साइजो में मिलता है.  

ब्लाउज हुक बनाना

आप Home Based Manufacturing Business Ideas In Hindi के अंतर्गत ब्लाउज हुक बनाने का बिजेनस शुरू कर सकते हैं.  यह परिधान और कपड़ा उद्योग के लिए एक बेहद जरूरी चीज है.  यह आमतौर पर महिलाओं के परिधान जैसे ब्लाउज, चूड़ीदार, टॉप, कमीज, फ्रॉक आदि में उपयोग किया जाता है. 

कम स्टार्टअप पूंजी निवेश वाला कोई भी व्यक्ति अच्छा पैसा कमाने के लिए इस बिजनेस को शुरू कर सकता है.  

थोक व्यापारी और रीटेल सेलर  के अलावा हर कपड़ा बनाने वाली कंपनी, और दर्जी इस उत्पाद के खरीदार हैं. 

असेंबलिंग बिजनेस

छोटे लेबल पर असेंबलिंग बिजेनस शुरू करने से बिजेनसमैन बड़े लेवल पर मैनुफैक्चरिंग की तुलना में कम मात्रा में पूंजी का रिस्क  उठाना पड़ता है .  इसके अलावा,असेंबलिंग बिजेनस शुरू करना और इसे मैनेज करना आसान होता है. 

चाक बनाना

आप छोटे लेवल पर घर से चाक बनाने का बिजेनस शुरू कर सकते हैं.  हमारे देश के स्कूलों मे अभी भी चाक का इस्तेमाल बड़े स्तर पर होता है. 

स्कूलो और ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के अलावा, चाक का उपयोग दर्जी, फर्नीचर बनाने वाले भी करते है.  

और पढ़े: मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आईडिया इन हिंदी 

फार्मिंग बिजनेस आईडियाज

बकरी पालन का बिजनेस 

वैसे तो बकरी पालन का काम बहुत पुराने समय से होता चला आ रहा है लेकिन बदलते समय के साथ-साथ दूध और चिकन के लिए इसकी अहमियत और भी बढ़ गई है. 

बता दें कि लोकल मार्केट में बकरी के मीट की डिमांड तो होती है साथ में इंटरनेशनल मार्केट में भी इसकी  खूब मांग है. 

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो अपनी क्षमता के अनुसार छोटे या बड़े किसी लेवल पर भी शुरू कर सकते हैं और यहां से मोटी कमाई कर सकते हैं. 

मशरूम फार्मिंग बिजनेस 

जो लोग मांसाहारी भोजन नहीं करते हैं उनके लिए मशरूम बहुत स्पेशल होता है. 

लोग इसे बहुत पसंद करते हैं और बड़े चाव से खाते हैं. बता दें कि मशरूम में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

मशरुम फार्मिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए ना तो आपको हल चलाने की जरूरत है और ना ही बहुत ज्यादा जमीन की जरूरत है.

आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. 

इस एग्रीकल्चर बिजनेस की सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसे  साल के 12 महीने में से 8 महीने तक उगाया जा सकता है. 

मशरूम फार्मिंग बिजनेस को आप मात्र 10 से 20 हजार रु. के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं. लेकिन अगर आप इस बिजनेस में एकदम नए है तो आपको सलाह देंगे कि किसी विशेषज्ञ से मशरूम फार्मिंग के बारे में सलाह मशवरा जरूर ले ले. 

वैसे तो मशरूम की कई प्रजातियां होती है लेकिन बटन मशरूम की डिमांड बाकी मशरूम उसे ज्यादा होती है. 

इसलिए टोटल मशरूम फार्मिंग में से केवल 73 परसेंट बटन मशरूम का फार्मिंग किया जाता है. 

बता दे कि हमारे इंडिया में मशरूम फार्मिंग का बिजनेस से 4.3% की दर से बढ़ रहा है. 

इसके अलावा यहां से उत्पादित मशरूम का एक्सपोर्ट विदेशों में भी किया जाता है.

पोल्ट्री फॉर्म का व्यवसाय

आप जानते ही है कि अंडा खाना भी हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. और आपने भी यह चीज सुना होगा कि संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे. 

अगर आप एग्रीकल्चर से जुड़े फार्मिंग बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो पोल्ट्री फार्म का बिजनेस उन्हीं में से एक है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक फार्म और मुर्गियों के लिए चारा बंदोबस्त करना होगा. 

अगर आप छोटे लेवल पर मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपकोआपको करीबन 50 हजार रु. का लागत आएगा. 

लेकिन वही अगर आप बड़े लेवल पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत तो पड़ेगी साथ में अपने नजदीकी पशु विभाग केंद्र में फॉर्म को रजिस्ट्रेशन कराना होगा. 

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको अच्छे नस्ल के मुर्गियों का चुनाव करना होगा जैसे कि बंजारा, ग्रामप्रिया, कृष्णा, कड़कनाथ आदि.  

आपको बता दें कि हमारा इंडिया मुर्गियों के अंडा प्रोडक्शन के मामले में तीसरे नंबर पर आता है. इसलिए इस बिजनेस को करके आप यहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

और पढ़े 36+ एग्रीकल्चर बिजनेस आईडिया

10,000 में शुरू किए जा सकने वाले अन्य बिजनेस आईडियाज

फलों के जूस की दुकान 

फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया के आने के बाद अब लोग-बाग अपने सेहत के प्रति जागरूक हो रहे है और उन्हें पता है कि उनके लिए क्या खाना सही होगा और क्या नहीं? 

इसलिए लोग अब कार्बोनेटेड ड्रिंक के जगह पर हेल्थ ड्रिंक लेने लगे हैं.  

यही वजह है कि अब मार्केट में नीम, चुकुन्दर और गाजर जैसे जूस की बहुत ज्यादा डिमांड है.

ऐसे में अगर आप हेल्थ ड्रिंक स्टाल शुरू करते हैं तो आपके लिए यह बहुत फायदेमंद बिजनेस दिया साबित हो सकता है. 

पानी पूरी का बिजनेस

पानी पूरी के स्टाल पर लोगो की भीड़ बनी रहती है.  हर कोई पानी पूरी खाना पसंद करते है और यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं हो सकता है यानि हमेशा चलने वाला बिजनेस आइडिया है. 

ऐसे मे आप पानी पूरी के लिए पूरी बनाकर और इसे होलसेल रेट मे पानी पूरी स्टॉल लगाने वाले भैया को बेच सकते हैं.  10,000 रु. में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए यह भी काफी अच्छा बिजनेस आईडिया है.  

नाश्ते की दुकान 

नमकीन को सुबह का अच्छा नाश्ता माना जाता है.  इसलिए लोग नाश्ता बनाने के बजाय रेडीमेड नमकीन को नाश्ते के तौर पर खाना पसंद करते हैं.  

10,000 रु. में बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप अपने एरिया के चौक-चौराहे में रेडीमेड नमकीन का नाश्ते की दुकान खोल सकते हैं.

फूलों का बिजनेस 

आज के समय में पूजा-पाठ करने के अलावा बर्थडे पार्टी से लेकर मैरिज और अन्य कार्यक्रमों में फूलों का इस्तेमाल किया जाने लगा है. 

ऐसे में अगर आप आप फूलों की दुकान का बिजनेस करते हैं तो इसके लिए आपको पूरे 10,000 रु. का इन्वेस्टमेंट लगाने की जरूरत नहीं होगी लेकिन फिर भी आप यहां से अच्छी कमाई कर सकेंगे. 

उदाहरण के लिए- अगर आपको गुलदस्ते देना अच्छा लगता है तो आपने देखा होगा कि अलग-अलग तरह के फूल और पत्तियों उसमें होती हैं. 

तो ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो यहां से आए साल भर अच्छा कमाई कर सकते हैं. 

बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके फूलों का दुकान किसी ऐसी जगह पर हो जहां से लोग आते-जाते रहते हैं. 

अगर आप गांव में रहते हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए फूलों की खेती भी कर सकते हैं और इन फूलों को दुकान वाले भैया को बेच कर पैसे कमा सकते हैं. 

चाय की दुकान

अधिकांश लोगों के दिन की शुरुआत ही चाय से होती है.  अपनी-अपनी पसंद के अनुसार सभी लोग चाय पीते हैं. कोई अदरक वाली चाय पीता है तो कोई बिना अदरक वाली लेकिन पीते हैं जरूर.  

आप भी सुबह-सुबह लोगो को चाय की चुस्की लेते हुये देखते होंगे.  अगर आप चाय की दुकान खोलते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं क्योकि  एक चाय को बनाने मे कम से कम 2-3 रूपये का खर्चा आता है वही इसे 10 रूपये तक मे बेचा जाता है.  

इस business मे आपको कस्टमर ढूँढने की जरूरत नहीं पड़ेगी लोग खुद-ब-खुद चलकर आपके दुकान मे चाय पीने आएगे.  

आप इस business को कम मत आँकिए क्योकि इसी business को करके हमारे india के prafull billore नाम के एक युवक 24 साल के उम्र मे करोड़पति बन चुके हैं,जिसे लोग MBA चायवाला के नाम से जानते हैं. 

करोड़पति चाय वाला के बारे मे अधिक जानकारी के लिए यह video देखें. 

अक्सर लोग इस तरह के प्रश्न पूछा करते हैं –

Q-  गांव में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- ये है “गांव में कौन सा बिजनेस करें” के लिए कुछ बिजनेस आईडिया 
 1. थ्रेसर मशीन के द्वारा धंधा करना
2. कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई करने का बिजनेस 
3. टेंट हाउस सर्विस का बिजनेस
4. छोटे लेवल पर तेल मिल का बिजनेस  
5. हर्बल चीजों के खेती का धंधा 
6. मोटर साइकिल रिपेयरिंग का बिजनेस
7. लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस भी गावँ में शुरू कर सकते हैं. 
और पढ़े

Q- शहर में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- शहर में आप ये बिजेनस शुरू कर सकते हैं. 
1. ब्रेड बनाने का बिजनेस 
2. कैफे या रेस्टोरेंट का कारोबार  
3. इवेंट मैनेजमेंट करने का बिजनेस .
4. ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस 
5. मशीन रिपेयरिंग का धंधा 
6. इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस 
7. प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस .
8. ट्यूशन-कोचिंग सेंटर का बिजनेस भी शुरू कर सकते है. 

Q- इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Ans- “इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है” की लिस्ट 
1. ढाबा का बिजनेस 
2. रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस 
3. कोचिंग सेंटर का बिजनेस 
4. यूट्यूब चैनल शुरू करने का बिजनेस 
5. कैटरिंग का धंधा 
6. डिजिटल मार्केटिंग का बिजेनस 
7. पोल्ट्री फॉर्म का बिजनेस 
8. मछली पालन का बिजनेस 
9. मशरूम फार्मिंग का बिजनेस 

Q- कम खर्चे में अच्छा बिजनेस कौन-सा है?

 Ans- अगर आप कम खर्चे में कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप चाय-नाश्ते का दुकान , किराना शॉप या बेकरी शॉप खोलिए.

Q- दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाख रुपये महीना

Ans- आप दो हजार में ये बिजेनस शुरू कर सकते हैं- 
1. फोटाग्राफी 
2. सोशल मीडिया सर्विस 
3. खुद का ब्लॉग 
4. सब्जी का बिजनेस आदि .
और पढ़े

Q- 10,000 में कौन सा बिजनेस शुरू करे?

Ans- ऐसे कई बिजनेस है जिन्हें आप 10,000 रुपए में शुरू कर सकते हैं जैसे कि अचार बनाने का बिजनेस , छोटे लेवल पर किराने की दुकान , चाय की दुकान ,कोचिंग सेंटर का बिजनेस आदि.
और पढ़े

Q- 20,000 में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- 20000 रुपए में आप लेमनग्रास का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसे नींबू घास भी कहते हैं. अगर आप इसकी खेती शुरू करते हैं तो इससे आपको बहुत फायदा होगा.

Q- 50,000 में कौन सा बिजनेस करें?

Ans- आप 50,000 में टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी, वाशिंग मशीन जैसे इलेक्ट्रॉनिक आइटम को रिपेरिंग करने का शॉप खोल सकते हैं. और कुछ नए इलेक्ट्रॉनिक आइटम भी बेचने के लिए रख सकते हैं. और पढ़े

Q-सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans- ये हैं सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है?
 से जुड़े बिजनेस आईडिया की लिस्ट-  
1. रेस्टोरेंट्स का व्यापार 
2. कैटरिंग सर्विस का बिजेनस  
3. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान भी बहुत ज्यादा चलता है.
4. खेल और मनोरंजन पार्लर बिजेनस में है सबसे ज्यादा कमाई 
5. चाय की दुकान का बिजेनस
और पढ़े

Q- सबसे अच्छा धंधा कौन सा है? 

Ans- ये हैं कुछ सबसे अच्छे-धंधे- 
1. बीमा बेचना 
2. जैविक खेती से जुड़े व्यवसाय 
3. कोचिंग का काम 
4. इंटीरियर डिजाइनिंग का बिजनेस 
5. ट्रेवल एजेंसी का बिजनेस

Q- 12 महीने चलने वाला बिजनेस

Ans- ये है 12 महीने चलने वाला बिजनेस की लिस्ट 
1. किराने की दुकान
2. सब्जी बेचने का बिजनेस चलता है 12 महीने 
3. चाय व काफी शॉप का धंधा  
4. ब्यूटी पार्लर का व्यापार  
5. मोबाइल शॉप का बिजनेस
6. रेडीमेड नमकीन और नाश्ते की दुकान
7. डेयरी पार्लर व्यवसाय 
8  जिम या फिटनेस सेंटर का बिजेनस .
और पढ़े

Q- नया बिजनेस कौन सा करें?

Ans- ये हैं कुछ नए बिजनेस आईडिया 
1. मग प्रिंटिंग 
2. टी-शर्ट प्रिंटिंग 
3. केक शॉप 
4. नेटवर्क मार्केटिंग 
5. डिजिटल मार्केटिंग 
6. E-commerce का बिजनेस
और पढ़े

10,000 में कौन-सा बिजेनस करें|निष्कर्ष

तो दोस्तों , यहाँ तक बने रहने के बाद अब आपके पास ऐसे कई बिजनेस आईडिया है,जिन्हें आप 10,000 या इससे कम रुपए में छोटे लेवल से शुरू कर सकते हैं.

इस आर्टिकल में हम आपको केवल बिजनेस आईडिया की ही जानकारी दे पाए है. आप जिस बिजेनस को शुरू करना चाहते हैं उसके बारे में आपको और रिसर्च करना होगा.

क्योकि अलग-अलग बिजनेस के लिए अलग-अलग परमिशन और लाइसेंस बनवाने की जरूरत होती है.

धन्यवाद ……

2 thoughts on “नहीं पता 10,000 में कौन-सा बिजेनस करें| यहां जाने बेस्ट बिजेनस आइडियाज”

Leave a Comment